एम एस एक्सेल में फॉर्मेट पेंटर का उपयोग, Formate Painter in MS Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में फॉर्मेट पेंटर क्या हैं Formate Painter in MS Excel in hindi फॉर्मेंट पेंटर का उपयोग क्या है फॉर्मेट पेंटर को एक जगह से दूसरी जगह उपयोग करने के लिए शॉर्टकट की क्या है. एमएस एक्सेल में जब भी किसी डाटा पर काम किया जाता है तो उसमें अलग-अलग तरह के फॉर्मेटिंग भी किया जाता है.

जिसमें टेक्स्ट का साइज उसका आकार बदलने के लिए बोल्ड इटैलिक अंडरलाइन या और भी तरह के जितने भी फॉर्मेटिंग होते हैं उसको किया जाता है.

अब सवाल आता है कि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में यदि एक से दूसरे डाटा में यदि एक ही तरह का फॉर्मेटिंग देना है तो उसको कैसे करेंगे तो उसके लिए सबसे बेहतरीन टूल फॉर्मेट पेंटर है जिसके सहायता से बहुत ही आसानी से आप फॉर्मेटिंग को दूसरे जगह भी वैसा बना सकते हैं.

यदि बिना फॉर्मेट पेंटर का इस्तेमाल किए दूसरे जगह यदि फॉर्मेटिंग को एक ही तरह बनाना है तो उसके लिए हर एक चीज को दोबारा अप्लाई करना पड़ेगा जिसमें अधिक समय भी जाएगा साथ ही साथ आपका मानसिक काम का दबाव भी बनेगा तो इसलिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में एक ही तरह का फॉर्मेटिंग एक से दूसरे डाटा पर या तीसरे डाटा पर अप्लाई करने के लिए Formate painter ka upyog करते हैं.

What is Formate Painter in MS Excel in hindi

फॉर्मेट पेंटर दो शब्दों से मिलकर बना है पहला शब्द फॉर्मेट है जिसका मतलब होता है किसी भी शब्द में उसका फॉर्मेटिंग करना मतलब उस शब्द में कलर देना उसका साइज तय करना उसको गाढ़ा करना अंडर लाइन करना और भी तरह के जो फॉर्मेटिंग होता है उसको करना.

पेंटर का मतलब होता है एक बार जब किसी भी डाटा में आप फॉर्मेटिंग कर लेते हैं तब वही फॉर्मेटिंग यदि दूसरे डाटा में तीसरे डाटा में भी इस्तेमाल करना है उपयोग करना है तो उसके लिए पहले वाला जो फॉर्मेटिंग डाटा है

उसको फॉर्मेट पेंटर के द्वारा कॉपी करेंगे और दूसरे या तीसरे डाटा पर जा करके उसको सेलेक्ट कर देंगे तो दूसरा जो डाटा है वह एक ही तरह के फॉर्मेटिंग में दिखाई देने लगेगा.

Formate Painter in MS Excel

फॉर्मेट पेंटर क्या है

Formate Painter को बिल्कुल आसान भाषा में अभी समझा जाए तो फॉर्मेट पेंटर एक टूल है जिससे एक जगह के डाटा जो फॉर्मेटिंग किया हुआ है उसको दूसरे डाटा में लागू कर देना यानी कि 1 डाटा के फॉर्मेटिंग को ठीक वैसा ही दूसरे डाटा में फॉर्मेटिंग को लागू कर देना इसी को फॉर्मेट पेंटर कहते हैं.

Formate Painter in MS Excel

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

मान लीजिए कि एक सेल में 2 डाटा बनाया हुआ है जैसा कि नीचे आप फोटो में देख पा रहे हैं पहला डेटा में फॉर्मेटिंग किया हुआ है जबकि दूसरे डाटा में फॉर्मेटिंग नहीं किया हुआ है

यदि आप चाहते हैं कि पहले डाटा में जो फॉर्मेटिंग किया गया है वहीं फॉर्मेटिंग दूसरे डाटा में भी करें तो उसके लिए आप Formate Painter का उपयोग कर सकते हैं.

Formate Painter in MS Excel

Formate painter ka upyog कैसे करें

  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को ओपन करें
  • पहले एक डाटा को बना लें और उसमें सारे तरह का फॉर्मेटिंग कर ले
  • उसके बाद होम टैब में जाएं
  • क्लिपबोर्ड ब्लॉक में जाएं
  • इसके बाद जो डाटा आप बनाए हैं उस डाटा को सेलेक्ट करें
  • फॉर्मेट पेंटर पर क्लिक करें
  • अब जो बिना फॉर्मेटिंग किया हुआ जो डाटा है उसको माउस से सेलेक्ट करें
  • सेलेक्ट करने के बाद आप देखेंगे कि जो दूसरा डाटा है वह भी पहले डाटा के जैसा फॉर्मेटिंग के रूप में दिखाई देने लगेगा.
  • इस तरह से आप किसी भी डाटा के फॉर्मेटिंग को और किसी भी डाटा में यदि आप कुछ देना चाहते हैं तो इस तरह से आप सेम फॉर्मेटिंग को फॉर्मेट पेंटर से दूसरे डाटा में अप्लाई कर सकते हैं.

Formate painter ka upyog करने के लिए शॉर्टकट Key

  • Formate painter ka upyog यदि आप शॉर्टकट की के द्वारा करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आप किसी डाटा को सेलेक्ट करेंगे.
  • उसके बाद control + shift + c प्रेस करेंगे
  • उसके बाद जो भी फॉर्मेटिंग होगा वह कॉपी हो जाएगा
  • अब उस कॉपी किए हुए फॉर्मेटिंग को दूसरे डाटा में लागू करने के लिए पेस्ट करने के लिए उस डाटा को सेलेक्ट करेंगे
  • उसके बाद control+shift + v को प्रेस करेंगे
  • इतना करने के बाद फॉर्मेटिंग जो है वह दूसरे डाटा पर भी दिखाई देने लगेगा.

यदि एक फॉर्मेट किए हुए डाटा को एक से अधिक स्थानों पर यदि आप सेम फॉर्मेटिंग को देना चाहते हैं तो उसके लिए आप फॉर्मेट पेंटर पर एक से अधिक बार क्लिक करेंगे मान लीजिए कि यदि 2 डाटा पर हम फॉर्मेटिंग देना चाहते हैं तो फॉर्मेट पेंटर दो बार क्लिक करेंगे और उसके बाद दोनों डाटा पर जा कर के हम Drag करके उसको फॉर्मेटिंग देंगे.

फॉर्मेट पेंटर के फायदे

Formate painter ka upyog करने से समय का बचत होता है साथ ही साथ एक तरह के जो डाटा का फॉर्मेटिंग होता है उसी तरह का फॉर्मेटिंग दूसरे डाटा पर पूरी तरह से लागू करने के लिए फॉर्मेट पेंटर एक बहुत ही बेहतरीन टूल है.

यदि एक डाटा के फॉर्मेटिंग को दूसरे डाटा पर भी लागू करना है तो बिना Formate painter ka upyog किए हुए उसमें फॉर्मेटिंग को किया जाता है तो हो सकता है उसमें कुछ अलग तरह का फॉर्मेटिंग भी सेट हो जाए लेकिन Formate painter ka upyog करने से बिल्कुल एक ही तरह का फॉर्मेटिंग एक से दूसरे डाटा पर भी लागू हो जाता है.

ये भी पढे़

सारांश

एमएस एक्सेल में फॉर्मेट पेंटर क्या है इसका उपयोग क्या है फॉर्मेट पेंटर के फायदे क्या हैं Formate painter ka upyog करने के लिए Shortcut Key का उपयोग कैसे करते हैं शॉर्टकट की क्या होता है के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी यदि फॉर्मेट पेंटर से संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें. एमएस एक्सेल में लिंक कैसे लगाते हैं

Leave a Comment