What is Domain Authority in hindi – डोमिनो अथॉरिटी क्या है डोमिन अथॉरिटी कैसे बढ़ायेे

किसी भी प्रकार के नए वेबसाइट का डोमिन अथॉरिटी जांच करने के लिए या बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए Domain Authority kya hai in hindi या फिर डोमिनो अथॉरिटी का क्या भूमिका होता है किसी एक नए वेबसाइट या पुराने वेबसाइट में डोमिनो अथॉरिटी का क्या प्रभाव पड़ता है गूगल में रैंक कराने के लिए इन सारे सवालों का जवाब इस लेख में मिलने वाला है.

जिसमें डोमिनो अथॉरिटी क्यों जरूरी है या फिर डोमिनो अथॉरिटी बढ़ाने से किस तरह का प्रभाव एक वेबसाइट के ऊपर पड़ता है यह सब कुछ नीचे हमलोग विस्तार में जानने वाले हैं. विश्व में हर एक दिन ढेर सारे नए वेबसाइट का निर्माण किया जा रहा है उन सारे वेबसाइट का डोमिनो अथॉरिटी शुरू में बिल्कुल शून्य होता है.

धीरे-धीरे जब वेबसाइट पुराना होने लगता है तो उसका डोमिनो अथॉरिटी बढ़ने लगता है जितने भी व्यवसाय के मालिक होते हैं वे सभी लोग चाहते हैं कि हमारे डोमिन का अथॉरिटी बहुत जल्दी बढ़ जाए और हमारे वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आना शुरू हो जाए लेकिन डोमिनो अथॉरिटीको किस तरह से बढ़ाया जा सकता है यह सब कुछ आपके वेबसाइट के काम के ऊपर निर्भर करता है.

What is Domain Authority in hindi

डोमिनो अथॉरिटी एक प्रकार का एक रैंक होता है जिससे पता चलता है कि आपके वेबसाइट का 1 से 100 के बीच में कितना रैंक मिला है डोमिनो अथॉरिटी का मतलब होता है कि आपका जो वेबसाइट है वो कितना ज्यादा लोगों में प्रसिद्ध है या उसके किस तरह का काम किया जा रहा है या फिर उस डोमिन का कितना सही तरीके से काम किया जा रहा है.

डोमिनो अथॉरिटी का रैंक Moz के द्वारा निर्धारित किया जाता है Moz एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सेवा प्रदान करने वाला कंपनी है जोकि डोमिन का अथॉरिटी एक से 100 के बीच में आकलन करके रैंक प्रदान करता है Moz डोमिनो अथॉरिटी को चेक करने के लिए 40 फैक्टर निर्धारित किया है.

Domain Authority kya hai in hindi

Domain Authority kya hai in hindi

जिसके आधार पर वेबसाइट का अथॉरिटी स्कोर प्रदान करता है वेबसाइट जब नया होता है उस समय से लेकर के 3 महीना तक उस वेबसाइट का Domain Authority काफी कम होता है.

लेकिन 3 महीने के बाद धीरे-धीरे डोमिनो अथॉरिटी 10 से 20 के लगभग में हो जाता है यह डिपेंड करता है कि उस डोमिन पर किस तरह से काम किया गया है और किया जा रहा है उसके आधार पर उस डोमिन का अथॉरिटी निर्धारित किया जाता है.

डोमिनो अथॉरिटी को कैसे बढ़ाया जा सकता है 

डोमिन रेट बढ़ाने के लिए किसी भी नए व्यवसाय पर नियमित रूप से कार्य को करते रहना या फिर आपके एक ब्लॉग वेबसाइट है तो उस पर रेगुलर content डालना और एक अच्छा content को अपडेट करते रहना साथ ही साथ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तहत उस कंटेंट को अपडेट करना.

किसी पुराने वेबसाइट जिसका Domain Authority ज्यादा उससे लिंक बिल्डिंग करना और वेबसाइट को एक दूसरे पोस्ट के साथ इंटरनल लिंकिंग करना यह सारा चीज डिपेंड करता है Domain Authority बढ़ाने में इन सारी चीजों को फॉलो करके Domain Authority को बढ़ाया जा सकता हैंं.

Domain authority  kaise check kare

डोमिनो अथॉरिटी का रैंक पता करने के लिए सबसे बढ़िया MOZ का रैंक चेकर टूल है जिससे किसी भी वेबसाइट का Domain Authority चेक किया जा सकता है और मौज के द्वारा बिल्कुल ही सही और सटीक Domain Authority का रैंकिंग चेक करके दिखाया जाता है.

इसलिए किसी साइट का यदि Domain Authority चेक करना हो तो मौज डॉट कॉम पर जाकर के Domain Authority चेक किया जा सकता है.

डोमिनो अथॉरिटी को कैसे इंप्रूव करें

Domain authority को बढ़ाने के लिए सबसे जो मुख्य तरीका है वह यह है कि किसी भी हाई Domain authority वाले वेबसाइट के साथ अपने वेबसाइट का लिंक बिल्डिंग करना लिंक बिल्ड अप करने से डोमिन का अथॉरिटी बहुत जल्द इंप्रूव होता है.

किसी भी पुराने वेबसाइट से लिंक बिल्डिंग करने पर वहां से लिंक जूस प्राप्त होता है और उस वेबसाइट पर लिंक जोड़ने से वहां से विजिटर भी आपके वेबसाइट पर आते हैं जिससे डोमिन का अथॉरिटी इंप्रूव होता है इसलिए हाई डोमेन अथॉरिटी वाले वेबसाइट के साथ लिंक बिल्ड अप करना चाहिए.

डोमिनो अथॉरिटी बढ़ाने के लिए आपने वेबसाइट के अंदर जितने भी पुराने पोस्ट हैं और उसके साथ पुराने पोस्ट का इंटरनल लिंकिंग करना चाहिए जो कि गूगल में रैक कर चुका है इससे नए पोस्ट के साथ लिंग करने पर नया पोस्ट भी गूगल में जल्दी रैंक करता है.

और इससे वेबसाइट का Domain Authority भी बढ़ता है कि यह भी एक बहुत ही आसान और अच्छा तरीका है Domain Authority बढ़ाने के लिए इससे भी Domain Authority को बढ़ाया जा सकता है.

डोमिनो अथॉरिटी बढ़ाने के लिए नो फॉलो लिंग भी बनाना चाहिए जैसे जिस कैटेगरी कभी आपका वेबसाइट हो उससे कैटेगरी के और भी जितने वेबसाइट हैं उस वेबसाइट पर जाकर के पोस्ट के नीचे कमेंट करना चाहिए जिससे वेबसाइट का अथॉरिटी बढ़ता है.

और नए विजिटर्स भी वेबसाइट के ऊपर आना शुरू हो जाते हैं कि यह भी एक बहुत ही आसान और बेहतर तरीका है आपने वेबसाइट का Domain Authority बढ़ाने के लिए और वेबसाइट पर विजिटर्स लाने के लिए नो फॉलो बैकलिंक्स भी बनाना चाहिए.

ये भी पढ़े

सारांश

डोमिनो अथॉरिटी बढ़ाने से सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि वह वेबसाइट गूगल में अच्छा रहता है और बहुत जल्द ही उस पर विजिटर्स आना शुरू हो जाते हैं और उस वेबसाइट का विश्वसनीयता काफी ज्यादा लोकप्रिय होता है.

उस वेबसाइट पर अधिक से अधिक पोस्ट जो है वह गूगल में रैंक करते हैं.टॉप पोजीशन पर आ जाते हैं और बहुत ही ज्यादा विजिटर्स आने के कारण उस पर पैसा का आए भी ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए डोमिनो अथॉरिटी बढ़ाना एक नियमित रूप से करने वाला कार्य है.

इसको करने के लिए पोस्ट को बराबर लिखते रहना चाहिए लिंक्स को बराबर बढ़ाते रहना चाहिए और जितने भी spam link होते हैं उसको हटाते रहना चाहिए और हाई अथॉरिटी वाले वेबसाइट के साथ अधिकतर लिंक बिल्डअप करते रहना चाहिए इससे डोमिन का अथॉरिटी ज्यादा बढ़ता है और लिंक भी ज्यादा बढ़ते रहता हैंं.

इस लेख में हमने Domain Authority के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है जिसमें डोमिनो अथॉरिटी और इसको किस तरह से बढ़ाया जा सकता है Domain Authority का कैसे रैंक चेक किया जा सकता है डोमिनो अथॉरिटी को कैसे इंप्रूव किया जा सकता है.

Domain authority को बढ़ाने से क्या लाभ होता है इन सारी सवालों का जवाब हमने इस लेख में देने का प्रयास किया है फिर भी अधिक कुछ जानकारी छूट गया है और आपके मन में सवाल आ रहा है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं इस जानकारी को और लोगों के साथ शेयर करें और ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए विजिट करते रहें.

 

Leave a Comment