E Commerce – ई कॉमर्स क्या हैं

ई कॉमर्स का हिंदी क्या होता हैं e commerce hindi language, ई कॉमर्स का शुरुआत कब हुआ.

ई कॉमर्स वेबसाइट कौन-कौन हैं यह जानकारी अगर आप लोग प्राप्त करना चाहते हैं तो सही जगह पर आप लोग आए हैं इस लेख में आप लोगों को ई कॉमर्स के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

आजकल इंटरनेट का जमाना हो गया हैं मोबाइल लैपटॉप इंटरनेट से कनेक्ट करके हम लोग दुनिया में कहीं भी कुछ भी न्यूज़ हो उसके बारे में पता कर लेते हैं कोई भी सामान घर बैठे खरीद सकते हैं या बेच सकते हैं तो हम लोग इस लेख में ई कॉमर्स के बारे में आइए नीचे जानते हैं.

What is e commerce hindi 

वर्तमान समय में ऑनलाइन शॉपिंग का एक फैशन सा हो गया हैं घर बैठे किसी भी सामान को ऑनलाइन मंगाया जा सकता. किसी भी सामान को खरीदने के लिए हमें मार्केट में नहीं जाना पड़ रहा हैं.

घर बैठे बस मोबाइल में या लैपटॉप में एक क्लिक करने का जरूरत हैं और कोई भी सामान हमारे घर पर आ जाएगा. जो हम लोग ऑनलाइन सामान खरीदते हैं या बेचते हैं. ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करते हैं या डाटा शेयर करते हैं. इसी प्रक्रिया को E Commerce कहा जाता हैं.

ई कॉमर्स को इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स भी कहा जाता हैं. E Commerce उस प्रक्रिया को कहते हैं जो कि इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल और लैपटॉप से व्यापार किया जाता हैं. किसी भी सामान का खरीद और बिक्री करना ही ई कॉमर्स कहलाता हैं.दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं हैं जो कि ऑनलाइन हम लोग नहीं खरीद सकते हैं.

e commerce hindi language

ई कॉमर्स का हिंदी क्या होता हैं

ई कॉमर्स का हिंदी ई वाणिज्य कहा जा सकता हैं. क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से व्यापार का संचालन करना हैं ई वाणिज्य कहा जाता हैं.ई कमर्स कंपनियां सिर्फ हमें सामान बेचती या खरीदती ही नहीं हैं हमारे लिए सेवाएं भी मुहैंया कराते हैं. अगर हम कोई भी सामान खरीद रहे हैं तो हम चाहें तो उसी समय अपना समान का बिल पे कर सकते हैं.

अगर हम चाहे तो सामान लेने के बाद बिल पे कर सकते हैं. ई कॉमर्स इलेक्ट्रॉनिक वाणिज्य भी कहा जाता हैं. इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करके किसी भी सामान या कहीं किसी भी तरह की सेवाएं हैं. उसका कारोबार होता हैं यह E Commerce के माध्यम से होता हैं.

ई कॉमर्स के द्वारा हमें क्या क्या सेवाएं उपलब्ध हैं

ई कॉमर्स के द्वारा हमें बहुत सारी सेवाएं घर बैठे मिल जाती हैं इसके लिए हमें बाहर भी नहीं जाना पड़ता हैं और अगर चाहें तो पैसा भी ऑनलाइन ट्रांसफर कर देते हैं. पिछले कुछ दिनों से कोरोनावायरस के चलते सारे स्कूल कॉलेज कोचिंग सभी बंद हैं E Commerce के माध्यम से ही सभी बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं .

  • E Commerce के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीद सकते हैं.
  • किसी भी तरह का फैशन का कपड़ा खरीद सकते हैं.
  • खेल से संबंधित कोई सामान खरीद सकते हैं.
  • किसी भी तरह का किताब जैसे की कहानी, खाना बनाने का बुक, किसी क्लास का बुक ऑनलाइन ही e commerce कंपनियों के द्वारा हमें आसानी से मिल जाता हैं.
  • किसी तरह का अगर हमें खाना पसंद हैं तो उसका भी ई कॉमर्स कंपनी हैं जो आसानी से हमें घर बैठे अर्डर करके मंगा सकते हैं.
  • ट्रेन टिकट, एरोप्लेन का टिकट बुक कर सकते हैं.

आदि सेवांए हमें ई कॉमर्स कंपनी या ई कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से आसानी से मिल जाता हैं.

ई कॉमर्स का शुरुआत कब हुआ 

ई कॉमर्स का शुरुआत इंटरनेट के साथ ही हुआ. जब इंटरनेट का शुरुआत हुआ उसके बाद ही ऑनलाइन कोई भी काम करने का शुरुआत हो गया. कई ऑनलाइन E Commerce कंपनी से व्यवसाय शुरू किया गया और वर्तमान समय में वह बहुत ही बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग का कंपनी बन गया हैं.

पहले हमें बिजली बिल भरना होता था मोबाइल रिचार्ज कराना, टीवी रिचार्ज, कराना यह सारे काम बाहर जाकर करना पड़ता था लेकिन जब से E Commerce शुरू हुआ तो यह सारे काम घर बैठे ही अपने मोबाइल से आसानी से कर पाते हैं. E Commerce में कई तरह के बिजनेस में जैसे कि

ई कॉमर्स केे प्रकार 

  • कुछ कंपनी ऐसा होता हैं जो कि दूसरे का प्रोडक्ट खरीद कर . किसी दूसरे कंपनी को बेचता हैं . इसे बिजनेस टू बिजनेस E Commerce कहते हैं.
  • कुछ कंपनी ऐसे हैं जो कि अपना इंटरनेट पर सीधे अपने कस्टमर के पास भेजता हैं उसे बिजनेस टू कस्टमर E Commerce कहते हैं. जैसे कि फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, यह कंपनी अपना समान सीधे अपने ग्राहक को बेचता हैं.

 

  • एक होता हैं कि कोई भी ग्राहक अपना सामान जैसे की कार, बाइक, फ्रिज, कूलर, प्रॉपर्टी या और भी सामान हैं वह इंटरनेट के माध्यम से सीधे किसी भी कस्टमर को बेचता हैं. जैसे कि com पर हम किसी भी पुराना सामान को बेच खरीद सकते हैं! इस E Commerce बिजनेस को कस्टमर टू कस्टमर बिजनेस कहा जाता हैं. इस पर ज्यादातर लोग सेकंड हैंड सामान बेचते और खरीदते हैं.

ई कॉमर्स वेबसाइट कौन-कौन हैं

आज के समय में ऑनलाइन कोई भी काम करना लोगों का एक आदत सा हो गया हैं. जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन रिचार्ज करना ऑनलाइन कहीं से भी खाना मंगा लेना. यह सारे काम E Commerce वेबसाइट के माध्यम से होता हैं E Commerce वेबसाइट बहुत सारे हैं जिनमें से कुछ प्रमुख हैं.

Amazon – ई कॉमर्सअमेजॉन भारत का बहुत ही फेमस ऑनलाइन शॉपिंग करने का एक वेबसाइट हैं. अमेजॉन 2013 में भारत में लांच किया गया था. लेकिन वर्तमान समय में यह बहुत ही लोकप्रिय और पॉपुलर वेबसाइट हो गया हैं.

इस पर बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते हैं इलेक्ट्रॉनिक, रसोई का कोई भी सामान, कपड़ा या बहुत सारे समान हैं. यह में अमेजॉन पर हमेशा मिल जाता हैं इसका डिलीवरी सर्विस भी बहुत ही उच्च क्वालिटी का होता हैं. अमेजॉन प्राइम पर हम लोग 24 घंटे कभी भी किसी भी तरह का वीडियो फिल्म देख सकते हैं..

Paytm – पेटीएम एक बहुत बड़ी E Commerce कंपनी हैं जिससे ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज किया  किया जाता हैं. पेटीएम का E Commerce प्लेटफार्म भी हैं पेटीम मॉल लांच हुआ. जिस पर इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदा जा सकता हैं. पेटीएम 1 जनवरी 2010 में लांच किया गया था.

Flipkart – फ्लिपकार्ट भी एक बहुत बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट हैं. जिसे की बहुत छोटे से कंपनी के रूप में शुरू किया गया था. इस पर शुरू शुरू में किताबें बेचा जाता जाता था. लेकिन आज यह भारत में सबसे बड़ी दूसरी E Commerce वेबसाइट बन गया हैं.

Myntra – मिंत्रा भी एक ई कॉमर्स कंपनी हैं जिस पर फैशन से संबंधित सामान बेचे जाते हैं. 2007 में मिंत्रा लांच हुआ था. इस पर फैशन से संबंधित हर डिजाइन के कपड़े मिलते हैं जेंट्स लेडीस बच्चों का कपड़ा हर तरह का कपड़ा मिलता हैं.

MakeMyTrip – मेकमायट्रिप एक E Commerce कंपनी हैं जिस पर के हवाई जहाज का टिकट बस का टिकट ट्रेन का टिकट बेचा जाता हैं. मेकमायट्रिप से कहीं भी अगर हमें छुट्टियों में घूमने जाना हैं तो किसी भी होटल में रूम बुक कर सकते हैं. मेकमायट्रिप 2000 में शुरू किया गया था.

Zomato – जोमैटो एक ऐसा E Commerce कंपनी हैं जिसके माध्यम से हम ऑनलाइन भोजन अपने घर मंगा सकते हैं. आप जैसा भी खाना पसंद करते हैं जोमैटो से ऑनलाइन आर्डर करके अपने घर आराम से ले सकते हैं.

Swiggy – स्‍वीगी की भी एक ई कॉमर्स कंपनी हैं जिस पर के हर तरह का खाना आप अपने घर मंगा सकते हैं. उसके डिलीवरी बॉय आकर जो भी आपका ऑर्डर होगा वह खाना डिलीवर कर देंगे. स्विगी भारत में कई शहरों में अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं.

ई कॉमर्स के फायदा

E Commerce से सामान खरीदने का सुविधा रहता हैं. हमें जो चाहे अपने मोबाइल में देख कर घर बैठे और अर्डर कर लेते हैं जो भी सामान खरीदना हो तो हम कई E Commerce वेबसाइट पर देख कर उसी के अनुसार अपना प्रोडक्ट खरीद लेते हैं.

ई कॉमर्स कंपनी से कई लोग बिजनेस भी कर रहे हैं. किसी भी तरह का रिचार्ज घर बैठे आराम से कर लेते हैं. ई कॉमर्स के द्वारा हम घर बैठे किसी को भी मनी ट्रांसफर आराम से करते हैं. किसी भी तरह का फिल्म वीडियो देखना हो तो वह आसानी से देख लेते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

आजकल तो ऑनलाइन का ही जमाना हो गया हैं. अगर हमें किसी भी तरह का सामान खरीदना हैं हम ऑनलाइन कोई भी सामान अपने घर आसानी से मंगा लेते हैं. मोबाइल रिचार्ज करना हो बिजली बिल भरना हो टीवी रिचार्ज करना हो बच्चों के स्कूल का फीस भरना हो यह सारे काम ऑनलाइन E Commerce कंपनियों के द्वारा हम आसानी से कर लेते हैं.

इस लेख में ई कॉमर्स क्या हैं  ई कॉमर्स के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्र और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment