What is Google Adsense in hindi – गूगल ऐडसेंस क्‍या हैं

Google adsense kya hai in hindi गूगल ऐडसेंस का नाम टेक्नोलॉजी से जुड़े लोग जरूर सुने होंगे.

आजकल के टेक्निकल परिवेश में हर कोई यह चाहता है कि कुछ पार्ट टाइम या फुल टाइम भी अपना कमाई शुरू करें इस लेख में ऑनलाइन कमाई या अपने घर से किस तरह से पैसा गूगल ऐडसेंस के माध्यम से कमाया जा सकता है.

इस बारे में इस लेख में पूरी जानकारी मिलने वाला है जिसमें गूगल ऐडसेंस क्या है Google Adsense कैसे काम करता है और गूगल ऐडसेंस से संबंधित पूरी जानकारी पाने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

Google Adsense kya hai in hindi

इंटरनेट के जमाने में आज सभी लोग लगभग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और अपने मोबाइल फोन से या लैपटॉप से बहुत सारे लोग हैं जो यूट्यूब पर चैनल बनाकर के या फिर अपना ब्लॉग स्टार्ट करके या वेबसाइट पर ना करके ऐप तैयार करके पैसा कमा रहे हैं और नए लोग भी इसके बारे में काफी उत्सुक हैं कि किस तरह से इन काम को करके पैसा कमाया जा सकता है.

Google adsense kya hai in hindi

What is Google Adsense in hindi

गूगल ऐडसेंस गूगल कंपनी का एक सर्विस है या प्रोडक्ट है जिससे माध्यम से बहुत सारे लोगों का ऑनलाइन अर्निंग करने का एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है गूगल ऐडसेंस दुनिया के जितने भी लोग अपने प्रोडक्ट या किसी भी चीज के बारे में लोगों के सामने प्रचार एडवर्टाइज करने के लिए गूगल के एडवर्ड प्रोग्राम  करते हैं.

उन सारे गूगल एडवर्ड के जो एडवर्टाइजमेंट होते हैं वह Google Adsense के माध्यम से जितने भी ब्लॉग वेबसाइट या फिर वेबसाइट हो या यूट्यूब चैनल हो या मोबाइल ऐप हो उस पर उन एडवर्टाइजमेंट को दिखाकर के लोगों तक पहुंचाया जाता है .

जिससे जो ऐप तैयार करने वाले हो या फिर जो वेबसाइट के मालिक हो या फिर ब्लॉग वेबसाइट के मालिक हो उनको उस Google Adsense के एडवर्टाइजमेंट के देखने के एवज में या जो लोग  उस पर क्लिक करते हैं उसके एवज में जो पैसा मिलता है और उससे वह अपना कमाई करते हैं वह कमाई गूगल ऐडसेंस के द्वारा होता है.

 

गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है 

गूगल ऐडसेंस का काम करने का जो तरीका है वह सबसे ज्यादा लोकप्रिय है वेबसाइट या ब्लॉग वेबसाइट हैं उस पर अधिकतर एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से लोगों को उसके पसंद के अनुसार या फिर जो वेबसाइट पर कांटेक्ट होते हैं उनमें जो कि वर्ड का प्रयोग किया जाता है.

उसकी वर्ड के अनुसार एडवर्टाइजमेंट को दिखा करके लोगों तक उसके बारे में जानकारी पहुंचाता है और इससे जो एडवर्टाइजमेंट देने वाले होते हैं और जो वेबसाइट के ऑनर होते हैं दोनों को इससे कमाई होता है इस तरह से Google Adsense अपना काम को पूरा करता हैंं.

गूगल ऐडसेंस से कितना कमाई किया जा सकता है 

गूगल ऐडसेंस का सबसे पहले अप्रूवल उन्हीं को मिलता है जिनके पास या तो वेबसाइट हो या फिर उनका अपना यूट्यूब चैनल हो जिस पर 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटा का वॉच टाइम 1 साल के अंतराल में पूरा कर लिया हो वैसे चैनल को गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिलता है.

या फिर जिनके पास वेबसाइट हो और उस पर अच्छे कांटेक्ट लिखे गए हो या फिर एक पुराना वेबसाइट हो जिस पर विजिटर आते हो वैसे वेबसाइट को भी Google Adsense अप्रूवल मिल जाता है और जो लोग भी मोबाइल के लिए मोबाइल ऐप तैयार करते हैं उनको भी Google Adsense का अप्रूवल मिल जाता है और यह सभी लोग गूगल ऐडसेंस से कमाई करना शुरू कर लेतेंं हैं.

Google Adsense से कमाई का कोई लिमिट नहीं है जितने भी अधिक लोग आपके व्यवसाय ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल या ऐप को विजिट करते हैं और जो उस पर ऐड होता है उस पर क्लिक करते हैं उसके अनुसार कमाई का आकलन किया जा सकता है वैसे एक गूगल ऐडसेंस से लुक अनलिमिटेड कमाई कर रहे हैं.

गूगल ऐडसेंस में गूगल एडवर्ड क्या है 

गूगल का एक प्रोडक्ट्स एवं सर्विस गूगल एडवर्ड है गूगल एडवर्ड से दुनिया के कोई भी व्यक्ति अपने व्यापार या बिजनेस के बारे में लोगों तक पहुंचाना चाहता है तो उसको प्रचार करने के लिए गूगल एडवर्ड के प्रोग्राम को जॉइन करता है.

और वहां से अपने प्रोडक्ट सर्विस के अनुसार अपना ऐड बनाता है और उस ऐड के माध्यम से गूगल को पैसा मिलता है और फीस गूगल उस ऐड को Google Adsense से माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है और उसके एवज में जो प्रचार करने का माध्यम होता है.

उसको जो गूगल एडवर्ड का पैसा होता है उसका कुछ पैसा गूगल अपने पास रखता है और कुछ पैसा जो ब्लॉग या वेबसाइट या यूट्यूब चैनल या फिर जो ऐप के माध्यम से दिखाया जाता है उस ऐप या ब्लॉग या वेबसाइट के जो मालिक होते हैं उनको गूगल ऐडसेंस से माध्यम से पैसा मिलता है और गूगल एडवर्ड और Google Adsense इस तरह से अपने एडवर्टाइजमेंट प्रोग्राम को पूरा करते हैं.

गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाना क्‍या आसान है

दुनिया में पैसा कमाना बहुत ही आसान है लेकिन उसके लिए आपके पास समर्पण और टेक्नोलॉजी का ज्ञान के साथ-साथ दुनिया के साथ आपके कनेक्टिविटी किस तरह का है उस पर डिपेंड करता है यदि आप लगातार अपने काम के प्रति समर्पण का भाव रखते हैं.

और अपने काम को सही से करते हैं तो Google Adsense से पैसा कमाना काफी आसान हो जाता है और आप बहुत ही आसानी से गूगल ऐडसेंस के माध्यम से लाखों में कमाई कर सकते हैं इसका कोई लिमिट नहीं है यदि आप Google Adsense से पैसा कमाना चाहते हैं.

तो यह तो आप एक मोबाइल का ऐप डिवेलप करें या फिर आप अपने यूट्यूब चैनल बनाएं या आप अपना ब्लॉग वेबसाइट या फिर आप किसी भी तरह के वेबसाइट जिस पर कुछ टेक्निकल वर्क हो और वहां पर विजिटर आते हो तैयार करके आप बहुत ही आसानी से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

Google Adsense एक ऐसा माध्यम है जिससे आप अपने घर बैठ कर के भी आप टेक्नोलॉजी का जनकारी रखते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अपने समय के अनुसार बिना किसी प्रकार के लिमिटेशंस के आप अपने टाइम के अनुसार काम को पूरा कर के ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

इस लेख में हमने गूगल ऐडसेंस के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है गूगल ऐडसेंस के बारे में यह जानकारी आपको कैसा लगा जिसमें हमने गूगल ऐडसेंस क्या है Google Adsense से क्या कर सकते हैं.

Google Adsense से पैसा कैसे कमाया जा सकता है और किस तरह से गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाए और उसका क्या तरीका हो सकता है गूगल ऐडसेंस पैसा कैसे देता है गूगल ऐडसेंस में गूगल एडवर्ड का क्या रोल है.

यहां पर गूगल ऐडसेंस के बारे में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है फिर भी यदि कोई जानकारी या कोई सवाल आपके मन में आ रहा हो तो आप लोग कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं और यदि यह गूगल ऐडसेंस के बारे में यह जानकारी आप लोगों को अच्छा लगे हैं तो कृपया अपने दोस्त मित्रों के साथ ही साझा करें.

Leave a Comment