Google ka Malik kaun गूगल का मालिक कौन हैं

कभी ना कभी मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि Google ka malik kaun hai in hindi गूगल का मालिक कौन हैं क्योंकि दुनिया का हर व्यक्ति कभी न कभी किसी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल पर जरूर आता होगा या गूगल का नाम जरूर सुना होगा.

जब कभी भी किसी सवाल का जवाब पता करना होता हैं तो आज के टेक्निकल आधुनिक युग में हर कोई अपने स्मार्टफोन से गूगल पर किसी भी सवाल के बारे में जरूर सर्च करता होगा.

इस लेख में हम लोग गूगल का मालिक कौन हैं आइये Google के बारे में पूरी जानकारी विस्तृत रूप से नीचे जानते हैं.

गूगल का मालिक कौन हैं 

गूगल एक कंपनी हैं और कंपनी में कंपनी के बोर्ड ऑफ मेंबर होते हैं साथ ही साथ गूगल की बात की जाए तो गूगल के मालिक गूगल में जो शेयर होल्डर हैं जो कि गूगल कंपनी में अपना पैसा लगा कर के उसके शेयर को खरीदे हैं वे सभी लोग गूगल के अधिकारी हैं जहां तक गूगल का मालिक कौन हैं इसका जवाब हैं कि गूगल ka malik कोई एक व्यक्ति नहीं हैं बल्‍कि गूगल के जितने भी शेयरहोल्डर्स हैं.

वे सभी Google के मालिक हैं.स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्र जो पीएचडी के स्टूडेंट थे उन्होंने ही सन एक 1998 में Google का स्थापना किया जिनका नाम लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन हैं वर्ष 2015 में गूगल ने अपना एक Parent कंपनी का स्थापना किया जिनका नाम Alphabet INC रखा हैं और गूगल के जितने भी प्रोजेक्ट हैं उन सभी प्रोजेक्ट्स को इसी कंपनी में डाल दिया गया हैं.

अब जितने भी गूगल के फैसले होते हैं या Google से संबंधित जो भी काम होते हैं या उनका जो भी कार्य होता हैं वह सभी काम अल्फाबेट्स आईएनसी के द्वारा ही किया जाता हैं.

Google ka malik kaun hai in hindi

Google company ka malik kaun hai in hindi


गूगल के जितने भी शेयर खरीदने वाले लोग हैं उन लोगों को दो कैटेगरी में रखा गया हैं गूगल में जितने भी शेयर होल्डर खरीदने वाले लोग हैं जो ज्यादा शेयर होल्डर खरीदे हैं जिनका शेयर गूगल में ज्यादा हैं उनको गूगल के एक  कैटेगरी में रखा गया हैं.

Google में जो भी फैसले होंगे या जो भी काम होगा उसमें उनको बात रखने का अधिकार दिया गया हैं साथ ही साथ यदि गूगल में किसी भी प्रकार के काम के लिए वोटिंग करने का जहां तक बात आएगा तो एक  कैटेगरी के जितने भी शेयर होल्डर होंगे उनको वोटिंग करने का अधिकार हैं.

जबकि जो दूसरे केटेगरी वाले शेयर होल्डर्स हैं जो गूगल का शेयर खरीदे हैं उनको गूगल के किसी भी प्रकार के काम या वोटिंग के लिए ज्यादा अधिकार नहीं दिया गया हैं. Google के फाउंडर सदस्य लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन के पास गूगल का सबसे ज्यादा शेयर मौजूद हैं.

गूगल में किसी भी प्रकार के फैसले लेने के लिए जो गूगल का पैरंट कंपनी अल्फाबेट आईएनसी हैं उसका सीईओ लैरी पेज हैं लैरी पेज के पास सबसे ज्यादा शेयर हैं लैरी पेज अल्फाबेट के कूल 20 मिलियन के लगभग शेयर मौजूद हैं.

फाउंडर सदस्य सर्गेइ ब्रिन – गूगल के फाउंडर सदस्य सर्गेइ ब्रिन अल्फाबेट आईएनसी कंपनी के प्रेसिडेंट हैं इनके पास भी Google का शेयर लैरी पेज के बाद सबसे अधिक हैं.

एरिक श्मिट – गूगल कंपनी के तीसरा सबसे प्रमुख एरिक श्मिट हैं जो Google के सीईओ के रूप में लगभग पिछले 10 साल तक रहे हैं Google का तीसरा सबसे प्रमुख व्यक्ति एवं तीसरा सबसे ज्यादा Google का शेयर एरिक श्मिट के पास हैं.

गूगल किस देश का कंपनी हैं  

गूगल कंपनी संयुक्त राज्य अमेरिका का हैं जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू शहर में स्थित हैं Google का मुख्यालय सन 2006 से अभी वर्तमान समय में माउंटेन व्यू केलिफोर्निया में स्थित हैं. वर्तमान समय में Google का सीईओ सुंदर पिचाई हैं जो कि भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं जिनका जन्म 10 जून एक 1972 को हुआ था.

सुंदर पिचाई एक अमेरिका के व्यवसाई हैं जो कि अल्फाबेट कंपनी के सीईओ हैं और इसी के सिस्टर कंसर्न कंपनी एलएलसी के सीईओ हैं. सुंदर पिचाई ने Google का सीईओ पद 2 अक्टूबर 2015 को ग्रहण किया था सुंदर पिचाई का सालाना आय लगभग 1500 करोड़ रुपए का हैं.

सुंदर पिचाई – Sundar Pichai भारत के तमिलनाडु राज्य से आते हैं उनके पिता का नाम रघुनाथ पिचाई और उनके माता का नाम लक्ष्मी हैं सुंदर पिचाई के पिता अमेरिका में एक ब्रिटिश समूह के कंपनी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में काम करते थे.

गूगल का आविष्कार कब हुआ 

गूगल ka avishkar 4 सितंबर 1998 को कैलिफोर्निया स्थित मेलो पार्क में हुआ था मेलो पार्क केलिफोर्निया का एक राज्य हैं जो कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में स्थित हैं Google को शुरू करने वाले प्रमुख व्यक्ति लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन हैं इन दोनों के ही दिमाग ने गूगल के बारे में सोचना शुरू किया और इसका स्थापना वर्ष 1998 में किया.

Google का स्थापना 1998 में होने के बाद सबसे पहले गूगल को दुनिया के लोगों के लिए वर्ष 19 अगस्त 2004 को सार्वजनिक रूप से चालू किया गया और तब से आज तक Google दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजन बना हुआ हैं.

Google के अविष्कार करने वाले लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन के दिमाग में वर्ष 1998 के पहले ही गूगल के बारे में काम करना शुरू कर दिया था सबसे पहले गूगल के बारे में वर्ष  1997 में ही इन दोनों स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रों के द्वारा काम करना शुरू कर दिया गया था.

वर्ष  1997 के पहले इन दोनों छात्रों के द्वारा गूगल पेजरैंक के बारे में काम करना शुरू किए थे जो कि सन 1996 में इन लोगों के दिमाग में इस तरह का आईडिया और उस पर कुछ सर्च करना शुरू कर दिया था.

Google

शुरुआत में जब गूगल को शुरू किया गया था उस समय स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दोनों छात्रों के द्वारा गूगल का जो वेबसाइट का नाम था वह google.stanford.edu के नाम से शुरू किया गया था आगे चलकर इस नाम को वर्ष 1997 में 15 सितंबर को डोमिन नेम के रूप में रजिस्टर किया गया फिर वर्ष 1998 में इसे एक निजी कंपनी के रूप में चालू कर दिया गया.

सबसे पहले जब लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन इनके द्वारा गूगल का स्थापना किया गया उस समय पहले कार्यकाल में इसका कार्यालय कैलिफोर्निया के मेलों पार्क स्थित सुसान वोजि्सकी के गैराज में स्थापित किया गया था.

गूगल के बारे में 

गूगल क्‍या हैं दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला Google एक सर्च इंजन वेबसाइट हैं जिस पर किसी भी प्रकार के सवाल के बारे में सर्च किया जाता हैं दुनिया में और भी सर्च इंजन हैं जिसका नाम याहू विंग यांडेक्स हैं.

लेकिन दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट Google हैं दुनिया में सभी भाषाओं में लोगों के लिए जानकारी को उपलब्ध कराना और सबसे फास्ट और सही रिजल्ट को देने में Google सबसे नंबर वन सर्च इंजन बना हुआ हैं.

गूगल का कमाई कैसे होता हैं 

गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं लेकिन इसका कमाई कैसे होता हैं यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल हैं गूगल का कमाई का सबसे प्रमुख जरिया जो हैं वह हैं विज्ञापन. दुनिया में सबसे ज्यादा विज्ञापन Google के पास आता हैं और उससे Google को बहुत ही ज्यादा कमाई होता हैं.

दुनिया में टेक्नोलॉजी इतना आगे बढ़ गया हैं कि अब हर कोई अपने प्रोडक्ट कंपनी और ग्रेजुएशन का प्रचार प्रसार इंटरनेट के माध्यम से विज्ञापन के द्वारा करवाता हैं.

इससे गूगल का कमाई होता हैं गूगल का कमाई का 99% हिस्सा जो हैं वह विज्ञापन से ही आता हैं Google ने वर्ष 2006 में अपनी कमाई के बारे में जो आंकड़ा दिया था वह 10492 अरब डॉलर  विज्ञापन के द्वारा कमाई के बारे में बताया गया था.

गूगल में कर्मचारी कितने काम करते हैं 

  • Google में कर्मचारी लगभग 85050 वर्ष 2018 के आंकड़ों के अनुसार काम करते हैं.
  • गूगल का राजस्व कितना हैं Google का राजस्व लगभग 30,000 और अब यूएसए डॉलर हैं.

गूगल में एक  दिन में कितना सर्च होता हैं 

Google में एक  दिन में 3.5 बिलीयन सर्च होता हैं दुनिया में गूगल पर एक  दिन में सबसे ज्यादा सर्च होने का रिकॉर्ड हैं और भी जितने सर्च इंजन वेबसाइट हैं उन वेबसाइट पर सर्च इंजन के मामले में बहुत ही कम सर्च होता हैं पहले एक समय था 90 के दशक में जब याहू पर सबसे ज्यादा लोग सर्च करते थे.

लेकिन गूगल के आने के बाद सबसे ज्यादा और दुनिया का नंबर वन सर्च इंजन वेबसाइट गूगल के नाम हो गया हैं और भविष्य में भी गूगल ही दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट्स होगा.

ये भी पढ़े

सारांश  

गूगल का मालिक कौन हैं गूगल किस देश का कंपनी हैं इसके बारे में ऊपर इस लेख में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया हैं फिर भी यदि आपके मन में किसी भी प्रकार के Google के मालिक कौन हैं से संबंधित सवाल हैं.

तो कृपया कमेंट करके अपना सवाल जरूर पूछें. गूगल के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

 

Leave a Comment