कंप्‍यूटर नेटवर्क क्या हैं

कंप्यूटर के क्षेत्र में नेटवर्क के बारे में जानना बहुत जरूरी हो जाता है च‍लिए जानते हैं Computer network in hindi language वर्तमान समय में नेटवर्क और नेटवर्किंग का बहुत बड़ा रोल है.

Computer टेक्नोलॉजी को एक दूसरे के साथ कनेक्ट या जोड़ने के लिए इस लेख में Computer Networking के बारे में हम लोग पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

जिसमें नेटवर्क क्या है और नेटवर्किंग का क्या भूमिका है नेटवर्किंग का इतिहास क्या है और नेटवर्किंग से क्या लाभ है और हम लोग किस तरह से नेटवर्किंग पर पूरी तरह से अपने कार्यों को लेकर के आश्रित रहते हैं इन सारी बातों का हम लोग विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे तो चलिए हम लोग जानते हैं कि नेटवर्क या Networking क्या है.

What is Computer Network in hindi

जब एक से अधिक डिवाइस Computer टेक्नोलॉजी सिस्टम का आपस में कनेक्टिविटी होता है तो उसको नेटवर्किंग कहते हैं या नेटवर्क कहते हैं वैसे Network का मतलब समझा जाए तो नेट का मतलब होता है इंटरनेट इंटरनेट का मतलब होता है नेटवर्क वर्किंग का मतलब होता है इंटरनेट के साथ काम करना नेट प्लस वर्किंग को मिलाकर के इंटरनेट बनता है.

और इंटरनेट का मतलब होता है नेटवर्किंग और नेटवर्किंग का कनेक्टिविटी कैसे होता है तो ऊपर में हमने बताया है कि 1 से अधिक कंप्यूटरों का जोड़ना जैसे एक साथ 1 2 3 4 5 7 8 9 10 Computer जब आपस में जुड़ते हैं तब एक दूसरे के साथ नेटवर्क कनेक्ट होता है और इसी को नेटवर्क या Networking कहते हैं.

Computer network in hindi language

एक से अधिक Computer को आपस में जोड़ने के लिए वायर तार केबल का उपयोग किया जाता है जैसे किसी घर में एक से ज्यादा कंप्यूटर है और वहां पर जितने भी कंप्यूटर है उन सारे कंप्यूटर को एक दूसरे के साथ जोड़ करके एक कंप्यूटर के डाटा को दूसरे कंप्यूटर में अभी एक से करना चाहते हैं उसके लिए वायर केबल तार की सहायता से एक कंप्यूटर को दूसरे Computer के साथ जोड़ा जा सकता है.

जब एक कंप्यूटर को दूसरे Computer को केबल या वायर की सहायता से जोड़ा जाता है तो दोनों के बीच में नेटवर्क का कनेक्टिविटी होता है और इस तरह से एक कंप्यूटर पर बैठ कर के ही एक घर के जितने भी Computer के डाटा है उसको बहुत ही आसानी से आप access कर सकते हैं.

नेटवर्क या इंटरनेट का लाभ क्या है

पहले जब इंटरनेट या Networking का जमाना नहीं था उस समय हम लोगों को यदि किसी प्रकार के इंफॉर्मेशन को साझा करना होता था तो उसके लिए टेक्नोलॉजी का कोई वैसा माध्यम नहीं था जिसकी सहायता से हम लोग अपने फोटो को या अपने किसी सूचना को या फिर किसी प्रकार के डाटा को या किसी वीडियो को को किसी दूसरे व्यक्ति के पास पहुंचाने के लिए कोई तरीका नहीं था.

लेकिन जब से नेटवर्क और इंटरनेट का शुरुआत हुआ उसके बाद से किसी भी प्रकार की सूचना इमेज वीडियो ग्रैफिक्स या डाटा को एक जगह से दूसरे जगह पहुंचाने में बहुत ही आसानी हो गया है और इस काम को करने में बहुत कम समय का इस्तेमाल करना पड़ता है और डाटा एक जगह से दूसरे जगह पहुंच जाता है यह सारा कमाल जो है Networking और इंटरनेट का ही है.

Computer नेटवर्क का इतिहास क्या है  

जिस नेटवर्क और इंटरनेट टेक्नोलॉजी को हम लोग बहुत दिनों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं उसका शुरुआत कब से हुआ था और किस तरह से इसको शुरू में इस्तेमाल किया जाने लगा इसके बारे में भी जानना बहुत जरूरी है.

तो इसकी शुरुआत बहुत दिन पहले वर्ष 1960 से 1970 के बीच में हो गया था उस समय नेटवर्क का नाम ARPANET था जिसका फुल फॉर्म होता है. advanced research project agency network.

उस समय इस नेटवर्क टेक्नोलॉजी का उपयोग खुफिया जानकारी एवं सुरक्षा से संबंधित कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा था अमेरिका के सुरक्षा एजेंसियों के द्वारा इस नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाने लगा जिससे वह अपने खुफिया जानकारी और सूचनाओं को इकट्ठा या जानकारियां प्राप्त करने के लिए उपयोग करते थे.

इसके बाद से इंटरनेट Network का विकास दिनों दिन बढ़ता गया और दुनिया में इस Network टेक्नोलॉजी का विस्तार बहुत ही तेजी से हुआ और धीरे-धीरे दुनिया के सभी लोग नेटवर्क और इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे.

डिवाइस जो  नेटवर्क के लिए इस्तेमाल करते हैं

Modem:- नेटवर्क है इंटरनेट कनेक्टिविटी को जोड़ने के लिए मोडेम का उपयोग किया जाता है जिससे किसी Computer में इंटरनेट या नेटवर्क कनेक्टिविटी का उपयोग किया जा सके.

बहुत से लोग मोडेम को अपने पर्सनल कंप्यूटर में Network सिस्टम का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं जिसको उपयोग करने के लिए किसी भी कंपनी का सिम मोडेम में लगा कर के और उसका उपयोग करते हैं.

Mobile cable uses for network:-किसी भी Computer सिस्टम में  इंटरनेट को चलाने के लिए कनेक्ट करने के लिए आज के दौर में मोबाइल का भी उपयोग किया जा रहा है किसी भी मोबाइल से उसमें केवल को कनेक्ट करके और आप अपने कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करें और उसके बाद उस कंप्‍यूटर में आप इंटरनेट पर Network का बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकते हैं.

या फिर आप के मोबाइल और कंप्यूटर में वाईफाई या ब्लूटूथ की सुविधा है तो आप उस के माध्यम से भी आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल को Network इंटरनेट के लिए कनेक्ट कर सकते हैं और आप अपने Computer में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Types of network in hindi:-personal area network

पर्सनल एरिया Network को शार्ट भाषा में पेन नेटवर्क भी कहा जाता है इस प्रकार के नेटवर्क का इस्तेमाल अधिकतर घर के अंदर किया जाता है जैसे ही किसी मकान या घर में पर्सनल एरिया Network का इस्तेमाल अधिक किया जाता है.

जैसे किसी घर में एक Computer है और उसमें नेटवर्क का इस्तेमाल करना है तो उस Computer के साथ कुछ डिवाइस को कनेक्ट कर दिया जाता है जैसे प्रिंटर स्केनर या फिर अन्य प्रकार के डिवाइस एक साथ जुड़े रहते हैं तो इस प्रकार के नेटवर्क को पर्सनल एरिया नेटवर्क कहा जाता है.

होम एरिया नेटवर्क

होम एरिया Network और पर्सनल एरिया Network के बीच ज्यादा अंतर नहीं है यह लगभग एक ही जैसा काम करते हैं होम एरिया नेटवर्क को HAN भी कहते हैं.

इस तरह के Network का इस्तेमाल किसी एक घर में एक कंप्‍यूटर के साथ इंटरनेट को कनेक्ट करने के लिए मोडेम या किसी स्मार्टफोन के साथ जब एक दूसरे को कनेक्ट किया जाता है और उस नेटवर्क का इस्तेमाल केवल उसी घर में ही किया जाता है और उसका वाईफाई है उसका जो एरिया होता है वह घर तक ही सीमित रहता है.

इस तरह के Network को होम एरिया नेटवर्क कहा जाता है जैसे एक घर में आप एक से दो Computer को आपस में कनेक्ट किए हैं और एक कंप्‍यूटर नीचे और एक Computer ऊपर के फ्लोर पर है और आप एक Computer के साथ ही दूसरे कंप्‍यूटर में जो डाटा रखा हुआ है.

उस कंप्‍यूटर के डाटा को यदि आप प्रिंट करना चाहते हैं तो आप जहां बैठे हैं उसी कंप्‍यूटर से उस दूसरे कंप्‍यूटर के डाटा को बहुत ही आसानी से प्रिंट कर सकते हैं क्योंकि वह एक दूसरे के साथ नेटवर्क से कनेक्ट है.

Local area कंप्‍यूटर नेटवर्क

Local area network means LAN in short form we have to use as a lan. लोकल एरिया Network का जो काम करने का दायरा होता है वह एक लोकल एरिया का जो सीमा होता है.

उसके अंदर में जितने भी कार्यालय विद्यालय या किसी प्रकार के व्यापार से संबंधित कर्यालय या फिर महाविद्यालय किसी भी प्रकार के आवास या काम करने वाला कोई ऑफिस हो तो उन सारे जगहों पर जो Network का कनेक्टिविटी होता है.

उसको एक साथ हर सिस्टम को कनेक्ट करने के लिए लोकल एरिया Network का इस्तेमाल किया जाता है इसमें एक लोकल एरिया का मुख्य Computer होता है.

जिसके साथ जितने भी उस एरिया में कंप्‍यूटर है उसको वायर तार के थ्रू या वायरलेस कनेक्टिविटी के थ्रू एक साथ कनेक्ट कर लिया जाता है जिससे कहीं का भी डाटा कहीं पर उस एरिया में एक्सेस किया जा सकता है.

Local area network

लोकल एरिया Network के लिए कम से कम दो Computer को आपस में कनेक्ट कर दिया जाए तो भी यह लोकल एरिया नेटवर्क में कनेक्ट हो जाते हैं और इसमें अधिक से अधिक लगभग 1000  को आपस में जोड़ा जा सकता है लोकल एरिया Network को ज्यादातर वायर तार से ही एक दूसरे के साथ कनेक्ट किया जाता है.

वैसे आजकल वायरलेस का भी जमाना है तो उसका भी इस्तेमाल करके लोकल एरिया Network को जोड़ा जा सकता है लोकल एरिया नेटवर्क की स्पीड ठीक-ठाक होता है और इसमें कम खर्चा लगता है और इसका सुरक्षा भी ठीक रहता है लोकल एरिया Network में जो केबल का इस्तेमाल होता है वह केवल इथरनेट केबल होता है.

लोकल एरिया Network का जो मालिकाना हक होता है वह किसी व्यक्ति या किसी organization का पर्सनल होता है जो कि पूरे एरिया मेंनेटवर्क को संचालित करवाते हैं और सिस्टम को एक दूसरे के साथ नेटवर्किंग का सुविधा प्रदान करते हैं इस तरह के लोकल एरिया Networking में नेटवर्किंग का स्पीड जो होता है वह बहुत ही हाई रहता है.

Metropolitan area नेटवर्क

लोकल एरिया नेटवर्क की तुलना में मेट्रोपॉलिटियन एरिया Network का जो एरिया होता है वह बड़ा होता है इसके साथ एक टाउन या एक पूरे शहर को आपस में नेटवर्किंग के साथ जोड़ा जाता है जिसमें स्कूल कॉलेज सरकारी कार्यालय या अन्य प्रकार के जितने भी ऑर्गेनाइजेशन होते हैं.

उन सारे को मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क के साथ जोड़ा जाता है इसका कनेक्टिविटी एरिया जो होता है वह कम से कम 10 किलोमीटर से लेकर के लगभग 100 किलोमीटर तक की रेंज में काम करता है इसमें बहुत सारे लोकल एरिया Network के कनेक्टिविटी को भी एक दूसरे के साथ कनेक्ट किया जाता है.

Metropolitan area network को MAN भी कहते हैं types of network in hindi का इस्तेमाल बड़े-बड़े ऑर्गनाइजेशन कार्यालय में अधिकतर उपयोग किया जाता है जिसका शाखा बहुत बड़ा हो उसमें एक दूसरे के साथ डाटा को शेयर करने के लिए इस मेट्रो पॉलिटिशन एरिया Network का उपयोग किया जाता है.

इसका जो मालिकाना हक होता है वह पब्लिक या प्राइवेट दोनों तरह का हो सकता है मेट्रोपॉलिटन एरिया Network का इस्तेमाल करने में अधिक खर्च आता है लेकिन इसमें डाटा ट्रांसमिशन का स्‍पीड ज्यादा होता है और इसको उपयोग करना और इस पर काम करना बहुत ही आसान और तेज होता है.

Wide area नेटवर्क

Wide area network is also known as WAN. लोकल एरिया Network और मेट्रोपॉलिटन एरिया Network दोनों जो Network होते हैं उसको यदि मिला करके और जब रेंज को बढ़ा दिया जाता है दूरी को इन फाइनेंस अनंत कर दिया जाता है तो इस तरह के नेटवर्क जो होते हैं वह पूरे विश्व में ग्लोबल एरिया प्रोफाइल जाते हैं और इस Network को वाइड एरिया Network कहा जाता है.

वाइड एरिया Network में जब इंटरनेट कनेक्टिविटी और नेटवर्किग का कनेक्टिविटी का जो एरिया होता है वह बहुत बड़ा होता है और इस एरिया को हम लोग पूरे विश्व के इंटरनेट का जो एरिया है उसको वाइड एरिया कह सकते है.

इस तरह का जो नेटवर्किंग एरिया होता है उसको उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो सीधा सा इसका उदाहरण है उसको आप इंटरनेट के नाम से जान सकते हैं जो कि पूरे विश्व में एक जाल की तरह फैला हुआ है और इस तरह के Network को वाइड एरिया नेटवर्क या इंटरनेट कहते हैं.

Wide area network

वाइड एरिया Network की जो सुविधाएं देने वाली कंपनियां ऑर्गनाइजेशन होता है उसको Network सर्विस प्रोवाइडर के नाम से हम लोग जानते हैं वाइड एरिया नेटवर्क दुनिया का सबसे महंगा Network है और इस तरह के Network का उपयोग टेक्नोलॉजी में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है.

वाइड एरिया Network का जब हम लोग इस्तेमाल करते हैं तो इसका जो स्पीड होता है तो वह थोड़ा लो हो जाता है क्योंकि इस तरह के Network का इस्तेमाल पूरे विश्व में फैला रहता है जिसके कारण इसका स्पीड Network की तुलना में कम होता है.

और इसका इंस्टॉलेशन और जो रखरखाव मेंटेनेंस होता है वह थोड़ा अन्य नेटवर्क की तुलना में कठिन होता है क्योंकि इसका फैलाव पूरे विश्व में है तो इसी को हम लोग वाइड एरिया Network के नाम से जानते हैं.

सारांश

कंप्‍यूटर नेटवर्क ऊपर में हमने कंप्‍यूटर नेटवर्क और Networking के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है जिसमें हम लोग Network क्या है Network का इतिहास क्या है Network से लाभ क्या है और टाइप्स ऑफ Network क्या है.

और Network का इस्तेमाल कैसे करते हैं कंप्‍यूटर Network के सारे विषय पर हमने विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया है फिर भी यदि किसी प्रकार के सवाल आपके मन में आ रहा है तो कृपया कमेंट करके अपना सवाल अवश्य पूछे.

Computer Network का जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें और ऐसे ही जानकारी को पढ़ने के लिए आप लोग नियमित रूप से विजिट करते रहे हैं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment