कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड के 3 तरीके

इंटरनेट से कॉपीराइट फ्री इमेज को कैसे डाउनलोड करते हैं Copyright Free Image Download Kaise kare के बारे में हम लोग जानने वाले हैं इंटरनेट से गूगल में जाकर के या किसी और भी वेबसाइट से हम लोग किसी भी प्रकार की Image को डाउनलोड तो कर लेते हैं लेकिन उस Image के बारे में यह जानकारी नहीं होता है कि उस Image का यदि हम इस्तेमाल करते हैं तो उसके Copyright का क्लेम आ सकता है और उसके लिए पेनाल्टी चार्ज भी किया जा सकता है.

किसी भी दूसरे व्यक्ति का Image इस्तेमाल करने के लिए या तो उसका परमिशन होना चाहिए या फिर उस व्यक्ति का फोटो इंटरनेट पर बिना किसी परमिशन के इस्तेमाल करने के लिए डाला हुआ हो इस तरह के लोग अपने इस्तेमाल के लिए उपयोग करते हैं तो उस पर कोई क्लेम नहीं आएगा लेकिन यह कैसे जानकारी करें कि किस Image पर Copyright क्लेम आ सकता है और किस Image पर Copyright क्लेम नहीं आ सकता है.

जब भी हम लोगों को किसी ब्लॉग के लिए किसी भी वेबसाइट में किसी फोटो को लगाने के लिए या किसी भी कमर्शियल परपस के लिए जब हम लोग किसी फोटो का उपयोग करते हैं तो वहां पर हम लोगों को कॉपीराइट फ्री इमेज का ही इस्तेमाल करना चाहिए. कंप्यूटर ऑपरेटर क्या हैं

कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड कैसे करें

गूगल से कॉपीराइट फ्री इमेज के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होता है तभी हम लोग Google se Copyright Free Image को Download कर पाएंगे.

उसके लिए Google ओपन करने के बाद जब भी हम किसी फोटो को Download करें तो वहां पर उस व्यक्ति या उस जगह का नाम जब सर्च करते हैं तो वहां पर नीचे जब फोटो दिखने लगता है. ऑनलाइन शिक्षा का महत्‍व

Copyright Free Image Download Kaise kare

  • उसके बाद सेटिंग्स ऑप्शन पर जाना है
  • और उस पर क्लिक करके एडवांस सर्च में जाएंगे
  • उसके बाद यहां कुछ ऑप्शन दिखेगा
  • इसमें सबसे नीचे Usage Rights है.
  • ठीक इसके सामने एरो वाले जो निशान है उस पर क्लिक करें
  • यहां पर 5 ऑप्शन दिया हुआ है
  • इन 5 ऑप्शन के हिसाब से हम अपना फोटो का चयन करेंगे.

Know the process

  • पहला ऑप्शन Not Filtered by License इसका मतलब है इस ऑप्शन को चुनने के बाद जो भी फोटो आएगा वह हम लोग यूज़ नहीं कर सकते हैं क्योंकि उस पर Copyright क्लेम आएगा.
  • दूसरा ऑप्शन Free to use and share ऑप्शन पर क्लिक करके जो भी फोटो हम लोग सेव करेंगे उसको हम कहीं पर भी यूज कर सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.
  • तीसरा ऑप्शन Free to use and share even commercially यदि किसी भी प्रकार के व्यापार से संबंधित कामों के लिए भी अभी फोटो का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से हम लोग केवल फोटो को यूज कर सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.
  • चौथा ऑप्शन Free to use and share or modify इस ऑप्शन को सिलेक्ट करके जो फोटो हम लोग सेव करेंगे उस फोटो को हम लोग Free में उपयोग कर सकते हैं शेयर कर सकते हैं और कुछ बदलाव भी कर सकते हैं.
  • पांचवा ऑप्शन Free to use and share modify even commercially इसका मतलब है कि इस ऑप्शन को चुनने के बाद फोटो को हम लोग Free में उपयोग कर सकते हैं शेयर कर सकते हैं उसमें कुछ बदलाव कर सकते हैं और साथ ही साथ हम लोग अपने व्यापार से संबंधित कामों के लिए भी उस फोटो का उपयोग कर सकते हैं . 

किसी भी ऑप्शन को आप चुन करके और फिर एडवांस सर्च पर क्लिक करेंगे क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर जो फोटो दिखेगा वह Copyright Free Image होगा.

इस Image को Download करने के लिए उस पर क्लिक करेंगे और क्लिक करने के बाद जब वह फोटो पूरा ओपन हो जाएगा तो उस फोटो पर जा करके और राइट क्लिक करके सेव Image पर क्लिक करके उस फोटो को हम लोग अपने सिस्टम या कंप्यूटर में सेव कर लेंगे.

Pixabay.com   

Pixabay से Copyright free images Download करने के लिए उसका वेबसाइट का जो यूआरएल है उसको भी डायरेक्टली हम लोग अपने ब्राउजर में ओपन कर सकते हैं या फिर Google में सर्च कर सकते हैं.

Pixabay

Pixabay को और वहां पर जो पहला वेबसाइट ओपन होगा Pixabay के नाम से उसको ओपन करेंगे और ओपन करने के बाद उस वेबसाइट के अंदर आपको Image सर्च करने का ऑप्शन आएगा वहां पर क्लिक करके आप जिस का भी फोटो सर्च करना चाहते हैं.

वहां पर टाइप करेंगे और नीचे जो भी फोटो आएगा वहां से आप किसी भी फोटो को वहां से बहुत ही आसानी से उस फोटो पर राइट क्लिक करके और आप उसको सेव Image सेलेक्‍ट करेंगे और उस फोटो को आसानी से अपने कंप्यूटर में आप उसको सेव कर पाएंगे. 

Pixabay से फोटो को Download करने पर किसी भी प्रकार का Copyright क्लेम नहीं आता है क्योंकि इस वेबसाइट पर जो भी फोटो होते हैं वह सारे फोटो Copyright free images में होते हैं तो यहां से आप किसी भी प्रकार का फोटो जो इस वेबसाइट पर मौजूद है उसको बहुत ही आसानी से आप सेव करके और किसी भी प्रकार के उपयोग के लिए आप उसका प्रयोग कर सकते हैं.

Pexels.com

Pexels भी एक Free Image मुहैया कराने वाला वेबसाइट है जिस वेबसाइट पर जाकर के आप बहुत ही आसानी से किसी प्रकार को फोटो को सर्च करके और वहां से आप Free में Download कर सकते हैं उसके लिए भी आप इसका यूआरएल अपने ब्राउज़र में डायरेक्ट ओपन करके भी खोल सकते हैं या फिर Google में आप Pexels को सर्च करेंगे.

और वहां से उस वेबसाइट को ओपन करके और फिर वहां जिसका भी आप Image सर्च करना चाहते हैं वहां पर टाइप करके सर्च कर सकते हैं और उसको सेव करके आप बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

फ्री इमेज का ही उपयोग करना चाहिए  

किसी भी प्रकार के कमर्शियल या आपके बिजनेस परपस से संबंधित जब किसी फोटो का इस्तेमाल करना हो तो वहां पर या तो आप फोटो डिजाइन कर सकते हैं या फिर आप जो ऊपर हमने तरीका बताया है उस तरीकों को अपनाकर के Copyright free images Download कर सकते हैं.

और बिना किसी परमिशन के किसी भी प्रकार का Image का उपयोग आप अपने व्यापार से संबंधित कामों के लिए ना करें क्योंकि आप जब भी Copyright क्लेम वाला Image का इस्तेमाल करते हैं.

तो आपका व्यापार जो है उस पर असर पड़ सकता है और उसका हर्जाना भी आपको देना पड़ सकता है इसलिए कभी भी किसी भी प्रकार के फोटो का इस्तेमाल करने के लिए Copyright Free Image ही किस तरह से Download किया जा सकता है आप इस स्टेप जो ऊपर बताया है उसको फॉलो करें.

सारांश 

यहां पर हमने Copyright free images डाउनलोड कैसे करेंके बारे में जो तरीके हैं Free Image को डाउनलोड करने का जिस पर Copyright क्लेम नहीं आएगा उन तरीकों के बारे में हमने यहां पर जानकारी दिया है.

फिर भी यदि Copyright free images डाउनलोड करने के संबंध में मन में किसी भी प्रकार का सवाल आ रहा हो तो कृपया आप कमेंट करके जरूर पूछें और इन तरीकों को अपनाकर के Copyright free images को डाउनलोड करें. यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment