फीवर से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 6+ बेस्‍ट तरीके 2024

फीवर से पैसे कैसे कमाए? फीवर वेबसाइट फ्रीलांसिंग का बहुत ही जबरदस्त तरीका है. जिससे लोग ऑनलाइन पैसे कमाते हैं. भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों के लोग भी फीवर पर ऑनलाइन काम करने के लिए डाटा उपलब्ध कराते हैं. अलग-अलग देशों के लोग भारत के लोगों से वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अपने काम को पूरा करवाते हैं. 

इसके बदले वह लोग डॉलर में पैसे देते हैं. इसलिए आज इस लेख में हम आपको फीवर से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी इनफार्मेशन देंगे. जिसमें हम आपको बताएंगे कि क्या-क्या काम आप इस प्लेटफार्म पर कर सकते हैं. आपको यह सब कुछ करने के लिए क्या प्रक्रिया अपनाना होगा. जिससे आप आसानी से फीवर वेबसाइट पर ऑनलाइन काम करना शुरू कर पाएंगे.

फ्री टाइम में फ्रीलांसिंग करने के लिए भारत में कुछ मशहूर वेबसाइट है. जो कि पूरी तरह से ऑथेंटिक एवं ईमानदार हैं. वहां पर आप सही तरीके से काम करते हैं. तब आपको वहां पैसे जरुर मिलते हैं. लेकिन उसके लिए आपके पास कुछ जरूरी स्किल होना चाहिए. तभी उन साइटों पर काम को पूरा कर पाएंगे. वहां काम प्राप्त करने के लिए भी आपके अंदर कुछ स्किल, गुण लोगों को बताना पड़ता है. जिसके आधार पर हमें वर्क मिलेगा.

फीवर से पैसे कैसे कमाए

सबसे पहला पॉइंट यह आपको समझना होगा कि फीवर एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. जहां पर कई दूसरे ऑर्गेनाइजेशन कंपनी के लोग डाटा इंट्री, वेबसाइट डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग से संबंधित काम देते हैं. अब जब तक आपको इन सभी चीजों के बारे में ज्ञान नहीं होगा.

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye - फीवर से पैसे कैसे कमाए

तब तक आप यह सब कुछ नहीं कर पाएंगे. इसलिए वैसे लोग जो किसी टेक्नोलॉजिकल फील्ड से आते हैं, तथा उन्हें किसी खास प्रोफेशनल नॉलेज की एक्सपीरियंस है. वे लोग फीवर वेबसाइट से पैसे कमाना शुरू कर पाएंगे. जिसके लिए नीचे हम आपको स्टेप बताएंगे कि कौन-कौन से काम आप इस साइट पर कर पाएंगे.

1. ग्राफिक डिजाइनिंग

ग्राफिक डिजाइनिंग का वर्तमान में बहुत ही ज्यादा डिमांड है. क्योंकि आप सभी लोग जानते हैं, यूट्यूब थंबनेल से लेकर ब्लॉग पोस्ट के अंदर अच्छा इमेज लगाने के लिए लोग अच्छे ग्राफिक डिजाइनर की तलाश करते हैं. जितना आकर्षक आपका इमेज होगा. उतना ही ज्यादा उसका डिमांड बढ़ जाएगा. यदि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग की नॉलेज है. तब एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर के रूप में काम कर पाएंगे. जहां पर आपको कई प्रकार के वर्क मिलेंगे. जिसके लिए बेहतर कीमत भी प्रदान किया जाएगा.

2. कंटेंट राइटिंग

यह एक ऐसा कार्य है. जिसमें आपको हाई क्वालिटी के यूनीक कंटेंट लिखने पड़ेंगे. आर्टिकल्स राइटिंग एक लेखनी कला है. वैसे लोग जो किसी खास विषय में एक्सपर्ट हैं तथा वह कई वर्षों से उस क्षेत्र में काम कर रहे हैं. उन लोगों के पास बहुत ही ज्यादा उस विषय का अनुभव होगा.

जो कि वह अपने अनुभव को एक ब्लॉग के रूप में लिखने का काम करते हैं. उनके द्वारा लिखा गया हाई क्वालिटी का आर्टिकल्स फीवर पर लोग खरीदते हैं. जिसके लिए वह अच्छा पैसे भी देंगे. यदि आप भी उनमें से एक हैं. जो हाई क्वालिटी के कंटेंट लिख सकेंगे. तब आपको फीवर पर इनकम करने का मौका जरूर मिलेगा.

3. वेब डिजाइनिंग

छोटे व्यवसाय हो या फिर बड़े व्यवसाय हो. सभी प्रकार के बिजनेस के लिए लोग अपना वेबसाइट बनवाना चाहते हैं. अब यदि आप एक अच्छे वेब डिजाइनर हैं. तब कई प्रकार के बेहतरीन वेबसाइट डिजाइन कर पाएंगे. जिसकी डिमांड वर्तमान में बहुत ही ज्यादा है. क्योंकि आप लोगों के लिए पर्सनल वेबसाइट भी डिजाइन कर सकते हैं. इस तरह के काम फीवर पर सबसे ज्यादा मिलता है. वहां पर आपको वेब डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट के रूप में भी कई बेहतरीन ऑफर मिलेंगे. जिसके लिए बहुत ही अच्छा लोग पैसे भी देंगे.

4. लोगो डिजाइन करके

इंटरनेट पर छोटे व्यवसाय के लिए लोग अपना Logo बनवाना चाहते हैं. एक साधारण उदाहरण हम आपको देकर समझाते हैं. आपका एक यूट्यूब चैनल है. तब भी आपको अपने एक यूट्यूब चैनल पर लोगो लगाना चाहिए. अब वहां आप एक अच्छा बेहतरीन लोगो बनवाना चाहेंगे.

अब ऐसे में एक ग्राफिक डिजाइनर ही सबसे ज्यादा बेहतर लोगो डिजाइन करते हैं. लोगो का भी बहुत ही ज्यादा आज के समय में लोग उपयोग कर रहे हैं. आज इसके डिमांड की बात जहां तक है, बहुत ही ज्यादा हाई लेवल पर है. यदि आप फीवर पर पैसे कमाना चाहते हैं. तब आपको लोगो डिजाइनिंग भी सीखना चाहिए.

5. ट्रांसलेटर बनकर

दुनिया में कई भाषाएं बोली जाती हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि हम सभी भाषा के विशेषज्ञ हैं. अब भाषा को लेकर हम लोगों को समस्या होती है. अब हम यदि वैसे व्यक्ति हैं, जो कई भाषाओं का अनुवाद कर पाएंगे. तब हमारे लिए कई बेहतरीन ऑफर मिलेंगे. क्योंकि हम इंग्लिश भाषा को यदि सही तरीके से हिंदी में ट्रांसलेट कर पाएंगे. तब हिंदी जानने वाले लोगों को बहुत ही आसानी होगा. 

अब ऐसे में फीवर पर ट्रांसलेटर के लिए भी बेहतरीन कार्य उपलब्ध होते हैं. अब यदि आप वैसे व्यक्ति हैं, जो कई भाषाओं में अनुवाद कर सकेंगे. तब आपके लिए वहां पर बहुत ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे. क्योंकि फीवर पर कई भाषाओं में बेहतरीन ट्रांसलेटर की डिमांड भी होती है. जिसको आप फुल फिल कर सकेंगे.

6. ई बुक लिखकर

फीवर पर कई ऐसे व्यक्ति हैं. जो ई बुक के लिए लेखक ढूंढते हैं. क्योंकि उन लोगों को किसी विषय पर अच्छे किताब की आवश्यकता होती है. वह लोग ऐसे आदमी की तलाश करते हैं. जो उनके लिए एक अच्छा किताब लिखकर दे सकता है. वैसे में अगर आप एक अच्छे लेखक हैं, तो अपने लिए भी आप एक ई बुक लिख सकते हैं. 

जिसको आप फीवर या अन्य साइटो पर पब्लिश कर पाएंगे. देखिए एक किताब ऐसा माध्यम है, जिससे दुनिया के सभी लोग शिक्षा प्राप्त करते हैं. इसीलिए एक अच्छे लेखक की भूमिका हर प्लेटफार्म पर महत्वपूर्ण हो जाती है. यदि आप उनमें से एक हैं, तो आप फीवर पर ई बुक लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं.

फीवर से पैसे कमाने के लिए क्या करें

अब देखिए आपको आपने कला का प्रदर्शन करने के लिए सबसे पहले फीवर वेबसाइट पर विजिट करना होगा. वहां जाकर पहले उनके साइट का पूरा स्ट्रक्चर आपको समझना होगा. जिसके बाद आपको नीचे बताए गए, निम्न प्रक्रिया को फॉलो करना होगा. उसके बाद ही आपको फीवर से कमाई होगा.

1. अकाउंट बनाएं

सबसे पहले काम यही है कि आपको फीवर वेबसाइट को ओपन करना होगा. वहां पर आपको अपना एक नया अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा. जहां पर आप अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर की इनफार्मेशन आप वहां पर देंगे. जिसके बाद अगला प्रक्रिया आपको स्टार्ट करना होता है.

2. अपना अनुभव साझा करें

किसी भी फ्रीलांसिंग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसी भी प्रकार के कार्य तभी मिलते हैं. जब उन कंपनी को लगता है कि हम उनका काम सही तरीके से पूरा करके दे सकते हैं. जिसके लिए हमारे पास अनुभव, शिक्षा होनी चाहिए. तभी तो हम किसी भी काम को समय से पूरा करके दे पाएंगे. 

उसके लिए हमें अकाउंट में अपने बारे में इनफार्मेशन देना पड़ेगा. तथा पिछले यदि कहीं पर कुछ काम किया है, तो उसके बारे में भी वहां पर इनफॉर्मेशन देंगे. जिससे जो हमें काम देंगे, उनका पूरा विश्वास होगा और वह हमसे परिचित रहेंगे तथा वह समझेंगे कि हां एक अनुभवी व्यक्ति के साथ हम अपने काम को आगे बढ़ा रहे हैं. जिससे आपको काम मिलने में आसानी होगा.

3. अपना प्राइस लचीला बनाएं

आपको जल्दी यदि काम चाहिए, तो उसके लिए आपको कीमत किसी भी कार्य को पूरा करने के लिए रखना होगा. उसको आपको सबसे पहले लचीला बनाना होगा. इसका मतलब यह होता है कि जितना पहले से लोग पैसे चार्ज करके काम कर रहे हैं. उससे आपको कुछ कम प्राइस रखना होगा. जिससे क्या होगा कि जो भी लोग होंगे. वह आपके तरफ ज्यादा लगाव रखेंगे. क्योंकि आप कम कीमत में उनके काम को सही तरीके से करके देंगे. इस तरह से आपका विश्वास बन जाता है. 

एक बार जब आपका विश्वास बन जाएगा, तो फिर आपको आसानी से बहुत प्रकार के ऑफर मिलने लगेंगे. इसलिए शुरुआत में आपको अपने प्राइस को लचीला बनाना होगा तथा लोगों के लिए आपको ऐसे उनको गाइड करना होगा. ताकि वे लोग यह समझे कि आप उनका काम सही तरीके से समय से पूरा करके दे देंगे.

4. अकाउंट अपडेट करते रहें

जितना जल्दी आपका खाता अपडेट होता है. उससे जो भी लोग आपके अकाउंट को विजिट करेंगे. उनको यह लगेगा कि आप सक्रिय हैं तथा अभी आप काम पाना चाहते हैं. लेकिन यदि आपका खाता बहुत दिनों से अपडेट नहीं हो रहा है, तो लोग आपसे कांटेक्ट कम करेंगे. क्योंकि उनको लगेगा कि आप सक्रिय रूप से कार्य करने के मूड में नहीं है. इसलिए समय-समय से आपको अपने प्रोफाइल को अपडेट भी करना चाहिए.

सारांश

इस लेख में फीवर से पैसे ऑनलाइन कैसे कमाए की जानकारी दिए हैं. जिसमें पूरी प्रक्रिया को बताया है तथा क्या-क्या कार्य करने पड़ेंगे. यह सब कुछ भी डिटेल्स में बताया है तथा आपको किस तरह से अपना अकाउंट फीवर वेबसाइट पर बनाना है. उसको कैसे मैनेज करना है. यह सब कुछ विस्तार से बताया है. आशा करते हैं कि आपको दी गई जानकारी बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा. फिर भी यदि आपको कोई सवाल या फिर इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव है, तो आपको कमेंट बॉक्स में जरूर लिखना चाहिए.

सवाल जवाब

Q1. फीवर पर वर्क कैसे होता है?

Ans. यहां पर सारे काम ऑनलाइन होता है. जिसके लिए जो भी कंपनी के रिक्रूटर है. वह कार्य इस साइट पर अपलोड कर देते हैं. उसके बाद वैसे व्यक्ति का प्रोफाइल खोजते हैं. जो उनके कार्य से पूरी तरह से मैचेबल होता है.

Q2. फीवर क्या है?

Ans. फीवर एक ऑनलाइन वेबसाइट है. जहां पर फ्रीलांसिंग का काम होता है.

Q3. क्या फीवर पर लोग पैसे कमाते हैं?

Ans. बिल्कुल हंड्रेड परसेंट जो लोग बेहतर स्किल जानते हैं. वह लोग नियमित रूप से यहां से आय जनरेट करते हैं.

Q4. फीवर पर मैं कितना कमा सकता हूं?

Ans. अलग-अलग लोगों पर इसका जो सही जवाब होगा. वह बिल्कुल ही अलग तरीके का होगा. इसीलिए इसका एक अनुमान ही लगाया जा सकता है. निश्चित नहीं बताया जा सकता है. जितना अधिक और बेहतर आप कार्य करेंगे उतना ही ज्यादा कमाई करेंगे.

Q5. फीवर से पैसे कैसे कमाए एप?

Ans. जितने भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है. उनका मोबाइल एप्लीकेशन भी बना दिया गया है तो आप उनके ऐप को भी अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर पाएंगे. जिसके बाद उस ऐप से भी आप अपना अकाउंट बना सकेंगे तथा अपने लिए बेहतर ऑफर तलाश कर पाएंगे.

Q6. फीवर पर शुरुआत करने वाला कितना कमा सकता है?

Ans. कोई भी नए व्यक्ति यदि अनुभव रखता है, तो वह बहुत जल्द कमाना शुरू कर सकता है. लेकिन कितना कमाएगा इसका कोई निश्चित तय राशि निर्धारित करना संभव नहीं है.

Leave a Comment