जीपीएस क्या हैं इतिहास उपयोग फुल फॉर्म एवं विशेषता

जीपीएस क्या हैं GPS kya hai जीपीएस का नाम तो लगभग सभी लोग जरूर सुने होंगे लेकिन जीपीएस क्या हैं जीपीएस का क्या काम होता हैं इसके बारे में भी पूरी जानकारी होना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी है.

टेक्नोलॉजी का आज के समय में बहुत ही ज्यादा विकास हुआ हैं जिससे किसी भी दूसरे लोकेशन को ट्रैक करना उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत ही आसान हो गया हैं.

यह सब कुछ जीपीएस से ही संभव हो पाया हैं तो आइए इस लेख में जीपीएस के बारे में हम लोग पूरी जानकारी नीचे विस्तृत रूप से जानते हैं. पैसा कैसे कमाए

GPS kya hai जीपीएस क्या है

जीपीएस एक ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम हैं जोकि एक उपग्रह आधारित नेविगेशन प्रणाली के तहत काम करता हैं जीपीएस का हिंदी में यदि मतलब समझा जाए तो ग्लोबल का मतलब भूमंडलीय होता हैं पोजिशनिंग का मतलब स्थान स्थापना लोकेशन जगह को चिन्हित करने के प्रक्रिया को पोजिशनिंग कहा जाता हैं.

सिस्टम का मतलब प्रणाली होता हैं जैसे किसी भी प्रकार की सिस्टम जो होते हैं वह किस प्रणाली के तहत काम करते हैं यानी कि ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम का मतलब भूमंडलीय स्थापना प्रणाली होता है.

जीपीएस को हम लोग अपने मोबाइल स्मार्टफोन में इसका ऑप्शन देखते हैं और इससे किसी भी जगह के लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं. जीपीएस लगभग 24 उपग्रहों से बना हैं जो कि किसी भी मौसम में 24 घंटा काम करने में सक्षम हैं. इंटरनेट से पैसा कैसे कमाएgps kya hai in hindi

GPS का उपयोग 

जीपीएस का उपयोग लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं किसी भी वाहन में या किसी और स्थान पर जीपीएस को लगा कर के उस स्थान के बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं आइए नीचे हम लोग कुछ एक-एक करके GPS के उपयोग के बारे में जानते हैं.

1. Location

Location जानने के लिए GPS का उपयोग – जैसे यदि हम लोग किसी स्थान पर हैं और वहां की लोकेशन के बारे में जानकारी नहीं हैं और किसी स्मार्टफोन से हम लोग अपने जीपीएस को ऑन कर के वहां के लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

2. Navigation

GPS का उपयोग यदि हम लोगों को किसी दूसरे जगह पर जाना हैं और वहां के बारे में कोई जानकारी नहीं हैं तो हम लोग GPS का उपयोग करके वहां के जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं किस लोकेशन से हम लोगों को वहां जाना हैं उसके बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता हैं.

3. Tracking

जीपीएस का उपयोग यदि किसी वाहन को ट्रैक करना हैं कि वाहन कहां पर हैं तो उसको ट्रैक करने के लिए जीपीएस का उपयोग कर सकते हैं.

4. Mapping

जीपीएस का उपयोग दुनिया के नक्शा बनाने के लिए और नक्शा के बारे में जानने के लिए जीपीएस का उपयोग कर सकते हैं.

5. Timing

किसी स्थान पर समय के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो उसके लिए जीपीएस का उपयोग करके एग्जिट टाइमिंग को पता किया जा सकता हैं.

GPS कैसे काम करता है 

जीपीएस पूरी तरह से सैटेलाइट नेटवर्क के ऊपर डिपेंड रहता हैं ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम GPS लगभग 30 सैटेलाइट नेटवर्क से जुड़ा रहता हैं और पृथ्वी से लगभग 20000 किलोमीटर दूर ऑर्बिट में घूम कर के पोजिशनिंग सिस्टम को पूरा करता हैं.

  • जीपीएस सिस्टम मूल रूप से यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के द्वारा डेवलप किया गया हैं.
  • GPS डिवाइस पूरी तरह से नेटवर्क सिगनल यानी सैटेलाइट नेटवर्क के द्वारा काम करता हैंं.
  • जीपीएस का सही यानी accurate यूज करने के लिए कम से कम 4 सैटेलाइट visible होना चाहिए.
  • सभी एक सेटेलाइट नियमित रूप से समय के अंतराल पर अपनी पोजीशन और करंट समय की सूचना सिग्नल ट्रांसमिट्स के माध्यम से बदलते रहता हैं.

GPS का इतिहास

जीपीएस तकनीक यानी प्रणाली को वर्ष 1973 में डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस यूनाइटेड स्टेट्स अमेरिका के द्वारा जीपीएस operate किया गया. GPS पहले सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं था.

इसे सबसे पहले अमेरिका के आर्मी के सुरक्षा के लिए उपयोग किया जाता था जब इसे नागरिकों के लिए भी लॉन्च किया गया था इसके और भी क्‍वालिटी को सुधार करके लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया.

GPS का फुल फॉर्म

GPS ka full form in Hindi – GPS ka Full Form:-global positioning system GPS का फुल फॉर्म हिंदी में भूमंडलीय स्थापना प्रणाली होता हैं.

Global Positioning System

GPS का नुकसान

वैसे जीपीएस का नुकसान बहुत ज्यादा नहीं हैं लेकिन कभी-कभी सुरक्षा के लिहाज से यदि देखा जाए तो GPS ट्रैकिंग सिस्टम को डाइवर्ट हो जाने या उसमें कोई छेड़छाड़ करने से जीपीएस ट्रैकिंग का इस्तेमाल गलत कामों के लिए किया जा सकता हैं वैसे GPS का नुकसान बहुत ही कम हैं इसका लाभ ज्यादा हैं.

सारांश 

GPS kya hai जीपीएस क्या हैं इसके बारे में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं जीपीएस क्या हैं जीपीएस का उपयोग क्या हैं जीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं.

जीपीएस का उपयोग अधिकतर वाहन को ट्रैक करने के लिए या फिर किसी भी ऑर्गनाइजेशन में ऑर्गनाइजेशन के एंपलाई को भी ट्रैक करने के लिए किया जा रहा हैं. जीपीएस के बारे में जानकारी आप लोगों कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here