कप्‍मयूटर टाईपिंग कैसे सीखें 8+ Tips

अंग्रेजी में Computer typing kaise sikhe सीखने के लिए आपको नियमित अभ्‍यास करने की जरूरत हैं. कप्‍यूटर टाईपिंग सीखने के लिए आपको कीबोर्ड का जो नियम हैं उसको समझना होगा.

और उसी अनुसार अभ्‍यास करना होगा. English typing practice एक कला है जिसकी जरूरत आज सभी लोग को हैं चाहे वो किसी निजी कार्यालय में काम करते हो या सरकारी कार्यालय में काम करते हो या फिर वो अपना व्‍यापार करते हों.

अंग्रेजी में typing सीखने के लिए आप नीचे दिये गए इन तरीको की सहायता से आप एक प्रोफेशनल कप्‍यूटर टाईपिस्‍ट बन सकते हैं.

Computer typing kaise sikhe

  1. होम रो का अभ्‍यास करना
  2. टॉप रो का अभ्‍यास करना
  3. Bottom रो का अभ्‍यास करना
  4. नम्‍बर रो का अभ्‍यास करना
  5. कीबोर्ड के दोनो साईड के सिफ्ट का प्रयोग करना
  6. symbol के की को टाईप करने के लिए सिफ्ट के साथ नम्‍बर रो का अभ्‍यास करना
  7. The quick brown fox jumps over the lazy dog का अभ्‍यास करना और A से Z तक अभ्‍यास करना

Step #1 होम रो का अभ्‍यास करना 

  • होम रो के ग्‍यारह की को प्रेस करने का कुछ निमय है जैसा कि बायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर  से A बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से S बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से D बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से F और G दोनो बटन को प्रेस करेंगे. अगूठां को फ्री रखेगें.
  • दायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर से single quote और comma बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से L बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से K बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से J और H दोनो बटन को प्रेस करेंगे. अगूठां को फ्री रखेगें.
  • Note:-होम रो पर फींगर सेट करने  का नियम बायें हाथ को ASDF पर रखेंगें और दायें हाथ के फींगर को semicolon, LKJ पर रखेंगें और जरूरत के अनुसार दोनो हाथ के तर्जनी अगुंली से G और H को दबायेगें. होम रो में बटन पहचानने के लिए F और J बटन पर गाढ़ा छोटा लाईन का अनुभव कर सकते हैं.

Step #2.टॉप रो का अभ्‍यास करना 

  • टॉप रो के तेरह की को प्रेस करने का कुछ निमय है जैसा कि बायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर  से Q बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से W बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से E बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से R और T दोनो बटन को प्रेस करेंगे.
  • दायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर से  P ,BIG BRACKET OPEN , BIG BRACKET CLOSE और BACK SLASH बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से O बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से I बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से U और Y दोनो बटन को प्रेस करेंगे. अगूठां से स्‍पेस बार को प्रेस करेंगें.
  • Note:-टॉप रो पर फींगर सेट करने का नियम बायें हाथ को QWER पर रखेंगें और दायें हाथ के फींगर को POIU पर रखेंगें और जरूरत के अनुसार दोनो हाथ के तर्जनी अगुंली से Y और T को दबायेगें.

Step #3.Bottom रो का अभ्‍यास करना

Bottom रो के दस की को प्रेस करने का कुछ निमय है जैसा कि बायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर से Z बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से X बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से C बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से V बटन को प्रेस करेंगे.

दायें हाथ की कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर से  FULL STOP और FORWARD SLASH बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से COMMA बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से M बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से N और B दोनो बटन को प्रेस करेंगे. अंगूठा से स्‍पेस बार को प्रेस करेंगें.

Note:-Bottom रो पर फींगर सेट करने का नियम बायें हाथ को ZXCV पर रखेंगें और दायें हाथ के फींगर को FULL STOP ,COMMA, M, N, B  पर रखेंगें.

Step #4.नम्‍बर रो का अभ्‍यास करना

नम्‍बर रो के तेरह की को प्रेस करने का कुछ निमय है जैसा कि बायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर  से 1 और tild बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से 2 बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से 3 बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से 4 और 5 दोनो बटन को प्रेस करेंगे.

दायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर से  जीरो बटन ,ड्रेस बटन , बराबर का बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से 9 बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से 8 बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से 7 और 6 दोनो बटन को प्रेस करेंगे. अगूठां से स्‍पेस बार को प्रेस करेंगें.

Note:-नम्‍बर रो पर फींगर सेट करने का नियम बायें हाथ को 1234 पर रखेंगें और दायें हाथ के फींगर को 0987  पर रखेंगें.

Step #5.कीबोर्ड के दोनो साईड के सिफ्ट का प्रयोग करना

जब कभी भी बडा़ अक्षर लिखने की जरूरत पड़े तो यदि दायें हाथ के साईड का कोई भी की प्रेस करना हो तो बाएं हाथ के कानी अगुंली से सिफ्ट दबाकर लिख और बाएं हाथ के साईड का कोई भी की प्रेस करना हो तो दाएं हाथ के कानी अगुंली से सिफ्ट को प्रेस करके के टाईप करें.

Step #6.symbol की को टाईप करने के लए सिफ्ट के साथ नम्‍बर रो का अभ्‍यास करना

नम्‍बर रो के तेरह की के symbol को प्रेस करने के लिए shift दबाकर बायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर  से 1 और tild बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से 2 बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से 3 बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से 4 और 5 दोनो बटन को प्रेस करेंगे तो इन बटन के ऊपर वाले symbol को टाइपिंग कर पायेंगें.

symbol को प्रेस करने के लिए shift दबाकर दायें हाथ के कानी अंगुली यानी की स्‍माल फींगर से  0 ,ड्रेस बटन , बराबर का बटन को प्रेस करेंगे, रिंग फींगर से 9 बटन को प्रेस करेंगे, मिडिल फींगर से 8 बटन को प्रेस करेंगें, तर्जनी यानी की इनडेक्‍स फींगर से 7 और 6 दोनो बटन को प्रेस करेंगे तो इन बटन के ऊपर वाले symbol को टाईप कर पायेंगें.

नोट:-ऊपर बताए गये  पॉंच रो को टाईपिंग करने का समय भी र्निधारित करना होगा जैसा कि हर रो को हर दिन कम से कम आधा घंटा अभ्‍यास करना होगा ये अभ्‍यास लगातार पॉंच दिन तक करें. बेकस्‍पेस को कीबोर्ड से निकालकर रख दे और टाईपिंग के दौरान बेकस्‍पेस का प्रयोग नहीं करें.

Step #7.The quick brown fox jumps over the lazy dog का अभ्‍यास करना और A से Z तक अभ्‍यास करना

ऊपर बताये गये पॉंच रो को पूरा सीखेने के बाद The quick brown fox jumps over the lazy dog का हर दिन एक घंटा और A से  Z तक के सभी अल्‍फाबेट के लेटर को एक घंटा दो दिन टाईप करें और उसके बाद छोटे छोटे पराग्राफ को टाईप करना शुरू करें और हर दिन दो घंटा टाईपिंग का अभ्‍यास करें.

नोट:-ऊपर बताये गये नियम के अनुसार लगातार तीस दिन टाईपिंग करे आपके स्‍पीड तीस से पैतीस तक जरूर हो जाएगां.

सारांश 

एक अच्छा टाइपिंग एक्स्पर्ट बनने के लिए कंप्यूटर में आपको दोनों हाथों से टाइप करना आना चाहिए, तभी आप एक अच्छे कंप्यूटर में टाइपिंग एक्सपर्ट बन सकते हैं. इस लेख में आपको टाइपिंग कैसे सीखते हैं उसके बारे में जानकारी दी गई है.

फिर भी यदि कप्‍यूटर टाईपिंग कैसे सीखें से संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल हो तो कृप्या कमेंट करके जरूर पुछें. कप्‍यूटर टाईपिंग कैसे सीखें के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कमेंट  करके अपना राय जरूर बताये और इस जानकारी को अपने दोस्त, मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment