14+ कंप्यूटर की विशेषता क्या हैंं

Computer ki visheshta इंटरनेट पर कंप्यूटर की विशेषता के  बारे में जानकारी सर्च किया जाता है क्योंकि कंप्यूटर शब्‍द से लगभग हम सभी लोग वाकिफ हैं तथा कंप्यूटर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं

लेकिन कंप्यूटर की विशेषता की जब बात आती है तब कंप्यूटर के क्या क्या विशेषता है इसके बारे में सभी लोगों को जानकारी नहीं होता है. 

जिसमें कंप्यूटर के विशेष गुण तथा कंप्यूटर के विशेष हर एक point के बारे में जानकारी दिया गया है.

कंप्यूटर की विशेषता Computer ki visheshta

कंप्यूटर के 15 विशेष गुण एवं विशेषता के बारे में हम लोग जानकारी प्राप्त करने वाले हैं जो मुख्य रूप से कंप्यूटर का विशेष गुण और कार्य पद्धति है वैसे कंप्यूटर एक ऐसा मशीन है जो कि दुनिया के सभी प्रकार के कामों को बहुत ही ज्यादा आसान बना दिया है तो चलिए हम लोग नीचे कंप्यूटर के 15 मुख्य विशेषता के बारे में जान लेते हैं.

computer ki visheshta

  • Speed:- गति
  • Accuracy:- सटीकता
  • Automatic:- स्वचालित
  • Reliability:- विश्वसनीयता
  • Multitasking:- बहु कार्यण
  • Efficiency:- कार्यकुशलता
  • Diligence:- कर्मठता.
  • Memory:- यादाश्त
  • Secrecy:- गोपनीयता
  • Agility:- स्फूर्ति
  • Remind:- पुनरावृति
  • Versality:- विविधता
  • Quick decision:- जल्द निर्णय लेने की क्षमता
  • Large storage capacity:- विशाल भंडारण क्षमता
  • Permanent storage:- स्थाई भंडारण क्षमता .

1. गति  – Computer ki visheshta

किसी भी तरह के Computer संबंधी काम को जितना समय एक व्यक्ति करने में लगाता है उसके तुलना में Computer उस काम को सेकंड समय में करता है जैसे यदि किसी काम को किसी व्यक्ति के द्वारा करने में एक घंटा या दो घंटा समय लगता है.

उस काम को करने में Computer 1 से 2 मिनट में भी कर सकता है Computer का काम करने का जो गति होता है वह बहुत ही उच्च गति का होता है Computer की गति एमआईपीएस यानी कि मिलियन ऑफ इंस्ट्रक्शन पर सेकंड में मापा जाता है. Computer एक उच्च गति का मशीन है जो काम को बहुत ही तीव्र गति से करता है.

2. सटीकता 

Computer से जब किसी काम को हम लोग करते हैं तो उस काम का जो उत्तर रिजल्ट होता है और सौ परसेंट सही होता है क्योंकि Computer में जो हम लोग इनपुट देते हैं उसका जो कैलकुलेशन Computer करता है वह बिल्कुल सौ पर्सेंट सही करता है.

लेकिन जब हम लोग Computer को इनपुट ही गलत देंगे तो उसका जो उत्तर होगा वह भी बिल्कुल गलत होगा मनुष्य और Computer में बस इतना ही अंतर है कि Computer को आप जो जानकारी देते हैं उस जानकारी के अनुसार ही वो सौ पर्सेंट सही उत्तर प्रस्तुत करता है.

3. स्वचालित 

Computer एक स्वचालित मशीन है ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जब हम लोगों को किसी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करना होता है और उस डॉक्यूमेंट का साइज 1 से 100 पेज का होता है तो उस समय एक बार हम लोग Computer को इनपुट दे देते हैं कि सारे डॉक्यूमेंट को प्रिंट करना है

तो Computer स्वचालित अपने आप उस डॉक्यूमेंट को एक-एक करके पूरी तरह से कंप्लीट प्रिंट कर देता है इसलिए Computer एक स्वचालित मशीन भी है.

4. विश्वसनीयता

Computer एक विश्वसनीय एवं भरोसेमंद मशीन है जिसके ऊपर पूरी तरह से विश्वास किया जाता है क्योंकि जब हम लोग Computer पर किसी काम को करते हैं और उसका जो आउटपुट होता है वह बिल्कुल सटीक और सही होता है.

इसीलिए आज Computer सिस्टम को बड़े बड़े उद्योग इंडस्ट्री और सरकारी कार्यालयों में सभी प्रकार के कार्यों के लिए उपयोग किया जा रहा है इसीलिए इसे एक रिलेबल मशीन भी कहा जाता है.

5. बहु:-कायण 

Computer एक मल्टी टास्किंग मशीन है ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Computer पर एक समय में एक से अधिक कार्यों को एक साथ किया जा सकता है जैसे किसी डॉक्यूमेंट को हम लोग जब प्रिंट करने के लिए Computer को इनपुट देते हैं.

उसके बाद Computer उस डॉक्यूमेंट को प्रिंट भी करता है और साथ ही साथ यदि हम लोगों को किसी वर्ड प्रोसेसर डॉक्यूमेंट पर कुछ और टाइप करना हो या उस में कुछ बदलाव करना हो तो साथ ही साथ उस काम को भी हम लोग करते हैं.

या फिर एक ही साथ में हम लोग अपने Computer पर किसी प्रकार के म्यूजिक को भी सुन सकते हैं और उसके साथ काम भी कर सकते हैं तो Computer पर एक साथ हम लोग बहुत सारे काम को कर सकते हैं इसलिए Computer एक मल्टीटास्किंग मशीन है.

6. कार्यकुशलता 

Computer पर जब हम लोग किसी काम को करते हैं और उस काम को करने के बाद जो उसका आउटपुट रिजल्ट होता है उसको Computer पूरी तन्मयता ईमानदारी के साथ बिना किसी एरर के उस काम को पूरा करके और उसका आउटपुट हम लोगों को दे देता है इसलिए Computer एक कार्य कुशल मशीन के रूप में जाना जाता है.

7. कर्मठता 

किसी व्यक्ति के द्वारा यदि कहा जाए कि लगातार आपको बहुत दिनों तक काम करते रहना है या बहुत समय तक लगातार आपको काम करते रहना है तो वह व्यक्ति थक जाता है या वह बीमार भी हो सकता है लेकिन Computer एक ऐसा मशीन है जो लगातार 24 * 7 काम करते रहता है क्योंकि आप एक मशीन है और यह बिना रुके थके लगातार काम कर सकता है.

8. यादाश्त 

मनुष्य और Computer के जो मेमोरी होते हैं उसमें बहुत बड़ा अंतर है यदि लगतार किसी व्यक्ति के द्वारा किसी काम को करते रहता है तो वह किसी काम के बारे में भूल सकता है लेकिन  Computer को एक बार कमांड के द्वारा इनपुट दे दिया जाता है.

उस चीज को कभी नहीं बोलता क्योंकि Computer का मेमोरी यानी की यादाश्त बहुत ही मजबूत होता है और यह पूरी तरह से मशीन पर आश्रित रहता है इसलिए इसका अभ्यास बहुत ही मजबूत है.

9. गोपनीयता 

किसी कार्यालय या किसी कार्यस्थल पर किसी प्रकार की गोपनीय जानकारियों को यदि लिंक होने से बचाना होता है तो उसके लिए लोगों को यह हिदायत दिया जाता है कि आप लोगों को इस जानकारी को गोपनीय रखना है लेकिन कभी-कभी उस जानकारी को किसी व्यक्ति द्वारा लिक हो ही जाता है.

लेकिन Computer एक ऐसा मशीन है कि उसको यदि किसी डाटा के बारे में पासवर्ड सिक्योरिटी के द्वारा उसको लॉक कर दिया जाए उसके गोपनीयता को तोड़ पाना नामुमकिन है इसलिए Computer की गोपनीयता बहुत ही अच्छा और सौ पर्सेंट सुरक्षित भी है.

10. स्फूर्ति 

कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि मनुष्य काम करते-करते थकता तो नहीं है लेकिन उसके काम करने का जो तौर तरीका और समय है वह ज्यादा लगता है क्योंकि वह अंदर से थक जाता है.

लेकिन Computer एक ऐसा मशीन है उसको आप लगतार उपयोग करते रहे लेकिन उसका जो कैलकुलेशन और कार्य शक्ति है उसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं होता है Computer का कार्य करने का जो क्षमता और गति होता है वह निरंतर बना रहता है.

11. पुनरावृति 

कभी-कभी हम लोग Computer में एक ही तरह का फॉर्मेट पर काम करने के लिए एक फॉर्मेट को तैयार कर लेते हैं और बार-बार उस फॉर्मेट को ना बनाना पड़े इसलिए उस फॉर्मेट को बार-बार उपयोग करते रहते हैं

तो Computer एक ऐसा मशीन है जो एक ही काम को बार-बार ना करना पड़े ऐसा हम लोग उसको इनपुट दे देते हैं तो उस काम को रिपीट करते रहता है जिससे समय का बचत होता है.

11. विविधता

Computer एक साथ बहुत प्रकार के कामों को कर सकता है उसके लिए Computer का जो कार्य करने की क्षमता और उसके जो मशीन होते हैं उस पर निर्भर करता है कि Computer में किस तरह की मशीन का उपयोग किया जा रहा है.

यदि आधुनिक मशीन का उपयोग किया जाए तो Computer बड़े से बड़े काम को एक साथ करने में सक्षम है.

12. जल्द निर्णय लेने की क्षमता 

Computer एक डिवाइस एक ऐसा मशीन है जो किसी भी काम को जब हम लोग Computer पर Computer इनपुट देते हैं तो उसका जो आउटपुट होता है वह बहुत जल्द कैलकुलेट करके और हम लोगों के स्क्रीन पर दिखा देता है इसलिए Computer किसी काम के आउटपुट  रिजल्ट देने में बहुत ही तेजी गति से कार्य करता है.

13. विशाल भंडारण क्षमता 

Computer में किसी भी प्रकार के डाटा को स्टोर करने के लिए Computer के पास विशाल भंडारण की क्षमता होता है जिसमें गाना फिल्म फोटो एक किसी प्रकार के डाटा को रखा जा सकता है. किसी भी प्रकार के डाटा को लंबे समय तक रखने के लिए स्टोरेज का जरूरत पड़ता है.

और Computer में उसके लिए स्टोरेज का होना आवश्यक होता है क्योंकि किसी फाइल या फोल्डर को स्टोर करना तभी संभव है जब उसमें स्टोरेज उपलब्ध हो.

14. स्थाई भंडारण क्षमता 

किसी फाइल या फोल्डर को स्थाई रूप से लंबे समय तक रखने के लिए कंप्यूटर में स्थाई भंडारण क्षमता यानी कि परमानेंट स्टोरेज की जरूरत होती है परमानेंट स्टोरेज के लिए हार्ड डिक्स का उपयोग स्टोरेज के लिए किया जाता है तो कंप्यूटर एक स्थाई फाइल और फोल्डर को रखने के लिए भी सुरक्षित और सही जगह है.

सारांश

Computer ki visheshta इस लेख में हमने कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है जिसमें कंप्यूटर के गोपनीयता यादाश्त विश्वसनीयता कार्यकुशलता विविधता और अन्य सभी मुख्य विशेषताओं के बारे में विस्तृत जानकारी देने का प्रयास किया है.

यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और कंप्यूटर की विशेषता से जुड़े और भी कोई आपके मन में सवाल आते हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here