ईमेल क्या हैं उपयोग एवं विशेषता

ईमेल क्या हैं Email kya hai इसका उपयोग क्या हैं और ईमेल से क्या किया जा सकता हैं ई-मेल के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में हम लोग प्राप्त करने वाले हैं पहले एक समय था.

जब किसी को भी किसी प्रकार की सूचना देता देना होता था तो उसके लिए मेल सेवा का उपयोग किया जाता था वैसे मेल सेवा का उपयोग तो आज भी कभी न कभी किसी पत्र को भेजने के लिए किया जाता हैं.

लेकिन बहुत ही जल्द किसी मैसेज को पहुंचाने के लिए ईमेलका उपयोग किया जाता हैं तो आइए इस लेख में Email के बारे में नीचे पूरी जानकारी विस्तृत रूप से प्राप्त करते हैं. पूरी जानकारी विस्तृत रूप से प्राप्त करते के लिए नीचे इस लेख को पूरा पढ़ना होगा. सर्च इंजन क्या हैं

Email kya hai ईमेल क्या हैं

इंटरनेट के माध्यम से एक जगह से दूसरे जगह किसी संदेश को पहुंचाने का एक प्रक्रिया हैं जिस प्रक्रिया को ई-मेल के नाम से जाना जाता हैं हर एक व्यक्ति या किसी समूह या किसी वस्तु के लिए अलग-अलग Email होता हैं.

किसी व्यक्ति के पास किसी प्रकार का भी संदेश पहुंचाना हो उसके लिए Email के माध्यम से संदेश को बहुत ही जल्द पहुंचाया जा सकता हैं.जैसे पहले किसी संदेश को पहुंचाने के लिए पत्र के माध्यम से किसी संदेश को किसी दूसरे जगह पर पहुंचाया जाता था

ठीक वैसे ही इंटरनेट टेक्नोलॉजी की सहायता से किसी भी जगह किसी भी व्यक्ति के पास संदेश को बहुत ही जल्द Email के माध्यम से पहुंचाया जा सकता हैं.

Email kya hai in hindi

Email का उपयोग क्या हैं 

आज के समय में बिजनेस व्यापार या किसी भी प्रकार की सूचना किसी भी व्यक्ति या स्थान के पास पहुंचाने के लिए Email का उपयोग किया जाता हैं जैसे किसी कार्यालय के द्वारा किसी भी प्रकार की सूचना किसी दूसरे कार्यालय में भेजना हो तो उसके लिए Email के द्वारा संदेश को भेज दिया जाता हैं.

जो कि तत्काल उसी समय कुछ सेकंड में ही पहुंच जाता हैं आज के समय में किसी भी प्रकार के व्यापार या किसी भी अन्य प्रकार के कामों के लिए यदि किसी को कोई सूचना देना हैं तो उसके लिए ईमेल का उपयोग किया जाता हैं. जीमेल क्‍या हैं

Email के फायदे

पहले एक समय था जब किसी भी प्रकार के लेनदेन संबंधित कामों के लिए भी बैंक जाना पड़ता था लेकिन आज के समय में ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा भी दी जा रही हैं जिसके लिए मोबाइल नंबर और Email का होना बहुत ही अनिवार्य हैं.

जब भी हम लोग किसी भी प्रकार के ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो उससे संबंधित मैसेज हम लोगों को Email आईडी और मोबाइल पर आ जाता हैं ठीक ऐसे ही Email के बहुत सारे फायदे हैं जिसको एक-एक करके नीचे हम लोग जानेंगे.

  • क्विक मैसेज ट्रांसफर
  • पत्र को भेजना
  • पीडीएफ फाइल को भेजना
  • व्हाट डॉक्यूमेंट को शेयर करना
  • फोटो को शेयर करना
  • वीडियो को शेयर करना.

ऊपर दिए गए इन सभी कामों के लिए अधिकतर ई-मेल का उपयोग करके बहुत ही आसानी से एक जगह से दूसरे जगह पर भेज सकते हैं.

ईमेल आईडी बनाने के लिए कुछ प्रमुख वेबसाइट का नाम

  • gmail.com दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला वेबसाइट हैं जिसके माध्यम से Email आईडी बनाकर के लोग जीमेल Email सर्विस का उपयोग करते हैं.

Gmail

  • yahoo.com पर भी ईमेल आईडी बना करके आप ईमेल सर्विस के जितने भी काम हैं उसको बहुत ही आसानी से याहू मेल के द्वारा भी उपयोग कर सकते हैं.

yahoo

  • rediffmail.com इस वेबसाइट पर भी अपना ईमेल आईडी बना करके और सारे ईमेल सुविधाओं का उपयोग किया जा सकता है rediffmail.com वेबसाइट पर भी ईमेल बहुत से लोग बनाकर के उपयोग करते हैं और यह तीन जो प्रमुख वेबसाइट हैं इस पर ईमेल बना करके आप ईमेल का उपयोग कर सकते हैं.

Rediffmail

Email आईडी कैसे बनाएं 

ईमेल आईडी बनाने के लिए ऊपर बताए गए जो तीन प्रमुख वेबसाइट हैं उस में से किसी भी वेबसाइट पर ईमेल आईडी बना सकते हैं जैसे यदि आप जीमेल पर अपना ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने मोबाइल कंप्यूटर या टैब में जीमेल को ओपन करना होगा और ओपन करने के बाद उसमें आप अपना ईमेल आईडी बना सकते हैं. ईमेल आईडी बनाने के लिए क्लिक करें

Email Id बनाने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर बहुत ही आसानी से ईमेल आईडी बना सकते हैं.

ईमेल आईडी से क्या कर सकते हैं

यदि आपने अपना ईमेल आईडी बना लिया हैं और ईमेल आईडी बनाने के बाद उसका क्या क्या उपयोग किया जा सकता हैं सभी को एक-एक करके हम लोग नीचे जानेंगे कि ईमेल आईडी से क्या कर सकते हैं.

1. Compose mail

ईमेल आईडी बनाने के बाद यदि किसी भी व्यक्ति के पास ईमेल भेजना हैं तो अपने ईमेल आईडी से हम लोग उसको मेल भेज सकते हैं उसके लिए कंपोज मेल में जाकर के और जो भी संदेश लिखना हैं उसको लिख सकते हैं और लिखने के बाद उसको सेंड कर सकते हैं.

2. Inbox

यदि किसी भी व्यक्ति के द्वारा कोई भी ईमेल भेजा जाता हैं तो जितना भी ईमेल होता हैं वह सारा ईमेल आपके इनबॉक्स में स्टोर हो जाता हैं और जब भी आप उसको पढ़ना चाहते हैं तो आप अपने ईमेल के इनबॉक्स में जा कर के आए हुए सारे मेल को बहुत ही आसानी से आप उसको पढ़ सकते हैं.

3. Sent Mail

जब भी किसी व्यक्ति को कोई ईमेल किया जाता हैं तो उसको कैसे पता किया जाए कि वह मेल चला गया हैं उसको पता करने के लिए आप मेल को भेजने के बाद सेंट मेल का जो ऑप्शन होता हैं.

उस पर जाकर के क्लिक करके और वहां से देखा जा सकता हैं कि जो भी मेल भेजा गया हैं वह चला गया हैं या नहीं जो भी मेल भेजा जा चुका होता हैं उन सभी का लिस्ट सेंट मेल में देख सकते हैं.

Email से नुकसान 

जैसे ई-मेल से बहुत ज्यादा लाभ हैं लेकिन Email से कुछ नुकसान होने का भी डर बना रहता हैं उसके लिए कुछ सावधानियां बरतना बहुत ही जरूरी हैं सबसे पहले Email के नुकसान के बारे में बात किया जाए तो ई-मेल को हैकर्स के द्वारा हैक करके आपके Email में जितने भी इंफॉर्मेशन सूचना होता हैं उसको हैक करने का खतरा बना रहता हैं.

साथ ही साथ Email में जो हम लोग अपने कांटेक्ट के मोबाइल नंबर या Email आईडी या बैंकिंग पासवर्ड या जो भी डॉक्यूमेंट हम लोग रखते हैं उसको भी हैक करने का डर बना रहता हैं.

इसलिए वर्तमान समय में Email आईडी को सुरक्षित रखने के लिए तरह-तरह के उपाय और सुरक्षा के दृष्टि से नए-नए अपडेट्स मिलते रहता हैं उसको अपनी Email आईडी के साथ जरूर अपडेट करते रहना चाहिए.

सबसे पहले Email भेजने का काम Roy Tomlinson ने किया था वर्ष 1971 में पहली बार उनके द्वारा एक सिस्टम से दूसरे सिस्टम में यानि दूसरे यूजर के पास मेल भेजा गया था.

और उसी समय से धीरे-धीरे ईमेल में और भी बदलाव करते हुए उसको और अच्छा और बेहतर बनाया गया जो आज Email के माध्यम से हम लोग पत्र डॉक्यूमेंट इमेज वीडियो आदि को बहुत ही आसानी से भेज पाते हैं.

सारांश 

Email kya hai  इस लेख में ईमेल के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया हैं जिसमें ईमेल क्या हैं और इसका उपयोग ईमेल का नुकसान ईमेल के फायदे ईमेल का इतिहास और ईमेल आईडी कैसे बना सकते हैं ईमेल आईडी का क्या क्या उपयोग किया जा सकता हैं.

ईमेल के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं वैसे ईमेल का मतलब एक लाइन में यदि समझा जाए तो ईमेल एक नाम हैं पता हैं एक व्यक्ति का या वस्तु का या जगह का पूरा पहचान नंबर हैं जिस पर कोई भी संदेश सूचना को भेजा जा सकता हैं.

ईमेल के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इंटरनेट टेक्नोलॉजी कंप्यूटर से संबंधित ऐसे ही जानकारी पाने के लिए आप लोग इस वेबसाइट को विजिट करते रहें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here