कंप्यूटर से मेल कैसे करें | हिन्‍दी में सीखें

कंप्यूटर से मेल कैसे करें Computer se mail kaise bheje यदि आप जानना चाहते हैं कि कंप्यूटर से ईमेल कैसे करते हैं तो इस लेख में आपको पूरी जानकारी दी गई है। जिसको पढ़ने के बाद आप कंप्यूटर से आसानी से किसी भी व्यक्ति ,समूह, ऑर्गेनाइजेशन, संस्था को आसानी से Mail कर सकते हैं।

कंप्यूटर से मेल करना बहुत ही आसान है बस उसके लिए कुछ जानकारी और जरूरी संसाधन का होना जरूरी है तब आप आसानी से Mail कर पाएंगे।

वर्तमान समय में मेल करना बहुत ही आसान काम है और इसका उपयोग लोग अपने सूचनाओं को तुरंत इंटरनेट के माध्यम से पहुंचाने के लिए करते हैं। पहले एक समय था जब लोग अपने सूचना को चिट्ठी के माध्यम से भेजते थे। जिसमें बहुत ज्यादा समय लगता था लेकिन आज के समय में आप तुरंत किसी को भी मेल करके टेक्स्ट मैसेज इमेज वीडियो फोटोग्राफ्स डॉक्यूमेंट इत्यादि को भेज सकते हैं।

Computer se mail kaise bheje

कंप्यूटर से मेल करने के लिए कुछ जरूरी संसाधन आपके पास जरूर होना चाहिए तभी आप कंप्यूटर से Mail कर पाएंगे।

  • कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्शन
  • ब्राउज़र
  • ईमेल आईडी

चार प्रमुख संसाधन जब आपके पास होगा तो आप आसानी से कंप्यूटर से Mail कर पाएंगे ।

Computer se mail kaise bheje

कंप्यूटर – इन चारों में सबसे प्रमुख कंप्यूटर है क्योंकि कंप्यूटर से ही बाकी के जो और संसाधन है उसका उपयोग किया जा सकता है इसीलिए इसमें सबसे प्रमुख कंप्यूटर है और इसका होना जरूरी है।

इंटरनेट कनेक्शन – Computer के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेट कनेक्शन है क्योंकि कंप्यूटर चालू होने के बाद उसमें आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी को जोड़ना होगा तभी इंटरनेट को एक्सेस किया जा सकता है जब Computer में इंटरनेट एक्सेस होगा तभी उससे ईमेल भी किया जा सकता है।

ब्राउज़र – Computer में इंटरनेट को चलाने के लिए ब्राउजिंग करने के लिए एक ब्राउज़र का होना सबसे जरूरी है ब्राउज़र एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसके द्वारा इंटरनेट का उपयोग किया जाता है जैसे गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स इत्यादि।

ईमेल आईडी – अब जब इतना सब कुछ आपके पास है उसके बाद यदि आपने अपना ईमेल आईडी क्रिएट कर लिया है तब तो उस ईमेल आईडी से आप किसी को ईमेल कर सकते हैं उसके लिए जिस व्यक्ति के पास आप ईमेल करना चाहते हैं उसका भी ईमेल आईडी आपके पास होना चाहिए।

Computer se mail bhejne ka tarika

अब यदि आपके पास पहले से ईमेल आईडी है तो आपने अपना ईमेल आईडी किस मेल वेबसाइट से बनाया है उस वेबसाइट को ओपन करेंगे जैसे ईमेल आईडी बनाने के लिए जीमेल, रेडिफमेल, याहू का अधिकतर उपयोग किया जाता है और इनमें से जिस प्लेटफार्म से अपने ईमेल क्रिएट किया है उसको आप अपने ब्राउज़र में ओपन करेंगे।

Step – 1. यदि आपने जीमेल से अपना ईमेल आईडी क्रिएट किया है तो आप gmail.com को ओपन करेंगे।

Step – 2. अपने ईमेल आईडी के द्वारा जीमेल में लॉगिन करेंगे अब आपका ईमेल अकाउंट ओपन हो जाएगा।

Step – 3. आप जिस व्यक्ति को आप मेल करना चाहते हैं उसके लिए अपने जीमेल अकाउंट के डैशबोर्ड में जाकर Compose Mail पर क्लिक करेंगे।

Gmail - Compose

Step – 4. कंपोज मेल पर क्लिक करने के बाद एक नया स्मॉल विंडो ओपन होगा

Step – 5. जिसमें जिस व्यक्ति को आप ईमेल करना चाहते हैं उसका ईमेल आईडी डालेंगे

Gmail - Mail body

Step – 6. उसके बाद ईमेल करने का विषय क्या है उसको लिखेंगें।

Step – 7. नीचे बॉडी के अंदर जो भी सूचना हम भेजना चाहते हैं उसको लिखेंगे

Step – 8. उसके बाद Send पर क्लिक करेंगे।

इतना करने के बाद किसी को भी हम इस तरह से तुरंत ईमेल भेज सकते हैं।

कंप्यूटर से ईमेल भेजने का यह सबसे आसान तरीका है और बहुत ही तेज तरीका भी है जिससे आप कंप्यूटर से तुरंत एक साथ एक व्यक्ति या एक से ज्यादा लोगों को भी ईमेल कर सकते हैं।

ईमेल भेजने के फायदे

ईमेल भेजने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ईमेल के माध्यम से तुरंत अपने संदेश को पहुंचाया जा सकता है जिसमें यदि मुझे किसी भी प्रकार का कोई डॉक्यूमेंट भी भेजना है तो उसको भी जोड़ा जा सकता है या फिर कोई इमेज भेजना है उसको भी ईमेल के साथ तुरंत भेजा जा सकता है। ईमेल भेजने में बहुत ही कम समय लगता है जिसके कारण सूचना को तेज गति से लोगों के पास भेजने के लिए ईमेल का उपयोग बहुत ही बेहतर एवं आसान है।

ईमेल एक निशुल्क सेवा है जिसके लिए केवल इंटरनेट की आवश्यकता है इसके अलावा ईमेल भेजने में किसी प्रकार का कोई पैसा खर्च नहीं होता है। जबकि जब एक पत्र को एक जगह से दूसरी जगह भेजा जाता है तो उसमें कुछ पैसा भी खर्च करना पड़ता है।

फिर भी जितना जल्दी ईमेल को पहुंचाया जा सकता है उतना जल्दी कितना भी पैसा खर्च करने एक पत्र को डाक के माध्यम से अन्य तरीकों के माध्यम से भी नहीं भेजा जा सकता है। तेज गति से संदेश को पहुंचाने का एकमात्र तरीका ई-मेल ही है या टेक्स्ट मैसेज है जिससे तुरंत किसी को भी संदेश पहुंचाया जा सकता है।

ईमेल क्या है

ईमेल एक प्रकार का एड्रेस पता है जिसके द्वारा किसी व्यक्ति संस्था को तुरंत ई-मेल भेजा जा सकता है।

जैसे हर एक व्यक्ति का अपना मोबाइल नंबर है ठीक इसी प्रकार इंटरनेट पर सूचनाओं का आदान प्रदान करने के लिए हर एक व्यक्ति के द्वारा अपना यूनिक ईमेल आईडी क्रिएट किया जाता है जिसके द्वारा सूचनाओं का आदान-प्रदान आसानी से इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है।

सारांश

कंप्यूटर से मेल कैसे करें Computer se mail kaise bheje के बारे में जानकारी दिया गया है जिसमें कंप्यूटर से मेल करने के जो भी तरीके हैं उसको स्टेप बाई स्टेप पूरा बताया गया है। 

फिर भी यदि आपको E-मेल करने में किसी प्रकार की दिक्कत या इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं और ऐसे ही जानकारी पाने के लिए नियमित रूप से जुड़ें रहे हैं और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें।

Leave a Comment