फेसबुक क्या हैं उपयोग एवं विशेषता 2022

फेसबुक को हम सभी लोग लगभग इस्तेमाल जरूर करते हैं अभी भी कुछ लोग हैं. जो फसबुक का उपयोग नहीं करते हैं Facebook kya hai in hindi इस लेख में फेसबुक के बारे में जानकारी साझा करने वाला हॅूं. फेसबुक क्या हैं कैसे काम करता हैं कब बना किसने बनाया फेसबुक पूरे विश्व में फेसबुक को लगभग हर सातवा व्यक्ति जरूर चलाता हैं.

फेसबुक के माध्‍यम से दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले व्‍यक्ति के साथ जुड़ा जा सकता हैं. वर्तमान समय में आप दुनिया के किसी भी कोने में रहते होंगे लेकिन आपको Facebook in hindi का नाम सुनने को जरूर मिला होगा क्योंकि वर्तमान समय में फेसबुक का तो उपयोग लगभग गांव  में भी सभी लोग कर रहे हैं शहर की बात की जाए तो शहर में तो लगभग 90 परसेंट से ज्यादा लोग हैं जो फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं.

फिर भी अभी भी बहुत लोग ऐसे हैं जो फेसबुक के बारे में पूरी जानकारी नहीं है फेसबुक के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं लेकिन इस लेख में आपको फेसबुक के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला है जिसमें Facebook का पूरा नाम क्या है फेसबुक का मालिक कौन है फेसबुक किस देश का है भारत में फेसबुक कब आया फेसबुक किसने बनाया था सोशल नेटवर्किंग क्या है फेसबुक से पैसा कैसे कमाए इन सभी चीजों के बारे में आपको विस्तार से नीचे जानकारी मिलने वाला है. 

What is Facebook in hindi

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर आईडी बना करके आप अपने फ्रेंड परिवार दोस्त मित्र सगे संबंधियों के साथ फ्रेंड बना सकते हैं फोटो साझा कर सकते हैं टेक्स्ट साझा कर सकते हैं वीडियो साझा कर सकते हैं फेसबुक पेज बना सकते हैं.

Facebook ग्रुप बना सकते हैं. फेसबुक पर आप अपने फ्रेंड लिस्ट में 5000 लोगों को शामिल कर सकते हैं जब आपके फ्रेंड लिस्ट में 5000 लोग हो जाते हैं उसके बाद आप फेसबुक का या तो पेज क्रिएट कर सकते हैं या ग्रुप बना सकते हैं और लोगों के साथ जुड़ सकते हैं. व्हाट्सएप क्‍या हैं 

Facebook kya hai in hindi

दुनिया में सबसे ज्यादा यदि किसी भी सोशल नेटवर्किंग का उपयोग किया जाता है तो वह है फेसबुक. फेसबुक पर अधिकतर लोग अपना आईडी बनाकर के उपयोग कर रहे हैं इसीलिए वर्तमान समय में और भी सोशल नेटवर्किंग साइट के आने के बाद भी Facebook अभी अपना जो जलवा है जो लोगों में लोकप्रियता है उसको बना करके रखा हुआ है.

Facebook in hindi

इस वेबसाइट के माध्यम से हम लोग अपनी भावनाओं को लोगों के साथ व्यक्त कर सकते हैं. Facebook के माध्यम से अपना फोटो शेयर कर सकते हैं. यह एक सोशल नेटवर्किंग साईट हैं. स्टेटस अपडेट कर सकते हैं. फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.
फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर सकते हैं. या इग्नोर कर सकते हैं. यदि किसी व्यक्ति के बारे में जानकारी लेना हो तो आज फेसबुक ऐसा माध्यम हैं कि जिस पर सर्च किया जाए तो दुनिया का हर सातवां व्यक्ति जरूर फेसबुक पर मिलेगा. इस वेबसाईट को यूज करने के लिए इंटरनेट का होना जरूरी हैं.
फेसबुक को मोबाईल,डेकस्‍टॉप,लेपटॉप और टेबलेट किसी भी आपरेटिंग डिवाईस में यूज किया जा सकता हैं. फेसबुक को दुनिया की कई भाषाओं में चलाया जा सकता हैं. यह वेबसाईट पूरी तरह से सेफ और सुरक्षित हैं. सबसे पहले हेशटैग फेसबुक पर ही यूज किया गया. ताकि पता लगाया जा सके कि किस टापिक को यूजर द्वारा ज्‍यादा सर्च किया जा रहा हैं. टि्वटर का यूज कैसे करें

फेसबुक का इतिहास

चार फरवरी 2004 को हॅावर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र मार्क जुकरबर्ग,Dustin Moskovitz और Chris Hughes, ने दफेसबुक डॉट कॉम के नाम से वेबसाइट बनाया.

जिसका मुख्य लक्ष्य यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच एक दूसरे के साथ फोटो शेयर करना,मैसेज शेयर करना,और एक दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए इस वेबसाइट को तैयार किया गया. कुछ ही दिनों के अंदर इस वेबसाइट पर हॅावर्ड यूनिवर्सिटी के अलावा दूसरे भी इंवर्सिटी के छात्रों को इस वेबसाइट पर जोड़ा गया.

धीरे-धीरे यह इतना प्रसिद्ध होने लगा. की और लोग भी इस पर जुड़ने के लिए उत्सुक होने लगे. 2005 में इसे  अपडेट करके. कुछ और जो लोगों को जोड़ने के लिए फेसबुक के तरफ से छूट दिया गया.

फिर साइड धीरे-धीरे इतना प्रसिद्ध हुआ कि 2006 में इसे 13 वर्ष के अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए शुरू कर दिया गया. यह वेबसाइट्स दुनिया में बहुत ज्यादा तेजी से आगे बढ़ रहा था. वर्ष 2007 में फेसबुक पेज को लांच किया गया और यह भी काफी पसंद किया जाने लगा.

जिसके माध्यम से फेसबुक को अधिक कमाई होने लगा. दुनिया में Facebook सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला दूसरा लोकप्रिय वेबसाइट या ऐप हैं. फेसबुक Inc. का मुख्‍य कार्यालय कैलिफ़ोर्निया के मेनलो पार्क में हैं. फेसबुक के जनक Mark Elliot Zuckerbeg हैं. इनका जन्‍म 14 मई 1984 में अमेरिका में हुआ था.

फेसबुक कैसे काम करता है 

इस वेबसाइट या ऐप पर जुड़ने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर होना चाहिए. जिसके बाद अपना साइन अप करके आईडी बना सकते हैं. और उस पर अपना नाम फोटो एड्रेस आदि भरकर आप आईडी बना सकते हैं.

आईडी बनाने के बाद आप  दुनिया के किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ने के लिए फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. और लोगों के साथ जुड़ सकते हैं.

how to lock facebook profile in hindi

फेसबुक प्रोफाईल को लॉक करने से जो लोग मेरे फ्रेडलिस्‍ट में नहीं है वो मेरे प्रोफाईल को नहीं देख पाएंगेें. फेसबुक प्रोफाईल को लॉक करने के लिए facebook app open karne ke baad aapne profile me jana hai aur uske baad तीन डॉट पर क्लिक करना हैं और lock profile  में जाना हैं और lock your profile  को दबाना हैं तो प्रोफाईल लॉक हो जाएंगां.

फेसबुक आईडी कैसे बनाएं 

जो भी लोग अपना फेसबुक आईडी बना लिए हैं. वह व्यक्ति यदि व्यापार के लिए अपना Facebook आईडी बनाना चाहते हो तो उसके लिए वह फेसबुक डॉट कॉम से आसानी से अपना फेसबुक पेज बनाकर के अपने व्यापार का विज्ञापन शुरू कर सकते हैं. या  फेसबुक पेज बना कर अधिक लोगों के साथ जुड़ सकते हैं.

फेसबुक से क्‍या कर सकते हैं 

  • Facebook आईडी बना सकते हैं.
  • फेसबुक पेज बना सकते हैं.
  • ग्रुप बना सकते हैं.

फेसबुक के महत्‍वपूर्ण शब्‍द 

  • इस वेबसाइट के माध्यम से (Text Post)टेक्स्ट पोस्ट कर सकते हैं.
  • (Photo Post) फोटो पोस्ट कर सकते हैं.
  • (Video post) वीडियो पोस्ट कर सकते हैं.
  • (Status Update) स्टेटस अपडेट कर सकते हैं.
  • (Friend request) फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज (send) सकते हैं.
  • लोगों को (Tag) टैग कर सकते हैं.
  • (Friend request) फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट (accept) कर सकते हैं.
  • (Friend request) फ्रेंड रिक्वेस्ट इग्नोर(ignore) कर सकते हैं.
  • अपने वर्तमान (Location)लोकेशन को टैग कर सकते हैं.
  • अपना फीलिंग सेट करके अपडेट कर सकते हैं.
  • (Imogi) इमोजी अपडेट कर सकते हैं.
  • फ्रेंड (Friend) अधिक से अधिक 5000 लोगों को बना सकते हैं.
  • ग्रुप (Group) में अधिक से अधिक लोगों को रख सकते हैं.

फेसबुक का मालिक कौन है

Facebook का मालिक मार्क जुकरबर्ग है फेसबुक के जन्मदाता फेसबुक को बनाने वाला Facebook का मालिक फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग हैं. मार्क जुकरबर्ग ने हीं फेसबुक का जो पूरा आईडिया है पूरा प्लान है फेसबुक का जो पूरा का पूरा सिस्टम है

जो प्रणाली लोगों के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है यह फेसबुक का जो पूरा आईडिया है यह सब कुछ मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व में हुआ है और इनके ही नेतृत्व में फेसबुक को बनाया गया है.

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

आजकल ऑनलाइन भी कमाई किया जा रहा है जैसे ऑनलाइन कमाई के लिए गूगल और यूट्यूब सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है ठीक वैसे ही फेसबुक से भी लोग पैसा कमा रहे हैं यदि आप ही फेसबुक से पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा. फेसबुक पेज बनाएं फेसबुक पर आपको एक अपना पेज बनाना होगा और उस पर आप 10000 फॉलोअर्स को जोड़ेंगे.

फेसबुक पर आप अपना वीडियो बनाकर के डालेंगे जो कम से कम 3 मिनट का होगा और उस वीडियो पर वॉच टाइम जब आने लगेगा जब आपके वीडियो को ज्यादा लोग देखने लगेंगे आपका वीडियो वायरल होने लगेगा लोगों को पसंद आने लगेगा.

तब आपके Facebook पेज को फेसबुक के द्वारा मोनेटाइज किया जाता है उसके बाद आपको फेसबुक के जो वीडियो आपने फेसबुक पर डाला है उस पर ऐड आना शुरू होता है और उससे आपका कमाई शुरू हो जाता है.

फेसबुक का पूरा नाम क्या है

फेसबुक एक ऐसा शब्द है जिसका कोई दूसरा नाम नहीं है फेसबुक अपने आप में एक कंप्लीट शब्द है एक कंप्लीट वर्ड है जिसका कोई दूसरा नाम नहीं होता है फेसबुक का फुल फॉर्म भी कुछ नहीं होता है वैसे आप Facebook का फुल फॉर्म अपने हिसाब से  बनाना चाहते हैं.

तो उसका बहुत सारा फुल फॉर्म हो सकता है यदि आप फेसबुक पर फेसबुक का पूरा नाम या फुल फॉर्म सर्च कर रहे हैं तो आपको फेसबुक बारे में ऐसा कुछ जानकारी नहीं मिलने वाला है क्योंकि इसका कोई दूसरा नाम या फुल फॉर्म नहीं होता है. 

सोशल नेटवर्किंग क्या है

सोशल का मतलब होता है सामाजिक नेटवर्किंग का मतलब होता है कि 1 से अधिक लोगों का या एक से अधिक समूहों का एक से अधिक वस्तुओं का जहां पर मेल होता है जहां एक साथ एक से अधिक व्यक्ति जुड़ते हैं या कोई समूह जुड़ता हो या कोई वस्तु जुड़ता है उसको नेटवर्किंग कहते हैं.

ठीक इसी प्रकार सोशल नेटवर्किंग जहां जिस प्लेटफार्म पर एक से अधिक व्यक्तियों का एक समूह जुड़ता है एक ग्रुप जुड़ता है वैसे प्लेटफार्म को ही सोशल नेटवर्किंग कहा जाता है.

FAQ 

फेसबुक किस देश का है

मार्क जुकरबर्ग ने Facebook को बनाया था और मार्क जुकरबर्ग एक अमेरिकी नागरिक हैं और उन्होंने फेसबुक को अपने ही देश में बनाया था इसलिए फेसबुक एक अमेरिकन देश का कंपनी है फेसबुक अमेरिका का है. फेसबुक का हेड क्वार्टर मेनलो पार्क केलिफोर्निया यूएसए में स्थित है.

फेसबुक किसने बनाया

फेसबुक को चार दोस्तों ने मिलकर के बनाया है लेकिन Facebook का बनाने का जो नेतृत्व या श्रेय है वह मार्क जुकरबर्ग को जाता है मार्क जुकरबर्ग के साथ और उनके तीन दोस्तों ने मिलकर के फेसबुक को बनाया है. फेसबुक को फरवरी 2004 में मार्क जुकरबर्ग के द्वारा लांच किया गया था. 

ये भी पढ़े

सारांश 

इस लेख में फेसबुक के बारे में पूरी जानकारी दी गई है जिसमें फेसबुक का इतिहास फेसबुक के मालिक फेसबुक किसने बनाया फेसबुक किस देश की कंपनी है फेसबुक को कब बनाया गया फेसबुक से पैसा कैसे कमा सकते हैं और भी ढेर सारी जानकारी दी गई है

फिर भी यदि फेसबुक से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

मेरे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लग रहा है कृपया कमेंट करके आप लोग मुझे जरूर बताएं.

क्योंकि इससे मुझे और भी अच्छी जानकारी आप लोगों के साथ साझा करने में प्रेरणा प्राप्त होता है. मेरे द्वारा दी गई जानकारी यदि अच्छा लगा हो तो कृपया इसे अपने दोस्त मित्रों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें. 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment