फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए 10+Top तरीके 2024

इसलिए इस लेख में हम फ्रीलांसिंग से पैसे ऑनलाइन कैसे कमाए के बारे में सभी जानकारी आप लोगों के साथ साझा करेंगे.

फ्रीलांसिंग फ्री टाइम में अपने स्किल का उपयोग करने का एक तरीका है. जिससे Part time में या फुल टाइम में मोबाइल से पैसे कमाया जा सकता है. Internet पर कई ऑनलाइन फ्रीलांसिंग Website उपलब्ध है. जो कि ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करके लैपटॉप से पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है.

लेकिन फ्रीलांसिंग का कार्य तभी कर सकते हैं, जब लोगों के पास बेहतर स्किल है. क्योंकि उन सभी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर केवल उन्हीं लोगों को रोजगार मिलता है, जो उस कार्य के विशेषज्ञ हैं. इसीलिए फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी अपने Skill को समझना है. तभी किसी भी साइट द्धारा फ्री टाइम में पैसे कमा सकते हैं.

फ्रीलांसिंग क्या होता है

फ्रीलांसिंग दो शब्दों द्धारा मिलकर बना है. यह फ्री में पैसे कमाने का एक तरीका है. दूसरा मतलब फ्री टाइम में कार्य करने वाला Platform है. फ्रीलांसिंग का शुद्ध हिंदी में मतलब स्वतंत्र होता है. एक ऐसा तरीका जो स्वतंत्र है. उसको फ्रीलांसिंग कहते हैं.

कोई भी व्यक्ति जो स्वतंत्र होकर काम करना चाहता है. वह फ्रीलांसिंग का कार्य करता है. इसमें जीतना समय देना है. उतना अपने हिसाब से दे सकते है.

Freelancing Se Paise Kaise Kamaye - फ्रीलांसिंग से पैसे

इसमें अपने समय के हिसाब से Online वर्क करने का अवसर मिलता है. जिसके लिए हमें उन सभी फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर जाना पड़ता है. जहां पर फ्रीलांसिंग का रोजगार प्राप्त किया जा सकता है.

फ्रीलांसर में काम कैसे करें

फ्रीलांसर में काम करने के लिए आपके पास गुण होना चाहिए. तभी काम कर पाएंगे. यह एक प्रकार का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म होता है. जहां कई अलग-अलग वेबसाइट मौजूद हैं. उन सभी वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. 

जिसके बाद फ्रीलांसर पर अपने गुण के बारे में जानकारी देना पड़ता है. तभी हमारे जानकारी के अनुसार वहां से श्रम मिल सकता है. जिसको पूरा करके रोज पैसे कमा पाएंगे. कोरा एक बेहतर प्‍लेटफार्म हैं. जिस पर वर्क करके फ्रीलांसिंग से पैसे भी कमा सकते हैं.

फ्रीलांसर कैसे करें

स्वतंत्र रोजगार करना बहुत ही आसान है. इसको आप अपने खाली समय में करें. स्वतंत्र कार्य का जॉब करने के लिए फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाएं. उन सभी अलग-अलग वेबसाइट पर अपना खाता बनाएं. अपने स्किल के बारे में जानकारी दीजिए. उसके बाद अपने स्किल के अनुसार वर्क प्राप्त करें.

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए

1. एक निस का चयन करके

फ्रीलांसिंग का कार्य करना हो या किसी भी प्रकार का काम हो, उसमें एक विषय का चयन करना सबसे जरूरी है. इसीलिए सबसे पहले आपको एक विषय का चयन करना होगा. जिसमें अपने आपको विशेषज्ञ समझते हैं। 

फ्रीलांसिंग वर्क ऑनलाइन होता है। इसीलिए वैसा विषय जो ऑनलाइन कर सकते हैं. उन्हीं विषयों से संबंधित एक विषय का चयन करना चाहिए. 

ऑनलाइन इंटरनेट पर टेक्नोलॉजी संबंधित अधिकतर रोजगार किया जाता है. टेक्नोलॉजी में भी कई प्रकार के कार्य होते हैं. इसलिए इस प्लेटफॉर्म द्धारा रोजगार करने के लिए एक अच्छा टेक्निकल नीस का सबसे पहले चयन करें.

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
  • ग्रैफिक्स डिजाइनिंग
  • वीडियो एडिटिंग
  • डाटा इंट्री
  • गूगल ऐडसेंस अप्रूवल 
  • कंटेंट राइटिंग

2. अपना हुनर प्रदर्शित करके

ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्लेटफार्म पर काम करने के लिए ज्ञान जरूरी है। अपने ज्ञान का प्रदर्शन भी करना चाहिए. जब तक लोगों को आपके ज्ञान के बारे में जानकारी नहीं होगा. तब तक आपको कार्य नहीं मिलेगा. चाहे किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्धारा काम पाना चाहते हो. अन्य किसी भी प्लेटफार्म पर काम करना चाहते हो. 

उसके लिए सबसे जरूरी है, कि अपने अंदर छुपे हुए हुनर को लोगों के सामने प्रदर्शित करें. उसके लिए आपके पास ऐसा कुछ होना चाहिए. जिसे लोग देखकर आकर्षित होंंगे. इंटरनेट पर अपने हुनर को प्रदर्शित करने के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं। 

यहां आपके अंदर जो भी गुण है. उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं. इस तरह अपने स्किल को प्रदर्शित करके फ्रीलांसिंग के द्वारा इंटरनेट से पैसे कमाए.

3. फ्रीलांसिंग

स्वतंत्र रूप से वर्क करने के लिए फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म का उपयोग करना चाहिए. आज के समय में कई ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है. जहां पर लोग काम कर रहे हैं.

उन सभी प्लेटफार्म पर जाकर कर पाएंगे. जिसके लिए हमने ऊपर कई ऑनलान वर्क बताए है. जो भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है. उस पर जाकर अपना अकाउंट बनाना है। वहां अपने स्किल के बारे में जानकारी देना है. जिसके बाद आपके स्किल से संबंधित जो काम होगा, वह मिल सकता है।

यहां नीचे हम कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म के बारे में भी आपको जानकारी देंगे. जहां जाकर फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए.

  • freelancer.com
  • अपवर्क
  • फीवर
  • गुरु

4. Professional Network बनाकर

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कार्य करने के लिए आपका प्रोफेशनल नेटवर्क स्ट्रांग होना चाहिए. जो भी प्रोफेशनल काम करने वाले लोग हैं। उनसे आपका तालमेल अच्छा होना चाहिए. इसीलिए जो भी लोग फ्रीलांसिंग वर्क करना चाहते हैं।

उसके लिए प्रोफेशनल प्लेटफार्म पर लोगों के साथ अपना कनेक्शन बनाना चाहिए. स्वतंत्र काम पाने के लिए लिंक्डइन पर भी प्रोफाइल बनाएं. लिंक्डइन एक प्रोफेशनल सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है. जहां दुनिया के प्रोफेशनल मौजूद है. 

लिंक्डइन पर प्रोफेशनल लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। जिसके बाद आपके गुण के हिसाब से कार्य भी लिंक्डइन से मिल सकता है। इसीलिए आप अधिक से अधिक प्रोफेशनल लोगों के साथ अपना संबंध बनाने का प्रयास करें. गॉंव मे पैसे कैसे कमाए के बारे में सीखकर गॉंव से ही काम करके फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए.

5. अपने काम का कीमत निर्धारित करें

जिस तरह का भी फ्रीलांसिंग वर्क करना चाहते हैं. उसके लिए शुरुआत में आपको अपने प्राइस को कम रखना चाहिए. किसी भी प्‍लेटफॉर्म पर अपना काम शुरू कर रहे हैं। जब शुरुआत में कम प्राइस रखेंगे, तो आसानी से काम मिल सकता है. जब धीरे-धीरे आपका अनुभव बढ़ेगा. उसके बाद आप पैसों का अधिक चार्ज कर सकते हैं.

लेकिन वैसे लोग जो फ्रीलांसर का काम शुरू कर रहे हैं. उनके लिए कम दाम रखना सबसे बेहतर है. टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए , फ्रीलांसिंग में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं। क्‍योकि एक टेलीग्राम ग्रुप से स्वतंत्र कार्य से पैसे कमा सकते हैं.

6. क्लाइंट से अच्छा व्यवहार करें

व्यवहार ऑनलाइन बिजनेस में बहुत मायने रखता है। क्योंकि आप क्लाइंट से ऑनलाइन काम प्राप्त करते हैं. जिसमें ईमानदारी सबसे जरूरी है। इसीलिए जिस व्यक्ति या कंपनी का काम प्राप्त करते हैं. उसके साथ व्यवहार अच्छा बनाने का प्रयास करें. 

इससे भविष्य में आपको बहुत फायदा हो सकता हैं. कभी भी किसी भी कंपनी या एक क्‍लाइंट से आप अपने व्यवहार को बेहतर बना कर रखेंगे. जिससे उसका लाभ आप ही को मिलेगा. इसीलिए अपने हाव भाव बात करने के तौर-तरीके को बेहतर बनाने का प्रयास करें.

7. समय से काम पूरा करके

स्वतंत्र कार्य करने के लिए यह एक स्वतंत्र प्लेटफार्म हैं. लेकिन जब किसी भी क्लाइंट का वर्क ले लेते है. उसके बाद उसके पूरा करने की समय अवधि में ही पूरा करना होगा. इसीलिए  निर्धारित समय में आपको काम पूरा कर देना चाहिए. अपने समय के हिसाब से ही काम ले पाएंगे. जिससे समय से करके दे सकते हैं. इसलिए फ्रीलांसिंग में आपको समय पर विशेष ध्यान देना होगा.

8. नया स्किल सीखने का प्रयास करें

हर दिन टेक्नोलॉजी में परिवर्तन हो रहा हैं. इसलिए सबसे जरूरी है, कि हम अपने आपको समय के हिसाब से अपडेटेड रखें. इंटरनेट पर फ्रीलांसिंग के काम में यह सबसे जरूरी है। क्योंकि टेक्नोलॉजी के नए अपडेट के साथ आपको काम को पूरा करना होगा.

इसीलिए अपने स्किल को बढ़ाते रहना सबसे जरूरी हैं. जीवन में कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहिए. यह सोच कर जब आगे बढ़ते हैं। तभी आपको इस क्षेत्र में बेहतर सफलता मिल सकता है.

9. पेमेंट प्रणाली को लचीला बनाएं

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फ्रीलांसिंग का काम करते हैं, तो वहां आपको अलग-अलग देशों का भी काम मिल सकता हैं. जहां से आपको पैसा लेने में समस्या हो सकता हैं. इसीलिए आपको यह जानना जरूरी है, कि दूसरे देशों से पैसा कैसे प्राप्त कर सकेंगे. 

इससे पैसे प्राप्त करने के लिए पेपल पर अकाउंट बनाएं. जिसके माध्यम से पैसा प्राप्त कर पाएंगे. पेपल दुनिया में एक देश से दूसरे देश में पैसा भेजने का एक बहुत बेहतर प्लेटफार्म हैं.

इसलिए स्वतंत्र कार्य से पैसे कमाना चाहते हैं, तो पेपल पर अपना एक अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं. जिसके बाद किसी भी देश से पेपल के माध्यम से फ्रीलांसिंग से काम करके पैसे कमाए.

10. क्वालिटी वर्क करके

काम में Quality होना जरूरी है. जिसको कर रहे हैं. उसको बेहतर तरीके से करें. जब आप काम पूरा करके क्लाइंट को देंगे. तब उस क्लाइंट को ऐसा महसूस होना चाहिए आपमें बेहतर टैलेंट हैं. आपने उसके काम को अच्छे से पूरा करके दिया है. क्वालिटी वर्क का डिमांड बहुत ही ज्यादा है. 

इसीलिए किसी भी तरह का ऑनलाइन काम करते हैं, तो उस में क्वालिटी डालने का प्रयास करें. इसीलिए फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर क्वालिटी वर्क का बहुत ही ज्यादा क्रेज हैं. इस क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ने के लिए क्वालिटी वर्क करें. जिससे आपका कमाई दोगुना हो सकता है.

फ्रीलांसिंग का काम कैसे प्राप्त करें

फ्रीलांसिंग का काम प्राप्त करने के लिए नीचे हम कुछ स्टेप्स आपको बताएंगे. जिसको फॉलो करके काम प्राप्त कर सकते हैं

  • अपने स्किल से संबंधित यूट्यूब पर वीडियो पब्लिश करें.
  • एक ब्लॉग वेबसाइट बनाए.
  • फेसबुक पर प्रोफेशनल अकाउंट बनाइए.
  • इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट बनाएं.
  • लिंकडइन प्रोफेशनल अकाउंट बनाएं.
  • कोरा पर अकाउंट क्रिएट करें.
  • ट्विटर पर प्रोफेशनल अकाउंट बनाएं.

आप इन सभी प्लेटफार्म पर नियमित इमेज, रियल स्टोरी, वीडियो कंटेंट, पब्लिश करें. जिसके बाद स्वतंत्र रोजगार प्राप्त कर पाएंगे. जिसके बाद डायरेक्ट ऑनलाइन काम डिल करें.

वैसे ऊपर हमने कुछ वेबसाइट का भी नाम बताया हैं. उस पर भी जा कर काम प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए और भी कई वेबसाइट है. जिसके बारे में गूगल में सर्च कर पाएंगे.

सवाल जवाब

Q1. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने का तरीका?

Ans. कंटेंट राइटिंग का काम करके उसे ऑनलाइन अलग-अलग वेबसाइट पर बेचकर फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं. ऊपर में स्वतंत्र रोजगार से पैसे कमाने के कई तरीका बताया गया है. जिसको पढ़ सकते हैं.

Q2. फ्रीलांसिंग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

Ans. इससे पैसे कमाने का कोई निश्चित पैमाना नहीं हैं. आप जितना काम कर सकते हैं. उतना ही अधिक पैसे से इससे कमा सकते हैं. वैसे आज के समय में यह का काम करके लोग 50000 महीना भी कमा रहे हैं.

Q3. Freelancer Job

Ans. स्वतंत्र रोजगार का जॉब पाने के लिए अलग-अलग वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं. जहां लोगों के लिए जॉब उपलब्ध रहता हैं. फ्रीलांसर जॉब पाने के लिए मेरे वेबसाइट से भी कांटेक्ट कर सकते हैं.

Q4. फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स कौन-कौन हैं

Ans. fever.com फ्रीलांसिंग डॉट कॉम upwork.com इत्यादि.

Q5. Fever.com क्या है?

Ans. फीवर एक फ्रीलांस वेबसाइट हैं. जहां काम करके स्वतंत्र रोजगार से पैसे कमाया जा सकता है.

Q6. अपवर्क क्या है?

Ans. अपवर्क एक बेहतर ऑनलाइन वेबसाइट है. जिस पर फ्रीलांसिंग का काम किया जाता है.

Q7. 1000 रोज कैसे कमाए?

Ans. रोज 1000 कमाने के लिए आप फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं. जिसके लिए हर रोज 2 बेहतर कंटेंट लिख सकते हैं. जिसका कीमत 1000 है. लेकिन उसके लिए आपको अंग्रेजी में बेहतर कंटेंट लिखना होगा. जिसके लिए सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करना होगा. उसके बाद अच्छा कंटेंट तैयार करके रोज 1000 कंटेंट राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं.

सारांश

हमें आशा है कि फ्रीलांसिंग से पैसे घर कैसे कमाए के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को जरूर पसंद आया होगा. क्योंकि इस लेख में हम इसके बारे में सभी सवालों का जवाब देने का प्रयास किए हैं. फिर भी Freelancing Se Online Paise Kaise Kamaye से संबंधित कोई सवाल आपके मन में हैं, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment