What is Domain in hindi – डोमिन क्‍या हैं डोमिन कैसे खरीदें

डोमिन क्या है, Domain name kya hai in hindi डोमिन नेम क्या होता है डोमिन किस तरह से खरीदना चाहिए.डोमिन के बारे में पूरी जानकारी इस लेख में हम लोग नीचे जानने वाले हैं यदि आप भी डोमिन खरीदना चाहते हैं, आप डोमिन खरीद चूके हैं या आप डोमिन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहाँ आपको डोमिन के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला.

डोमिन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए डोमिन का नाम कैसा होना चाहिए जिससे की आप जो भी डोमिन खरीदे उस से आपको लाभ हो तथा आपका किस तरह का काम है उसके हिसाब से आप किस तरह का डोमेन नाम का चयन करें.ये भी बहुत ही महत्वपूर्ण है. 

डोमिन किसी भी ब्राउज़र पर जब हमलोग किसी वेबसाइट को सर्च करते हैं तो उसके लिए उसका यूनिक नाम जो होता हैं उससे हम लोग सर्च करके उस वेबसाइट को ओपन करते हैं. वेबसाइट का जो नाम होता हैं उसको हम लोग डोमिन के नाम से जानते हैं. यहां पर मैं आप लोगों को Domain  के बारे में बताने वाला हूँ. Domain क्या हैं डोमिन का नाम कैसे हम लोग सिलेक्ट करते हैं डोमिन कैसे खरीदते हैं  डोमिन कहां से खरीदें. डोमिन से लाभ क्या हैं. इन सभी सवालों का जवाब नीचे मिलने वाला हैं.

Domain name kya hai in hindi

डोमिन नेम क्या है इंटरनेट पर जीतने भी वेबसाइट है उन सभी का एक अलग अलग नाम होता है.वेबसाइट का जो नाम होता है उसी को डोमिन नाम से जानते हैं.जैसे गूगल एक वेबसाइट है जिसका डमिन नेम गूगल.कॉम है.

ठीक इसी तरह जितनी भी दुनिया में वेबसाइट है, उन हर एक वेबसाइट का अलग अलग डोमिन नाम होता है. जैसे एक व्यक्ति का अपना यूनिक नाम होता है, ठीक उसी प्रकार इस दुनिया में जीतने भी वेबसाइट है जो अलग अलग कामों के लिए बनाया गया है, उन सबका एक अपना यूनिक डोमिन नेम होता है.इसीको डोमेन नाम से जानते हैं.

Domain name kya hai in hindi

What is Domain in hindi

जब कभी भी किसी ब्राउज़र पर हम लोग किसी वेबसाइट को नाम से वेबसाइट को ओपन करते हैं. तो वहां पर जो नाम दिया रहता हैं. उस नाम को डोमिन कहते हैं. दुनिया में ढेर सारा वेबसाइट हैं. और उसका यूनिक नाम भी हैं. उन सारे नाम को एक यूनिक डोमिन नेम कहा जाता हैं. जब कभी भी हम लोग किसी व्यवसाय के बारे में सोचते हैं. तो सबसे पहले उसका नाम सिलेक्ट किया जाता हैं.

उसी नाम को  डोमिन कहा जाता हैं. डोमेन नेम या DNS  डोमेन नेम सिस्टम का एक नामकरण हैं. जिससे हम लोग वेबसाइट को इंटरनेट में आईडेंटिफाई पहचान करते हैं. जब कभी हमलोग किसी वेबसाईट को ओपेन करते हैं. तो उसका request server  के पास जाता हैं. वहॉं से data  को हमलोग के कंप्‍यूटर पर भेजा जाता हैं.

Types of Domain names

डोमिन नेम का अलग अलग प्रकार कैसा होता है उसके बारे में भी नीचे हम लोग जानते हैं जिसमें बहुत से ऐसे डोमिन है जिसका नाम.कॉम.नेट डॉट, ईडी यू के अलावा और भी नामों से डोमिन आता है.

लेकिन सबसे बेहतर जो डोमेन माना जाता है उसको डॉट कॉम जिस डोमिन का नाम होता है उसको बेहतर डोमिन माना जाता है एक प्रोफेशनल डोमिन डॉटकॉम वाले डोमिन को ही कहते हैं आइये नीचे कुछ उदाहरण से समझते हैं.

  • .com
  • .org
  • .net
  • .in
  • .online
  • .co. in

और भी कुछ  types के डोमिन नेम होता हैं. जब हमलोग डोमिन खरीदते हैं तो उस समय डॉट के बाद डोमिन का प्रकार चुनते हैं.

डोमिन कहॉं से खरीदना चाहिए

डोमिन कहाँ से खरीदना चाहिए ये भी सवाल लोगों के मन में होता है तो डोमिन खरीदने के लिए नीचे कुछ मुख्य वेबसाइट का नाम हमने दिया है जहाँ से आप आसानी से जा कर के डोमिन खरीद सकते हैं.

खरीदने के लिए कुछ महत्वपूर्ण ट्रस्टेड वेबसाइट है जिससे डोमिन खरीदना चाहिए. डोमिन को खरीदने के लिए हमलोग नीचे दियें गये इन वेबसाईट को विजिट कर सकते हैं.

  • Godaddy.com डोमिन खरीदने के लिए सबसे अच्छा और सबसे बेहतर विश्वसनीय वेबसाइट हैं. गो डैडी डॉट कॉम यहां से डोमिन और होस्टिंग खरीदना काफी विश्वसनीय हैं. दुनिया में अधिकतर लोग गो डैडी डॉट कॉम से ही डोमिन और होस्टिंग खरीदते हैं.
  • Bigrock.com बिग्रॉक भी काफी विश्वसनीय और प्रसिद्ध डोमिन और होस्टिंग बाय करने का वेबसाइट हैं. इस बिग्रॉक से भी काफी लोग डोमिन और होस्टिंग खरीद कर प्रयोग कर रहे हैं.
  • Hostgator:- इस वेबसाइट के माध्यम से डोमिन और होस्टिंग खरीदा जा सकता हैं. इस पर थोड़ा डोमिन और होस्टिंग खरीदना महंगा हैं. लेकिन यह भी बेवसाइट विश्वसनीय और अच्छा हैं. यहां से भी डोमिना और होस्टिंग खरीदा जा सकता हैं.
  • Hostinger:-  इस वेबसाइट से भी सस्ता, बिल्कुल अच्छा और विश्वसनीय डोमिन और होस्टिंग खरीद करके, यूज़ किया जा सकता हैं. इस समय इस पर डोमिन और होस्टिंग खरीदना लोग काफी पसंद कर रहे हैं. यहां से भी डोमिन और होस्टिंग खरीदा जा सकता हैं.

डोमिन सर्च कैसे करें

डोमिन नेम को रखने के लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी हैं. कि हम लोग किस तरह के बिजनेस व्यवसाय के लिए डोमिन खरीदना चाहते हैं. व्यवसाय और बिजनेस संबंधित डोमिन का  नाम रखने लिए सबसे जरूरी जो बातें यह हैं, कि Domain का नाम ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए.

और ज्यादा छोटा भी नहीं होना चाहिए. डोमिन का नाम 10-character या 12 कैरेक्‍टर का सबसे अच्छा होता है.

ताकि एक बार कोई भी व्यक्ति उस नाम को दिमाग में आसानी से याद कर ले. और बार-बार लोग उस वेबसाइट को विजिट कर सके. डोमिन नाम को रखने के लिए हम लोग गो डैडी पर भी अच्‍छा ऑप्शन दिया रहता हैं. वहां से भी हम लोग अपने नाम को डाल कर के, वहां से सजेस्ट लिस्ट में Domain नेम यूज कर सकते हैं.

डोमिन खरीदनेे से लाभ 

किसी भी प्रकार के बिजनेस व्यवसाय के लिए , हम लोग अपने जानकारी और व्यापार को इंटरनेट के माध्यम से, जोड़ने के लिए वेबसाइट का निर्माण करते हैं. उसके लिए हम लोगों को Domain और होस्टिंग खरीदना होता हैं. डोमिन नेम व्यापार और बिजनेस में काफी महत्वपूर्ण होता हैं.

जिससे हम लोगों के व्‍यापार का इंटरनेट पर प्रसिद्धि मिलता हैं. और लोग व्यापार के बारे में इंटरनेट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं.  इंटरनेट की दुनिया में विश्व में अपना नाम हर लोगों तक पहुंचाने के लिए, डोमिनो और होस्टिंग का होना बहुत ही आवश्यक हैं.

ये भी पढ़े

साराशं

इस लेख में डोमिन नेम क्या है Domain  कैसे खरीदे Domain  का उपयोग क्‍या  है  डोमिन नेम से संबंधित सारे सवालों का जवाब दिया गया है. फिर भी यदि डोमिन नेम से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें.

Domain नेम के बारे में दी गई जानकारी के बारे में कमेंट करके अपना राय जरूर दें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment