गांव में पैसे कैसे कमाए 25+ बेहतरीन तरीके

Gaon me paise kaise kamaye – Gaon Me Paise कैसे कमाए वर्तमान समय में लोग Gaon में रह कर के भी महीने में लाखों का कमाई कर सकते हैं. जैसे यदि आप इंटरनेट पर Gaon Me Paise कैसे कमाए के बारे में सर्च कर रहे हैं, तो आपको थोड़ी बहुत कंप्यूटर, इंटरनेट, स्मार्टफोन के बारे में जानकारी तो जरूर है. यदि इस जानकारी को पढ़ने के बाद अपने जीवन में लागू करते हैं तो आप अपने Gaon में रहकर ही ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

आज के डिजिटल जमाना में अब पैसा कमाने के लिए अपना Gaon छोड़कर बाहर जाने की जरूरत नहीं है. यदि इस लेख में बताए गए तरीकों को आप सही तरीके से अपने जीवन में लागू करते हैं तो पूरी गारंटी के साथ कहा जा सकता है कि अपने Gaon में ही ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं.

लेकिन उसके लिए आपको समर्पित होकर के काम करने की आवश्यकता है. इंटरनेट पर Gaon में पैसा कमाने के कई तरीके बताए जाते हैं.वेबसाइट से Paise कैसे कमाए,

Gaon Me Paise कमाने के लिए जो भी इस लेख में नीचे जानकारी दिया गया है उसके बारे में आप पूरी जानकारी नहीं रखते हैं तो भी आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. इस वेबसाइट पर जो भी तरीका बताया गया है उसके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है.

उसको पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट के सर्च बॉक्स में जाकर के सर्च कर सकते हैं और उसको पढ़ सकते हैं. जिसके बाद उस तरीके को अपनाकर के Gaon Me Paise कमा सकते हैं. आइए नीचे उन सभी तरीकों के बारे में एक-एक करके हम लोग जानकारी प्राप्त करते हैं.

Gaon Me Paise kaise kamaye

पहले Gaon में किसी भी तरह का व्यापार करने के लिए भरपूर साधन नहीं मिल पाता था. इसलिए लोग अपना Gaon छोड़कर शहर में जाकर बिजनेस करते थे और Paise कमाते थे. लेकिन आज के समय में Gaon से भी Paise कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. Gaon में भी बिजली इंटरनेट सड़क आदि की सुविधा हो गई है.

अगर अपने Gaon में रहकर ऑनलाइन या ऑफलाइन कार्य करके पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत सारे तरीके उपलब्ध है. बस उन तरीकों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है.

कई ऐसे बिजनेस है जिनमें शुरू में थोड़ा बहुत इन्वेस्ट करना पड़ेगा. लेकिन बाद में उसमें बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होगा. Gaon में भी होम बिजनेस या कोई और भी बिजनेस करने के लिए कई सारे रास्ते उपलब्ध है.

Gaon me paise kaise kamaye

1.ब्लॉगिंग से पैसा कमाए

लिखने पढ़ने का शौक रखने वाले व्यक्ति Gaon में रहकर ढेर सारा पैसा ब्लॉगिंग से कमा सकते हैं. यदि आपको किसी भी विषय पर अच्छी जानकारी है तो अपने Gaon में रहकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और इससे आप महीने का लाखों कमाई कर सकते हैं.

ब्लॉगिंग करने के लिए ज्यादा Paise खर्च करने की भी जरूरत नहीं है. शुरुआत में 5000 खर्च करके डोमिन होस्टिंग खरीद सकते हैं और एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं. उस पर नियमित रूप से ब्लॉग लिख कर के Gaon में ढेर सारा Paise कमा सकते हैं.

2.यूट्यूब

दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला दूसरा वेबसाइट यूट्यूब है. जिस पर लोग किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं और वीडियो देखते हैं.

यदि आप भी किसी भी विषय में टैलेंट रखते हैं, आप किसी भी विषय पर वीडियो बना सकते हैं, तो आज ही आप अपने मोबाइल से वीडियो बनाना शुरू करें.

यूट्यूब पर एक चैनल क्रिएट करके उस पर नियमित रूप से वीडियो बनाकर डालना शुरू करें और Gaon में रहकर पैसा कमाए. यदि इस लेख को आप आज पढ़ रहे हैं तो आज ही से यूट्यूब पर वीडियो बनाना शुरू करें.

इससे Gaon में रहकर ही ढेर सारा Paise कमा सकते. बहुत से ऐसे लोग हैं जो पहले से ही Gaon में यूट्यूब पर वीडियो बना करके डालना शुरू किए हैं और लोग पैसा भी कमा रहे हैं.

आप के अगल-बगल नजदीक रिश्तेदार भी आपको जरूर मिलेंगे जो यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और उससे कमाई करते हैं.यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए 5+ तरीकें से लाखों में कमाएं

3.एफिलिएट मार्केटिंग

ऑनलाइन शॉपिंग सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्कि Gaon में भी लोग आज के समय में कर रहे हैं. अगर Gaon में रहकर पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग भी एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है.

किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी पर अपना रजिस्ट्रेशन करा कर एफिलिएट लिंक के द्वारा Paise कमा सकते हैं.

उस एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर या अगर ब्लॉगिंग करते हैं तो अपने वेबसाइट पर यूट्यूब चैनल पर शेयर करें.

उस एफिलिएट लिंक के द्वारा अगर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उसका कमीशन आपको प्राप्त होगा. एफिलिएट मार्केटिंग से Paise कैसे कमाए

4.सीएससी सेंटर खोल कर Paise कमाए

सीएससी का पूरा नाम कॉमन सर्विस सेंटर होता है. यह एक ऐसा कमाई का जरिया है जो कि Gaon में बहुत ही ज्यादा उपयोगी है. सीएससी सेंटर खोलने के लिए पहले सरकार से ऑनलाइन अप्रूवल लेना पड़ता है.

उसके बाद अपने Gaon में सीएससी सेंटर खोल कर कई जरूरी कार्य करके Paise कमा सकते हैं. जैसे आवासीय,बर्थ सर्टिफिकेट,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,जमीन का दाखिल खारिज,आधार कार्ड,पैन कार्ड,आदि हर तरह के ऑनलाइन कार्य करके पैसा कमा सकते हैं.यूट्यूब पैसा कब और कैसे देता हैं 2022

5.प्रिंटिंग शॉप

कंप्‍यूटर की अच्‍छी जानकारी हैं फोटो स्‍टेट और प्रिंटिंग की जानकारी हैं तो Gaon में प्रिंटिंग शॉप से Paise कमाएं.ऑनलाइन बिजनेस में प्रिंटिंग शॉप भी एक बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है. इसके लिए एक कंप्‍यूटर और एक प्रिंटर मशीन की जरूरत हैं.

Gaon में लोगों को किसी भी तरह का कागज को प्रिंट करवाना है, पासपोर्ट साइज फोटो खिंचवाना हो, फोटोस्टेट करवाना हो, इन सब कामों के लिए पहले बाहर जाना पड़ता था. लेकिन अगर Gaon में इसका बिजनेस करते हैं तो इससे बहुत कमाई हो सकता है.

6.एलआईसी

एलआईसी एजेंट बनकर अपने Gaon में या आस-पास के Gaon में लोगों का बीमा करके Paise कमा सकते हैं. वैसे आज के समय में हर कोई अपने फ्यूचर के बारे में सोचता है तो ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपने और अपने परिवार के लिए बीमा कराना चाहते हैं.

एलआईसी एजेंट बनकर अपने Gaon के साथ साथ रिश्तेदारी में भी लोगों को बीमा करने के लिए जागरूक कर सकते हैं. बीमा करके उससे बहुत सारा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं.

यह एक सेल्फ डिपेंडेंट नौकरी भी है. इसमें किसी भी तरह का दबाव या बाउंडेशन नहीं होता है. अपने मन के अनुसार इस कार्य को कर सकते हैं. फ्री में पैसा कैसे कमाए

7.व्हीकल इंश्योरेंस

पहले लोग गाड़ी रखते थे लेकिन गाड़ी का इंश्योरेंस कोई नहीं करवाता था. लेकिन आज के समय में सरकार की तरफ से सख्त नियम लगा दिया गया है. अगर किसी की गाड़ी का इंश्योरेंस नहीं रहता है तो उसे जुर्माना भरना पड़ जाता है.

इसलिए हर कोई अपने गाड़ी का इंश्योरेंस कराने के लिए जागरूक हो गया है, तो किसी वाहन इंश्योरेंस कंपनी में एजेंट बनकर गाड़ी का इंश्योरेंस करके Paise कमा सकते हैं.

इसके लिए नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, यूनाइटेड इंश्योरेंस, आईसीआईसी लोंबार्ड आदि प्रचलित इंश्योरेंस कंपनी है. उसमें एजेंट बनकर कर लोगों के गाड़ी का इंश्योरेंस कर सकते हैं और ज्‍यादा से ज्‍यादा कमीशन मिल सकता हैं.ज्‍यादा Paise कैसे कमाए

8.कंप्यूटर सेंटर से Paise कमाए

आज के डिजिटल युग में हर कार्य कंप्यूटर के द्वारा ही होने लगा है. जिससे हर कोई कंप्यूटर की जानकारी रखना चाहता है. अगर कंप्यूटर के बारे में जानकारी है लोगों को इसके बारे में सिखा सकते हैं

तो अपने Gaon में कंप्यूटर सेंटर खोलकर Money कमा सकते हैं. कंप्यूटर सेंटर खोलने के लिए कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए. अपना कंप्यूटर होना चाहिए साथ ही कोई ऐसी जगह हो जहां पर लोग आसानी से जाकर कंप्यूटर सीख सके.

9.कपड़ा दुकान

कपड़ा का दुकान खोलने के लिए पहले कुछ पैसों की जरूरत होती है. उसके बाद इससे बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है. Gaon में कपड़ा का दुकान खोल कर बहुत सारा Paise कमा सकते हैं.

क्योंकि कपड़ा की जरूरत हर किसी को होती है और कपड़ा खरीदने के लिए किसी मार्केट में जाना पड़ता है, तो अगर Gaon में ही कपड़ा दुकान रहेगा तो लोग ज्यादा से ज्यादा उसी दुकान पर से खरीदेंगे और बहुत ही ज्यादा कमाई भी होगा. मीशो ऐप से Paise कैसे कमाए

10.दूध डेयरी

आज के समय में सबसे ज्यादा बिजनेस Gaon में दूध का डेयरी खोल कर हो रहा है. यह एक ऐसा बिजनेस है जो कि कभी भी बंद होने वाला नहीं है. दूध की जरूरत हर किसी को है. इसलिए अपने Gaon में दूध डेयरी खोलकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

Gaon में कई ऐसे लोग हैं जो डेयरी पर से दूध खरीदते हैं या कई लोग ऐसे हैं जिनके पास गाय या भैंस ज्यादा है वह अपना दूध डेयरी पर बेचते हैं. उस दूध से खोया बनाकर या पनीर बना कर उसे किसी मिठाई के दुकान पर या किसी आसपास के शहर में थोक भाव से बेचते हैं तो उसे बहुत सारा Paise कमा सकते हैं.

डेयरी का बिजनेस करने के लिए पहले कुछ पैसों की जरूरत होती है आदमी की भी जरूरत है ताकि वह बिजनेस अच्छे से मैनेज कर पाए.

11.प्राइवेट स्कूल खोल कर Paise कमाए

हर Gaon में गवर्नमेंट स्कूल है. लेकिन कई ऐसे पेरेंट्स है जो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए प्राइवेट स्कूल में एडमिशन कराते हैं.

अगर आपको अच्छी जानकारी है. बच्चों को पढ़ाने में पूरी तरह से सक्षम है तो Gaon में प्राइवेट स्कूल खोल कर Paise कमा सकते हैं.

Gaon में स्कूल खोलने के लिए पहले कुछ Paise इन्वेस्ट करना पड़ेगा. उसमें पढ़ाने के लिए 2 4 टीचर की जरूरत पड़ेगी तो अगर यह सारी चीजें मैनेज कर लेते हैं तो Gaon में प्राइवेट स्कूल खोल कर आसानी से Paise कमा सकते हैं. घर से Paise कैसे कमाए

12.होम ट्यूशन

Gaon में भी कई ऐसे माता-पिता है जो अपने बच्चों को स्कूल की पढ़ाई के साथ साथ ट्यूशन में प्राइवेट टीचर से अच्छी शिक्षा दिलाना चाहते हैं. होम ट्यूशन Gaon में भी अच्छी कमाई का तरीका है.

अगर चाहे तो अपने घर पर भी बच्चों को बुलाकर पढ़ा सकते हैं या उन बच्चों के घर जाकर ट्यूशन के द्वारा पढ़ा सकते हैं और बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं.

13.जनरल स्टोर 

Gaon में जनरल स्टोर खोलने के लिए ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता है और किसी खास जगह का भी चुनाव नहीं करना पड़ता है. अपने घर में ही जनरल स्टोर खोल कर Paise कमा सकते हैं. पहले इस बिजनेस को करने के लिए थोड़े बहुत सामान से भी शुरुआत कर सकते हैं.

जब बिजनेस चलने लगता हैं और ज्यादा कमाई होने लगता हैं, तो धीरे-धीरे इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.

जिससे कमाई में भी बढोतरी होता है. जनरल स्टोर पर नमक, तेल, ड्राई फ्रूट्स, मसाला,बिस्‍किट,मिक्‍स्‍चर आदि सारी चीजें बेचकर अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.

14.कॉस्मेटिक शॉप

कॉस्मेटिक दुकान का भी बिजनेस Gaon में ज्यादा चलता है. कॉस्मेटिक शॉप पर सिंदूर बिंदी चूड़ी लिपस्टिक आदि श्रृंगार से संबंधित सभी तरह के सामान बेचकर Paise कमा सकते हैं.

15.सिलाई सेंटर

अगर आप महिला हैं और आपको Gaon में रह कर कोई बिजनेस करना है, तो सिलाई सेंटर एक बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है. Gaon में अपने घर में ही सिलाई सेंटर खोल कर लोगों के कपड़े सील कर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं.

इस बिजनेस को करने के लिए घर से बाहर भी नहीं जाना पड़ता है. अपने घर का हर कार्य करने के साथ-साथ इस बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. दूसरी लड़कियों या महिलाओं को सिलाई बुनाई कढ़ाई सिखा कर भी Paise कमा सकते हैं.महिलायें घर बैठे Paise कैसे कमाए

16.आटा चक्की के बिजनेस से Paise कमाए

Gaon में आटा चक्की का बिजनेस बहुत ही पुराना है और यह बहुत ही उपयोगी भी हैं. अगर मशीन के बारे में जानकारी है उसको हैंडल कर सकते हैं तो Gaon में भी आटा चक्की का बिजनेस करके Paise कमा सकते हैं.

17.मिनी बैंक खोल कर Paise कमाए

मिनी बैंक का संचालन करने वाले को बैंक मित्र कहा जाता है. मिनी बैंक जिस बैंक का खोलना चाहते हैं उस बैंक के मैनेजर से कंसल्ट करना पड़ता है. अपने क्वालिफिकेशन के बारे में जानकारी देकर मिनी बैंक Gaon में खोल सकते हैं.

उस बैंक से एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलता है और उसी यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा Gaon के लोगों का पैसा जमा कर सकते हैं या Paise निकाल कर दे सकते हैं.

जब लोगों का पैसा मिनी बैंक के द्वारा जमा करते हैं तो उसके बदले में कमीशन मिलता है. साथ ही 10000 से कम रुपए निकालते हैं तो भी कमीशन मिलता है.

अगर किसी का अकाउंट खुलवाते हैं तो उससे भी सरकार की तरफ से कमीशन प्राप्त होता है. मिनी बैंक खोलने के लिए उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए और 12वीं तक का क्वालिफिकेशन होना आवश्यक है.

18.नमकीन या मिठाई का दुकान खोल कर Paise कमाए

अगर अच्छे-अच्छे मिठाई या नमकीन बनाने की कला आती है, तो Gaon में भी दुकान खोल कर Paise कमा सकते हैं  Paise कमाने का यह एक अच्छा तरीका है. दुकान पर मिठाई समोसा नमकीन आदि स्वादिष्ट बनाकर लोगों को बेचकर Paise कमा सकते हैं.एह बिजनेस गां में बहुत चलता हैं.

19.ज्वेलरी शॉप

अगर कोई Gaon बड़ा है वहां का माहौल अच्छा है तो ज्वेलरी शॉप खोल कर Paise कमा सकते हैं. किसी Gaon लोग ज्यादा मिल जुल कर रहते हैं. वहां अपने घर में ही ज्वेलरी शॉप खोल कर Paise कमा सकते हैं.

ज्वेलरी खरीदने के लिए लोगों को किसी बड़े मार्केट में जाना पड़ता है. अगर Gaon में ही दुकान हो जाएगा तो बहुत लोग उसी दुकान पर से ज्वेलरी खरीदेंगे. जिससे ज्यादा से ज्यादा कमाई भी होगा.

20.खाद बेच कर Paise कमाए

गॉंव में अधिकतर लोगों का जीवन यापन खेती पर ही निर्भर रहता है. खेती करने के लिए खाद की भी जरूरत होती है, तो अगर थोक के भाव से किसी मार्केट से खाद लाकर अपने Gaon में लोगों को बेचते हैं तो बहुत सारा कमाई हो सकता है.

Gaon में रहकर अच्छा बिजनेस करने के लिए अच्छी कमाई करने के लिए खाद का बिजनेस भी बहुत ही बेहतर बिजनेस है.शेयर मार्केट से Paise कैसे कमाए

21.सब्जी का बिजनेस

अगर आपका गॉंव में खुद का जमीन है तो उस पर तरह-तरह के सब्जी उपजा कर Paise कमा सकते हैं.

खुद के जमीन पर या किसी से जमीन लेकर भी सब्जी उसमें उपजा कर आसपास के मंडी या मार्केट में थोक के भाव से सब्जी बेच सकते हैं. जिससे बहुत सारा कमाई भी सकता है.

22.अनाज का बिजनेस

गॉंव में जब धान या गेहूं का सीजन रहता है उस समय लोग अपना अनाज थोक के भाव से बेचते हैं. ऐसे में गॉंव में थोक के भाव से अनाज खरीद कर उसे किसी बड़े मार्केट में उससे भी ज्यादा Paise में बेच कर Paise कमा सकते हैं.

23.टूर एंड ट्रैवल

कहीं भी जाने आने के लिए किसी साधन की जरूरत होती है. पहले के लोगों को गॉंव में किसी तरह का साधन नहीं मिलता था. आज के समय में हर कोई कहीं जाने के लिए गाड़ी बुक करता है तो ऐसे में अगर आपके पास बहुत सारा फोर व्हीलर या ऑटो आदि गाड़ी है तो किराया पर देकर Paise कमा सकते हैं.

24.ब्यूटी पार्लर

Gaon में ब्यूटी पार्लर खोल कर कर Paise कमाया जा सकता है. इसके लिए ब्यूटीशियन का कोर्स करना जरूरी है. आइब्रो बनाना,फेशियल करना, ब्लीचिंग करना अगर आता है तो अपने गॉंव में ही ब्यूटी पार्लर के माध्यम से अच्छी खासा Paise कमा सकते हैं

त्‍योहार के समय या शादी विवाह के सीजन महीलयें अक्‍सर मेकप कराने के लिए पार्लर में जाती हैं. दूल्‍हन को तैयार करने के लिए घर पर भी ब्यूटीशियन को भी बुलाया जाता और ज्‍यादा से ज्‍यादा Paise भी मिलता हैं.

25.मेडिकल स्‍टोर

दवाइयों के बारे में अच्‍छी जारकारी हैं कोई फार्मेसी कोर्स किये हैं तो गॉंव में मेडिकल स्‍टोर खोल कर पैंसे कमा सकते हैं.साथ ही छोटे छोटे रोग का ईलाज करने या बैंडेज पट्टी करने पैसा कमा सकते हैं.

Gaon Me Paise कमाने के तरीके

लेकिन इस लेख में जो तरीके बताए गए हैं वह पूरी तरह से सौ परसेंट रिसर्च के आधार पर बताया गया है. जिससे कि कई लोग गॉंव में रहकर भी Paise कमा रहे हैं. Gaon Me Paise कमाने के लिए 2 तरीके हो सकते हैं पहला तरीका कि आप अपने शिक्षा का उपयोग करके आराम से बैठ कर पैसा कमा सकते हैं.

दूसरा तरीका है Gaon में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कि शिक्षित नहीं है उनके लिए भी कुछ शारीरिक मेहनत के हिसाब से Gaon Me Paise कमाने के कई तरीके भी इस लेख में बताए गए हैं. लेकिन इस लेख में सबसे महत्वपूर्ण जो पैसा कमाने के तरीके हैं, वह उन्हीं के लिए है जो थोड़ी बहुत भी शिक्षा की जानकारी रखते हैं.

क्योंकि इंटरनेट पर Gaon Me Paise कमाने के तरीका वही सर्च कर सकते हैं जिनको कुछ जानकारी है वह शिक्षित हैं. इसलिए जो Gaon में हैं शिक्षित लोग हैं वह अपने Gaon में रहकर ही Paise कैसे कमा सकते हैं उसके बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है. लैपटॉप कंप्यूटर से Paise कैसे कमाए 11+ तरीकें

निष्कर्ष

Gaon me paise kaise kamaye इस लेख में Gaon Me Paise कैसे कमाए से संबंधित कई बिजनेस आइडियाज दिए गए हैं. यह सभी आइडियाज बेहतरीन है. इसको करके Gaon में रहकर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

1 COMMENT

  1. अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो इस वेबसाइट से जुड़ें और आसानी से रोजाना कमाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here