डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है, डीसीए क्या है, फ्री व सिलेबस

डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है What is DCA in hindi कंप्यूटर के क्षेत्र में काम करने के लिए डीसीए एक कंप्यूटर का बेहतरीन कोर्स है। इंटरनेट पर अक्सर DCA Computer Course in hindi , डीसीए कंप्यूटर कोर्स ड्यूरेशन, डीसीए कंप्यूटर कोर्स फ्री, डीसीए कंप्यूटर कोर्स सिलेबस, डीसीए कंप्यूटर कोर्स कॉलेज, डीसीए कंप्यूटर कोर्स के बाद सैलरी के बारे में सर्च किया जाता है। यदि आप भी इन सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पर हैं।

आज के आधुनिक युग में कंप्यूटर के बिना जीवन अधूरा हैं। क्योंकि चाहे आप एक छात्र हो या एक सामान्य व्यक्ति हो आपके जीवन में कंप्यूटर से सामना जरूर होगा। 

क्योंकि किसी भी क्षेत्र में आप जाएंगे वहां पर किसी भी प्रकार का कोई काम करना हो या करवाना हो तो उसके लिए कंप्यूटर का ही उपयोग किया जा रहा है। इसलिए एक छात्र के लिए तो सबसे जरूरी है कि वह कंप्यूटर का कोई एक बेहतर कोर्स करें। कंप्यूटर के क्षेत्र में उन्हें एक बेहतर कोर्स में कंप्यूटर का डीसीए कोर्स भी है जिसको करके एक बेहतर कैरियर का निमार्ण कर सकते है।14+बेस्‍ट कंप्यूटर कोर्स करके नौकरी पायें

डीसीए कंप्यूटर कोर्स क्या है

कंप्यूटर के क्षेत्र में बेहतर शिक्षा हासिल करने के लिए डीसीए एक बेहतरीन कोर्स है। जिसको करके कंप्यूटर के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। दुनिया के इस आधुनिकरण युग में कंप्यूटर के क्षेत्र में कई और भी बेहतरीन कोर्स हैं लेकिन उनमें से डीसीए कंप्यूटर कोर्स short term का बेहतरीन कोर्स है।

एक छात्र जब अपना दसवीं की शिक्षा को पूरा कर लेता है उसके बाद कंप्यूटर के क्षेत्र में कोई एक बेहतर कोर्स के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है। क्योंकि दसवीं पास करने के बाद 12वीं में वह एक विषय के रूप में कंप्यूटर का भी सब्जेक्ट का चयन कर सकता है। उसके बाद जब वह 12वीं को पास कर लेता है तब एक साल का यह बेहतरीन कोर्स में नामांकन करा सकता है।

DCA Computer Course in hindi

कंप्यूटर का यह एक बेसिक कोर्स है जिसमें कंप्यूटर के फंडामेंटल से लेकर एडवांस लेवल तक के कुछ बेहतरीन टिप्स एवं ट्रिक्स के साथ बेहतर जानकारी दिया जाता है। यदि इस कोर्स को करना चाहते हैं तो उसके लिए कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए। कोई भी 12वी पास छात्र इस कोर्स को कर सकता है।

वैसे छात्र जो कंप्यूटर के बारे में एबीसीडी कुछ भी नहीं जानते हैं उनके लिए कंप्यूटर का या बेसिक कोर्स बहुत ही बेहतर है। क्योंकि इस कोर्स में कंप्यूटर के बेहतरीन कुछ बेसिक चीजों के बारे में भी बताया जाता है। जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है, हार्डवेयर क्या है, सॉफ्टवेयर, कट, कॉपी, पेस्ट, फाइल, फोल्डर, डेक्सटॉप, इंटरनेट ब्राउज़र, माइक्रोसॉफ्ट Excel, एम एस पावर प्वाइंट, एमएस वर्ड, बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, एमएस पेंट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस, नेटवर्किंग इत्यादि।

वैसे छात्र जो एक सामान्य परिवार से आते हैं और कंप्यूटर सीखना चाहते हैं उनके लिए यह कोर्स अच्छा है। क्योंकि इसमे ज्यादा पैसा भी लगाना नहीं पड़ता है और इस कोर्स का duration भी एक साल का होता है जिसको करने के तुरंत बाद किसी भी प्राइवेट या सरकारी संस्थानों में कंप्यूटर की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने (13+ तरीके ) , योग्‍यता, कोर्स व कार्य

डीसीए कंप्यूटर कोर्स के लिए योग्‍यता

किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज बोर्ड से 12वीं पास छात्र इस कोर्स को कर सकता है। चाहे कोई छात्र 12वीं में साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स, या किसी भी विषय से इंटरमीडिएट पास किया है तो भी वह इस कोर्स के लिए एलिजिबल है।

सामान्य तौर पर इस कोर्स के लिए कोई आयु सीमा के लिए विशेष प्रावधान नहीं है। वैसे छात्र जो 12वीं पास कर चुके हैं वह इस कोर्स के लिए नामांकन करा सकते हैं। इस कोर्स में आप डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं इसके लिए किसी भी प्रकार की एंट्रेंस एग्जाम देने की भी आवश्यकता नहीं है।

डीसीए कंप्यूटर कोर्स के लिए फ्री

भारत में डीसीए कंप्यूटर कोर्स करने के लिए कम से कम 5000 से लेकर के ₹30000 तक का लगभग खर्च होता है वैसे अलग-अलग संस्थान या कॉलेज में फ्री घट या बढ़ भी सकता है।

डीसीए का फुल फॉर्म

डीसीए का फुल फॉर्म – डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है DCA Full Form – Diploma in Computer Application. कंप्यूटर के क्षेत्र में डिप्लोमा के रूप में एक कोर्स किया जाने वाला कोर्स को शार्ट में डीसीए के नाम से जाना जाता है। कंप्यूटर एक्सपर्ट कैसे बने,आठ 8 बेहतरीन तरीकें

Diploma in computer application syllabus

First Semester

Second semester

Computer fundamentals

MS Excel spreadsheet

Introduction to Windows

Manipulation of cells

Window setting

Manipulation of sheet

Window accessories

Excel formulas and function

Opening documents and closing documents information

Excel advanced filters

Handling multiple documents

MS PowerPoint presentation

Some special features like copy paste

Internet browsing and communication

Mail merge

Web browser and www

Data processing

Email information & Document management and handling

डीसीए कंप्यूटर कोर्स का विषय

इस कोर्स के पहले सेमेस्टर में फंडामेंटल ऑफ कंप्यूटर, ऑपरेटिंग सिस्टम एंड एप्लीकेशन प्रोग्राम, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, प्रैक्टिकल ऑन सी प्रोग्रामिंग, प्रैक्टिकल ऑन एप्लीकेशन प्रोग्राम।

सेकंड सेमेस्टर का विषय

डेटाबेस मैनेजमेंट, विजुअल बेसिक, वेब पेज डिजाइनिंग एंड मेंटेनेंस, प्रोजेक्ट वर्क।

डीसीए कोर्स के लिए भारत के कुछ बेहतरीन कॉलेज

  • जामिया मिलिया इस्लामिया कॉलेज
  • यूनिवर्सिटी आफ कोलकाता
  • सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  • पंजाब यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी

डीसीए कंप्यूटर कोर्स के बाद कैरियर

इस कोर्स को करने के बाद कई प्रकार के जॉब के लिए ऑफर मिल सकता है जैसे कुछ पोजीशन के बारे में नीचे बताया गया है।

  • डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • कंप्यूटर ऑपरेटर
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • बैक एंड कंप्यूटर ऑपरेटर
  • सी प्लस प्लस डेवलपर
  • नेटवर्किंग एक्सक्यूटिव
  • डिजाइनर
  • अकाउंटेंट

डीसीए कंप्यूटर कोर्स के बाद सैलरी

भारत में इस कोर्स को करने के बाद सामान्य तौर पर शुरुआत के दिनों में सालाना 200000 से लेकर के 500000 तक का पैकेज प्राप्त कर सकते हैं वैसे अलग-अलग रोल के लिए सैलरी अलग होता है साथ ही साथ सैलरी कंपनी के ऊपर भी डिपेंड करता है क्योंकि एक बड़ी कंपनी ज्यादा सैलरी दे सकती है वहीं एक छोटा कंपनी उसके तुलना में कम सैलरी दे सकती है 

वैसे कुछ दिन जब आप काम कर लेते हैं अनुभव हो जाता है तो इसमें आप 500000 से अधिक का सालाना पैकेज भी ले सकते हैं इस कोर्स करने के बाद जितना आपका अनुभव बढ़ते जाएगा। उतना ही आपकी सैलरी में बढ़ोतरी होगा इस कोर्स के बाद आप अपने जीवन को एक बेहतर कैरियर के रूप में सेटल कर सकते हैं। सुपर कंप्यूटर क्या हैं, इतिहास, विशेषता, उपयोग एवं फायदे

बीसीए कोर्स करने के बाद व्यवसाय शुरू करें

वैसे लोग जो डीसीए डिप्लोमा कंप्यूटर कोर्स करने के बाद अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उनके लिए भी यह कोर्स बहुत ही अच्छा है क्योंकि आज के समय में डिजिटल कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन भी कई प्रकार के व्यवसाय शुरू किया जा सकता है आज वर्तमान समय में भारत या अन्य देशों में भी कई लोग हैं जो कि कंप्यूटर का कोर्स करके अपना व्यवसाय कर रहे हैं यदि आप डीसीए कोर्स करने के बाद कंप्यूटर से संबंधित कोई अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो कर सकते हैं जिसके लिए उदाहरण के स्वरूप नीचे कुछ व्यवसाय के बारे में बताया गया है।

  • ब्लॉगिंग
  • यूट्यूब
  • वीडियो एडिटिंग
  • कंप्यूटर शॉप
  • ऑनलाइन टीचिंग
  • एफिलिएट मार्केटिंग
  • ई बुक सेलिंग
  • वेबसाइट डिजाइन एंड डेवलपमेंट
  • टेक्निकल ऑनलाइन गाइड्स
  • ऑनलाइन एडवरटाइजिंग
  • प्रिंटिंग शॉप
  • सीएससी सेंटर
  • डिजिटल मार्केटिंग

निष्कर्ष

कम बजट और कम समय में किया जाने वाला यह एक बहुत ही अच्छा कोर्स है यदि भारत के किसी बेहतर संस्‍थान से इस कोर्स को करते हैं तो बहुत ही बेहतर होगा। यदि भारत के सामान्य संस्थान से भी इस कोर्स को मेहनत करके पूरा करते हैं तो कंप्यूटर के क्षेत्र में आप बेहतर कार्य कर सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment