गूगल का फुल फॉर्म क्या हैं

गूगल का फुल फॉर्म क्या हैं Google ka full form kya hai in hindi अक्सर हम सभी के मन में यह सवाल आता रहता हैं कि जिस गूगल से हम लोग हर एक चीज के बारे में सर्च करके जानकारी प्राप्त करते हैं.

एक समय हुआ करता था जब इंटरनेट टेक्नोलॉजी नहीं था. उस समय जब किसी चीज के बारे में जानकारी पाने के लिए शिक्षक या जो जानकार लोग होते थे. उनके पास जाकर के या किसी किताब से जानकारी को प्राप्‍त किया जाता था.

लेकिन वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी इंटरनेट इतना आगे बढ़ गया हैं कि आज हर कोई के पास एक स्मार्टफोन हैं लैपटॉप हैं जिसके माध्यम से किसी भी सवाल का तुरंत जानकारी क्या उसका उत्तर प्राप्त कर लिया जाता हैं. गूगल अकाउंट कैसे बनायें

गूगल का फुल फॉर्म क्या हैं

Google ka full form in English:- global organization of oriented group language of Earth.

गूगल का फुल फॉर्म हिन्‍दी में :- ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन आफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ.

Google full form in hindi
G Global
O Organization
O Oriented
G Group
L Language
E Earth

 

Google ka full form kya hai in hindi

Google का कोई ऑफिशियल ही फुल फॉर्म नहीं होता हैं. जिसका गूगल की तरफ से कोई उपयोग किया जाता हैं. लेकिन गूगल शब्‍द का फुल फॉर्म जो कि एक उसके नाम के आधार पर बताया गया हैं जिस का फुल फॉर्म गूगल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ होता हैं. ईमेल कैसे भेजते हैं

गूगल का इतिहास

Google का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं हैं गूगल डॉट कॉम डोमिन को पहली बार 15 सितंबर 1997 को पंजीकृत हुआ था. गूगल को बनाने का प्रमुख भूमिका Sergey Brin और Larry Page को जाता हैं इन्होंने ही गूगल को आधिकारिक तौर पर लांच किया था.

जोकि धीरे-धीरे दुनिया का सबसे बेहतर और नंबर वन सर्च इंजन बन करके आज के समय में उभरा हुआ हैं.

जिन दो व्यक्तियों के द्वारा गूगल का निर्माण किया गया था वह दोनों स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे.

जोकि पीएचडी का पढ़ाई कर रहे थे. उस समय इन दोनों के दिमाग में एक ऐसा आइडिया आया जिसको दोनों ने मिलकर के Backrub  नामक एक सर्च एल्गोरिथ्म को बनाया. बाद में Backrub का नाम बदलकर गूगल कर दिया गया था.

गूगल का मतलब क्या होता हैं

Google का मतलब वैश्विक संगठन उन्‍मुखी समूह भाषा पृथ्वी होता हैं. जिससे दुनिया के सभी लोगों के द्वारा गूगल के सर्च इंजन या गूगल के जो अन्य प्रोडक्ट से उसका इस्तेमाल किया जाता हैं.

वैसे गूगल का मतलब सर्च इंजन होता हैं. सर्च इंजन का मतलब होता हैं जिस इंजन से कुछ भी खोजा जाए. किसी भी चीज के बारे में उतर पाया जाए जानकारी पाया जाए उसको गूगल कहते हैं.

गूगल का मतलब किसी भी चीज के बारे में जानकारी पाना जो आप चाहते हैं उसके बारे में जानना गूगल का मतलब डिक्शनरी होता हैं. गूगल का मतलब सब कुछ होता हैं गूगल आज के समय में हर एक चीज के बारे में जानकारी देने में सक्षम हैं.

गूगल का मालिक कौन हैं

Google एक सामूहिक कंपनी हैं इसलिए इसका कोई एक व्यक्ति मालिक नहीं हैं. गूगल में जो भी शेयर होल्डर होते हैं उन सभी का मालिकाना हक होता हैं. गूगल में मुख्य रूप से तीन लोगों का सबसे ज्यादा शेयर हैं

  • लैरी पेज 25.5 परसेंट का हिस्सेदारी हैं
  • Sergey Brin 5 परसेंट का हिस्सेदारी हैं
  • एरिक श्मिट 5 का हिस्सेदारी हैं.

गूगल का उद्देश्य क्या हैं

दुनिया का सबसे नंबर वन गूगल सर्च इंजन साइट का उद्देश्य हैं दुनिया के किसी भी चीज के बारे में आपको जानकारी पता करना हो तो आपको गूगल में सर्च करें.

चाहे वह किसी भी क्षेत्र का हो हर एक चीज का जानकारी गूगल आपको बहुत ही आसानी से हर भाषा में उपलब्ध कराता हैं. गूगल का उद्देश्य टेक्नोलॉजी के इस दुनिया में लोगों के हर एक समस्या का समाधान उपलब्ध कराना.

शिक्षा समाचार रोजगार उन्नति के क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाना. दुनिया को पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाना.

टेक्नोलॉजी को इतना आसान बना दिया जाए कि बहुत ही आसानी से कम पढ़े लिखे लोग भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सके और हर एक चीज के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर पाना गूगल का मुख्य उद्देश्य हैं.

गूगल के फादर कौन हैं

Google के निर्माता गूगल के बनाने वाले स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्र लैरी पेज एवं Sergey Brin गूगल के संस्थापक हैं एवं गूगल के फादर यानी कि पिता हैं. इन दोनों ने मिलकर के गूगल का जन्म दिया. गूगल को तैयार किया जिसका आज दुनिया में लोग इस्तेमाल कर रहे हैं.

sergey brin
sergey brin
Larry page
Larry page

गूगल और गोगोल में क्या अंतर हैं

Google शब्द का निर्माण गोगोल श्‍ब्‍द से हुआ हैं. गूगल शब्द का अर्थ 1 से लेकर 100 तक के शून्‍य को मिला करके एक गोगोल शब्द का रूप आकार बनता हैं. इसी गोगोल श्‍ब्‍द से गूगल नाम का उत्पत्ति हुआ हैं. गूगल शब्द गोगोल शब्द से बना हैं.

गूगल का पुराना नाम क्या हैं

जब शुरुआत के दिनों में गूगल सर्च इंजन का खाका तैयार किया गया था. उस समय इसका नाम गूगल नहीं था उस समय इसका नाम Backrub था. जिसको बदल कर के गूगल नाम दे दिया गया.

गूगल के अन्य प्रमुख सेवाएं

गूगल एक बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं जिसका गूगल सर्च इंजन के अलावा बहुत सारे और भी प्रमुख सेवाएं प्रदान करता हैं जिसका नीचे नाम दिया गया हैं.

  • यूट्यूब
  • Google क्रोम
  • गूगल टॉक
  • गूगल एडवर्ड्स
  • Google ऐडसेंस
  • गूगल ट्रेंड्स
  • गूगल क्वेश्चन हब
  • जीमेल
  • गूगल वॉइस
  • गूगल वेबमास्टर
  • Google होस्टिंग
  • गूगल डॉक्स
  • गूगल फोटो
  • Google प्लस
  • गूगल पेज इनसाइट्स
  • गूगल कीवर्ड प्लानर
  • सर्च कंसोल
  • गूगल एनालिटिक्स

सारांश

Google के बारे में इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं. आपको यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

कुछ सवाल जवाब

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन कौन हैं

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल हैं.

गूगल के बाद सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजन कौन हैं

दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला वेबसाइट यूट्यूब हैं

गूगल का कमाई कैसे होता हैं

गूगल का कमाई प्रचार-प्रसार यानी कि विज्ञापन से सबसे ज्यादा होता हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment