What is Computer Science in hindi  – कंप्यूटर साइंस क्या हैंं

Computer science in hindi language कंप्यूटर साइंस क्या है कंप्यूटर साइंस के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है.

क्योंकि आज के टेक्नोलॉजी के द्वारा लगभग सभी कार्य को किया जा रहा है इसलिए Computer science के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है Computer Science क्या है और किस तरह से काम करता है कंप्यूटर साइंस कैसे सीखा जा सकता है.

और भी कंप्यूटर साइंस से जुड़े जितने भी सवाल है उन सभी का जवाब नीचे मिलने वाला है.

What is Computer Science in hindi 

Computer शब्द में साइंस यानी कि विज्ञान को जोड़ करके कंप्यूटर साइंस बना है कंप्यूटर का मतलब होता है संगणक और कंप्यूटर पूरी तरह से algorithms तथा मैथमेटिकल प्रणाली के द्वारा काम करता है साइंस एल्गोरिथ्म प्रोग्रामिंग डाटा मैनेजमेंट को मिला करके Computer Science बना है.

इसमें साइंस और टेक्नोलॉजी दोनों को मिलाकर के कंप्यूटर साइंस का प्रारूप तैयार होता है कंप्यूटर साइंस एक बहुत बड़ा विषय है जिसमें टेक्नोलॉजी से संबंधित सारे संगणक विज्ञान आते हैं.

Computer science in hindi language

Computer Science kya hai

कंप्यूटर साइंस हार्डवेयर सॉफ्टवेयर एल्गोरिथ्म डाटा स्ट्रक्चर मैथमेटिकल कैलकुलेशन इन सारे शब्दों को मिला करके Computer Science का प्रारूप तैयार होता है कंप्यूटर साइंस को वैसे ढेर सारे भागों में बांटा गया है.

यदि मुख्य भाग की बात की जाए तो इसमें मुख्य रूप से कंप्यूटर साइंस के 2 भाग होते हैं हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के जानकारी के बारे में अलग-अलग तरह के कोर्स है जिसको करके सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता है.

Computer Engineering:- के भाषा में Computer Science को CS कहा जाता है और इसमें सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग हार्डवेयर नेटवर्किंग डाटा स्ट्रक्चर एल्गोरिथम्स के साथ-साथ प्रोग्रामिंग सी सी प्लस प्लस java और भी ढेर सारे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और एडवांस लेवल के एल्गोरिथम्स डाटा स्ट्रक्चर के बारे में जानकारी दिया जाता है जिससे एक अच्छा कंप्यूटर साइंस का वैज्ञानिक और इंजीनियर बनते हैं.

कंप्यूटर साइंस से क्या कर सकते हैं 

कंप्यूटर साइंस में सीएस का कोर्स करने के बाद आप  सॉफ्टवेयर इंजीनियर या सॉफ्टवेयर के टेस्टिंग फील्ड या फिर सॉफ्टवेयर के और भीी जो डिपार्टमेंट होते हैं उसमें काम कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग का काम सॉफ्टवेयर मैनेजमेंट वेब डिजाइनिंग वेब डेवलपमेंट और भी अन्य तरह के डेवलपमेंट संबंधित कामों को कर सकते हैं सॉफ्टवेयर इंजीनियर का डिमांड बहुत ज्यादा है क्योंकि आजकल लगभग हर प्रकार के काम टेक्नोलॉजी के ऊपर डिपेंड है इसलिए आजकल कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का डिमांड सबसे ज्यादा है.

Computer Science course in hindi 

  • BTech in CS
  • BTech in it
  • BSc IT
  • BCA
  • MSCIT
  • MCA

यह Computer Science के कुछ मुख्य कोर्स है जिसको करके आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर इंजीनियर या हार्डवेयर इंजीनियर नेटवर्किंग इंजीनियर या और भी टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए काम करने के योग्य बन सकते हैं इसलिए यदि आप Computer Science में रुचि रखते हैं तो कृपया इन कोर्स को करके आप एक अच्छे नौकरी को पा सकते हैं.

कंप्यूटर साइंस के कुछ मुख्य भागों के बारे में विस्तृत जानकारी एक-एक करके जान लेते हैं

Hardware:- कंप्यूटर साइंस में मुख्य रूप से सबसे पहले हार्डवेयर के बारे में हम लोग थोड़ा जानकारी प्राप्त कर लेते हैं Computer Science का मुख्य जो भाग्य होता है वह हार्डवेयर होता है क्योंकि हार्डवेयर से ही हम लोग आगे के जितने भी सॉफ्टवेयर से संबंधित काम होते हैं उसको करते हैं इसलिए Computer Science के क्षेत्र में हार्डवेयर के क्षेत्र में भी अपना कैैरियर बनाया जा सकता है.

क्योंकि इस क्षेत्र में भी बहुत अच्छा सैलरी और ग्रोथ होता है हार्डवेयर इंजीनियर का रोल भी Computer Science में बहुत बड़ा होता है क्योंकि हार्डवेयर इंजीनियर है डिजाइन रिसर्च एंड डेवलपमेंट का काम करते हैं जिससे किसी भी प्रकार के नए टेक्निकल डिवाइस का निर्माण होता है.

Software engineering:- हार्डवेयर के बाद सबसे मुख्य रोल होता है सॉफ्टवेयर का क्योंकि हार्डवेयर एक तरह से लोहे के सामान के आकार का ढांचा होता है जिसमें काम करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत होता है और सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में काम करने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जरूरत होती है.

जो कि Computer Science यानी कि सीएस कोर्स को करके आप एक बेहतर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं इसमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सॉफ्टवेयर डिजाइन एंड डेवलपमेंट के साथ-साथ एल्गोरिथ्म और कुछ टेक्निकल चीजों को सीखना होता हैं.

Salary in Computer Science in hindi 

Computer साइंस के क्षेत्र में वैसे बहुत अच्छा सैलरी मिलता है लेकिन यह डिपेंड करता है कि आपने किस तरह के Institutions से किसी भी कंप्यूटर से संबंधित कोर्स को किया है यदि आपने किसी government संस्थान से बी टेक या फिर मास्टर डिग्री लिया है तो आपको कम से कम 50000 महीना या इससे ऊपर आप अधिक से अधिक पैसा कमाना स्कूल शुरू कर सकते हैं.

लेकिन यदि आपने किसी प्राइवेट संस्थान से बी टेक या किसी अन्य प्रकार का कोर्स किया है तो वहां पर आपके कंपनी और रोल के हिसाब से पैसा मिलता है जो कि शुरुआती 15 से 20000 मंथली हो सकता है या इससे भी ज्यादा हो सकता है वह डिपेंड करता है आपके जानकारी और आपके काबिलियत पर.

कंप्यूटर साइंस के कुछ अन्य कोर्स के बारे में

कंप्यूटर साइंस में डिग्री कोर्स के साथ-साथ डिप्लोमा कोर्स या फिर आप सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते हैं डिग्री कोर्स का Duration 3 साल से लेकर के 5 साल तक का होता है.

वही डिप्लोमा कोर्स  6 महीना से लेकर के 2 साल तक का होता है सर्टिफिकेट कोर्स की बात की जाए तो उसका durations कम से कम 6 महीना 1 साल या फिर 2 साल का भी होता है इन सभी प्रकार के कोर्स  करके आप एक अच्छा कंप्यूटर से संबंधित नौकरी पा सकते हैं.

कंप्यूटर साइंस में कैरियर बनाने के लिए कुछ टिप्स

यदि आप Computer Science में रुचि रखते हैं आपको कंप्यूटर साइंस के बारे में रुचि है आप जानकारी रखते हैं और इस क्षेत्र में आप अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप कंप्यूटर साइंस में बिल्कुल अपना कैैरियर बना सकते हैं इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा नौकरी का डिमांड है.

क्योंकि आजकल कंप्यूटर का डिमांड हर क्षेत्र में है और इसका डिमांड कभी कम होने वाला नहीं है इसलिए आप Computer Science में कैैरियर  बना सकते हैं.

इसके लिए आपको कंप्यूटर साइंस में भी अलग-अलग तरह के जो क्षेत्र हमने ऊपर बताया है जिसमें हार्डवेयर सॉफ्टवेयर नेटवर्किंग प्रोग्रामिंग डिजाइनिंग डेवलपमेंट ग्रैफिक्स डिजाइनिंग और भी अन्य प्रकार के जो काम होते हैं.

कंप्यूटर संबंधित क्षेत्र में  आप जिस क्षेत्र में आपका मन लगता है उस क्षेत्र का चयन करके आप Computer Science में अपना कैैरियर बना सकते हैं और अच्छी खासी सैलरी पा सकते हैं.

Main Institutions of Computer Science in India in Hindi

  • आईआईटी खड़गपुर IIT Kharagpur
  • IIT Mumbai आईआईटी मुम्‍बई
  • IIT Chennai आईआईटी चेन्‍नई
  • आईआईटी दिल्‍ली IIT Delhi
  • IIT Kanpur आईआईटी कानपुर
  • IIT Ahmadabad आईआईटी अहमदाबाद
  • आईआईटी बेंंगलुरू IIT Bangalore.

ऊपर दियें  गयें  ये  सारे  भारत के कंप्यूटर साइंस के  प्रमुख संस्‍थान  हैं इन संस्‍थानों से Computer Science  का कोर्स करना सबसें अच्‍छा हैं.

ये भी पढ़े

साराशं

कंप्यूटर साइंस के बारे में यहां पर हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है यदि किसी प्रकार के मन में आपके सवाल कंप्यूटर साइंस से संबंधित आ रहा हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें और यदि आप लोगों को यह जानकारी अच्छा लगा हो तो कृपया अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें साथ ही साथ अपने दोस्त मित्रों के साथ भी इस पोस्ट को शेयर करें.

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से संबंधित डिजिटल मार्केटिंग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या अन्‍य टेक्नोलॉजी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप लोग विजिट करते रहे.www.gyanitechraviji.com Founder:-Ravishankar Tiwari (MBA IT & MKT.)

Leave a Comment