डाटा इंट्री ऑपरेटर कैसे बने 9 टिप्‍स

Data Entry Operator in hindi कैसे बने. डाटा इंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आपको नीचे दिये गये ये कुछ महत्‍वपूर्ण जानकारी आप में अवश्‍य होना चाहिए. डाटा इंट्री ऑपरेटर इन हिंदी क्या है डाटा इंट्री ऑपरेटर कैसे बनते हैं.

Data entry operator बनने के लिए क्या  पता होना चाहिए  Data Entry Operator बनने के लिए क्या करना पड़ता है डाटा इंट्री ऑपरेटर के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला है.

Data Entry Operator बन करके आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं. आप अच्छी सैलरी पा सकते हैं और इसको पाने के लिए आपको ज्यादा कंप्यूटर की जानकारी भी नहीं होना चाहिए. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी यदि आपके पास है तो आप डाटा इंट्री ऑपरेटर बन सकते हैं और एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं.आइये नीचे डाटा इंट्री ऑपरेटर के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं.

Data Entry Operator in hindi

Data Entry Operator वैसे लोग होते हैं जो कंप्यूटर पर जो बेसिक काम किया जाता है जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट, एक्सेल, माइक्रोसॉफ्ट, वर्ड, पावर प्वॉइंट के साथ साथ कंप्यूटर की जानकारी जो बेसिक रखते हैं, वैसे लोग डाटा इंट्री ऑपरेटर का काम करते हैं या Data Entry Operator बनते है.

यदि आपको कंप्यूटर में एप्लीकेशन तैयार करना आता है, डाटा इंट्री करना आता है आपको प्रजेंटेशन बनाना आता है कंप्यूटर का बेसिक चीजों के बारे में आप जानकारी रखते हैं. ऑनलाइन शिक्षा का महत्‍व

data entry operator in hindi

कीबोर्ड में आपको अच्छी टाइपिंग आता है, तो आप एक डाटा इंट्री ऑपरेटर बन सकते हैं. एक डाटा इंट्री ऑपरेटर का प्रमुख काम होता है कंप्यूटर में टाइपिंग करना आपको यदि हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में अच्छी टाइपिंग आता है आप कीबोर्ड से बिना देखे अच्छे से टाइपिंग कर लेते है आप की स्पीड अच्छी है.

, तो आप Data Entry Operator बनने के लिए पूरी तरह से योग्‍य है क्योंकि एक Data Entry Operator के लिए सबसे प्रमुख जो काम होता है वो आपको टाइपिंग आना चाहिए.

डाटा इंट्री ऑपरेटर बनने के लिए दूसरा जो प्रमुख काम है कि कंप्यूटर में आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना चाहिए, जैसे फाइल फ़ोल्डर कॉपी, पेस्ट कट के बारे में जानकारी होना चाहिए. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपको अच्छे से चलाना आना चाहिए.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में आपको काम करना आना चाहिए. माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट में आपको प्रेजेंटेशन बनाना आना चाहिए.यदि आप इतना काम कंप्यूटर में अच्छे से कर लेते हैं तो आप Data Entry Operator बन सकते हैं या डाटा इंट्री ऑपरेटर का जॉब पा सकते हैं.

Domestic Data Entry Operator के लिए शिक्षा

  1. शिक्षा बारहवीं पास होना चाहिए
  2. कंप्‍यूटर कोर्स
  3. अग्रेजीं में कंप्‍यूटर टाईपिंग
  4. हिन्‍दी में कंप्‍यूटर टाईपिंग
  5. कंप्‍यूटर का बेसिक जानकारी
  6. माइक्रो सॉफ्ट वर्ड
  7. माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेल
  8. माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइन्‍ट
  9. इंटरनेट

Data Entry Operator बनने के लिए कुछ प्रमुख जरूरी चीजें

1. Education

कंप्यूटर ऑपरेटर  बनने के लिए आपको कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय मे बारहवीं पास होना अनिवार्य है.

2. Computer Course

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम छ: महीने का कंम्‍पूटर कोर्स करना चाहिए जैसा कि डीसीए या कंप्यूटर का अन्य फंडामेंटल बेसिक कोर्स कर सकते है. 

3. Computer Typing in English

अंग्रेजी में आपको एक मिनट में कम से कम 35 वर्ड्स टाइप करना आना चाहिए. यदि कंप्‍यूटर टाईपिंग का स्‍पीड अच्छा हो तो डाटा इंट्री ऑपरेटर का काम आसानी से पा सकते है.

Keyboard

4. Computer Typing in Hindi

हिंदी मंगल रिमांगटन गैल फोंट पर आपको एक मिनट में कम से कम 25 शब्द टाइप करना आना चाहिए. हिन्‍दी टाईपिंग का जानकारी होना डाटा एंट्री में काम को आसान बना देता है.

5. Computer Fundamental Knowledge

कंप्‍यूटर का बेसिक जानकारी मतलब एक आपरेटर को कंप्‍यूटर को आपेरेटिग सिस्‍टम का जानकारी, साफ्टवेयर का जानकारी, फाईल, फोल्‍डर, कॉपी,पेस्‍ट,कट, के साथ अन्‍य जानकारी होना चाहिए.

6. Microsoft Word

MS वर्ड का बेसिक जानकारी होना चाहिए जैसे कि वर्ड क्‍या है वर्ड से क्‍या कर सकते है. वर्ड में लेटर बनाना डाकोमेन्‍ट तैयार करना, मेल मर्ज का जनकारी होना, माइक्रो का जानकारी होना, पेज मार्जिन का जनकारी होना, प्रिंट का सेटअप कैसे करते हैं इसका जानकारी होना चाहिए. माइक्रोसॉफ्ट वई का पूरी जानकारी भी होना चाहिए.

7. Microsoft Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का बेसिक जानकारी और सेल क्या है कॉलम क्या है रोज क्या है डाटा टेब में जितने भी ऑप्शन आता है उसका यूज़ कैसे करते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कॉलम कितने होते हैं रोज कितने होते हैं सीट क्या होता है होम टैब में क्या क्या ऑप्शन होते हैं और सारे ऑप्शन से क्या वर्क होता है.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में फार्मूला कैसे प्रयोग करते है उसके बारे में आपको जानकारी होना चाहिए इन सारी चीजों को जानना जरूरी है. एक्‍सेल में मुख्‍य रूप से डाटा इंट्री का काम करना आना चाहिए. 

8. Microsoft Power Point

माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्‍या है और इससे क्‍या होता है. माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट में प्रजेनेट्रेशन कैसे बनाते है. प्रजेनेट्रेशन बनाने के लिए किन किन टूल की आवश्‍यकता होता है. प्रजेनेट्रेशन में डिजाईन कैसे सेट करते है. एनीमेशन कैसे सेट करते है. ट्रानजिशन कैसे लगाते है. मतलब आपको एक प्रोफेशनल प्रेजेनेट्रेशन बनाने आना चाहिए.

9. Internet

इंटरनेट के बारे में आपको जानकारी होना चाहिए. जैसे इंटरनेट क्‍या हैं ब्राउजर क्‍या है कितने प्रकार होता है ब्राउजर का कैसे प्रयोग करते है ब्राउजर कितने प्रकार का होता है. इमेल क्या होता है  मेल क्‍या होता है मेल कैसे भेज सकते हैं मेल में क्या होता है मेल के अन्‍दर इनबॉक्स क्या होता है.

मेल कैसे लिखते हैं उसमें टू का मतलब क्या होता है सीसी का मतलब क्या होता है बीसीसी का मतलब क्या होता है सब्जेक्ट में क्या लिखते हैं मेल आईडी क्‍या होता है उसको कैसे टाइप करते हैं तो इन सारी जानकारी का होना अनिवार्य है.

Data Entry Operator का सैलरी 

Data Entry Operator का सैलरी लगभग भारत में आपको 10,000 से लेकर के 15,000 20,000 अधिकतम 30,000 शुरुआत में पा सकते हैं यदि आपको डाटा इंट्री ऑपरेटर के जीतने भी आपके बेसिक काम है.

वो करना जानते हैं तो आप एक अच्छा जॉब डाटा इंट्री का किसी भी संस्थान चाहे वो प्राइवेट हो या गवर्नमेंट हो पा सकते हैं और आप एक सामान्य जीवन जी सकते हैं.

नोट:- डाटा इंट्री का डिमांड हर छोटे बडें कार्यालय में हैं इसलिए डाटा इंट्री के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं.

सारांश

डाटा इंट्री ऑपरेटर कैसे बने डाटा इंट्री ऑपरेटर क्या है Data Entry Operator in hindi का सैलरी कितना मिलता है डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए क्या करना होता है, किन किन चीजों की आवश्यकता होनी चाहिए, इन सभी चीजों के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी Data Entry Operator से संबंधित किसी भी प्रकार का सॉइल सवाल आपके मन में हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें तथा डाटा इंट्री ऑपरेटर के बारे में दी गई जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here