सीपीयू क्‍या हैं सीपीयू का पूरा नाम क्‍या हैं 22

CPU kya hai कंप्यूटर का सीपीयू मुख्य भाग होता है. सीपीयू के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है सीपीयू क्या है.

CPU kya hai सीपीयू के मुख्य पार्ट्स कौन कौन से होते हैं, सीपीयू कैसे काम करता है सीपीयू किस तरह का खरीदना चाहिए.

सीपीयू का उपयोग क्या है सीपीयू के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं सीपीयू से संबंधित सवाल सर्च करते हुए आये है, तो आपको इस पोस्ट में सीपीयू के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से मिलने वाला है. सॉफ्टवेयर क्‍या हैं

CPU kya hai in hindi

कंप्यूटर में सीपीयू सबसे प्रमुख भाग है क्योंकि सीपीयु को कंप्यूटर का  ब्रेन कहा जाता है कंप्यूटर का सीपीयू ग्दिमाग है क्योंकि सीपीयू से ही सारे प्रोसेसिंग का काम होता है सीपीयू में हर तरह के जो डाटा प्रोसेसर होता है उसको प्रोसेसर करता है.

कंप्यूटर का पूरा दिमाग ही सीपीयू कहलाता है.इसलिए जब भी कंप्यूटर के बारे में बात की जाए तो उसमें सीपीयू की बात न हो. ऐसा नहीं हो सकता है कि किसी सीपीयू पर ही पूरा कंप्यूटर निर्भर होता है. सीपीयू के द्वारा ही पूरा कंप्यूटर संचालित होता है. 

Cpu ka pura naam kya hai

What is cpu in hindi 

कंप्यूटर के मुख्य पार्ट्स को सीपीयू कहते हैं. सीपीयू कंप्यूटर का ब्रेन होता हैं. जिससे कंप्यूटर के सारे कार्यों का संचालन सीपीयू के द्वारा किया जाता हैं. सीपीयू को सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी कहते हैं, या सिस्टम यूनिट भी कहा जाता हैं.

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट सीपीयू कंप्यूटर का मुख्य अंग होता हैं. कंप्यूटर के और सभी पार्ट्स हो और उसमें सीपीयू ना हो तो सीपीयू के बिना कंप्यूटर का ब्रेन खाली हो जाएगा.

जैसे किसी भी मनुष्य का सबसे सुंदर शरीर तो हो लेकिन उसमें दिमाग ना हो, वैसे ही कंप्यूटर में कंप्यूटर के सभी पार्ट्स हो लेकिन सीपीयू ना हो तो, सीपीयू के बिना कंप्यूटर का कल्पना भी संभव नहीं हैं.

जब भी हम लोग डेक्सटॉप कंप्यूटर को खरीदने के लिए जाते हैं. तो वहां पर सबसे पहले सीपीयू के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं. कंप्यूटर खरीदते समय किस तरह का जरूरत हैं. उसके हिसाब से हम लोग सीपीयू का कंफीग्रेशन सेट करते हैं.  लैपटॉप खरीदना से पहले इसे पढि़यें

CPU ka pura naam kya hai

सीपीयू का पूरा नाम क्या है  इस तरह का सवाल हम सभी लोगों के मन में आता है क्योंकि सीपीयू को अलग अलग नामों से जाना जाता है. वैसे सीपीयू का पूरा नाम सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट है.जिसकों और अलग अलग नामों से भी जाना जाता है.

सीपीयू को सिस्टम यूनिट भी कहा जाता है. सीपीयू को सिस्टम प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जाता है इसका जो पूरा नाम है वो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ही होता है. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट को शॉर्ट में सीपीयू के नाम से जाना जाता है.सिस्टम यूनिट के नाम से जाना जाता है.सिस्टम प्रोसेसिंग यूनिट के नाम से भी जाना जाता है.

सीपीयू का इतिहास

CPU का आविष्कार और आर्टिटेक का डिजाइन Mercian Edward “TED” Hoff ने किया था. इसी के Architecture को इस्तेमाल करते हुए Federico Faggin ने सबसे पहले माइक्रो प्रोसेसर सिस्टम यूनिट को बनाया था . जिसे इंटेल 4004 का नाम दिया गया था . इसको वर्ष 1971 में बनाया गया था.

सीपीयू के तीन मुख्‍य भाग

  •  Arithmetic Logic Unit(ALU)
  • Control Unit
  • Memory Unit

Arithmetic Logic Unit(ALU)  

अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट जितने भी गणितीय मैथमेटिकल कैलकुलेशन होता हैं. और सारे अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट ए एल यू के द्वारा किया जाता हैं. यदि किसी भी प्रकार के कैलकुलेशन हम लोग कंप्यूटर में करते हैं तो, उसको कैलकुलेट करने का सारा श्रेय अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट के द्वारा किया जाता हैं.

जैसे कंप्यूटर में हम लोग कुछ जोड़ते हैं. या घटाते  हैं , गुणा करते हैं. भाग देते हैं तो, यह सारे कैलकुलेशन अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट के द्वारा ही किया जाता हैं. और जो भी कैलकुलेशन से संबंधित हम लोग कामों को कंप्यूटर में करते हैं. वह सारे अर्थमैटिक लॉजिक यूनिट के द्वारा ही किया जाता हैं.

कंट्रोल यूनिट

सीपीयू का कंट्रोलिंग पॉइंट्स होता हैं. कंप्यूटर में जितने भी कोर्स होता हैं. उस को नियंत्रित करने के लिए कंप्यूटर में कंट्रोल लिमिट होता हैं. जैसे किसी भी प्रकार की इनपुट जब हम लोग कंप्यूटर में देते हैं .

तो उसको प्रोसेस करके और आउटपुट करना यह सारे कार्यों को कंट्रोल करने के लिए कंट्रोल यूनिट में काम करता हैं. इनपुट और आउटपुट प्रोसेसिंग के बीच तालमेल बिठाने का कार्य कंट्रोल यूनिट का होता हैं. सीपीयू में Control unit काफी महत्वपूर्ण कार्य करता हैं.

मेमोरी यूनिट 

Central processing unit में मेमोरी यूनिट दो तरह का होता हैं. पहला Random Access Memory और दूसरा Read Only Memory . इन दोनों को मिलाकर के मेमोरी यूनिट्स बनता हैं. इस को दो भागों में भी बांटा गया हैं.

Primary memory और Secondary. प्राइमरी मेमोरी में RAM और ROM होता हैं. सेकेंडरी मेमोरी में Hard Disk , DVD and Floppy Disk होता हैं.

जितने भी डाटा होते हैं. सारे हार्ड डिक्स में स्टोर होते हैं, और डाटा प्रोसेसिंग रैम और रोम के द्वारा किया जाता हैं. जैसे सीपीयू एक कंप्यूटर का दिमाग हैं. वैसे ही सीपीयू का ब्रेन मेमोरी होता हैं. मेमोरी के द्वारा ही सारे सिस्टम को गाइड किया जाता हैं.

सीपीयू खरीदने के लिए कुछ जरूरी प्‍वाईटस 

जब हम लोग CPU को खरीदने के लिए सोचते हैं. तो सबसे पहले सीपीयू का हम लोगों को प्रोसेसर का चुनाव करना चाहिए. किस तरह का प्रोसेसर की जरूरत हैं. वैसे प्रोसेसर Single Core, Dual Core, Quad Core कोर मुख्य रूप से होता हैं.

पहले अधिक दिनों तक सिंगल कोर के प्रोसेसर को ही प्रयोग किया जाता था. उसके बाद ड्यूल कोर का सिस्टम को भी काफी प्रयोग किया गया. अभी वर्तमान समय में i3 i5 i7 प्रोसेसर को भी जरूरत के हिसाब से खरीदा जा रहा हैं. प्रोसेसर  कंप्यूटर के CPU में काफी महत्वपूर्ण रोल अदा करता हैं.

सीपीयू के मुख्‍य पाट्स 

CPU के मुख्य जो भाग होते हैं. उसमें Cabinet, Processor, SMPS, Hard Disk, DVD,RAM यह सभी CPU के पार्ट्स होते हैं. इन सारे पार्ट्स को CPU खरीदते समय अपने जरूरत के हिसाब से चयन करना चाहिए. सीपीयू का फुल फॉर्म क्या होता है.

अक्सर CPU का फुल फॉर्म से संबंधित सवाल किसी भी कंपीटिटिव एग्जाम हो या कोई जनरल एग्जाम उसमें भी पूछा जाता है कि सीपीयू का फुल फॉर्म क्या होता है इसलिए सीपीयू का फुल फॉर्म जरूर जानना चाहिए.सीपीयू का फुल फॉर्म सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है.सीपीयू का फुल फार्म Central Processing unit हाेेेता हैं.

ये भी पढ़े

साराशं

सीपीयू क्या है, CPU kya hai का उपयोग क्या है सीपीयू के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है. फिर भी सीपीयू से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल मन में हैं  तो कृप्या कमेंट करके जरूर बतायें.

तथा CPU in hindi के बारे में दी गई जानकारी के बारे में अपना राय कमेंट करके जरूर बताएं CPU के बारे में दी गई जानकारी को आप सोशल मीडिया पर भी, अपने दोस्त, मित्रों के साथ शेयर जरूर करें.टेक्नोलॉजी कंप्यूटर ऑनलाइन कमाई एवं माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल अन्य अपडेट जानकारी पाने के लिए इस वेबसाइट को विजिट  करते रहे.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment