डॉलर में पैसे कैसे कमाए, डॉलर कमाने वाला ऐप 2024

डॉलर में पैसे ऑनलाइन कैसे कमाए भारत के युवा वर्ग के लोग घर बैठे डॉलर में पैसे कमाना चाहते हैं. हिंदुस्तान में रहकर ऑनलाइन पैसे कमाना आजकल बहुत ही आसान हो गया है. इसलिए यदि आप ऑनलाइन काम करना चाहेंगे, तो बिल्कुल ही Dollar Me Paise कमाना संभव है. 

क्योंकि डॉलर एक अमेरिकन करेंसी है. इसलिए जो लोग भी यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के लिए ऑनलाइन काम करेंगे, उन्हे डॉलर में कमाई होगा. उसके लिए इंटरनेट पर कई प्रकार के ऑनलाइन वर्क मौजूद है. जिसको करके घर से ही इंटरनेट से पैसे बनाया जा सकेगा.

दुनिया के अधिकतर देशों के लोग फ्री में पैसे बनाते हैं. वे लोग कई प्रकार के डिजिटल सेवाओं का लाभ लेते हैं. आज डिजिटल प्लेटफॉर्म बहुत ही शक्तिशाली हो गया है. इसीलिए डॉलर में पैसे बनाने के सभी तरीकों के बारे में हम जानकारी लेकर आए हुए हैं.

हम निरंतर सही एवं सटीक जानकारी देने का प्रयास करते हैं. जिससे सही में जेनमिन तरीके से डॉलर से पैसे कमाए जाते हैं. हम उन सभी कामों पर विश्वास नहीं करते हैं, जिससे सही में नियमित रूप से पैसा नहीं कमाया जाता है.

डॉलर में पैसे कैसे कमाए

वेबसाइट, मोबाइल, ऐप्लीकेशन, ऑनलाइन गेम्स, सर्वे, स्पॉन्सर्ड पोस्ट की सहायता से डॉलर में पैसे कमाए जा सकते हैं.

dollar me paise kaise kamaye - डॉलर में पैसे कैसे कमाए

ब्‍लॉग वेबसाइट से ऑनलाइन डॉलर कमाए

वेबसाइट बना कर डॉलर में वेबसाइट से पैसे कमाए. वेबसाइट कई प्रकार के हो सकते हैं.

दुनिया में ब्लॉग वेबसाइट का बहुत ही ज्यादा क्रेज बढ़ गया है. जिससे अधिक लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं. इसलिए यदि आप डॉलर में पैसे कामना चाहते हैं, तो एक ब्‍लॉग वेबसाइट बना सकते हैं. जिसके लिए डोमिन और होस्टिंग लेना पड़ता है. इसमें कम से कम ₹5000 लगाना होगा.

उसके बाद वर्डप्रेस पर फ्री में ब्‍लॉग बना सकते हैं. जिसके लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना होगा. ऐडसेंस के गाइडलाइन के अनुसार ब्‍लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन एंड डेवलप करें. स्वयं का लिखा हुआ कंटेंट पब्लिश करें. कुछ ही दिनों के बाद जब ब्‍लॉग पर लगभग 30 पोस्ट लिखकर पब्लिक हो जाएंगे. तब ऐडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई करेंगे. वेबसाइट को ऐडसेंस के द्वारा चेक किया जाएगा. इसके बाद यदि सब कुछ सही होगा, तो अप्रूवल मिल जाएगा.

जब अप्रूवल ऐडसेंस के द्वारा दे दिया जाता है, तब ब्‍लॉग साइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखाना शुरू हो जाता है. जिससे डॉलर में कमाई भी होना शुरू होता है. इस तरह से ऑनलाइन डॉलर में ब्लॉग से पैसे कमाए.

यूट्यूब

यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर यूट्यूब से पैसे कमाए. यूट्यूब दुनिया का एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है. जहां से पैसे कामना संभव है. इसलिए यदि कोई भी व्यक्ति यूट्यूब पर किसी भी एक विषय पर चैनल बनाकर नियमित रूप से काम करेगा, तो वह आसानी से डॉलर में पैसे कमा पाएगा.

वर्तमान समय ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म का है. जिसमें दुनिया का सबसे नंबर वन प्लेटफार्म यूट्यूब भी है. इस पर शॉर्ट वीडियो, लंग वीडियो डाल कर उसे मोनेटाइज किया जा सकता है. जिसके लिए दुनिया का सबसे नंबर वन रुपए कमाने वाला बेहतर प्लेटफॉर्म ऐडसेंस है. ऐडसेंस एक मात्र ऐसा गूगल का कंपनी है. नियमित रूप से हर महीने लोगों को घर बैठे डॉलर में गूगल से पैसे कमाने का अवसर प्रदान किया जाता हैं.

इसलिए एक यूट्यूब चैनल डॉलर में पैसे बनाने का सबसे अच्छा दूसरा जगह है. लेकिन यूट्यूब से पैसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर 1 साल में पूरे करने पड़ते हैं. जिसके लिए यूट्यूब के कुछ गाइडलाइन भी है, उसका पालन करना होगा. जो भी वीडियो बनाएंगे, वह आपका बनाया गया होगा. उसमें किसी भी दूसरे व्यक्ति, संगठन, ऑर्गेनाइजेशन इत्यादि का फोटो, टेक्स्ट, आवाज या कंटेंट नहीं होना चाहिए. इस तरह‍ से महिलाएं भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

फ्रीलांसिंग से

फ्रीलांसिंग फ्री टाइम में काम करके डॉलर में धन कमाने का जरिया है. जो लोग टेक्नोलॉजी की जानकार हैं, वे लोग फ्रीलांसिंग का काम कर पाएंगे. उन लोगों के लिए इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद है, जो कि फ्रीलांसिंग का काम देती हैं. लेकिन इसके लिए भी आपको वर्क एक्सपॉर्ट बनना पड़ता है. तभी आसानी से फ्रीलांसिंग का वर्क मिल पाता है. 

इसलिए किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले अपने अनुभव को प्रमाणित करें. जिससे बहुत ही जल्द फ्रीलांसिंग का काम मिलने शुरू हो जाएंगे. अपने टैलेंट, हुनर को लोगों को दिखाने के लिए यूट्यूब चैनल, वेबसाइट के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे. जिससे जो भी काम देने वाली कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन हैं, उन्हें आप पर बहुत जल्द विश्वास बढ़ेगा. इस तरह से फ्रीलांसर, अपवर्क इत्यादि फ्रीलांसिंग साइट पर अकाउंट बना कर डॉलर में पैसे कमाए.

गेस्ट ब्लॉगर बनकर डॉलर कमाए

यदि आप लिखने के शौकीन हैं. किसी भी एक विषय पर बेहतर कंटेंट तैयार करना जानते हैं, तो गेस्ट ब्लॉगिंग करके रुपए कमाएंगे. दुनिया में कई ऐसी साइट है, जो कि गेस्ट ब्लॉगिंग का अवसर प्रदान कर रहे हैं. उन प्लेटफार्म पर कांटेक्ट करके बेहतर कंटेंट मुहैया करा सकेंगे. इसके बदले आपको डॉलर में मनी मिलेंगे. इस तरह से इनदिनों जो भी अच्छे कंटेंट राइटर हैं. वह लोग घर बैठकर डॉलर में गेस्ट ब्लॉगिंग करके पैसे कमाएंगे.

स्पॉन्सर्ड लिंक

डॉलर में पैसे बनाने के लिए स्पॉन्सर्ड लिंक देना भी एक अच्छा मौका बन गया है. क्योंकि जो भी यूट्यूब पर कम कर रहे हैं. वे लोग स्पॉन्सर्ड लिंक, स्पॉन्सर्ड वीडियो से रुपए कमा रहे हैं. यदि आप एक ब्लॉगर है, तो भी अपने ब्‍लॉग पर किसी भी कंपनी, आर्गेनाइजेशन के स्पॉन्सर्ड लिंक को अपने ब्‍लॉग वेबसाइट में लिंक करके डॉलर में पैसे कमाएंगे. स्पॉन्सर्ड लिंक तभी आपको अधिक से अधिक मिलेगा, जब साइट पर ट्रैफिक होगा. इसलिए यूट्यूब चैनल या ब्‍लॉग वेबसाइट पर अधिक संख्या में विजिटर लाकर स्पॉन्सर्ड लिंक से रुपए बनाएं.

एफिलिएट मार्केटिंग

वैसे लोग जो ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नियमित रूप से वर्क कर रहे हैं. उन लोगों के लिए एफिलिएट मार्केटिंग से डॉलर में पैसे कमाना सुलभ है. क्योंकि वे लोग ब्‍लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंकडइन, ट्विटर अथवा अन्य सोशल साइट पर एफिलिएट मार्केटिंग करके डॉलर में पैसे बनाना शुरू कर सकेंगे.

कई वेबसाइट है, जो की एफिलिएट प्रोग्राम की सुविधा मुहैया कराती हैं. उन वेबसाइट पर जाकर एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा. उसके बाद उनके प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ब्‍लॉग साइट, यूट्यूब चैनल पर शेयर करके रुपए कमाया जाएगा. जो लोग हमारे द्वारा दिए गए एफिलिएट लिंक से खरीदारी करेंगे, उस पर कमीशन डॉलर में मिलेगा. जिससे एफिलिएट मार्केटिंग से रुपए कमाएंगे.

यूआरएल शॉर्टर से कमाए

डॉलर में इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए यूआरएल शॉर्टर वेबसाइट पर यूआरएल को शाॅर्ट करके पैसे कमाए जा सकते हैं. इसमें रुपए तब मिलते हैं, जब हम किसी यूआरएल को शाॅर्ट करके कहीं पर लिंक कर देते हैं. उसके बाद जब कोई यूजर उस पर क्लिक करता है, तो सबसे पहले उसको कुछ सेकंड का एडवर्टाइजमेंट दिखाई देता है. जिसके लिए डॉलर में रुपए मिलते हैं. इस तरह से यूआरएल शॉर्टर के द्वारा एडवर्टाइजमेंट दिखा कर पैसे कमाएंगे. फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए.

कोरा से डॉलर कमाए

सवाल जवाब के लिए अलग-अलग भाषाओं में सबसे मशहूर साइट का नाम Quora.com है. जिससे Dollar में पैसे कमाना भी बेहतर जरिया है. यहां पर लोगों के सवालों का जवाब देकर डॉलर में पैसे बनाए जा सकते हैं. जिसके लिए सबसे पहले इस पर अकाउंट बनाना पड़ता है. वहां पर आप अपने बारे में जानकारी देते हैं. जिस विषय की जानकारी रखते हैं, उसी से संबंधित सवालों का जवाब देने के लिए मौका मिलता है. 

इस तरह से लगातार लोगों के सवालों का बेहतर उत्तर देकर कोरा से पैसे बनाए जा सकेंगे. जब इस पर अच्छा काम करने लगते हैं, तब कोरा के द्वारा आपको एक विशेष अतिथि के रूप में शामिल किया जाता है. जिसमें कई तरह की सुविधा मुद्रा कमाने के लिए मिलता है. इस तरह से कोरा से कई लोग डॉलर में पैसे कमा भी रहे हैं.

कोरा का इस्तेमाल करके एफिलिएट मार्केटिंग, ब्‍लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज कर यूट्यूब चैनल पर व्यूज बढ़ाकर भी रुपए कमाएंगे.

सर्वे करके

गूगल में जाकर सर्वे का काम सर्च करेंगे, तो वहां पर कई वेबसाइट दिखाई देंगे. जो ऑनलाइन सर्वे कराती हैं. जिसके लिए उन साइटों से रुपए दिए जाते हैं. सर्वे करना आसान है. इसमें आपको कुछ देर तक किसी विषय का सही आकलन करके उसको भरना होता है. कीमती अनुभव साझा करते हैं. जब आप सर्वे पूरा कर लेंगे, तब उन साइटों के द्वारा रुपया आपके खाते में भेज दिए जाते हैं. इस तरह से अलग-अलग साइटों पर जाकर सर्वे का काम करके डॉलर में पैसे कमाए जा सकेंगे.

एमपीएल ऐप से गेम खेल कर

एमपीएल ऐप एक गेमिंग ऐप्लीकेशन है. जिस पर कई प्रकार का ऑनलाइन गेम खेलने का अवसर मिलता है. यहां पर वैसे लोग जो गेम खेलना पसंद करेंगे, वह लोग इस ऐप से गेम खेल कर डॉलर में मनी बनाएंगे. गेम खेल कर रुपए कमाना थोड़ा नुकसान से भरा हुआ होता है. इसीलिए हम आपको इसकी सलाह नहीं देते हैं. 

लेकिन वैसे लोग जो गेम खेलने में एक्सपॉर्ट है. वह लोग गेम खेल कर मनी बना सकते हैं. लेकिन किसी भी प्लेटफार्म पर गेम खेल कर रुपए कमाने का अवसर आप तभी तलाश करें, जब उस गेम की पूरी जानकारी रखते हो. वैसे जो गेम खेलने में माहिर लोग हैं, वह लोग इस ऐप के माध्यम से डॉलर में पैसे बना रहे हैं.

पैसे कमाने वाला ऐप

भारत में पैसे कमाने के लिए कई मोबाइल ऐप उपलब्ध हैं. जिस पर काम करके मोबाइल से पैसे भारत में रहकर डॉलर में कमाया जा सकता है. जिसके लिए कई ऐप हैं, उनका नाम नीचे दिया गया है.

  • फेसबुक डॉलर कमाने वाला ऐप
  • यूट्यूब डॉलर कमाने वाला ऐप
  • कोरा डॉलर में पैसा कमाने वाला ऐप
  • मोबाइल ऐप

आपकी जानकारी के लिए यह जानना जरूरी है. यदि आप मोबाइल ऐप बनाना जानते हैं, तो एक मोबाइल ऐप्लीकेशन बना सकते हैं. जिसमें कई प्रकार के बेहतर सुविधा दे सकते हैं. जिस विषय के बारे में आप अच्छी जानकारी रखते हैं. 

उसी से संबंधित एक मोबाइल ऐप बनाएंगे. इसके बाद गूगल ऐडमोब से मोबाइल ऐप के माध्यम से रुपए कमा सकेंगे. जितने भी स्मार्टफोन में मोबाइल ऐप उपलब्ध है, उन सभी ऐप पर अधिक संख्या में लोग विजिट करते हैं. जिससे उस ऐप का कमाई डॉलर में होता है. स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए.

इंस्टाग्राम ऐप

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयर करने वाला सोशल नेटवर्किंग साइट है. जहां इमेज को शेयर किया जाता है. आज के युवाओं में यह बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय भी है. क्योंकि इस पर कई प्रकार के रिल्‍स, स्टोरी बनाकर भी डाले जा सकते हैं. युवाओं के लिए रिल्‍स एक सबसे बेहतरीन कलाओं में शामिल हो गया है. जिसके लिए दिन रात लोग अलग-अलग जगह पर रिल्‍स बनाने का काम कर रहे हैं. 

इस तरह से इंस्टाग्राम पर रिल्‍स, स्टोरी, इमेज शेयर करके डॉलर में पैसे कमाएंगे. उसके लिए आपको इंस्टाग्राम  बिजनेस अकाउंट को मोनेटाइज करने का भी ऑप्शन प्रदान करता है. लेकिन अभी तक अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट नहीं किया है, तो अभी उसको बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट करें. तभी आपको इससे रुपया कमाने का अवसर मिलेगा. इंस्टाग्राम से रुपए कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड वीडियो का काम करना होगा. टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए.

फेसबुक ऐप

यह एक दुनिया का सबसे पसंदीदा सोशल प्लेटफॉर्म है. जिसको आज के समय में मोनेटाइज भी किया जा सकता है. उसके लिए आपको नियमित रूप से इस पर वीडियो, स्टोरी, इमेज बनाकर डालना होगा. जब आप स्वयं अपना बनाया हुआ वीडियो, रिल्‍स, स्टोरी पब्लिश करेंगे, तो उसको फेसबुक के द्वारा मोनेटाइज भी किया जाएगा. जिसके लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई करना होगा. 

फेसबुक अकाउंट वेरीफाई करने के लिए अपने कोई भी एक आइडेंटी कार्ड का उपयोग करेंगे. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईकार्ड से अपने फेसबुक अकाउंट को वेरीफाई करवा सकेंगे. जब फेसबुक वेरीफाई हो जाएगा, तब आप अच्छे से अच्छे वीडियो रिल्स बनाकर ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इसके बाद जो भी लोग रिल्‍स, वीडियो फेसबुक पर देखेंगे उससे आप रुपए कमा पाएंगे.

टेलीग्राम डॉलर कमाने वाला ऐप

टेलीग्राम एक मैसेज शेयरिंग ऐप है. जिससे इंस्टेंट मैसेज शेयर किया जाता है. इस पर एक अपना चैनल बनाएंगे. उस चैनल पर अधिक संख्या में लोगों को जोड़कर पैसे कमा सकेंगे. एफिलिएट मार्केटिंग के लिए कई वेबसाइट है. उन वेबसाइट के एफिलिएट लिंक को टेलीग्राम चैनल पर शेयर करके धन कमाए जा सकते हैं.

उदाहरण के लिए यदि आप क्लाउड बेस पर अपना एफिलिएट अकाउंट बनाते हैं. उसके बाद उसके एफिलिएट लिंक को टेलीग्राम ग्रुप में शेयर करेंगे. जहां पर उस ग्रुप के सदस्यों के द्वारा क्लाउडवेज से होस्टिंग यदि खरीदा जाएगा, इस तरह से टेलीग्राम का उपयोग करके रुपया कमाएंगे.

ऑनलाइन गेम खेलकर

गेम मस्तिष्क, दिमाग को सक्रिय रूप से काम करने के लिए एक बेहतर खेल है. लेकिन कभी-कभी यह हानिकारक भी साबित होता है. क्योंकि पहले जमीन पर कई प्रकार के शारीरिक रूप से मेहनत करके गेम खेला जाता था. लेकिन आज के गेम ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर खेलना शुरू हो गया है. जिसके कारण कई लोग गेम खेलकर कमाने लगे हैं. 

लेकिन कुछ लोग गेम में रुपए हार भी जाते हैं. जिसका मुख्य कारण है, उनको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर गेम खेलने की बारीकियां की बेहतर जानकारी नहीं है. वैसे डॉलर में पैसे कमाने का मौका गेम खेल कर कुछ लोगों को तो मिलता है. लेकिन कुछ लोग अपना मनी हार भी जाते हैं. इसीलिए हम गेम खेल कर धन कमाने का सलाह तभी देंगे, जब आप उस खेल में माहिर खिलाड़ी बन जाएंगे. 

यदि आप ऑनलाइन गेम खेलने में माहिर नहीं है, तो शुरुआत में धन लगाकर गेम नहीं खेले. इंटरनेट पर कई पैसा कमाने वाला गेम उपलब्ध है. लेकिन कुछ गेम ऐसे हैं, जहां पर रुपए लगाना नहीं पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसे भी गेम है, जहां पर रुपए लगाकर खेलना पड़ता है. 

वैसे प्लेटफार्म पर गेम खेलें, जहां पर रुपया नहीं लगाना है, तथा वहां पर गेम खेल कर जीतने पर डॉलर में रुपए भी मिलेंगे. उन सभी ऑनलाइन वेबसाइट पर गूगल में सर्च करेंगे, तो अधिक जानकारी वहां पर उन सभी जेनमिन वेबसाइट मिल जाएगा. विंजो ऐप से पैसे कैसे कमाए.

टेक्निकल एक्सपॉर्ट बनकर

ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आज टेक्निकल जानकार लोगों की बहुत ही ज्यादा डिमांड है. यदि आप किसी भी टेक्निकल विषय के एक्सपॉर्ट हैं, तो स्वयं एक वेबसाइट बनाकर लोगों को अपने टेक्निकल अनुभव की जानकारी दे सकेंगे. इसके बाद जिन लोगों को आपसे ऑनलाइन हेल्प चाहिए होगा, वे लोग आपके वेबसाइट के माध्यम से कांटेक्ट करेंगे 

इसके बाद उन लोगों को आप ऑनलाइन सेवा देकर रुपए कमाएंगे. आज कई वेबसाइट उपलब्ध है, जहां पर डिजिटल मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, कीवर्ड रिसर्च, ई बुक पब्लिशिंग, डाटा इंट्री इत्यादि के लिए लोगों को ऑनलाइन सेवा दिया जाता है. ठीक वैसे ही आप भी एक वेबसाइट बनाकर अपने स्किल की जानकारी दे सकेंगे. इसके बाद अलग-अलग देशों के लोग आपसे संपर्क करके काम करवाएंगे और उसके बदले रुपए देंगे.

वेब होस्टिंग कंपनी खोलकर

यदि आप टेक्नोलॉजी, प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर, डेटाबेस इत्यादि की बेहतर जानकारी रखते हैं, तो आप एक वेब होस्टिंग कंपनी खोल सकते हैं. जिसके लिए आपको किसी भी बेहतर शहर का चयन करना होगा. जहां पर 24 * 7 बिजली की सेवा रहती है. वेब होस्टिंग शुरू करने के लिए आपके पास कुछ कंप्यूटर का होना अनिवार्य है. जिसको नियमित रूप से 24 घंटा चालू रखना होगा 

पहले आप एक छोटे वेब होस्टिंग कंपनी की सेवाएं देना शुरू कर सकेंगे. सबसे पहले आप अपने वेबसाइट के लिए ही एक कंप्यूटर पर होस्टिंग की सेवा देना शुरू करें. जब धीरे-धीरे आपको इस काम का अनुभव बढ़ेगा, तब आप एक बड़े लेवल पर वेब होस्टिंग की सेवा देना शुरू कर सकेंगे. इसके बाद कई वेबसाइट बनाने वाली कंपनी होगी, जो आपसे वेब होस्टिंग का सेवा लेना शुरू करेंगे. 

इसके बदले आपको पैसे देंगे. वेब होस्टिंग का सेवा शुरू करने के लिए आपको कुछ पैसे लगाने होंगे. क्योंकि इसके लिए आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदना होगा. जिस पर आप कंपनी के डाटा इत्यादि को ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से जोड़कर स्टोर करेंगे. जिस कंप्यूटर पर आप वेब होस्टिंग सेवा शुरू करेंगे, उसको इंटरनेट से 24 * 7 चालू रखना होगा. तभी वेब होस्टिंग की बेहतर सेवा दे पाएंगे.

शॉपिंग वेबसाइट बनाकर

लोगों को ऑनलाइन सामान खरीदने में बहुत ही ज्यादा रुचि बढ़ गया है. आज हर कोई घर से ही ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद करता है. इसलिए आज इंटरनेट पर शॉपिंग वेबसाइट का डिमांड भी बढ़ गया है. यदि आप एक शॉपिंग वेबसाइट बनाते हैं, तो उससे पैसे कमाएंगे. 

सबसे पहले आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट की शुरुआत करें. उस पर कुछ प्रोडक्ट सेल करना शुरू करें. आप बुक को भी बेचना शुरू कर सकते हैं. धीरे-धीरे जब और भी प्रोडक्ट आपके पास उपलब्ध हो जाएंगे, तब अपने इस शॉपिंग वेबसाइट पर अन्य कई प्रोडक्ट भी बेचना शुरू कर पाएंगे.

सारांश

डॉलर में पैसे घर बैठे कैसे कमाए के बारे में हर एक छोटी से छोटी जानकारी देने का प्रयास किया गया है. फिर भी यदि किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव देना चाहते हो, तो कृपया कमेंट लिखने का प्रयास करें. हम उसका जवाब आपको अवश्य देंगे. Make Money Fast.

FAQ

Q1. Dollar Me Paise Kaise Kamaye Jate hai?

डॉलर में गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए ये सबसे बढि़या एवं बंहतर प्‍लेटफॉर्म हैं.

Leave a Comment