गूगल ऐप का नाम क्या हैं गूगल ऐप का नाम उपयोग एवं कमाई

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं की दुनिया में किसी भी चीज के बारे में जानकारी जब पाना होता है तो उसके लिए गूगल पर सर्च करते है जिसको गूगल चाचा के नाम से भी जाना जाता है. Google app ka naam kya hai वैसे गूगल पर जब  गूगल ऐप का नाम क्या है सर्च करते हैं तो गूगल आपको जरूर जानकारी देगा कि गूगल ऐप का नाम क्या है. गूगल एप क्या है. गूगल क्या है तो आइए इन सभी सवालों का जवाब नीचे जानते हैं.

Google app ka naam kya hai   दुनिया का सबसे नंबर वन सर्च इंजन गूगल है. जिसका वेबसाइट के साथ-साथ स्मार्टफोन के लिए, स्मार्टफोन के साथ ही गूगल के जितने भी सर्विस है जितने भी एप्लीकेशन है वह सभी एक स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल रहते हैं. जब भी आपको आवश्यकता होता है आप अपने स्मार्टफोन में जाकर के उनका इस्तेमाल करते हैं. गूगल का मालिक कौन हैं जानने के लिए इसे पढ़ें.

Google app ka naam kya hai

इस सवाल का सही जवाब है कि गूगल का कोई एक ऐप नहीं होता है. गूगल एक सर्च इंजन वेबसाइट है जिसका मुख्य काम लोगों को जानकारी मुहैया कराना है. वैसे गूगल के जितने भी सर्विस हैं वह सभी गूगल के नाम से ही चलते हैं फिर भी गूगल के बहुत सारे सर्विसेस हैं जिसके कुछ अलग-अलग नाम है अलग-अलग सेवाएं हैं तो आइए उन सभी सर्विसेस के नाम और उनकी सेवाओं के बारे में जानते हैं. गूगल का मतलब क्‍या होता हैं जानने के लिए इसे पढ़ें.

Google app ka naam kya hai

गूगल सर्च इंजन

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि गूगल एक सर्च इंजन वेबसाइट है जिसका उपयोग आप अपने कंप्यूटर लैपटॉप में किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए करते हैं.

ठीक वैसे ही यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है या टेबलेट है या कोई अन्य डिवाइस है तो उसमें भी आप गूगल में जाकर के कुछ भी सर्च कर सकते हैं वैसे जैसे कि ऊपर बताया गया है कि एक स्मार्टफोन में पहले से ही गूगल के जितने भी सर्विसेज हैं वेबसाइट है उनको ऑलरेडी इंस्टॉल करके मार्केट में लोगों को मुहैया कराया जाता है.

इसलिए जब भी आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल के किसी भी सर्विस का उपयोग करना हो तो उसके लिए आप ऐप को ओपन कर सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं.

गूगल ऐप जो मोबाइल में उपयोग किए जाते हैं

  • जीमेल
  • यूट्यूब
  • गूगल मैप
  • गूगल प्ले स्टोर
  • गूगल सर्च
  • गूगल ट्रेंड्स

उदाहरण के लिए यहां पर कुछ ऐप जो मोबाइल में उपयोग किए जाते हैं उसके नाम को बताया गया है इसके अलावा गूगल के और भी बहुत सारे ऐसे सर्विसेस है जिसका उपयोग अपने स्मार्टफोन में भी किया जाता है तथा आप किसी भी ब्राउज़र को ओपन करके भी उपयोग कर सकते हैं. गूगल का मालिक कौन हैं जानने के लिए इसे पढ़ें.

गूगल ऐप का नाम क्या है

वैसे गूगल ऐप का नाम के बारे में आप जानना चाहते हैं तो गूगल ऐप का कोई वैसा एक नाम नहीं है जिसको आप जान सकते हैं गूगल एक सर्च इंजन है गूगल एक इंटरनेट का नंबर वन सर्च इंजन वेबसाइट है जिस पर आप दुनिया के किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

गूगल के पास जानकारी कहां से आता है

गूगल में जाकर जब कुछ भी सर्च किया जाता है तो उसके बारे में तुरंत जानकारी वहां पर दे दिया जाता है तो इस तरह का सवाल लोगों के मन में आता है कि यह जानकारी गूगल के पास आता कहां से है.

तो आइए इन सवालों का जवाब भी जान लेते हैं गूगल एक सर्च इंजन है और सर्च इंजन का मतलब खोज करना होता है अब दुनिया में जितने भी इंटरनेट पर जानकारी किसी अलग-अलग वेबसाइट पर दिया जाता है. उन सभी जानकारियों को गूगल खोज करके अपने पास रखता है और जब लोग उस जानकारी को सर्च करते हैं तब उनके सामने है उसका रिजल्ट प्रस्तुत कर देता है.

इस तरह से गूगल के पास दुनिया के जितने भी वेबसाइट हैं उन सभी वेबसाइट का जनकारी गूगल के पास मौजूद रहता है और उस जानकारी को गूगल लोगों के लिए उपलब्ध कराता है.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

यदि इंटरनेट पर आपका एक वेबसाइट है और इस वेबसाइट पर आप तरह-तरह के लेख आर्टिकल्स लिख करके डालते हैं 

जैसे आप एक से 10 तक के जितने भी विषय हैं उसके बारे में नोट्स बनाकर के लोगों के लिए अपने वेबसाइट पर डालते हैं तब आपके वेबसाइट पर जितने भी जानकारी हैं उन सभी जानकारी को गूगल अपने पास भी क्रॉल करके रखता है 

और जब एक से 10 तक के जो भी जानकारी है उससे संबंधित जानकारी जब कोई व्यक्ति गूगल पर जाकर सर्च करता है तब उस जानकारी को गूगल दिखाता है. 

गूगल में एक से 100 तक अलग-अलग वेबसाइट के सूचनाओं को दिखाया जाता है अब उसमें से जिस वेबसाइट पर बेहतर जानकारी रहता है उन वेबसाइट को सबसे ऊपर में दिखाया जाता है और इस तरह से लोगों को गूगल के द्वारा एक बेहतर सवाल का बेहतर जानकारी प्रदान किया जाता है. गूगल का मतलब क्‍या होता हैं जानने के लिए इसे पढ़ें.

गूगल का कमाई कैसे होता है

जैसा कि ऊपर बताया कि गूगल एक सर्च इंजन वेबसाइट्स है यह जानकारी उपलब्ध कराता है लेकिन कभी-कभी लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि गूगल जानकारी तो उपलब्ध कराता है लेकिन उसको कमाई कैसे होता है 

तो इन सवालों का भी जवाब आपको जरूर मिलेगा कि गूगल का कमाई कैसे होता है जैसा कि आप लोग जानते हैं कि दुनिया का सबसे नंबर वन सर्च इंजन वेबसाइट गूगल है तो कमाई में भी दुनिया का सबसे नंबर वन सर्च इंजन वेबसाइट गूगल ही है आज दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला गूगल एक नंबर वन वेबसाइट है.

गूगल का कमाई प्रचार से होता है जैसा कि हम लोग जानते हैं कि किसी भी तरह के डिजिटली प्रचार करने के लिए आपको गूगल का सहारा लेना पड़ता है जिसके लिए आप को मोटी रकम भी गूगल को देना पड़ता है और उसी से गूगल का कमाई होता है 

अब सवाल यह भी हो सकता है कि गूगल प्रचार कैसे करता है जब भी आप अपने किसी भी शॉपिंग सेंटर हो या आपकी कंपनी हो या आपको किसी भी प्रकार के बिजनेस का यदि ऑनलाइन डिजिटल ही प्रचार करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आप गूगल एडवर्ड पर जा करके अपना कैंपेन क्रिएट करते हैं गूगल डॉक्‍स क्‍या हैं जानने के लिए इसे पढ़ें.

उसके लिए आप गूगल को पेमेंट करते हैं उस कैंपेन में आप अपने बिजनेस के बारे में बताते हैं और यह भी बताते हैं कि आप अपने व्यापार को किस जगह पर दिखाना चाहते हैं किस उम्र के लोगों को दिखाना चाहते हैं कितना दिन तक अपने प्रचार को दिखाना चाहते हैं किस भाषा जानने वाले लोगों को अपने प्रचार को दिखाना चाहते हैं इस तरह से जो भी आप अपने कैंपेन में जानकारी देते हैं ठीक उसी प्रकार गूगल वैसे ही वेबसाइट जहां पर आप के प्रचार से संबंधित लोग आते हैं उन वेबसाइट पर गूगल ऐड दिखाता है

इसमे गूगल कुछ पैसा अपने पास रखता है और कुछ पैसा उस वेबसाइट के मालिक को दिया जाता है जो कि ऐड अपने वेबसाइट पर दिखाता है इस तरह से गूगल का कमाई होता है और गूगल से दुनिया के जितने भी ब्लॉग वेबसाइट हैं उन सभी वेबसाइट को भी कमाई होता है.

गूगल ऐप का नाम क्या है एक नजर

जैसा ऊपर भी हमने बताया है कि गूगल ऐप का कोई दूसरा नाम नहीं होता है गूगल नाम गूगल ही होता है और इसी के नाम से आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं चाहे आप गूगल का उपयोग अपने मोबाइल में करें या फिर कंप्यूटर टेबलेट लैपटॉप किसी भी डिवाइस में करें गूगल को गूगल के नाम से ही जाना जाता है.

सारांश

आशा करता हूं कि गूगल ऐप का नाम क्या है के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को जरूर अच्छा लगा होगा साथ ही साथ गूगल का कमाई कैसे होता है गूगल के पास जानकारी कहां से आता है के बारे में भी जानकारी दिया गया है. 

फिर भी यदि इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हो या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके अपना विचार जरूर बताएं. यदि आपको गूगल ऐप का नाम क्या है के बारे में दी गई जानकारी अच्छा लगा है कृपया जानकारी को अपने दोस्त परिवार के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment