What is Computer languages in hindi कंप्यूटर लैंग्वेज क्या हैंं

कंप्यूटर लैंग्वेज क्या है Computer languages in hindi कंप्यूटर के भाषा के बारे में जानकारी होना चाहिए क्योंकि एक कंप्यूटर के बारे में जानने वाले या कंप्यूटर चलाने वाले लोगों को यह जानना बहुत जरूरी है कि कंप्यूटर किस भाषा को समझता है उसके बारे में भी जानकारी रखा जाए.

आम बोलचाल की भाषा लोगों के बीच में अलग-अलग होती है हर जगह का जो भाषा है वो अलग होता है और भाषा कुछ दूर पर ही बदलते रहता है क्या ऐसा ही Computer के सिस्टम में भी होता है कंप्यूटर का भाषा क्या बदलते रहता है या Computer केवल एक ही तरह के भाषा को समझता है .

इस लेख में हम लोग कंप्यूटर के Language के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं जिसमें हम लोग जानेंगे कि Computer किस तरह के भाषा को समझता है और कंप्यूटर के भाषा में अभी तक कितने तरह के बदलाव हुए हैं कितने तरह के Language को अपडेट करके कंप्यूटर के प्रोग्रामिंग को किया जा रहा है इन सभी के बारे में इस लेख में विस्तृत जानकारी हम लोग नीचे पाने वाले हैं.

What is Computer languages in hindi 

Computer में जब हम लोग किसी प्रकार के डाटा को प्रोसेस करते हैं तो उसके लिए Computer को इनपुट देना पड़ता है इनपुट देने के बाद कंप्यूटर कोशिश करता है और फिर आउटपुट प्रदान करता है इस प्रक्रिया में इस्तेमाल किए गए भाषा का Computer किस तरह से समझता है यह जानना बहुत जरूरी है.

टीवी Computer में हम लोग कीबोर्ड से हिंदी या इंग्लिश में किसी भी तरह से डाटा को टाइप करते हैं और कंप्यूटर उसके बारे में समझ लेता है और उस डाटा को प्रोसेस कर देता है तो क्या कंप्यूटर हिंदी और इंग्लिश Language को समझता है.

इसका जवाब है बिल्कुल नहीं कंप्यूटर केवल बायनरी Language को समझता है जब कभी भी Computer में हम लोग एबीसीडी कुछ भी लिखते हैं तो कंप्यूटर उसको अपने भाषा में ट्रांसलेट कर लेता है और फिर उसको प्रोसेस करता है.

computer languages in hindi

Binary no क्या है 

Computer केवल 0 और एक को समझता है क्योंकि Computer अल्फाबेट्स को कन्वर्ट करके और उसको 01 के फॉर्मेट में परिवर्तित कर लेता है और फिर उस डाटा को प्रोसेस करता है.

कंप्यूटर में हम लोग किसी भी भाषा में कुछ भी इनपुट देते हैं तो उसको प्रोसेस कर लेता है क्योंकि Computer के सॉफ्टवेयर उस भाषा में समझने के लिए सक्षम होते हैं.

और उसको फिर Computer अपने फॉर्मेट यानी बैनर फॉर्मेट में उसको कन्वर्ट करके और उस डाटा को प्रोसेस कर देता है. कंप्यूटर में जो प्रोग्रामिंग Language को प्रोसेस किया जाता है उसको दो भाषाओं में प्रेषित किया जाता है.

लो लेवल लैंग्‍वेज क्या है 

लो लेवल लैंग्‍वेज मशीन के कोड के रूप में होती है जिस मशीन में निर्देशित किए गए शब्दों को 0 और 1 के रूप में परिवर्तित हो जाता है और यह मुख्य रूप से Computer के सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के स्टेट ऑफ आर्किटेक्चर के रूप में बदल जाता है.

लो लेवल लैंग्‍वेज का इस्तेमाल मुख्य रूप से c c language c ++  Language के द्वारा किया जाता है सी आर सी प्लस प्लस का उपयोग ज्यादातर लो लैंग्‍वेज के लिए ही किया जाता है इस लैंवेज को भी दो भागों में डिवाइड किया गया है पहला मशीन लैंग्‍वेज और दूसरा असेंबली लैंग्‍वेज इन दोनों के बारे में भी हम लोग नीचे बात करने वाले हैं.

मशीन लैंग्‍वेज क्या है 

मशीन लैंग्‍वेज प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज है जो Computer के सबसे मुख्य भाषा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है मशीन लैंग्‍वेज में मशीन कोड में लिखी गई भाषाओं के रूप में समझता है और इसमें जीरो और एक बायनरी नंबर का उपयोग किया जाता है.

मशीन लैंग्‍वेज में किसी भी इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर की आवश्यकता नहीं होती है Computer मशीन लैंग्‍वेज में बहुत ही आसानी से स्वयं उस भाषा को समझ लेता है और उसको प्रोसेस करता है मशीन लैंग्‍वेज को कंप्‍यूटर के पहली पीढ़ी का भाषा कहा जाता है.

असेंबली लैंग्‍वेज क्या है 

असेंबली लैंग्‍वेज एक कंप्‍यूटर के प्रोग्रामिंग का भाषा है जिसमें गणितीय संकेतों के स्थान पर निमोनिक्स कोड का इस्तेमाल किया जाता है और असेंबली Language में डाटा को चेंज करने के लिए असेंबलर की आवश्यकता होता है.

क्योंकि असेंबली लैंग्‍वेज मशीन लैंग्‍वेज से अलग होता हैंइस लैंग्‍वेज का उपयोग Computer के दूसरी पीढ़ी यानी कि सेकंड जनरेशन ऑफ प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज के लिए किया जाता है.

हाई लेवल लैंग्‍वेज क्या है 

Computer जो है वह केवल मशीन लैंग्‍वेज को ही समझता है मशीन लैंग्‍वेज के अलावा जितने भी भाषा का उपयोग कंप्‍यूटर के सिस्टम में किया जाता है उसको समझने के लिए Computer को एक इंटरप्रेटर और ट्रांसलेटर की मदद से उस भाषा को मशीन के भाषा में बदलना पड़ता है.

हाई लेवल लैंग्‍वेज का उपयोग अधिक से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज के लिए किया जाता है जिसमें सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट वेबसाइट डेवलपमेंट और अन्य डेवलपमेंट के कार्यों के लिए हाई लेवल Language का उपयोग किया जाता.

हाई लेवल लैंग्‍वेज को Computer के मशीन लैंग्‍वेज में कन्वर्ट करने के लिए इंटरप्रेटर और कंपाइलर के द्वारा उसको बायनरी कोर्ट में बदलकर के मशीन लैंग्‍वेज में परिवर्तित किया जाता है.

High level language

  • C ++
  • Java
  • Pascal
  • Dot net

एक प्रोग्रामर के लिए हाई लेवल Language में काम करना बहुत ही आसान होता है क्योंकि हाई लेवल लैंग्‍वेज इंग्लिश और जरूरत के जो लैंग्‍वेज होते हैं उसको बहुत ही आसानी से सपोर्ट करता है.

और उसने प्रोग्रामिंग करना बहुत ही आसान होता है इसलिए हाई लेवल Language का इस्तेमाल अधिकतर प्रोग्राम एवं प्रोग्रामिंग करने वाले लोग उपयोग करते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में यहां पर पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया है जिसमें मशीन Language के बारे में जानकारी दी गई है कंप्‍यूटर मशीन लैंग्‍वेज को ही समझता है और मशीन लैंग्‍वेज में लिखे गए प्रोग्राम को Computer के भाषा में बदलने के लिए किसी की जरूरत नहीं होता है.

जबकि हाई लेवल Language में लिखे गए प्रोग्राम को कंप्‍यूटर के मशीन Language में बदलने के लिए इंटरप्रेटर और कंपाइलर के मदद से उसको मशीन के भाषा में परिवर्तित करना पड़ता है जिसके बाद कंप्‍यूटर उसको समझ पाता है.

इस लेख में हमने कंप्‍यूटर लैंग्‍वेज के बारे में जानकारी दिया है यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

 

Leave a Comment