कंप्यूटर की संरचना के बारे में पूरी जानकारी

Computer organization कंप्यूटर की संरचना और उसका बनावट के बारे में इस पोस्‍ट में जानकारी दी गई हैं.

Computer organization in hindi क्‍या हैंं.  उसके कार्य प्रणाली में किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ.

कंप्यूटर आर्किटेक्चर को हिंदी में कंप्यूटर की संरचना कहते हैं. कंप्यूटर का संरचना किस प्रकार का है और उसको किस तरह से कंप्यूटर के सिस्टम के लिए उपयोग किया जाता है.

What is Computer Organization hindi कंप्यूटर की संरचना

कंप्यूटर ऑल डिटेक्टर इन हिंदी का मतलब होता है उसके संरचना और उसका बनावट किस तरह का है जिसमें सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट इनपुट यूनिट मेमोरी और आउटपुट यूनिट का जो काम होता है वह किस तरह से काम करता है.

और कंप्यूटर के पीढ़ियों के बदलने के बाद भी सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट इनपुट यूनिट आउटपुट यूनिट और मेमोरी का जो कार्य प्रणाली है वह पहले के जैसा ही काम करते रहता है इसमें इसके कार्यप्रणाली का कोई बदलाव नहीं हुआ है.

computer organization in hindi

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट्स

कंप्यूटर आर्किटेक्चर में मुख्य रूप से सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का कार्य होता है. जिसके माध्यम से ही किसी भी प्रकार के कंप्यूटर संबंधी कामों को किया जाता है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट्स कंप्यूटर का ब्रेन यानी कि दिमाग होता है और इससे ही कंप्यूटर के कार्य का क्रियान्वयन किया जाता है.

CPu cabinet

इनपुट्स  

कंप्यूटर की संरचना में हम लोग सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट के बारे में ऊपर में जानकारी पाए हैं. उसके बाद जो ऑप्शन होता है वह इनपुट का काम होता है और इनपुट कंप्यूटर के वह हार्डवेयर का भाग होता है. जिसके माध्यम से कंप्यूटर में किसी प्रकार के डाटा को इंटर करते हैं उसके बाद सॉफ्टवेयर के जो कमांड होते हैं.

input device
input device

वह जिस तरह का काम होता है उसके लिए और निर्देशित करते हैं और फिर कंप्यूटर की सीपीयू के माध्यम से प्रोसेस होता है. कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के इनपुट देने के लिए कीबोर्ड या माउस इत्यादि डिवाइस का उपयोग किया जाता है और यह एक इनपुट डिवाइस के रूप में काम करता है.

मेमोरी क्या काम होता है कंप्यूटर का डाटा को स्टोर करना और उसको प्रोसेस करना कंप्यूटर मेमोरी के 2 भाग होते हैं. एक भाग को रैम कहा जाता है और दूसरे को हार्ड डिस्क कहते हैं.

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में मेमोरी का काम बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं. कंप्यूटर में जब किसी काम को प्रोसेस करना होता है तो उसके लिए जो रीड ओनली मेमोरी  द्वारा उस डाटा को प्रोसेस किया जाता है.

कंप्यूटर में डाटा को रखने के लिए यानी स्टोर करने के लिए हार्ड डिक्स का उपयोग किया जाता है. और किसी भी प्रकार के डाटा को हार्ड डिक्स में स्टोर करके रखा जाता है. इसी दोनों भागो को मिला करके एक मेमोरी का कार्य प्राणाली और संरचना होता है.

आउटपुट

कंप्यूटर में जब किसी प्रकार के डाटा या किसी प्रकार के कार्यों के लिए कंप्यूटर में कोई इनपुट दिया जाता है. तब कंप्यूटर के सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट में मेमोरी यानी कि रीड ओनली मेमोरी के द्वारा कार्य को प्रोसेस किया जाता है. और उसके बाद कंप्यूटर उस डाटा को प्रोसेस करके आउटपुट प्रदान करता है.

Output device i
Output device

कंप्यूटर में जो आउटपुट हम लोग देख पाते हैं. उस डिवाइस को मॉनिटर के नाम से जानते हैं मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है जो कि कंप्यूटर के डाटा का आउटपुट को प्रस्तुत करता है.

निष्कर्ष 

Computer organization कंप्यूटर का संरचना किस प्रकार का होता है. और इसमें किन चीजों के बारे में जानकारी जानना होता है जिसमें हम लोग सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट इनपुट मेमोरी आउटपुट के बारे में जानकारी प्राप्त किया है और इन शब्दों को मिलाकर के कंप्यूटर आर्किटेक्चर का परिभाषा परिभाषित होता है.

computer organization in hindi के बारे में यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें. और किसी प्रकार के सवाल आपके मन में आ रहा हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment