(15+ तरीकें) गूगल से पैसे कैसे कमाए, गूगल से कमाने का तरीका

घर बैठे गूगल से पैसे कैसे कमाए। Google se paise kaise kamaye. क्या आज के समय में घर बैठकर गूगल से पैसा कमा सकते हैं? बिल्कुल हर कोई जो इंटरनेट एवं टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है वह घर बैठकर गूगल से सौ परसेंट पैसा कमा सकता है। लेकिन उसके लिए कुछ जरूरी जानकारी को प्राप्त करना होगा।

आज हर कोई डिजिटल प्लेटफार्म पर आना चाहता है और उससे पैसे कमाना भी चाहता है। डिजिटल दुनिया के बादशाह गूगल है। गूगल से दुनिया में करोड़ों लोग हैं जो पैसा कमा रहे हैं। यदि आप भी गूगल से पैसा कमाना चाहते हैं तो जरूर कमा सकते हैं बस उसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

गूगल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिसके द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन उन सभी तरीकों का उपयोग पैसे कमाने के लिए किस तरह से करते हैं उस पर भी निर्भर करता है। दुनिया में जब से करोना काल शुरू हुआ है तब से अधिकतर लोग Digital platform से पैसा कमाना चाहते हैं जिसके लिए सबसे बेहतर एवं नंबर वन प्लेटफार्म गूगल ही है।

आज दुनिया में Digital platform पर जितने भी लोग पैसा कमा रहे हैं उन सभी लोगों का कमाई का जरिया गूगल ही है। क्योंकि चाहे आप कुछ भी करते हो लेकिन उसका जो सोर्स ऑफ इनकम है वह गूगल से ही प्राप्त होता है जिसके कई अलग-अलग नामों से जानते हैं।

Google se paise kaise kamaye 

इंटरनेट पर चाहे कुछ भी करना हो उसके लिए सबसे पहले गूगल ही दिमाग में आता है चाहे मुझे किसी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करना हो उसके लिए भी गूगल। किसी जगह का एड्रेस पता करना हो उसके लिए भी गूगल कह सकते हैं कि हर काम के लिए इंटरनेट पर गूगल है तभी हम लोग इंटरनेट पर अलग-अलग चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

गूगल के भी कई सारे और भी सिस्टर कंसर्न कंपनी है जिसके अलग-अलग नामों से जानते हैं जिनमें से एक प्रमुख जीमेल है जिस पर हम लोग अपना ईमेल आईडी क्रिएट करते हैं। ईमेल एक बहुत ही महत्वपूर्ण हर एक आदमी का पहचान है उसी ईमेल एड्रेस से आप गूगल से पैसे भी कमा सकते हैं।

Google se paise kaise kamaye

सबसे पहले गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको एक ईमेल आईडी क्रिएट करना होगा। उस ईमेल आईडी से आप गूगल के जितने भी तरीके हैं उन सभी तरीकों को अपनाकर के पैसे कमा सकते हैं।

एक ईमेल आईडी एक आदमी का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पहचान होता है। जिसके द्वारा आप किसी को मैसेज भेज सकते हैं किसी का मैसेज रिसीव कर सकते हैं या गूगल के जितने भी सेवाएं हैं उसका भी उपयोग करते हैं।

इसीलिए सबसे पहले गूगल से पैसे कमाने के लिए एक अपना यूनिक प्रोफेशनल ईमेल आईडी क्रिएट करना होगा। जब आप अपना एक ईमेल आईडी क्रिएट कर लेंगे उसके बाद आगे का और प्रक्रिया है जिससे गूगल से पैसे कमा पाएंगे।

गूगल से पैसे कैसे कमाए के बारे में हम लोग बात कर रहे हैं इसलिए सबसे पहले यह भी जानना जरूरी है कि आखिर गूगल क्या है? गूगल दुनिया का सबसे नंबर वन सर्च इंजन है जिसका हेड क्वार्टर अमेरिका में स्थित है। दुनिया में जितने भी देश हैं उन सभी देशों में गूगल का उपयोग किया जाता है। गूगल से दुनिया के हर देश के लोग पैसे भी कमा रहे हैं।

गूगल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है जोकि कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इंटरनेट एडवरटाइजमेंट क्लाउड कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर हार्डवेयर के अलावा और कई क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है।

Google Platformपैसे कमाने का तरीका
Blogger

ब्लॉगर से गूगल से पैसे कमाए

Youtube

यूट्यूब से गूगल के द्वारा पैसे कमाए

Google Adsense

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए

Google Adword

गूगल एडवर्ड से पैसे कमाए

Google Task Mate

Google Task Mate से पैसे कमाए

Google Map

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए

Google Play Store

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए

Google AdMob

Google Admob से पैसे कैसे कमाए

Google Pay

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

Google Opinion Reward

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कमाए

Google Meet

गूगल मीट से पैसे कैसे कमाए

Google Classroom

गूगल क्लासरूम से गूगल से पैसे कैसे कमाए

Google Shopping

गूगल शॉपिंग से पैसे कैसे कमाए

Google partners

गूगल पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाए

Google Cloud

गूगल क्लाउड से पैसे कमाए

 

गूगल से पैसे कमाने का तरीका

ऊपर में हम लोग गूगल से पैसे कैसे कमाए गूगल क्या है तथा गूगल के कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर चुके हैं। अब गूगल से पैसे कमाने का जो प्रमुख तरीका है उसके बारे में नीचे एक-एक करके आइए जानते हैं।

1. ब्लॉगर से गूगल से पैसे कमाए

गूगल का ही एक सेवा है ब्लॉगर जिस पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। दुनिया में आज गूगल से पैसे कमाने के लिए सबसे प्रमुख एवं बेहतर तरीका ब्लॉगिंग है।

ब्लॉगिंग से आज लाखों लोग ढेर सारा पैसे कमा रहे हैं। इसलिए यदि आप गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं तो ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और उससे गूगल के द्वारा ढेर सारा पैसे भी कमा सकते हैं।

Blogger एक फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। जिस पर ब्‍लॉग शुरू करने के लिए आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना है फ्री में आप अपना ब्लॉगर पर एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और उस पर नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट लिखकर गूगल से पैसे कमा सकते हैं। 

गूगल का ही ब्लॉगर एक फ्री प्लेटफार्म है जिसका उपयोग लाखों लोग करते हैं। वैसे वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी का जीतना विस्तार हुआ है उसके हिसाब से अब यदि आप बहुत जल्द पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए ब्लॉगर से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट को वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग से बहुत जल्द पैसा कमाने के लिए वर्डप्रेस पर आप अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं उसके लिए नीचे बताए गए जो भी प्रक्रिया है उसको लागू करें।

  • सबसे पहले अपना एक डोमिन खरीदें
  • डोमिन को होस्ट करने के लिए होस्टिंग खरीदें
  • अपने ब्लॉग वेबसाइट का वर्डप्रेस पर सेट अप करें
  • एक बेहतर Niche का चयन करें
  • नियमित रूप से ब्‍लॉग पोस्ट पब्लिश करना शुरू करें
  • गूगल ऐडसेंस अप्रूवल प्राप्त करें
  • Ad दिखा कर पैसे कमाना शुरू करें

जैसा कि हम ने बताया कि एक ब्लॉग वेबसाइट बना करके आप नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करके पैसे कमा सकते हैं इसीलिए गूगल से पैसा कमाने का सबसे बेहतर एवं प्रमुख तरीक ब्लॉगिंग है। इससे आप ढेर सारा पैसा घर बैठकर ऑनलाइन गूगल से कमा सकते हैं। वेबसाईट से पैसे कैसे कमाए

2. यूट्यूब से गूगल के द्वारा पैसे कमाए

दुनिया का दूसरा सबसे प्रमुख सर्च किया जाने वाला प्लेटफार्म यूट्यूब है। जिस पर दुनिया का हर दूसरा व्यक्ति किसी भी प्रकार का जानकारी प्राप्त करने के लिए वीडियो देखता है। आज दुनिया में करोड़ों लोग हैं जो यू ट्यूब से पैसा कमा रहे हैं। आप भी यूट्यूब के द्धारा गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब गूगल का ही एक सिस्टर कंसर्न कंपनी है जिसका मालिक गूगल है यदि आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करें और यूट्यूब से पैसे कमाए

सबसे पहले हमने बताया था कि गूगल से पैसा कमाने के लिए आप अपना ईमेल आईडी क्रिएट कर ले। उसी से आप ब्लॉगर या यूट्यूब पर अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे। अब यूट्यूब पर कैसे अपना चैनल क्रिएट करना है आइए नीचे जानते हैं।

  • सबसे पहले यूट्यूब डॉट कॉम को ओपन कर ले
  • उसके बाद यूट्यूब पर अपना कोई भी एक यूनिक नाम से युटुब चैनल क्रिएट करें
  • अपने यूट्यूब चैनल का नाम बेहतर एवं यूनिक रखें
  • यूट्यूब चैनल को पूरी तरह से ऑप्टिमाइज तरीके से सेट करें जो भी जरूरी सेटिंग्स है उसको पूरा करें
  • जैसे अपना चैनल के लिए लोगों बनाएं
  • जब आप अपने चैनल को क्रिएट कर लेते हैं और बेहतर तरीके से उसको सेट अप कर लेते हैं
  • उसके बाद यूट्यूब पर आप किस तरह का वीडियो बनाकर डालने वाले हैं सबसे पहले उसके लिए एक बेहतरीन Niche चयन करें
  • अब नियमित रूप से बेहतर क्वालिटी का वीडियो बनाना शुरू करें
  • नियमित रूप से हर रोज एक या दो वीडियो अपलोड करते रहें
  • जब नियमित रूप से वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करेंगे तब धीरे-धीरे आपके सब्सक्राइबर और Views बढ़ेंगे।
  • अब 1 साल के अंदर आपको अपने चैनल पर 1000 सब्सक्राइब और और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा करना है
  • फिर गूगल ऐडसेंस के लिए अपने चैनल को अप्लाई करना है
  • जैसे ही आपका चैनल गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज कर दिया जाएगा उसके बाद आपका गूगल से कमाई भी शुरू हो जाएगा।
Google se paise kaise kamaye - youtube

3. गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए

जैसे कि ऊपर पैसा कमाने के लिए दो महत्वपूर्ण तरीका बताया गया है। पहला ब्लॉगिंग एवं दूसरा यूट्यूब इन दोनों तरीकों से आप गूगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए कुछ कंडीशन है जिसको फुलफिल करते हैं तो google से कमाई भी शुरू हो जाता है।

ब्लॉगिंग जब आप शुरू करते हैं उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता है। उसके लिए गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं उसके बाद गूगल ऐडसेंस में अपने वेबसाइट को मोनेटाइज के लिए अप्लाई करते हैं। 

फिर आपका वेबसाइट गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज कर दिया जाता है जिसके बाद वेबसाइट पर ऐड दिखाई देने लगता हैं और इस तरह से पैसे कमाए ना शुरू कर देते हैं।

ठीक इसी प्रकार यूट्यूब पर भी जब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है तब अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए गूगल ऐडसेंस में अप्लाई करते हैं। 

जिसके बाद आपका चैनल गूगल ऐडसेंस के द्वारा मोनेटाइज कर दिया जाता है इसके बाद चैनल पर ऐड भी दिखाई देने लगते हैं और उस ऐड के माध्यम से आपका कमाई गूगल के द्वारा शुरू हो जाता है।

4. गूगल एडवर्ड से पैसे कमाए

पहले एक समय था जब किसी भी प्रकार के एडवर्टाइजमेंट के लिए डोर टू डोर मार्केटिंग करना पड़ता था। लेकिन अब यदि आप अपने बिजनेस का प्रमोशन या एडवर्टाइजमेंट करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है गूगल एडवर्ड। 

जिसके माध्यम से आप अपने बिजनेस का प्रमोशन ऑनलाइन कर सकते हैं। गूगल एडवर्ड से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं। 

जैसे यदि आप चाहते हैं कि आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिए एडवर्टाइजमेंट करें तो गूगल एडवर्ड से आप अपने यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते हैं। 

जिसके बाद ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर ढेर सारा सब्सक्राइबर जुड़ेंगे इससे आपके बिजनेस का प्रमोशन हो जाएगा और इस तरह से आपका आय में भी इजाफा होगा। जिसके लिए नीचे बताए गए कुछ प्रक्रिया को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले गूगल एडवर्ड वेबसाइट को लॉगिन करें
  • अपने ईमेल आईडी के द्वारा गूगल adword पर पर अकाउंट सेटअप करें
  • किस तरह का ऐड रन कराना है उसका चयन करें
  • अपने एडवर्टाइजमेंट का सेट अप करें
  • अपने ऑनलाइन एडवर्टाइजमेंट को रन कराएं
  • इस तरह से यदि आप अपने वेबसाइट के माध्यम से या ऑनलाइन किसी भी प्लेटफार्म के माध्यम से अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो गूगल एडवर्ड के साथ अपने बिजनेस को आगे बढ़ा कर के ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ई बुक सेल करना चाहते हैं तो उसके लिए ज्यादा से ज्यादा सेल बढ़ाने के लिए गूगल एडवर्ड के द्वारा एक कैंपेन चला सकते हैं। जिसके बाद ही बुक का ज्यादा से ज्यादा सेल होगा और इससे कमाई गूगल के द्वारा बढ़ जाएगा।

Ad word

5. Google Task Mate से पैसे कमाए

Google task mate एक ऐप्लीकेशन है जो कि गूगल के द्वारा बनाया गया है। इसके नाम से भी आपको पता चलता है कि इसमें कुछ टास्क दिया जाता है। 

जिसको पूरा करने के बाद कमाई होता है जब आप गूगल task mate ऐप का उपयोग करते हैं और उसमें और कुछ टास्क को पूरा करते हैं तो जो भी कमाई होता है उसको आपके बैंक खाते में भेज दिया जाता है।

गूगल task mate में अलग-अलग प्रकार के काम करना होता है जैसे सर्वे का काम होता है ट्रांसक्रिप्शन का काम होता है और भी कई प्रकार के काम होता है। जिसको पूरा करना होता है और उससे गूगल के द्वारा कमाई होता है।

गूगल ट्रांसलेट से पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए तरीका को फॉलो करें

  • सबसे पहले प्ले स्टोर से गूगल ट्रांसलेट ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करें
  • अपना अकाउंट को सेट अप करें
  • अपने अकाउंट को सेट अप करने के बाद गूगल task mate में काम का चयन करें
  • इसमें आप दो तरह का काम कर सकते हैं एक काम फील्ड वर्क का चयन कर सकते हैं या घर में बैठकर करना है इसका चयन कर सकते हैं।
  • घर से बैठकर जो भी काम होगा वह आपको ऑनलाइन का काम करना होगा जिसमें कई तरह के काम होते हैं
  • बाहर का यदि आप फील्ड वर्क का काम चयन करते हैं तो इसमें आपको अलग-अलग जगह पर जा करके जो भी टास्क होगा उसको पूरा करना होगा।
  • टास्को पूरा कर लेते हैं उसके बाद उस काम के बदले आपको पैसा मिलता है
  • जिसको खाते में भेज दिया जाता है।

6. गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए

गूगल मैप एक ऐसा सेवा है जिसके माध्यम से दुनिया में कहीं भी हम लोग जाते हैं तो अपने स्मार्टफोन में लोकेशन सर्च करके आसानी से पहुंच जाते हैं। 

गूगल के द्वारा बनाया गया गूगल मैप एक बहुत ही बेहतर भौगोलिक जानकारी प्रदान करता है। जिससे किसी भी अनजान शहर में लोकेशन को ट्रैक करना बहुत ही आसान हो जाता है।

गूगल मैप से हम लोग लोकेशन तो आसानी से जानकारी प्राप्त ही कर लेते हैं उसके साथ गूगल से पैसे भी कमा सकते हैं। जिसके लिए कुछ नीचे बताए गए तरीके हैं उसको आप फॉलो करते हैं तो इससे आप पैसे कमा सकते हैं।

  • गूगल मैप सभी के स्मार्टफोन में उपलब्ध रहता है
  • इसमें आपको अपने जीमेल आईडी से अकाउंट क्रिएट करना है
  • उसके बाद गूगल मैप में लोकल गाइड के रूप में ज्वाइन करना है
  • उसके बाद यदि आप जहां भी जाते हैं वहां के बारे में अपना जानकारी गूगल मैप में रेटिंग के माध्यम से साझा करते हैं तो आपको पॉइंट मिलता है 
  • इसके अलावा भी आप गूगल मैप से अपने बिजनेस को जोड़ करके अपने कस्टमर के विश्वास एवं संख्या को इनक्रीस कर सकते हैं। जिससे आपका बिजनेस में ग्रोथ होगा और इससे आप पैसे भी अधिक कमा पाएंगे।

7. गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए

जैसा कि जो भी स्मार्टफोन उपयोग करने वाले लोग हैं उनको पता होगा कि गूगल प्ले स्टोर से हम लोग किसी भी प्रकार के ऐप्स को डाउनलोड करते हैं 

यदि आप भी प्ले स्टोर में एक अपना बेहतर ऐप बनाते हैं तो उससे गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमा सकते हैं

आज के समय में हर कोई स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है और उसमें कई प्रकार के बेहतर जो भी उपयोगी ऐप है उसका उपयोग करते हैं। 

इसलिए अभी आप एक ऐप डिवेलप कर सकते हैं उस के माध्यम से प्ले स्टोर से पैसे कमा सकते हैं।

एक बेहतर ऐप डेवलप करके पैसे कैसे कमाए उसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • सबसे पहले आपको एक बेहतर ऐप्लीकेशन बनाने के बारे में सोचना है
  • अब यदि स्वयं एक ऐप डेवलप कर सकते हैं तो उसे डेवलप करें
  • या किसी डेवलपर से आप अपना ऐप बनवा सकते हैं
  • जब आपका ऐप बन जाता है उसको प्ले स्टोर में शामिल करें
  • उसके बाद अपने app को (Google AdMob) एडमॉब के द्वारा मोनेटाइज कराएं
  • जिसके बाद आपके ऐप्लीकेशन पर ऐड दिखाई देने लगेंगे
  • तब एड्स के माध्यम से ऐप से पैसे भी कमा पाएंगे।

साधारण शब्दों में गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ऐप होना चाहिए तभी आप गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमा पाएंगे।

8. Google Admob से पैसे कैसे कमाए

प्ले स्टोर में जितने भी ऐप्लीकेशन मौजूद हैं उन सभी ऐप्लीकेशन को मोनेटाइज करने के लिए गूगल का ही एक सर्विस है गूगल एडमॉब जिसके द्वारा जितने भी ऐप्लीकेशन है उन सभी ऐप्लीकेशन को मोनेटाइज किया जाता है।

यदि आपके पास भी एक ऐप है तो उसको आप मोनेटाइज करके गूगल एडमॉब के द्वारा गूगल से पैसे कमा सकते हैं।

  • उसके लिए सबसे पहले आपको गूगल एडमॉब पर एक अकाउंट क्रिएट करना है
  • उसके बाद अपने ऐप को मोनेटाइज करने के लिए अप्लाई करना है
  • जब गूगल एडमॉब के द्वारा आपके ऐप को मोनेटाइज कर दिया जाएगा उसके बाद अपने ऐप में ऐड का सेटअप कर सकते हैं
  • अब जितने अधिक से अधिक लोग आपके ऐप्लीकेशन का उपयोग करेंगे उतना ही ज्यादा आपको कमाई होगा और इस तरह से आप गूगल एडमॉब के द्वारा गूगल से पैसे भी कमा पाएंगे।

9. गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

अपने स्मार्टफोन में आप अपने लेनदेन को आसान बनाने के लिए किसी ना किसी ऐप का उपयोग जरूर करते होंगे। जैसे आप किसी को पैसा भेजना चाहते हैं या फिर अपने बैंक अकाउंट का संचालन किसी भी बैंकिंग ऐप्लीकेशन के माध्यम से करना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में ऐप डाउनलोड करते होंगे। 

बैंकिंग सुविधा को आसान बनाने के लिए गूगल पर भी एक ऐप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप किसी को भी पैसे भेज सकते हैं पैसे रिसीव कर सकते हैं। रिचार्ज कर सकते हैं अपना किसी भी प्रकार का बिल जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं और भी बहुत प्रकार की सेवाओं के लिए गूगल पे का उपयोग कर सकते हैं।

जब गूगल पे के माध्यम से किसी भी प्रकार का रिचार्ज करते हैं या किसी को पैसा ट्रांसफर करते हैं तो उसके लिए आपको कुछ कैशबैक प्राप्त होता है। और इसी कैशबैक के माध्यम से आप कुछ कमाई भी होता है।

गूगल पे के माध्यम से कुछ छोटे अमाउंट का ही कमाई कर पाएंगे क्योंकि इस पर आपको ज्यादा अमाउंट का अर्निंग नहीं होता है।

Google pay

गूगल पे से पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करें

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में गूगल पे ऐप को डाउनलोड करें इंस्टॉल करें
  • गूगल पर अपना अकाउंट बनाएं
  • अपने बैंक अकाउंट को गूगल पे से लिंक करें
  • किसी भी प्रकार के रिचार्ज या कोई पेमेंट करें जिस पर यदि कैशबैक होगा तो आपको प्राप्त हो जाएगा।

इसके अलावा यदि गूगल पे से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको गूगल पे को अपने फ्रेंड या रिलेटिव को recommend करना होगा।

जिसको रेफर एंड अर्न के नाम से जानते हैं इसमें आपको जब किसी भी अपने जानकार लोगों को गूगल पे को डाउनलोड करने के लिए रिकोमेन्‍ड करते हैं तो उसके बदले आपको कुछ कमाई हो जाता है।

इस तरह से गूगल पे को अपने फ्रेंड circle में रेफर करके ₹100 या उससे अधिक भी कमा सकते हैं रेफर एंड अर्न में जो भी पैसा मिलता है वह समय समय से बदलता रहता है इसलिए जब आप गूगल पर कोई रिकोमेन्‍ड करें उसी समय आपको पता चलेगा कि आपको कितना पैसा रेफर करने का मिल रहा है।

10. गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कमाए

गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स प्रोग्राम के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें कमाए गए जो पैसे हैं उसको आप अपने खाता में ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं। इसमें जो भी आपका कमाई होगा उसको प्ले स्टोर के माध्यम से यदि किसी ऐप्लीकेशन को खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए उपयोग कर सकते हैं या फिर ई बुक आदि के लिए इसका खर्च कर सकते हैं।

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स प्रोग्राम में आपको किसी भी तरह के गूगल के द्वारा मुहैया कराए गए सर्वे में भाग लेना होता है और उसको पूरा करना होता है। जिसके बदले आपको ओपिनियन रिवार्ड्स के रूप में पैसे मिलते हैं।

गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को फॉलो करें

  • अपने स्मार्टफोन में गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स को डाउनलोड करके इंस्टॉल करें
  • इसके बाद अपनी ईमेल आईडी से इसमें अपना अकाउंट क्रिएट करें
  • अकाउंट क्रिएट करते समय ध्यान रखें कि आपके स्मार्टफोन में वही जीमेल आईडी होना चाहिए जो कि आप ने सबसे पहले प्ले स्टोर में लॉगिन किया था
  • अब जो भी settings आपके ऐप में स्क्रीन पर दिखाएं देंगे उसको पूरा करें
  • उसके बाद गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से जो भी पैसा होगा उस सर्वे को आपके प्ले स्टोर अकाउंट में ऐड हो जाता है।

11. गूगल मीट से पैसे कैसे कमाए

गूगल के द्वारा बनाया गया गूगल मीट प्रोग्राम एक ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा है। जिसके माध्यम से एक साथ 250 लोगों के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं। 

आज डिजिटल दुनिया में लोग एक दूसरे के साथ डिजिटल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं। जिसके लिए गूगल मीट एक बहुत ही बेहतर सेवा है जिसका उपयोग आप किसी भी लाइफ वर्कशॉप या फिर किसी भी ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज के लिए भी कर सकते हैं। 

गूगल मीट के द्वारा आज ऑनलाइन कोचिंग देखकर ढेर सारे लोग पैसे कमा रहे हैं। गूगल मीट से घर से स्टूडेंट जोड़ते हैं और क्लासेज अटेंड करते हैं तो उसके लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं इस तरह से गूगल मीट के द्वारा लोग ऑनलाइन गूगल से पैसे कमा रहे हैं।

गूगल मीट से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जो भी जानकारी लोगों को साझा करना चाहते हैं उसके लिए आपके पास student होना चाहिए। 

आप जिस क्षेत्र में भी गूगल मीट का उपयोग करना चाहते हैं उसके लिए आपके पास ऑडियंस का होना जरूरी है तभी आप के माध्यम से लोगो Google मीट को ज्वाइन करेंगे और आपके द्वारा जो भी जानकारी गूगल मीट पर शेयर किया जाएगा उसके लिए पैसा भी आपको देंगे।

गूगल मीट के लिए जरूरी पॉइंट्स

  • अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले गूगल मीट को डाउनलोड करके इंस्टॉल करें
  • गूगल मीट में अपना जीमेल आईडी से अकाउंट सेट अप करें
  • उसके बाद यदि किसी मीटिंग में जुड़ना चाहते हैं तो आप न्यू मीटिंग पर क्लिक करके अपना आईडी को सेटअप करें
  • अब जिन लोगों के साथ आप अपना मीटिंग सेट अप करना चाहते हैं उन लोगों के साथ अपने मीटिंग का लिंक शेयर करें
  • इसके बाद मीटिंग को शुरू कर सकते हैं और इससे अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर पैसे कमा सकते हैं।

12. गूगल क्लासरूम से गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल मीट की तरह ही गूगल क्लासरूम गूगल का ही ऑनलाइन प्रोग्राम है। जिसके द्वारा आप ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा सकते हैं गूगल क्लासरूम के द्वारा ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाकर के पैसे कमा सकते हैं 

या फिर गूगल क्लासरूम का उपयोग आप बच्चों को होमवर्क के लिए अन्य तरह के एक्टिविटी के लिए भी कर सकते हैं जिससे आपको स्टूडेंट के द्वारा कमाई भी होगा।

  • गूगल क्लासरूम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले गूगल क्लासरूम ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल करें
  • अपने ईमेल आईडी से क्लास रूम में अकाउंट सेट अप करें
  • एक क्लास को क्रिएट करें
  • उसके बाद जो भी छात्र हैं उसको इनवाइट करें
  • बच्चों को शिक्षा देना प्रारंभ करें
  • इस तरह से आप बच्चों को ऑनलाइन गूगल क्लासरूम के माध्यम से क्लास लेकर के शिक्षा दे सकते हैं और उसके बदले आप पैसे कमा सकते हैं।

13. गूगल शॉपिंग से पैसे कैसे कमाए

यदि आप ऑनलाइन ई कॉमर्स की सेवा देते हैं और ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को सेल करना चाहते हैं और उसका सेल बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए गूगल में अपने प्रोडक्ट को सूचीबद्ध कर सकते हैं। 

जिसके बाद आपके जो भी प्रोडक्ट है उसका अधिक से अधिक प्रसिद्धि बढ़ेगा जिसके बाद आपके जो भी प्रोडक्ट हैं उसको गूगल के खोज परिणामों में भी प्रदर्शित किया जाएगा।

जिसके लिए आपको कुछ राशि भी खर्च करना पड़ता है। लेकिन जब आपके जो भी प्रोडक्ट है वह गूगल के शॉपिंग में सूचीबद्ध हो जाएंगे उसके बाद आपके प्रोडक्ट का सेल बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगा। जिससे कमाई बहुत ही ज्यादा बढ़ जाएगा।

14. गूगल पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमाए

गूगल पार्टनर प्रोग्राम सेवा से लोग पैसा कमा सकते हैं जो कि डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट हैं। गूगल के पार्टनर प्रोग्राम के रूप में जुड़ कर एडवर्टाइजमेंट प्रोग्राम को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं। जिसके लिए आपको गूगल के द्वारा पैसा दिया जाता है।

15. गूगल क्लाउड से पैसे कमाए

यदि आप क्लाउड कंप्यूटिंग के विशेषज्ञ हैं एक्सपर्ट है तो आप गूगल क्लाउड से भी पैसे कमा सकते हैं। उसके लिए आपको गूगल क्लाउड प्लेटफार्म पर परामर्श के रूप में सेवा देना होगा या फिर आप गूगल क्लाउड के लिए बेहतर ऐप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं। या उनके सेवाओं में और भी विस्तार करने के लिए, उसको मैनेज करने के लिए अपने सेवाओं को दे सकते हैं जिससे आपको कमाई होगा।

FAQ

गूगल से पैसे कैसे कमाए? 

Google से पैसे कमाने का सबसे प्रमुख तरीका है गूगल ऐडसेंस जिससे आप अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं। 

गूगल मुझे पैसे दो।

Google se Paise मांगने से पहले सबसे जरूरी है की आप गूगल से पैसे कमाने के बारे में सीखें।

गूगल हम पैसे कैसे कमाए हैं।

Paise कमाने के लिए ब्लॉगिंग या यूट्यूब चैनल क्रिएट करे और Google se paise कमाएँ। 

गूगल के बारे में एक नजर

इंटरनेट से पैसा कमाने के जो भी तरीके हैं उनमें से 80 परसेंट तरीके गूगल पर ही आश्रित हैं. इसीलिए गूगल को दुनिया का नंबर वन वेबसाइट सर्च इंजन भी कहा जाता है. चाहे आप किसी भी प्रकार का वेबसाइट बना ले लेकिन उस पर ट्रैफिक तो अधिकतर आपको गूगल से ही मिलेगा. इसीलिए गूगल से पैसा कमाने के तरीके बहुत हैं बस आपको उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना है और उससे पैसा कमाना है.

सारांश

गूगल से पैसे कैसे कमाए Google se paise kaise kamaye गूगल क्या है Google se paise कमाने की जो भी प्रमुख तरीके हैं जिससे आप कमाई कर सकते हैं उसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी विस्तार से दी गई है।

फिर भी Google se पैसे कमाने से संबंधित किसी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। और ऐसे ही बेहतर एवं विस्तृत जानकारी पाने के लिए निरंतर फॉलो करते रहें।

Leave a Comment