कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाएं दो आसान तरीकें

कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाएं computer me whatsapp kaise chalaye अक्सर इंटरनेट पर कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाएं सर्च किया जाता है यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर में इस महत्वपूर्ण ऐप को किस तरह से चला सकते हैं तो इस लेख में आपको पूरी जानकारी दी गई है.

दुनिया में किसी भी व्यक्ति को तुरंत मैसेज फोटो वीडियो टेक्स्ट फाइल डॉक्यूमेंट इत्यादि को भेजने के लिए अधिकतर लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. दुनिया का व्हाट्सएप एक बहुत ही प्रसिद्ध टेक्स्ट मैसेजिंग एप है .लेकिन जब इस ऐप को बनाया गया था उस समय इस केवल स्मार्टफोन में ही चलाया जा सकता था. लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हुआ व्हाट्सएप को भी विकसित करके डेक्सटॉप कंप्यूटर के लिए भी इनेबल कर दिया गया है. अब कोई भी व्यक्ति अपने कंप्यूटर लैपटॉप में बहुत ही आसानी से इसका उपयोग कर सकता है.

इस लेख में व्हाट्सएप कंप्यूटर में चलाने के लिए दो सबसे प्रमुख बेहतर तरीकों के बारे में हम लोग जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे आसानी से ऐप को सिस्टम में चला सकते हैं. ईमेल कैसे भेजते है 2 महत्‍वपूर्ण TIPS

कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाएं

कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाना बहुत ही आसान है क्योंकि जितना आसानी से स्मार्ट फोन में इस ऐप को डाउनलोड करके और इसका उपयोग किया जाता है. ठीक वैसे ही बहुत ही आसान तरीकों से अपने लैपटॉप में या डेक्‍सटॉप में भी चला सकते हैं. आइए उसका नीचे स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया को समझते हैं.

computer me whatsapp kaise chalaye

Step 1. सबसे पहले कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करेंगे उसके बाद किसी भी सर्च इंजन को ओपन करेंगे .जैसे गूगल को ओपन कर लेंगे उसके बाद whatsapp web टाइप करके सर्च करेंगे.

Step 2. सबसे ऊपर में whatsapp web का वेबसाइट दिखाई देगा तो उसको ओपन कर लेंगे. या इस लिकंं पर क्लिक करेंगें  https://web.whatsapp.com

अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर Scan करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा. 

computer me whatsapp kaise chalaye1

Step 3. अब आप अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करेंगे उसके बाद व्हाट्सएप में ऊपर कॉर्नर पर 3 dot पर क्लिक करेंगे.

computer me whatsapp kaise chalaye2

Step 4. उसके बाद Settings में जाएंगे

computer me whatsapp kaise chalaye3

Step 5. स्‍कैन का ऑप्शन दिखाई देगा उसको Tap करेंगे

computer me whatsapp kaise chalaye4

Step 6. अपने स्मार्टफोन से लैपटॉप पर दिए गए कोड को स्कैन करेंगे.

computer me whatsapp kaise chalaye5

Step 7. उसके बाद Link Device पर tap करेंगे.

इस तरह से लैपटॉप में व्हाट्सएप कनेक्ट हो जाएगा और आप अपने लैपटॉप से किसी भी व्यक्ति को इमेज टेक्स्ट वीडियो फाइल इत्यादि को शेयर कर सकते हैं. गूगल अकाउंट कैसे बनायें

कंप्यूटर लैपटॉप में व्हाट्सएप डाउनलोड करके कैसे चलाएं

लैपटॉप या कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने का दूसरा प्रमुख तरीका है कि आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में व्हाट्सएप का सेटअप डाउनलोड कर सकते हैं.  उसके बाद उसको इंस्टॉल करके उपयोग कर सकते हैं. 

एक बार जब व्हाट्सएप सेटअप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेंगे तो बार-बार व्हाट्सएप अपने स्मार्टफोन से स्‍कैन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगा और आसानी से उसको कभी भी उपयोग कर पाएंगे . आइए उसके प्रोसेस के बारे में नीचे जानते हैं.

Step 1. व्हाट्सएप ऐप डाउनलोड करने के लिए अपने ब्राउज़र में गूगल को ओपन करेंगे या इस लिकं को ओपेने करेंगें https://www.whatsapp.com/download 

Step 2. इस लिंक के माध्यम से आप डायरेक्ट डाउनलोड वाले ऑप्शन पर चलेंगे जाएंगे. जिसके बाद आप आसानी से व्हाट्सएप को डाउनलोड कर सकेंगे.

व्हाट्सएप का यह ऑफिशियल लिंक है जिसको आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में उपयोग कर सकते हैं.

Step 3. जब whatsapp सेटअप को डाउनलोड कर लेंगे उसके बाद इसको जैसे किसी भी सॉफ्टवेयर को लैपटॉप या कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं.

Step 4. ठीक उसी प्रकार इस ऐप को भी इंस्टॉल करेंगे और इंस्टॉल करने के बाद व्हाट्सएप का जो एप्लीकेशन है वह आपके कंप्यूटर पर दिखाई देने लगेगा. अब उसको उपयोग करने के लिए उस पर डबल क्लिक करेंगे. उसके बाद व्हाट्सएप ओपन हो जाएगा ‌

Step 5. अब अपने स्मार्टफोन के व्हाट्सएप को अपने लैपटॉप के व्हाट्सएप के साथ कनेक्ट करना होगा. उसके लिए लैपटॉप में दिए गए  capcha code को आप अपने स्मार्टफोन से स्कैन करेंगे जैसे ऊपर स्कैन करने के तरीके बताए गए हैं ठीक उसी प्रकार फिर इस एप्लीकेशन को एक बार अपने व्हाट्सएप से स्कैन करके कनेक्ट कर लेंगे.

अब जब भी आप अपने लैपटॉप में व्हाट्सएप का उपयोग करना चाहेंगे उसको कर पाएंगे.

किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए सबसे जरूरी है कि सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले और उसको पूरा सेटअप कर लें. उसके बाद ही आप कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप का उपयोग कर पाएंगे. क्योंकि जब तक पहले आप अपने मोबाइल स्मार्टफोन में इसका उपयोग नहीं करेंगे तब तक आप इसको लैपटॉप में भी नहीं कर पाएंगे. जीमेल क्‍या हैं जीमेल आइडी कैसे बनाते हैं

निष्कर्ष

आज के समय में ऑफिस में या कहीं पर भी लोग जहां लैपटॉप कंप्यूटर का अधिकतर उपयोग करते हैं वहां अपने व्हाट्सएप को चेक करने के लिए उनको बार-बार अपने स्मार्टफोन को ओपन नहीं करना पड़ता है. आसानी से अपने लैपटॉप में व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं और किसी भी व्यक्ति को मैसेज भेज सकते हैं या तुरंत किसी व्यक्ति के द्वारा भेजा गया इमेज या टेक्स्ट मैसेज को भी पढ़ सकते हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment