डेक्सटॉप कंप्यूटर क्‍या हैं उपयोग एवं विशेषता

Desktop kya hai in hindi यदि आप लोग  desktop computer के बारे में जानकारी सर्च करते हुए. मेरे  वेबसाइट पर आए हैं. तो यहां पर मैं Desktop Computer कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ.

हम लोग हर छोटे-बड़े बिजनेस व्यापार करने वाले लोगों के यहां देखते हैं कि hp डेक्‍सटॉप का अधिकतर प्रयोग करते हैं. क्योंकि डेक्सटॉप कंप्यूटर जो होता हैं. वह एक जगह डेक्स पर सेट कर के प्रयोग किया जाता हैं. डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को यूज करना लैपटॉप के तुलना में आसान हैं. इसलिए हर छोटे बड़े व्यापारी Desktop कंप्यूटर को अपने व्यापार के लिए प्रयोग करना ही सही समझते हैं.

सबसे पहले जब लैपटॉप नहीं था. उस समय Desktop कंप्यूटर को ही पर्सनल कंप्यूटर के रूप में प्रयोग किया जाता था. उस समय डेक्‍सटॉप कंप्यूटर लोगों का सबसे पहला पसंद हुआ करता था. आज भी Desktop कंप्यूटर का डिमांड कम नहीं हुआ हैं. क्योंकि इस पर काम करना लैपटॉप की तुलना में आसान हैं. और अच्छा भी हैं. सीपीयू क्‍या हैं

What is Desktop in hindi

डेक्‍स्‍टॉप कंप्यूटर एक वैसा कंप्यूटर होता है जिसमे अलग अलग कंप्यूटर के पार्ट्स रहते हैं, जैसे कि एक सीपीयू मॉनिटर, कीबोर्ड, यूपीएस, माउस स्पीकर इत्यादि डेक्‍स्‍टॉप कंप्यूटर को एक जगह से दूसरे जगह ले जाना काफी मुश्किल है.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर का उपयोग किसी एक स्थिर जगह पर रखने के लिए किया जाता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर एक बेहतर एवं मजबूत कंप्यूटर होता है. डेक्‍सटॉप कंप्यूटर का दाम भी कम होता है तथा इसमें यदि कुछ भी पार्ट्स खराब होता है तो उसको आसानी से बदला जा सकता है.

Desktop kya hai in hindi

Desktop kya hai in hindi

यह  एक डेक्‍स पर सेट करने वाला कंप्यूटर हैं. जिसमें मॉनिटर, सीपीयू, यूपीएस, कीबोर्ड, माउस से मिलकर के एक कंप्यूटर तैयार होता हैं. इसे ही हम लोग Desktop कंप्यूटर कहते हैं. डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को एक जगह सेट करके काम किया जाता हैं.

इस कंप्यूटर को हम लोग एक जगह से दूसरे जगह सेट करने के बारे में अधिक नहीं सोचते हैं. क्योंकि यह एक ही जगह पर सेट रहता हैं. इसमें पावर सप्लाई कि हर समय जरूरत रहता हैं.

लैपटॉप में बिना पावर सप्लाई के भी 3 से 4 घंटा चलाया जा सकता हैं. जिसमें कीबोर्ड, माउस, सीपीयू, यूपीएस एक ही साथ रहता हैं. जिसको हम लोग ऑल इन वन के नाम से जानते हैं. ऑल इन वन डेक्‍सटॉप  कंप्यूटर आजकल काफी लोकप्रिय हैं.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को अधिक लोग खरीदना पसंद कर रहे हैं. और अधिक जगहों पर ऑल इन वन डेक्‍सटॉप कंप्यूटर का प्रयोग भी किया जा रहा हैं.

डेक्‍सटॉप कंप्‍यूटर का इतिहास

पहला Desktop कंप्यूटर Hewlett-Packard 9100A था.  जिसको 1968 में दुनिया के सामने लॉन्च किया गया. वह इतना बड़ा होता था कि लगभग एक रूम में भी स्पेस कम पड़ जाता था. उस समय Micros Computer भी हुआ करते था.

वो एक डेक्‍स के साइज के हुआ करता था. डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते थे. लेकिन लैपटॉप के मार्केट में आने के बाद से लैपटॉप का ही डिमांड काफी बढ़ गया है. फिर भी Desktop का भी अपना एक रुतबा आज भी कायम हैं. क्योंकि इससे काम करना लैपटॉप की तुलना में काफी आसान हैं.

डेक्‍सटॉप कंप्‍यूटर के फीचर्स

इसमें सीपीयू मुख्य रूप से कंप्यूटर का पार्ट्स होता हैं. जिसमें मदरबोर्ड, प्रोसेसर, हार्ड डिक्स, एसएमपीएस, डीवीडी प्लेयर होता हैं. और ग्रैफिक्स कार्ड भी जरूरत के हिसाब से ऐड किया जाता हैं. सीपीयू का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता हैं.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को चलाने के लिए यूपीएस की जरूरत होता हैं. यूपीएस का फुल फॉर्म Upgraded पावर सप्लाई होता हैं. जिससे Desktop को कनेक्ट करके और पावर सप्लाई किया जाता हैं. Desktop कंप्यूटर को चलाने के लिए बिजली से कनेक्ट करना पड़ता हैं. क्योंकि लैपटॉप की तरह बिना पावर कनेक्ट किए यह नहीं चल सकता हैं. डेस्कटॉप कंप्यूटर में मॉनिटर होता हैं.

जिससे जब भी कुछ हम लोग इनपुट करते हैं. तो उसको आउटपुट मॉनिटर के माध्यम से हम लोग देख पाते हैं. डेस्कटॉप कंप्यूटर में कीबोर्ड को भी सीपीयू से कनेक्ट किया जाता हैं. क्योंकि कुछ भी टाइप करने के लिए कीबोर्ड की आवश्यकता पड़ता हैं. कंप्यूटर में माउस को भी सीपीयू के साथ कनेक्ट किया जाता हैं. उससे कंप्यूटर के सिस्टम को मैनेज किया जाता हैं.

वर्तमान में डेक्‍सटॉप कंप्‍यूटर 

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर  लैपटॉप के अपेक्षा अच्छा हैं अभी वर्तमान समय में Desktop कंप्यूटर में all-in-one काफी प्रसिद्ध हैं.  किसी को बिजनेस परपस या स्वयं प्रयोग के लिए भी डेक्‍सटॉप कंप्यूटर लेना हैं. तो all-in-one काफी अच्छा हैं. इस पर काम करना लैपटॉप की अपेक्षा काफी आरामदायक होता हैं. इसलिए डेक्‍सटॉप के ऑल इन वन काफी अच्छा और बजट वाला डेस्कटॉप कंप्यूटर हैं.

डेक्‍सटॉप के फायदें :- कंप्यूटर पर ज्यादा समय काम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता हैं. क्योंकि इससे काम करने वाले व्यक्ति को लैपटॉप के अपेक्षा डेस्कटॉप कंप्यूटर पर थकान कम होता हैं. और वह आसानी से काम कर पाते हैं.

डेक्‍सटॉप के नुकसान :- डेस्कटॉप कंप्यूटर को एक जगह से दूसरी जगह कैरी करना आसान नहीं हैं. इसलिए डेक्‍सटॉप कंप्यूटर जिन लोगों को ज्यादा कहीं जाना ना हो उनके लिए अच्छा  हैं और लैपटॉप कंप्यूटर वहां के लिए काफी अच्छा ऑप्शन बन जाता हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment