What is Computer System in hindi कंप्यूटर सिस्टम क्या हैंं

कंप्यूटर सिस्टम क्या है Computer system in hindi कंप्यूटर सिस्टम किस तरह से काम करता हैं कंप्यूटर को चलाने के लिए किन प्रक्रियाओं के द्वारा काम को पूरा किया जाता है कंप्यूटर का सिस्टम किस तरह से किसी भी डाटा को प्रोसेस करता है.

कंप्यूटर सिस्टम कैसे डाटा को समझता है कंप्यूटर का पूरी प्रणाली कैसे काम करता है इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है कंप्यूटर सिस्टम को हिंदी में कंप्यूटर प्रणाली भी कहा जाता है तो इस लेख में हम लोग कंप्यूटर प्रणाली यानी Computer System के बारे में पूरी जानकारी नीचे पाने वाले हैं.

कंप्यूटर प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक को पूरा जरूर पढ़ें. Computer का कार्य करने का जो तौर तरीका है वह एक सामान्य व्यक्ति की तरह ही समझता है और काम करता है लेकिन कंप्यूटर और सामान्य व्यक्ति में बहुत ज्यादा अंतर भी है क्योंकि कंप्यूटर प्रणाली कभी भी गलत उत्तर नहीं देता है जबकि सामान्य व्यक्ति के द्वारा किए गए कार्यों में कुछ खामियां हो सकता है.

What is Computer System in hindi 

Computer सिस्टम को हिंदी में संगणक प्रणाली कहते हैं कंप्यूटर का मतलब होता है संगणक और सिस्टम का मतलब होता है प्रणाली, कंप्यूटर और सिस्टम यानी कि संगणक प्रणाली क्या है और कैसे काम करता है.

यह दोनों एक दूसरे का पूरक हैं जैसे कंप्यूटर एक ऐसा मशीन है जो कि किसी भी प्रकार के कैलकुलेशन को बहुत ही तेज और सटीक उत्तर प्रदान करता है और कंप्यूटर का सिस्टम यानी कि प्रणाली का मतलब कंप्यूटर में जो भी काम के बारे में बताया जाता है.

computer system in hindi

कंप्यूटर को उसको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के थ्रू किया जाता है उसको सिस्टम यानी सिस्टमैटिक प्रणाली कहते हैं.कंप्यूटर से किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए कंप्यूटर को सबसे पहले इनपुट देना पड़ता है.

उसके बाद कंप्यूटर के दिमाग सीपीयू के द्वारा उस इनपुट को प्रोसेस करके और उसका आउटपुट दिया जाता है कंप्यूटर सिस्टम के द्वारा पेंट चित्रकारी वीडियो एडिटिंग डाटा प्रोसेसिंग एवं अन्य सभी प्रकार के कामों के लिए कंप्यूटर प्रणाली का उपयोग किया जाता है.

Computer System को हिंदी में कंप्यूटर की अवधारणा भी कहते हैं.

 

हार्डवेयर क्या है

कंप्यूटर एक मशीन है और जब तक कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल नहीं किया जाता है तब तक कंप्यूटर एक लोहे के मशीन के आकार के सामान रहता है.

क्योंकि जब तक Computer System में सॉफ्टवेयर को ना डाला जाए तब तक उसका कोई उपयोग नहीं है क्योंकि कंप्यूटर एक हार्डवेयर मशीन है और उसको ऑपरेट करने के लिए उसमें सॉफ्टवेयर को डालना यानी कि इंस्टॉल करना पड़ता है.

तभी कंप्यूटर किसी भी प्रकार के कामों को करने में सक्षम होता है. कंप्यूटर हार्डवेयर का मतलब होता है जिस वस्तु मशीन को हम लोग देख सकते हैं टच कर सकते हैं यानी कि छू सकते हैं उसे हार्डवेयर कहते हैं. कंप्यूटर का आकार सबसे पहले हार्डवेयर के रूप में ही तैयार होता है कंप्यूटर का मुख्य पार्ट्स हार्डवेयर ही होता है.

कंप्यूटर हार्डवेयर के कुछ उदाहरण

  • सीपीयू
  • मॉनिटर
  • कीबोर्ड
  • माउस
  • यूपीएस
  • प्रिंटर

सॉफ्टवेयर क्या है

Software एक set of  प्रोग्राम होता है जो कि कंप्यूटर में किसी काम को प्रोसेस करने के लिए उपयोग किया जाता है कंप्यूटर के हार्डवेयर के पार्टस हो और उसमें सॉफ्टवेयर को ना डाला जाए तो कंप्यूटर का होना या ना होना कोई उसका महत्व नहीं रहता है.

कंप्यूटर हार्डवेयर में जब सॉफ्टवेयर को डाला जाता है तभी वह पूरी तरह से कंप्यूटर के रूप में काम करता है.

सॉफ्टवेयर दो प्रकार के होता है

  • सिस्टम सॉफ्टवेयर
  • एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर

सिस्टम सॉफ्टवेयर किसे कहते हैं 

System software कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जिसको इंस्टॉल करने के बाद कंप्यूटर का हार्डवेयर का जो मशीन होता है उसको पूरी तरह से ऑपरेट सिस्टम सॉफ्टवेयर करता है.

कंप्यूटर में जब किसी भी प्रकार के डाटा को प्रोसेस किया जाता है तो उसका पूरी तरह से कमांड जो है वह ऑपरेटिंग सिस्टम यानी कि सिस्टम सॉफ्टवेयर के द्वारा ही प्रोसेस किया जाता है सिस्टम सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के कंट्रोलिंग सॉफ्टवेयर होता है.

सिस्टम सॉफ्टवेयर के कुछ उदाहरण

  • विंडोज
  • लाइनेक्स ऑपरेटिंग सिस्टम
  • डॉस

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है  

Application सॉफ्टवेयर एक सेट ऑफ प्रोग्राम होता है जिसको इंस्टॉल करके कंप्यूटर में तरह-तरह के जो वर्ग यानी कि काम होता है उसको करने के लिए एक फॉर्मेट उपलब्ध कराता है जिसके द्वारा कंप्यूटर में काम किया जाता है.

सिस्टम सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल किया जाता है और उसको अपने जरूरत के हिसाब से उपयोग किया जाता है.

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के कुछ उदाहरण

  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
  • फोटोशॉप
  • माइक्रोसॉफ्ट एसक्यूएल सर्वर
  • डॉट नेट
  • जावा
  • पीएचपी
  • विंडोज मूवी मेकर.

यूजर किसे कहते हैं  

कंप्यूटर सिस्टम में जो भी काम किया जाता है और सारे काम को किसी यूज़र के द्वारा ही परफॉर्म किया जाता है जब तक कंप्यूटर को इनपुट ना मिले वह कुछ नहीं कर सकता है.

कंप्यूटर में जब यूजर के द्वारा इनपुट दिया जाता है तब उस इनपुट को कंप्यूटर प्रोसेस करता है और उसका आउटपुट देता है. यूज़र और कंप्यूटर के बीच जब तक इनपुट और आउटपुट का प्रोसेस ना हो तब तक न यूजर कुछ कर सकता है.

और ना कंप्यूटर कुछ कर सकता है यूजर और कंप्यूटर के बीच जब इनपुट्स प्रक्रिया को किया जाता है तब कंप्यूटर प्रणाली काम करता है.

सारांश 

इस लेख में कंप्यूटर प्रणाली यानी कि कंप्यूटर की अवधारणा कंप्यूटर का कार्य करने का प्रक्रिया कंप्यूटर का कार्य करने का शैली किस तरह से कंप्यूटर काम करता है और करने के लिए किन-किन हार्डवेयर डिवाइस सॉफ्टवेयर और यूजर को किस तरह से कंप्यूटर कोई इनपुट देना और सारी प्रक्रियाओं को करना पड़ता है तब कंप्यूटर प्रणाली पूरी तरह से काम करता है.

इस लेख में हम लोग कंप्यूटर प्रणाली यानी कंप्यूटर की अवधारणा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त किए हैं फिर भी यदि किसी भी प्रकार के सवाल आप लोगों के मन में आ रहे हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

कंप्यूटर सिस्टम के बारे में यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें. कंप्यूटर  ट्रेक्‍नोलॉजी के बारे में जानने के लिए वेबसाईट को विजिट करते रहें.

ये भी पढ़े

 

Leave a Comment