GPS kya hai| what is GPS in hindi – जीपीएस क्या हैं

जीपीएस क्या हैं Gps kya hai in hindi जीपीएस का नाम तो लगभग सभी लोग जरूर सुने होंगे लेकिन जीपीएस क्या हैं GPS का क्या काम होता हैं इसके बारे में भी पूरी जानकारी होना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी है.

टेक्नोलॉजी का आज के समय में बहुत ही ज्यादा विकास हुआ हैं जिससे किसी भी दूसरे लोकेशन को ट्रैक करना उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आसान हो गया हैं.

यह सब कुछ जीपीएस से ही संभव हो पाया हैं तो आइए इस लेख में जीपीएस के बारे में हम लोग पूरी जानकारी नीचे विस्तृत रूप से जानते हैं.

जीपीएस क्या हैं what is GPS in hindi

जीपीएस एक ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम हैं जोकि एक उपग्रह आधारित नेविगेशन प्रणाली के तहत काम करता हैं GPS का हिंदी में यदि मतलब समझा जाए तो ग्लोबल का मतलब भूमंडलीय होता हैं पोजिशनिंग का मतलब स्थान स्थापना लोकेशन जगह को चिन्हित करने के प्रक्रिया को पोजिशनिंग कहा जाता हैं.

सिस्टम का मतलब प्रणाली होता हैं जैसे किसी भी प्रकार की सिस्टम जो होते हैं वह किस प्रणाली के तहत काम करते हैं यानी कि ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम का मतलब भूमंडलीय स्थापना प्रणाली होता है.

GPS को हम लोग अपने मोबाइल स्मार्टफोन में इसका ऑप्शन देखते हैं और इससे किसी भी जगह के लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं. GPS लगभग 24 उपग्रहों से बना हैं जो कि किसी भी मौसम में 24 घंटा काम करने में सक्षम हैं.

gps kya hai in hindi

जीपीएस का उपयोग 

जीपीएस का उपयोग लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं किसी भी वाहन में या किसी और स्थान पर GPS को लगा कर के उस स्थान के बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं आइए नीचे हम लोग कुछ एक-एक करके GPS के उपयोग के बारे में जानते हैं.

Location जानने के लिए GPS का उपयोग:-जैसे यदि हम लोग किसी स्थान पर हैं और वहां की लोकेशन के बारे में जानकारी नहीं हैं और किसी स्मार्टफोन से हम लोग अपने GPS को ऑन कर के वहां के लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Navigation:-GPS का उपयोग यदि हम लोगों को किसी दूसरे जगह पर जाना हैं और वहां के बारे में कोई जानकारी नहीं हैं तो हम लोग GPS का उपयोग करके वहां के जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं किस लोकेशन से हम लोगों को वहां जाना हैं उसके बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं.

Tracking:-GPS का उपयोग यदि किसी वाहन को ट्रैक करना हैं कि वाहन कहां पर हैं तो उसको ट्रैक करने के लिए GPS का उपयोग कर सकते हैं.

Mapping:-GPS का उपयोग दुनिया के नक्शा बनाने के लिए और नक्शा के बारे में जानने के लिए GPS का उपयोग कर सकते हैं.

Timing:-किसी स्थान पर समय के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो उसके लिए GPS का उपयोग करके एग्जिट टाइमिंग को पता किया जा सकता हैं.

जीपीएस कैसे काम करता है 

जीपीएस पूरी तरह से सैटेलाइट नेटवर्क के ऊपर डिपेंड रहता हैं ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम GPS लगभग 30 सैटेलाइट नेटवर्क से जुड़ा रहता हैं और पृथ्वी से लगभग 20000 किलोमीटर दूर ऑर्बिट में घूम कर के पोजिशनिंग सिस्टम को पूरा करता हैं.

  • GPS सिस्टम मूल रूप से यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के द्वारा डेवलप किया गया हैं.
  • GPS डिवाइस पूरी तरह से नेटवर्क सिगनल यानी सैटेलाइट नेटवर्क के द्वारा काम करता हैंं.
  • जीपीएस का सही यानी accurate यूज करने के लिए कम से कम 4 सैटेलाइट visible होना चाहिए.
  • सभी एक सेटेलाइट नियमित रूप से समय के अंतराल पर अपनी पोजीशन और करंट समय की सूचना सिग्नल ट्रांसमिट्स के माध्यम से बदलते रहता हैं.

जीपीएस का इतिहास

जीपीएस तकनीक यानी प्रणाली को वर्ष 1973 में डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के द्वारा GPS प्रोजेक्ट को लांच किया गया था और वर्ष 1985 में काम करने के लिए operate किया गया. GPS पहले सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं था.

इसे सबसे पहले अमेरिका के आर्मी के सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता था जब इसे नागरिकों के लिए भी लॉन्च किया गया था इसके और भी क्‍वालिटी को सुधार करके लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया.

GPS ka full form in Hindi – GPS ka Full Form:-global positioning system GPS का फुल फॉर्म हिंदी में भूमंडलीय स्थापना प्रणाली होता हैं.

जीपीएस का नुकसान

वैसे GPS का नुकसान बहुत ज्यादा नहीं हैं लेकिन कभी-कभी सुरक्षा के लिहाज से यदि देखा जाए तो GPS ट्रैकिंग सिस्टम को डाइवर्ट हो जाने या उसमें कोई छेड़छाड़ करने से GPS ट्रैकिंग का इस्तेमाल गलत कामों के लिए किया जा सकता हैं वैसे GPS का नुकसान बहुत ही कम हैं इसका लाभ ज्यादा हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

जीपीएस क्या हैं इसके बारे में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं जीपीएस क्या हैं जीपीएस का उपयोग क्या हैं जीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं.

GPS का उपयोग अधिकतर वाहन को ट्रैक करने के लिए या फिर किसी भी ऑर्गनाइजेशन में ऑर्गनाइजेशन के एंपलाई को भी ट्रैक करने के लिए किया जा रहा हैं. जीपीएस के बारे में जानकारी आप लोगों कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

Leave a Comment