एम एक्सेल में ड्रैग एंड ड्रॉप का उपयोग सीखें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर ड्रैग एंड ड्रॉप के चार ऑप्शन होते हैं Drag and Drop in ms excel in hindi उसका उपयोग किस तरह से करते हैं.

जब कभी भी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर किसी भी कॉलम में कुछ लिखने के बाद यदि नीचे उसको Drag करना हैं और उसमें ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन का उपयोग करना हैं तो, उसका उपयोग किस तरह से करते हैं.

आइए इस लेख में हम लोग नीचे स्टेप बाय स्टेप ड्रैग एंड ड्रॉप के चार ऑप्शन के बारे में विस्‍तार से जानते हैं.ड्रैग एंड ड्रॉप के चार ऑप्शन एक्‍सेल में एक बहुत ही उपयोगी टूल हैं जिससे बहुत ही असानी से कुछ ड्रैग करके टाईप कर लेते हैं

Drag and Drop in MS Excel in hindi

एमएस एक्सेल के अंदर जब भी किसी कॉलम में किसी भी प्रकार के नंबर या फॉर्मेटिंग किया जाता हैं और सेम फॉर्मेटिंग या नंबर को नीचे फील करना होता हैं और भी कलम में तो, उसके लिए ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन का उपयोग करके काम को बहुत जल्द एवं आसानी से किया जा सकता हैं. ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन का उपयोग करके किसी भी काम को स्मार्ट तरीके से कम समय में किया जा सकता हैं. एमएस एक्सेल में टेक्स्ट को रोटेट कैसे करें

Drag and Drop in ms excel in hindi

Copy Cells in ms excel in hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर जब किसी कॉलम में कुछ लिखते हैं और उसके बाद नीचे भी उसी चीज को बार-बार लिखने की आवश्यकता हो तो, उसके लिए ड्रैग एंड ड्रॉप का उपयोग करते हैं.

जैसे जिस कॉलम में लिखा गया हैं उस Column के कॉर्नर पर माउस को ले जाकर के प्लस का पतला निशान जब बन जाए तब नीचे ड्रैग करते हैं. उसके बाद राइट क्लिक करके कॉपी सेल्स को सेलेक्ट कर लेते हैं.

drag and drop in ms excel in hindi1

इस प्रकार ऊपर जो पहले कॉलम में लिखा रहता हैं. वही नीचे जहां तक ट्रैक किया रहता हैं. उन सारे कॉलम में भी वही सेम चीज लिखा जाता हैं.

Fill Series in ms excel in hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंदर फील्ड सीरीज का उपयोग तब करते हैं, जब किसी कॉलम में एक लिखा गया हैं और नीचे एक के आगे जो नंबर आते हैं उनको भरना हैं तो, उसके लिए फील सीरीज का उपयोग करते हैं.

जैसे किसी कॉलम में एक लिखने के बाद उस कॉलम पर क्लिक करके उस कॉलम के कॉर्नर पर माउस ले जा कर के जब प्लस का पतला निशान बन जाता हैं. उसके बाद नीचे ड्राई करते हैं और राइट क्लिक करके फील सीरीज ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेते हैं तो, उसमें नीचे एक से लेकर के जहां तक भी हम लोग ड्राई किए रहते हैं. उसमें सारे नंबर बढ़ते क्रम में भरा जाता हैं.

fill series

Fill Formatting only in ms Excel in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में फील फॉर्मेटिंग ओनली का उपयोग जब कभी भी किसी भी कॉलम में हैं फॉर्मेटिंग किया रहता हैं और साथ ही साथ उसमें कुछ लिखा भी रहता हैं लेकिन उस कॉलम के नीचे वाले कॉलम में केवल फॉर्मेटिंग को ही भरना होता हैं तो उसके लिए इस फील्ड फॉर्मेटिंग ओनली ऑप्शन का उपयोग किया जाता हैं.

drag and drop in ms excel in hindi2

किसी भी एक कॉलम में फॉर्मेटिंग किया हुआ हैं और नीचे वही सेम फॉर्मेटिंग को भरना हैं तो, उसके लिए जिस कॉलम में फॉर्मेटिंग किया गया हैं.

उस कॉलम को सेलेक्ट करके माउस ले जा कर के उसके कॉर्नर पर रखते हैं और जब प्लस का पतला निशान बन जाता हैं तब, उसको नीचे ड्रैग करते हैं और उसके बाद राइट क्लिक करके फील फॉर्मेटिंग ओनली को सिलेक्ट कर लेते हैं तो नीचे केवल फॉर्मेटिंग ही भरा जाता हैं.

Fill without formatting in Microsoft Excel in Hindi 

Fill Without फॉर्मेटिंग का उपयोग जब कभी भी किसी भी कॉलम में Formatting किया हुआ हैं और उसमें कुछ नंबर या word भी लिखा गया हैं लेकिन उससे कॉलम का केवल जो नंबर या शब्द लिखे गए हैं. उसी को नीचे फील करना हैं तो, उसके लिए फील्ड विदाउट फॉर्मेटिंग का उपयोग करते हैं.

drag and drop in ms excel in hindi3

जैसे किसी कॉलम में एक लिखा हुआ हैं और उसमें फॉर्मेटिंग किया हुआ हैं. लेकिन नीचे केवल मुझे एक लिखना हैं. फॉर्मेटिंग नहीं करना हैं तो उस केस में कॉलम को सेलेक्ट करके और प्लस आइकन का जब वहां कॉर्नर पर ले जाने पर निशान बन जाता हैं तो, नीचे उसको Drag करते हैं.

Drag करने के बाद राइट क्लिक करके Fill Without Formatting को सिलेक्ट कर लेते हैं तो, नीचे बिना फॉर्मेटिंग के ही जो नंबर वहां लिखा हुआ हैं ओ नीचे भी भरा जाता हैं. स्टेप बाइ स्टेप जानकारी पानें के लिए वीडियो देखें

सारांश

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन के जो चार ऑप्शन हैं  के बारे में यहां पर पूरी जानकारी दी गई हैं. साथ ही साथ वीडियो के माध्यम से भी ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन का कैसे उपयोग करते हैं उसके बारे में भी वीडियो में पूरी स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी गई हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के ड्रैग एंड ड्रॉप ऑप्शन के जो चार ऑप्शन के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा. कॉमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment