वेब स्टोरी कैसे बनाते हैं वेब स्टोरी क्या हैं Google Web Story kya hai

Google Web Story kya hai. गूगल वेब स्टोरी कैसे बनाते हैं गूगल वेब स्टोरी क्या है web story kaise banaye यदि इस तरह के सवालों का जवाब सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो इस पोस्ट में गूगल वेब स्टोरी के फायदे क्या है के बारे में विस्तार से नीचे जानकारी दी गई है.

वेब स्टोरी गूगल के द्वारा बनाया गया एक फीचर्स एक प्रोग्राम है जिसके द्वारा गूगल के जो यूजर हैं उनको एक आकर्षक इमेज एनीमेशन वीडियो टेक्स्ट के माध्यम से स्टोरी दिखाया जाता है.

वेब स्टोरी गूगल के द्वारा लाया गया एक नया फीचर्स से जो कि अभी कुछ दिन पहले ही इसको गूगल के द्वारा लाया गया है Google web story को दूसरे नाम से 2018 में लांच किया गया था लेकिन वह बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पाया था.आइए नीचे वेब स्टोरी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

वेब स्टोरी क्या है what is Google web story in Hindi

वेब स्टोरी के नाम से ही पता चलता है की एक ऐसा स्टोरी जो किसी वेबसाइट वेब प्रोग्राम के द्वारा बनाया गया हो उसको web story के नाम से जानते हैं.

वैसे स्टोरी में स्टोरी शब्‍द का मतलब होता है किसी भी चीज के बारे में बताना जैसे किसी भी कहानी के बारे में एक फोटो के माध्यम से एक वीडियो के माध्यम से एक एनिमेशन टेक्स्ट के माध्यम से जानकारी देने की प्रक्रिया को web story के नाम से जाना जाता है.

Google Web Story
Google Web Story

आइये एक उदाहरण से समझते हैं

जिस तरह से फेसबुक इंस्टाग्राम पर स्टोरी की सुविधा दी गई है जिसके द्वारा अपने किसी भी पोस्ट को स्टोरी में डालते हैं ठीक वैसे ही गूगल में जब कोई व्यक्ति कुछ सर्च करता है उस समय उससे संबंधित स्टोरी गूगल के द्वारा दिखाया जाता है.

अब सवाल यह हो सकता है कि यह स्टोरी बनाता कौन है जैसे गूगल में जो भी जानकारी प्राप्त किया जाता है वह किसी न किसी के द्वारा लिखा जाता है ठीक वैसे ही किसी भी ब्लॉग के द्वारा वेबसाइट के द्वारा फोटो के माध्यम से टेक्स्ट के माध्यम से वीडियो के माध्यम से एक web story बनाया जाता है जिसको गूगल के द्वारा दिखाया जाता है.

गूगल वेब स्टोरी का इतिहास

वर्ष 2018 में गूगल के द्वारा a stories of the web के नाम से एक फीचर्स को लांच किया गया था लेकिन इसको उतना ज्यादा प्रसिद्धि प्राप्त नहीं हुआ जिसके बाद अभी कुछ दिन पहले ही गूगल के द्वारा इसको फिर से गूगल स्टोरीज के नाम से लॉन्च किया गया जिसमें बहुत सारे बदलाव करके एक अच्छा फीचर्स के साथ इसको बनाया गया है. जिसके लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है.

गूगल वेब स्टोरीज के फायदे

वेब स्टोरी बनाने का सबसे बड़ा फायदा है कि गूगल के द्वारा इसको बहुत ही ज्यादा promote किया जा रहा है जिससे सभी को बहुत ही ज्‍यादा फायदा हैं आइए वेब स्टोरी के फायदे के बारे में नीचे जानते हैं.

Increase website popularity

वेब स्टोरी बनाने से सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका web story गूगल में बहुत जल्द इंडेक्स हो जाता है और लोगों को दिखाई देने लगता है जिसके बाद ब्लॉग पर बहुत सारे लोग वेब स्टोरी के माध्यम से आने शुरू हो जाते हैं जिसके कारण ब्लॉग वेबसाइट को काफी प्रसिद्धि तथा ब्लॉक के बारे में भी जानकारी web story के माध्यम से प्राप्त कर पाते हैं.

Increase website organic traffic 

वेब स्टोरी बनाने से जो भी लोग आपके वेब स्टोरी को देखते हैं और उसके बारे में यदि पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर आपके द्वारा दिए गए उस वेबसाइट के लिंक के माध्यम से वह वेबसाइट पर आते हैं जिससे वेबसाइट का ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ता है.

Increase your Google AdSense earning

जब web story बनाते हैं तो उस के माध्यम से ऐडसेंस की कमाई को भी बढ़ा सकते हैं क्योंकि वेब स्टोरी में ऐडसेंस का ऐड लगा सकते हैं जिससे कमाई बढ़ेगा उसके साथ साथ जो भी लोग वेबसाइट पर वेब स्टोरी के माध्यम से आते हैं उससे भी गूगल ऐडसेंस का कमाई 2 गुना तक बढ़ सकता है.

Increase your affiliate earning

यदि एफिलिएट Marketing के माध्यम से भी पैसा कमाना चाहते हैं तो भी एक वेब स्टोरी के माध्यम से Affiliate earning को भी बढ़ा सकते हैं क्योंकि जब आपके गूगल वेब स्टोरी पर लोग आएंगे तो वहां पर Affiliate link दे सकते हैं जिसके माध्यम से आपके affiliate earning में भी काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो सकता है.

Increase your website SEO ranking

वेब स्टोरी के माध्यम से जो Organically user आपके ब्लॉक पर आते हैं तो इससे वेबसाइट का SEO में भी बहुत ज्यादा ग्रोथ होता है क्योंकि गूगल के पास एक अच्छा सिग्नल जाता है कि वेब स्टोरी से भी लोग ब्लॉग पर आते हैं और उसको पढ़ते हैं जिसका एक पॉजिटिव सिग्नल गूगल के पास जाता है जिससे ब्लॉग के पोस्ट भी गूगल में रैंक होने शुरू हो जाते हैं.

वेब स्टोरी कैसे बनाएं web story kaise banaye

वेब स्टोरी बनाना काफी आसान है यदि एक ब्लॉग वर्डप्रेस में है तो आसानी से वेब स्टोरी को बना सकते हैं आइए नीचे स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि कैसे एक वेब स्टोरी को बनाया जा सकता है.

  • वर्डप्रेस डैशबोर्ड को ओपन करेंगे
  • Plugins पर क्लिक करेंगे

web story kaise banaye1

  • Add new पर क्लिक करेंगे
  • Search Plugins में web stories सर्च करेंगे
  • उसके बाद आपको नीचे एक वेबस्टोरेज का प्लगिंस दिखाई देगा उस को इंस्टॉल करेंगे और एक्टिवेट करेंगे.

web story kaise banaye2

Web stories के settings पर क्लिक करेंगे

web story kaise banaye3

  • सबसे ऊपर में गूगल एनालिटिक्स का ट्रैकिंग आईडी डाल करके सेव करेंगे
  • उसके बाद अपने वेबसाईट का लोगो 96*96 pixel size या 1*1 साइज का अपलोड करेंगे.

web story kaise banaye4

  • उसके बाद भी कुछ ऑप्शन दिया हुआ है लेकिन उसमें कुछ भी नहीं करना है
  • नीचे वेब स्टोरी को मोनेटाइज करने के लिए Google AdSense का चयन करेंगे
  • उसके बाद ऐडसेंस का पब्लिशर आईडी डाल करके सेव करेंगे
  • उसके बाद जब भी ऐडसेंस में किसी भी ऐड को क्रिएट करते हैं तो उसका एक Slot ID होता है उसको कॉपी करके और यहां पेस्ट करके सेव करेंगे.
  • अब नया वेब स्‍टोरी बनाने के लिए
  • Stories पर क्लिक करें
  • Add new पर क्लिक करें.
  • उसके बाद स्टोरी बनाना शुरू करें.

इस तरह से वेब स्टोरी का सेटिंग कर लेंगे उसके बाद वेब स्टोरी को गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स कराने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग भी करना पड़ेगा.

वेब स्टोरी को सर्च कंसोल में सबमिट कैसे करें

वेब स्टोरी को गूगल सर्च कंसोल में इंडेक्स कराने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

यदि वर्डप्रेस में Rank Math SEO Plugins का उपयोग करते हैं तो नीचे दिए गए हैं स्टेप्स को फॉलो करें.

WordPress dashboard में जाकर rank math पर क्लिक करें

web story kaise banaye5

  • Site map settings पर क्लिक करें
  • Stories पर क्लिक करें
  • Include in sitemap को ऑन कर दें

web story kaise banaye6

  • Save changes पर क्लिक करें.

इस तरह से गूगल वेब स्टोरी को गूगल सर्च कंसोल के साइट मैप में ऐड कर पाएंगे.

ये भी पढ़े

सारांश

इस पोस्ट में web story kya hai, वेब स्टोरी कैसे बनाते हैं web story kaise banaye वेब स्टोरी के फायदे क्या हैं वेब स्टोरी को गूगल सर्च कंसोल में कैसे इंडेक्स कराते हैं के बारे में जानकारी दिया गया है फिर भी यदि web story से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment