गूगल एएमपी क्या हैं, What is Google AMP in hindi

Google amp kya hai. Google AMP क्या हैं गूगल एएमपी का इस्तेमाल वेबसाइट में क्यों करते हैं गूगल एएमपी का क्या प्रभाव पड़ता है किसी वेबसाइट के ऊपर और गूगल  एएमपी का गूगल में क्या भूमिका है.

इस लेख में गूगल एएमपी के बारे में हम लोग पूरी जानकारी पाने वाले हैं जिसमें हम लोग गूगल एएमपी का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट में करना चाहिए या नहीं करना चाहिए और इसका क्या प्रभाव पड़ता है.

  इन सभी प्रकार के सवालों का जवाब इस लेख में नीचे मिलने वाला है तो चलिए देखते हैं गूगल एएमपी का उपयोग हम लोग क्यों करें ऑफ पेज एसइओ कैसे करें

Google amp kya hai

 Google AMP एक Plugin हैं. जिसको गूगल के द्वारा बनाया गया हैंं. इनफॉर्मेटिक्स वेबसाइट के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि गूगल उसी वेबसाइट को रैंक करता है जिसमें AMP Plugin का  उपयोग किया जाता है. गूगल एएमपी का काम किसी भी वेबसाइट के डाटा को शार्ट कर देना और उसमें जो कांटेक्ट होते हैं केवल उसी को जल्दी लोड करके और viewer को दिखा देना है.

गूगल एएमपी का मुख्य रूप से जो काम होता है वह मोबाइल से जितने भी लोग किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं उन लोगों के लिए स्पेशली गूगल ने AMP Plugin का निर्माण किया हैं. दुनिया में 75 से 80 परसेंट वैसे लोग हैं जो कि मोबाइल से किसी भी वेबसाइट या किसी टॉपिक के बारे में सर्च करते हैं.

उन लोगों को जल्दी कंटेंट लोड होकर के स्क्रीन पर दिखने लगे इसके लिए वेबसाइट को मोबाइल Friendly बनाने के लिए गूगल एएमपी का उपयोग गूगल ने रिकमेंड किया है अधिकतर उन वेबसाइट को ही गूगल मोबाइल Friendly website ko  रैंक  कराता है जिस वेबसाइट में गूगल का एएमपी प्लॉगइन का उपयोग किया हुआ रहता है. डिजिटल मार्केटिंग क्या हैंं

google amp kya hai

गूगल एएमपी का लाभ क्या है 

Google amp प्लॉगइन इस्तेमाल करने से आपके वेबसाइट को बहुत जल्द गूगल रैंक कराता है.  वेबसाइट फास्ट हो जाता है वेबसाइट के अंदर जो कंटेंट होते हैं उसको जल्दी लोड करके और जो मोबाइल से सर्च करने वाले लोग होते हैं उनके स्क्रीन पर उस डाटा को available करा देता है. इसलिए एएमपी का उपयोग किसी इनफॉर्मेटिक्स वेबसाइट में अवश्य करना चाहिए.

वेबसाइट के लोडिंग स्पीड को इंप्रूव करता है

गूगल AMP Plugin इस्तेमाल करने से वेबसाइट का जो लोडिंग स्पीड होता है वह बहुत ही तेज हो जाता है और कोई भी आपके वेबसाइट को सर्च करता है तो बहुत फास्ट ओपन होता है और उसका लोडिंग स्पीड बढ़ जाता है जिससे Website का स्पीड increase हो जाता है और परफॉर्मेंस भी अच्छा होता है.

वेबसाइट का सर्वर परफार्मेंंस काेे बेहतर बनाता हैं 

किसी वेबसाइट के गूगल एएमपी इस्तेमाल करने से उसके server का परफॉर्मेंस भी अच्छा होता है क्योंकि गूगल एएमपी किसी वेबसाइट को बहुत ही कम समय में और फास्ट लोड करके स्क्रीन पर show करा देता है जिससे serverका परफॉर्मेंस भी अच्‍छा हो जाता है.

और गूगल एएमपी का इस्तेमाल करने से जो वेबसाइट का size  बहुत ही छोटा हो जाता है जिसके चलते वेबसाइट बहुत जल्द ओपन होने लगता है.

गूगल एएमपी प्लॉगइन का इस्तेमाल किस वेबसाइट में करना चाहिए

Google amp प्लॉगइन का इस्तेमाल वेबसाइट के लिए करना चाहिए जिस वेबसाइट में केवल इंफॉर्मेशन या सूचनाएं दी जाती हो क्योंकि गूगल एएमपी वैसे ही वेबसाइट को अधिकतर सपोर्ट करता है या परफॉर्मेंस बढ़ाता है या फास्ट करता है.

जिस पर साइड में केवल इंफॉर्मेशन सूचनाएं दी जाती हो गूगल वेबसाइट उपयोग किए जाते हैं क्योंकि जो एएमपी प्लॉगइन हो केवल सूचना देने वाले वेबसाइट को ही अधिकतर फास्ट और बेहतर बनाता है क्योंकि एएमपी को उसी प्रकार से डेवलप किया गया है कि वह केवल कांटेक्ट को ही फास्ट और बेहतर बनाएं.

गूगल एएमपी का नुकसान 

Google AMP plugin का इस्तेमाल करने से  वेबसाइट के ऊपर जो advertisment के लिए फोटो या ads लगे होते हैं उस को प्रभावित करता है क्योंकि गूगल एएमपी में ज्यादातर ads सो नहीं होता है जिसके कारण  वेबसाइट का जो income होता है उस पर असर पड़ता है.

और इससे  आय का नुकसान होता है. गूगल एएमपी का इस्तेमाल करने से जो एडवर्टाइजमेंट का revenue जनरेट होता है वह कम हो जाता है क्योंकि एएमपी plugin में वैसे ज्यादा advertisment शो कराने का space नहीं होता हैंं.

Google AMP Full Form:- Mobile Accelerator Page

वैसे Google AMP का बात किया जाए तो Google AMP आपके वेबसाइट को फास्ट और performance को बेहतर बनाता है और गूगल एएमपी का इस्तेमाल करने से  गूगल  वेबसाइट को आगे बढ़ाता है जो वेबसाइट कम समय में ओपन होता है.

उसका परफॉर्मेंस अच्छा माना जाता हैं. गूगल का AMP Plugin इस्तेमाल करने से ही आपका वेबसाइट  गूगल में रैंक हो जाएगा ऐसा सोचना सही नहीं हैं.

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और उसके जो रूल एंड रेगुलेशन होते हैं उसको फॉलो करना होता है उसके बाद ही किसी वेबसाइट को गूगल में ि‍किसी वेबसाईट को रैंक कराता हैं . इस लेख को पढ़ कर के आप यह न सोचे कि केवल Google AMP प्लॉगइन का इस्तेमाल करने से आपका वेबसाइट गूगल में rank करने लगेगा.

सारांश

Google amp kya hai इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए इसका क्या फायदा है गूगल एएमपी का किस तरह से उपयोग किया जाता हैं ताकि आपका वेबसाइट भी बेहतर हो और वेबसाइट का स्‍पीड अच्‍छा हो Google AMP का सेटिंग कैसे करते हैं.

Google AMP के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है. फिर भी यदि Google AMP से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल आपके मन में है तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें. तथा इस जानकारी को सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment