डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, नई तकनीक सीखें 2024

वर्तमान समय इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, डिजिटल यूग का है इसीलिए दुनिया के हर एक आदमी डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है के बारे में जानना चाहते हैं. भारत में भी डिजिटल क्रांति का समय तेज गति से आगे बढ़ रहा है. जिसके कारण हर एक पढ़े-लिखे लोग डिजिटली अपने काम धंधे को आगे बढ़ाना चाहते हैं.

समय संसाधन विकास की नई गति प्रदान करने के लिए आज टेक्नोलॉजी का उपयोग करना भी बहुत जरूरी हो गया है. क्योंकि अब हम थोड़े ही समय में डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमाए जा सकते सकते हैं. जो शिक्षित लोग हैं, वह तुरंत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम शुरू करके इनकम जनरेट करना प्रारंभ कर पाएंगे.

इसीलिए इस लेख में आप लोगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की पूरी विस्तृत जानकारी लेकर आए हैं. जिससे हमारे पाठकों को डिजिटल ज्ञान के द्वारा आय प्राप्त करने का अवसर मिल सके.

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है

इंटरनेट, सोशल मीडिया, डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से की जाने वाली सभी प्रकार के कार्यों के निष्पादन की प्रक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं. साधारण शब्दों में इंटरनेट, कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन से किसी भी तरह के ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने की प्रणाली को डिजिटल क्रय विक्रय कहते हैं.

दुनिया में जब से कंप्यूटर का आगमन हुआ, उसके बाद और भी कई तरह के टेक्नोलॉजी से संबंधित अविष्कार किए गए. इसके बाद आपस में एक दूसरे के साथ कई सिस्टम को जोड़ने का कारगर उपाय निकाला गया. तब से नेटवर्क मार्केटिंग भी बहुत प्रसिद्ध हो गया. जिसके कारण इंटरनेट की सुविधा लोगों को मिलना शुरू हुआ. उसके बाद यह स्मार्टफोन का युग शुरू हुआ. हर व्यक्ति के हाथ में आज बेहतर फोन उपलब्ध है.

इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर के बाद विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाए गए. जिस पर दुनिया के 80 परसेंट से अधिक आबादी सक्रिय रूप से निरंतर जुड़ी हुई है. इसी कारण डिजिटल मार्केटिंग का नए युग का आरंभ की गति नई ऊंचाइयों को छू रही है. इसी के परिणाम डिजिटल मोबाइल से पैसे बनाना बहुत ही सुलभ हो गया है.

डिजिटल मार्केटिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

मनी कमाने के अनेक उपाय बताए गए हैं. लेकिन उनमें से कारगर एवं आसन तरीकों को सीखना चाहिए. तभी हम निरंतर आगे बढ़ कर डिजिटल युग में अपने आप को अच्छे से स्थापित कर पाएंगे.

digital marketing se paise kaise kamaye - डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग करके

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ज्ञान प्राप्त करने के लिए ब्लॉगिंग एक सबसे बेहतरीन जरिया बन गया है. ऐसा इसलिए संभव हो पाया है, क्योंकि दुनिया के महान लोगों के द्वारा अपने अनुभव, ज्ञान को इंटरनेट पर ब्‍लॉग बनाकर लोगों के लिए डाला जाता है.

अलग-अलग भाषाओं में कई ब्‍लॉग वेबसाइट है, जो लगातार अलग-अलग तरह के ज्ञान अर्जित करने का अवसर प्रदान करती हैं. अभी जो जानकारी यहां प्राप्त कर रहे हैं, उसे भी एक ब्‍लॉग पर ही डाला गया है. जिसको पढ़कर कई लोग शिक्षा प्राप्त करते हैं. 

ब्लॉगिंग पैसा कमाने का भी अवसर देता है. इसके लिए थोड़ी बहुत टेक्निकल शिक्षा होनी चाहिए. वर्तमान में जो भी लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं, वह ब्‍लॉग से हर महीने $100 से लेकर हजारों डॉलर तक बना रहे हैं. आप सोच रहे होंगे कि, हम क्या ब्‍लॉग बनाकर आय अर्जित कर पाएंगे.

बिल्कुल कोई भी महिला या पुरुष डोमिन और होस्टिंग खरीद कर वर्डप्रेस पर फ्री में ब्‍लॉग बना सकते हैं. उस पर नियमित रूप से लगातार पोस्ट पब्लिश करके अपने ब्‍लॉग से पैसा कमाने के लायक बनाना होगा. जब कम से कम 30 ब्‍लॉग पोस्ट वेबसाइट पर हो जाएंगे तब गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेकर फ्री में पैसे डिजिटल मार्केटिंग से कमाए.

यूट्यूब से पैसे कमाए

भारत में यूट्यूब का सबसे ज्यादा क्रेज है. यहां पर लोग अपने घर पर रहकर वीडियो शूट करते हैं. जिसको एक चैनल बनाकर के लोगों के लिए पब्लिश करते हैं. वैसे सामान्य रूप से यूट्यूब से परिचित जरूर होंगे. क्योंकि आप इस पर कभी न कभी किसी भी प्रकार के ज्ञान पाने के लिए जरूर वीडियो देखे होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं, यूट्यूब पैसे कमाने का भी सबसे सुंदर प्लेटफॉर्म है. जहां अपने घर से वीडियो बनाकर डिजिटल मार्केटिंग द्वारा यूट्यूब से पैसे हर महीने कमाए.

उसके लिए youtube.com वेबसाइट पर विजिट करें. यदि एक स्मार्टफोन उपलब्ध है, तो उसमें इसका ऐप उपलब्ध रहता है. उस ऐप के माध्यम से यूट्यूब को ओपन करेंगे. उसपर अपना एक अच्छा चैनल क्रिएट करेंगे. अपने यूट्यूब चैनल को सही तरह से बनाएंगे. जो भी ऑप्शन होगा, उसमें सभी जानकारी को डालकर अपने लिए एक चैनल बनाएंगे. उसके बाद हर रोज एक क्वालिटी वीडियो बनाकर डाल देंगे. 

यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए एक स्मार्टफोन, ट्राइपॉड और माइक की आवश्यकता होती है. जिसमें आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा. इसके बाद जब आप नियमित रूप से एक वीडियो डालते रहेंगे, तब धीरे-धीरे आपका यूट्यूब चैनल लोगों में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध होने लगेगा.

तब आप गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर आय शुरू कर पाएंगे. एक चीज आपको ध्यान रखना है, 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम अपने यूट्यूब वीडियो पर पूरा करना होगा. तभी ऐडसेंस का अप्रूवल ले पाएंगे.

ऑनलाइन बिजनेस करके

पैसा से पैसे कमाने के लिए बिजनेस करना एक अच्छी प्रक्रिया है. क्योंकि इसमें लगातार कई पीढियों तक धन संचय करने का अवसर मिलता है. एक बार जब बिजनेस प्रारंभ कर दिया जाता है. उसके बाद उसको निरंतर विकास की ओर तेज गति से आगे बढ़ाया जा सकता है.

उसी को और गति देने के लिए वर्तमान में इंटरनेट मार्केटिंग की जा रही है. जिससे व्यापार में आय के स्रोत को तेज किया जा सके. किसी भी प्रकार का बिजनेस को 24 घंटे के अंदर भी स्थापित किया जा सकता है. जिसके लिए डिजिटल मार्केटिंग वरदान है. यह संभव इंटरनेट मार्केटिंग से ही हो पाएगा.

इसीलिए अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाकर बहुत जल्द ऑनलाइन पैसे कामना शुरू कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट को लिया जा सकता है. इन्होंने छोटे लेवल पर अपने ई-कॉमर्स धंधे को शुरू किया था. लेकिन आज अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स बिजनेस कंपनी बन गई है.

SEO करके

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इंटरनेट मार्केटिंग का स्तंभ है. क्योंकि इसमें आपको एक पैसे भी खर्च नहीं करना पड़ता है. बस अपने बिजनेस, कंटेंट, वेबसाइट, ब्‍लॉग को सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज करना पड़ता है. इसके बाद डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके सभी प्रकार के व्यापारों को गति दिया जा सकता है.

चाहे आप ई कॉमर्स का व्यापार करते हो, शॉपिंग सेंटर में सेवाओं को प्रदान करते हो, इन सभी कार्यों को इंटरनेट पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके ऊपर लाया जा सकता है. इसके बाद जो भी विजिटर गूगल सर्च इंजन में विजिट करेंगे. वह आपसे कांटेक्ट कर पाएंगे. जिससे आपका व्यापार तीव्र गति से आगे बढ़ेगा. आज के दिनों में एसईओ पर फोकस करना जरूरी है. इससे डिजिटल मार्केटिंग से लाखों में पैसे कमाए.

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग का कीमत समझना जरूरी है. क्योंकि इसको ऐसे ही पढ़ कर नहीं छोड़ा जा सकता है. यह रियल में आए प्राप्त करने का एक बेहतर स्रोत है. बस इसके लिए सही एवं सटीक कार्यों का निष्पादन करना है. कई लोग सोच रहे होंगे कि फ्रीलांसिंग क्या रियल में पैसे कमाने का अवसर देता है. यह आपको इतना ज्यादा धन कमाने का अवसर देगा कि आप दूसरे कामों को भूल जाएंगे. 

लेकिन किसी भी काम में समर्पण होना चाहिए. दूसरा सबसे महत्वपूर्ण टैलेंट होता है. टैलेंट के बिना दुनिया में कुछ भी संभव नहीं है. चाहे किसी भी विषय में हमें ज्ञान है, तब हम जरुर सफल होंगे. उसके लिए ही फ्रीलांसिंग जॉब है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है.

बस अपने स्मार्टफोन को उठाइए, फ्रीलांसिंग वेबसाइट, गूगल में सर्च करें. वहां कई वेबसाइट दिखाई देंगे, जो रियल में फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने का मौका देती है. उसपर जाइए अकाउंट बनाए और फिर अपने टैलेंट को दिखाकर डिजिटल मार्केटिंग पैसे कमाए. 

हुनर का प्रदर्शन जरूरी है. जब तक लोग जानेंगे नहीं तब तक वर्क कैसे देंगे. इसीलिए कुछ अनुभव को लोगों के सामने प्रकट करें. उसके लिए यूट्यूब, ब्लागिंग वेबसाइट पर अपने बारे में अनुभवों को साझा करें. जिससे जो भी कंपनी आपको फ्रीलांसिंग पर काम देगी उसको विश्वास होगा. अगर उस काम को करने में माहिर हैं, फिर आपको कोई नहीं रोक सकता है. इस तरह डिजिटल मार्केटिंग से हर महीने आप वहां से लाखों में पैसे कमाए.

एफिलिएट मार्केटिंग

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑडियंस का जादू जिसके पास है, वह एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे इकट्ठा आसानी से कर पाएंगे. पूरा दिन फेसबुक एवं अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट पर सक्रिय रहते हैं. लेकिन उसका सदुपयोग नहीं करते. आज से उसका उपयोग करना शुरू कीजिए. क्योंकि फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, ब्लॉगिंग वेबसाइट यह सब आपको एफिलिएट सेल जनरेट करने में मदद करेंगे. 

जितने भी प्लेटफार्म का नाम बताया गया है, इस प्लेटफार्म पर सक्रिय रूप से कम करिए. उसके बाद एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करने के लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, क्लिक बैंक, होस्टिंगर इत्यादि वेबसाइट पर जाकर एफिलिएट अकाउंट बनाएं. जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं, उसका एफिलिएट लिंक जनरेट करें. अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट लिंक को अपने ऑडियंस के साथ शेयर करें.

जब ऑडियंस आपके लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट खरीदेगे. तब उस पर कमीशन प्राप्त होगा. इस तरह से जितना प्रोडक्ट सेल होगा, उन सभी प्रोडक्ट पर कमिशन मिलेगा. जब ज्यादा सेल होगा, तब हर महीने अधिक से अधिक कमाई भी होगा. उदाहरण के लिए बहुत लोग ऐसे हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग से ही लाखों में अमेजॉन से पैसे इनकम कर पा रहे हैं.

गूगल ऐडसेंस

दुनिया में डिजिटल प्लेटफार्म से कमाई करने के लिए ऐडसेंस विश्व का सबसे नंबर वन कंपनी है. जिसको गूगल ने बनाया है. दुनिया की अधिक संख्या एडसेंस से ही पैसे कमाती है. क्योंकि यह सही, सटीक, जेनमिन प्लेटफॉर्म है. यहां से एक निश्चित तारीख को गूगल से पैसे दे दिए जाते हैं.

लेकिन इससे आय करने के लिए ब्लॉगिंग, यूट्यूब दो माध्यम है. जो लोग भी ब्‍लॉग वेबसाइट बनाकर काम करते हैं. यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालते हैं. उन्हीं लोगों को एडसेंस से आय करने का मौका मिलता है. यदि एडसेंस से कमाना चाहते हैं, तो ब्लॉग या यूट्यूब शुरू करें.

ई-कॉमर्स वेबसाइट से

यदि प्रोडक्ट बनाने की कला है, तब ई-कॉमर्स साइट बनाने का अच्छा अवसर हो सकता है. प्रोडक्ट कुछ भी हो सकता है. उदाहरण के लिए एक बुक ही बनाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं. शुरुआत छोटे लेवल से ही करना चाहिए. धीरे-धीरे उस पर और भी प्रोडक्ट जुड़ते जाएंगे. इसीलिए ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने की सलाह दी जाती है. जिस पर शुरुआत के दिनों में कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट को सेल करें. 

जिसके लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, इंटरनेट मार्केटिंग की सहायता ली जा सकती है. सेल जनरेट करने के लिए एडवर्टाइजमेंट भी अच्छा अवसर साबित हो सकता है. इसलिए वेबसाइट डेवलप करने की कला है, तो ई कॉमर्स की धंधा शुरू करें. यह एक अच्छा विकल्प डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का साबित होगा. फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए.

सोशल मीडिया

जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, वह आय प्राप्त करने का अवसर भी दे रहे हैं. बस उसके लिए सही अवसर को तलाश करने की आवश्यकता है. अवसर को पैसे में बदलने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टारगेट ऑडियंस को टारगेट करना होगा. सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं. 

लेकिन सही एवं सटीक तरीकों का उपयोग नहीं कर रहे हैं. इसलिए आज से इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकाउंट शुरू करें और डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा इंस्टाग्राम से पैसे कमाए. फेसबुक पर अधिक संख्या में फॉलोअर्स बनाएं. तब आप सोशल मीडिया से भी एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर्ड वीडियो, पोस्ट के माध्यम से डिजिटल फेसबुक से पैसे कमाई कर पाएंगे.

स्पॉन्सर्ड पोस्ट से कमाए

यह एक प्रकार का एडवर्टाइजमेंट वाला पोस्ट या वीडियो हो सकता है. जो किसी कंपनी या आर्गेनाइजेशन के द्वारा अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को इंटरनेट के माध्यम से प्रचार करने के लिए ब्‍लॉग वेबसाइट, सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल के माध्यम से प्रकाशित करवाया जाता है.

वैसे लोग जो ब्‍लॉग पर सक्रिय रूप से कम कर रहे हैं. यूट्यूब चैनल पर काम कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं. उन लोगों को स्पॉन्सर्ड पोस्ट या वीडियो के लिए कंपनियां कांटेक्ट करती है. जिससे आय अर्जित करने में सहायता मिलता है.

गूगल एडवर्ड से कमाए

दुनिया में गूगल एक सबसे बड़ी ऑनलाइन सर्च की जाने वाली कंपनी हैं. जिसका सिस्टर कंसर्न गूगल एडवर्ड प्रोग्राम कंपनी हैं. इसके द्वारा एडवर्टाइजमेंट की सुविधा लोगों को दी जाती है. वैसे लोग जो अपने व्यापार को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते हैं. उनको गूगल एडवर्ड मौका प्रदान करता हैं. इसके द्वारा किसी भी तरह के व्यापार या सर्विसेज को प्रमोट किया जाता हैं.

यदि आपका कोई व्यापार हैं, जिसको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आगे बढ़ना चाहते हैं. उसके लिए गूगल एडवर्ड पर आप कैंपेन बना सकते हैं. इसके बाद उन्हीं लोगों को आपका कैंपेन दिखाया जाएगा, जिसको आप चयन करेंगे. यहां पर आपको महिला, पुरुष, उम्र, लोकेशन इत्यादि को चुनने का ऑप्शन मिलता है. यह व्यापार को आगे बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होता हैं. जिससे आय बढ़ाने में तुरंत लाभकारी होता हैं.

फेसबुक ऐड चलाकर

फेसबुक सबसे पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग साइट हैं. जहां सबसे अधिक लोग अपना अकाउंट बनाए हैं. यहां पर सबसे ज्यादा समय भी व्यतीत करते हैं. फेसबुक लोगों को अपने व्यापार को आगे बढ़ने का अवसर भी देता हैं. जिसके लिए फेसबुक एड्स प्रोग्राम बनाया गया हैं.

इसीलिए वैसे लोग जो अपने व्यापार को फेसबुक पर एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं. उनके लिए फेसबुक ऐड बहुत ही सुंदर हैं. वे लोग यहां पर कैंपेन क्रिएट करके फेसबुक पर ऐड चला कर आय में वृद्धि कर सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग

लेखनी एक जबरदस्त कला है. जो लोग लिखने में माहिर हैं, उनका डिमांड बहुत ही ज्यादा है. ऑनलाइन दुनिया में कंटेंट का महत्व बढ़ गया हैं. क्योंकि इंटरनेट पर ही जानकारी को सर्च किया जा रहा हैं. आज अलग-अलग भाषाओं में लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ज्ञान पाना चाहते हैं. उन लोगों को अत्यंत प्रभावशाली कंटेंट मुहैया कराना जरूरी हो गया हैं. जिसके लिए कई कंपनियां कंटेंट राइटर को हायर करती हैं. 

लेकिन एक चीज नोट कर लीजिए, कंटेंट राइटर बनना आसान नहीं हैं. यदि आप सोचते हैं, कि हम कुछ भी लिख देते हैं, इसलिए हम एक कंटेंट राइटर हैं. यह आपकी बड़ी भूल हैं. इसलिए कंटेंट लिखने की कला सीखिए. बड़े-बड़े महान लोग विश्व में भरे हुए हैं, उनसे आपका मुकाबला होगा. इसीलिए कंटेंट राइटर उसी को कहा जाएगा जो एक कंटेंट में बार-बार एक ही शब्द को रिपीट नहीं करता हैं.

बल्कि अलग-अलग शब्दों को सम्माहित करके यूनिक आर्टिकल्स तैयार करता हैं. जब आप पैसा कमाने लगेंगे तो फिर आपको एक दिन में एक आर्टिकल्स के ₹1000 मिलेंगे. इससे महिलाएं भी घर बैठे पैसे कमाएंगी. इस तरह डिजिटल मार्केटिंग से 1 दिन में कई आर्टिकल्स लिखकर कई हजार पैसे कमाए.

ऑफ पेज एसईओ

ऑफ पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत भाग हैं. इसको वही लोग समझेंगे जो डिजिटल मार्केटिंग के बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज रखते हैं. फिर भी ऑनलाइन दुनिया में कार्य करने वाले लोग इससे परिचित होंगे. किसी भी वेबसाइट ब्लॉग का ऑफ पेज ऑप्टिमाइजेशन किया जाता हैं. इसका मतलब दूसरे के वेबसाइट या ब्‍लॉग पर जाकर लिंक बनाना होता हैं. 

जिसके लिए गेस्ट पोस्ट, स्पॉन्सर्ड पोस्ट, ब्‍लॉग कमेंटिंग, सोशल बुक मार्किंग इत्यादि प्रक्रियाओं को किया जाता हैं. वैसे लोग जो इस काम को करते हैं, उनको इससे पैसे कमाने का सुनहरा अवसर मिलता है. क्योंकि कंपनियां ऑफ पेज एसईओ करने के लिए भी लोगों को काम देती हैं. लेकिन यदि आप स्वयं एक ब्‍लॉग बनाए हैं, तो अपने ब्‍लॉग का ऑफ पेज एसईओ करके भी आए को बढ़ाएंगे.

ईमेल मार्केटिंग

ईमेल शब्द से लगभग परिचित होंगे. लोगों का ऑनलाइन मैसेज प्राप्त करने, भेजने का एक पता को ईमेल कहते हैं. इसके माध्यम से भी मार्केटिंग शुरू कर सकेंगे. जिसके लिए जिस प्रकार के लोगों के पास पहुंचाना चाहते हैं. उन लोगों का ईमेल आईडी होना चाहिए.

उसके बाद अपने व्यापार, बिजनेस, सेवा, सर्विस को ईमेल में लिखकर लोगों के पास पहुंचाएंगे. जिससे आपके व्यापार का मार्केटिंग हो जाएगा. इस तरह से अधिक से अधिक लीड या सेल जनरेट करके ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाई करें.

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन

ऑर्गेनाइजेशन कंपनी, लीडर, खिलाड़ी, सेलिब्रिटी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ऑप्टिमाइज करके पैसे कमाए जा सकते हैं. वैसे लोग जिनका वीडियो बनाना, रील्स बनाना, स्टोरी क्रिएट करना आता है. वह सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन का वर्क करके आए करें.

इस कार्य को पाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का ही सहारा लेना होगा. जिसके लिए फेसबुक, लिंकडइन, ट्विटर, इंस्टाग्राम, ब्‍लॉग वेबसाइट, यूट्यूब इत्यादि पर लोगों को बताएंगे कि हम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ऑप्टिमाइज करते हैं.

गूगल माय बिजनेस

इंटरनेट पर बिजनेस का पहचान दिलाने के लिए अच्छा अवसर देता है. चाहे बड़ा से बड़ा बिजनेस हो या छोटा बिजनेस हो. उसको इंटरनेट पर सबसे ऊपर दिखाया जा सकता हैं. जिसके लिए आप अपने बिजनेस का गूगल में जाकर बिजनेस अकाउंट बनाएं. वहां पर आप अपने बिजनेस का लोकेशन, मोबाइल नंबर, वेबसाइट इत्यादि के बारे में जानकारी साझा करेंगे. 

इसके बाद आपका बिजनेस गूगल के सबसे ऊपर पहले पेज पर दिखाई देगा. जब कोई भी व्यक्ति उस व्यापार से संबंधित कीवर्ड को सर्च करेगा. तब आपके बिजनेस का नाम सबसे ऊपर दिखाई देगा. उसके बाद मोबाइल नंबर, वेबसाइट या व्हाट्सएप के माध्यम से लोग संपर्क करेंगे. इस तरह से अपने व्यापार को गूगल माय बिजनेस से जोड़कर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए.

कंटेंट मार्केटिंग

आज कई कंपनी है, जो कंटेंट का मार्केटिंग डिजिटल ही करती हैं. उनके पास बड़े-बड़े कंटेंट राइटर होते हैं. जिसके द्वारा आर्टिकल्स तैयार किया जाता हैं. उसके बाद उस कंटेंट को डिजिटली लोगों को शेयर किया जाता है. इसके बदले उनसे पैसा चार्ज किया जाता है. आज बेहतर कंटेंट का डिमांड ज्यादा हैं. 

इसीलिए कंटेंट मार्केटिंग पैसा कमाने का एक अनोखा तरीका साबित हुआ हैं. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर बेहतर कंटेंट का मार्केटिंग करके पैसे कमाए. आपको कंटेंट लिखने की सबसे पहले कला जाननी होगी. जब इसको आप सीख लेंगे, तब अपने कंटेंट का ऑनलाइन इंटरनेट से मार्केटिंग करके पैसे कमाएंगे. डॉलर में पैसे कैसे कमाए.

ड्रॉप शिपिंग

ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदना और बेचना एक बिजनेस के रूप में आगे बढ़ रहा है. ड्रॉप शिपिंग भी एक प्रकार का ई-कॉमर्स बिजनेस है. जिसमें आपको प्रोडक्ट भी नहीं बनाना हैं. लेकिन आप स्वयं एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बना कर सेल्स का काम शुरू कर पाएंगे. जिसके लिए एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना होगा. 

उसके बाद जो भी प्रोडक्ट बनाने वाले सप्लायर हैं. उनके प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट पर ऑनलाइन सेल करेंगे. जो लोग आपके वेबसाइट से ऑर्डर करेंगे वह आपको पैसे देंगे और आर्डर का इनफार्मेशन देंगे. जिस इनफार्मेशन को आप अपने सप्लायर के पास भेजेंगे.

सप्लायर प्रोडक्ट कस्टमर को डिलीवर कर देगा. अब जो पैसा ग्राहक ने आपके वेबसाइट के माध्यम से पेमेंट किया हैं. उसमें जो पैसा सप्लायर का होगा, उसको आप दे देंगे. इसमें जो भी आपने मार्जिन मनी अपने वेबसाइट पर रखा होगा, उससे आपका कमाई हो जाएगा.

उदाहरण के लिए सप्लायर से आप किसी समान को ₹10 पर खरीदने हैं. जबकि इस समान को अपने वेबसाइट से ₹15 पर बेचते हैं. अब जब कोई भी व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदना हैं, तो आपको ₹15 देता है. जिसमें से ₹10 आप सप्लायर को दे देते हैं.

₹5 आपके पास रह जाता हैं. इस तरह से आपको ₹5 का मुनाफा होता हैं. इसमें किसी भी प्रकार की स्टोर या समान की आवश्यकता नहीं है. बस एक वेबसाइट बनाना आना चाहिए. तथा साइट को रूटिंग के हिसाब से अपडेट करना, कलर डिजाइन लुक्स को बेहतर बनाना भी ई-कॉमर्स ओनर की प्रमुख भूमिका होती हैं. यह एक ट्रेडिंग बिजनेस आइडियाज है.

सवाल जवाब

डिजिटल मार्केटिंग से कितना कमा सकते हैं

जितना ज्यादा एक्सपॉर्ट होंगे उतना ही ज्यादा आय अर्जित कर पाएंगे. इसमें टेक्नोलॉजी फ्रेंडली बना होगा. इसके बाद कम से कम एक जानकार आदमी महीने में 80000 से अधिक का कमाई लगभग कर पाएगा.

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है

जो नए लोग इस क्षेत्र में आते है, उन लोगों को कम से कम 6 महीने से लेकर 1 साल का समय लगता है. वैसे जो इस फील्ड के अनुभवी लोग होते हैं, वे लोग 2 से 3 महीने में भी पैसे कमाना शुरू कर सकेंगे.

क्या डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना अच्छा है

वर्तमान एवं भविष्य दोनों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स बहुत ही आवश्यक है. क्योंकि इससे कहीं से भी ऑनलाइन पैसे कमाने के अवसर खुल जाते है. इसलिए किसी भी विषय से पढ़ने वाले लोग इस कोर्स को ऑनलाइन भी कर सकते है.

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का ड्यूरेशन कितना दिन का होता है

इस कोर्स का ड्यूरेशन 6 महीना से 1 साल तक का होता हैं. वैसे इसमें 3 महीने का भी कोर्स होता हैं.

सारांश

इस पोस्ट में ऊपर हमने डिजिटल मार्केटिंग से इंटरनेट द्धारा पैसे कैसे कमाए के बारे में मूल्यवान जानकारी देने का प्रयास किया हैं. जिससे हमारे सभी पाठकों को डिजिटल मार्केटिंग ऑनलाइन एडवर्टाइजिंग से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके. फिर भी हमारे प्रिय पाठकों के मन में इससे संबंधित कोई सवाल है, तो वह कमेंट में जरूर पूछे.

Leave a Comment