Computer ke Labh – कंप्यूटर का लाभ क्या हैं

कंप्यूटर का लाभ क्या हैं computer ke labh, benefits of computer in hindi एडवांटेज ऑफ कंप्यूटर इन हिंदी कंप्यूटर के लाभ के बारे में essay यानी कि निबंध लिखने की आवश्यकता होता हैं या किसी भी एग्जाम में कंप्यूटर के लाभ के बारे मे लिखना होता हैं कंप्यूटर का लाभ क्या हैं तो आइए इस लेख में कंप्यूटर के लाभ पर हम लोग निबंध लिखना सीखते हैं तथा कंप्यूटर से क्या-क्या लाभ हैं के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करते हैं.

मानव जीवन में जब से कंप्यूटर का आगमन हुआ हैं तब से लेकर वर्तमान समय में बहुत ही बड़ा परिवर्तन हुआ हैं क्योंकि कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के आ जाने के बाद से मनुष्य के जीवन में काम करने का तौर तरीका रहन सहन सब कुछ बहुत ही बदल सा गया हैं.

पहले एक समय हुआ करता था जब कंप्यूटर का युग नहीं हुआ करता था उस समय लोगों का रहन-सहन काम करने का तौर तरीका बहुत ही पुराना हुआ करता था उस समय लोग रजिस्टर बही पर किसी भी चीज को लिखने का काम करते थे लेकिन जब से कंप्यूटर का आगमन हुआ हैं तब से पूरा कार्यप्रणाली ही आधुनिक तौर-तरीकों से सुसज्जित हो गया हैं.

Computer ke labh 

Computer एक ऐसा शब्द हैं एक ऐसा मशीन हैं एक ऐसा यंत्र हैं जिससे लाभ ही लाभ हैं ऐसा इसलिए कहा जा रहा हैं क्योंकि कंप्यूटर से किसी भी तरह के डाटा या किसी भी तरह के कैलकुलेशन करने में बहुत ही कम समय लगता हैं तथा कंप्यूटर से कम मैन पावर की भी जरूरत पड़ता हैं और काम भी बहुत जल्द तथा सटीक हो जाता हैं.

जहां तक कंप्यूटर के लाभ के बारे में बताया जाए तो कंप्यूटर से इतना ज्यादा लाभ हैं कि जिसको यदि विस्तार किया जाए तो एक बहुत ही बड़ा लेख तैयार हो जाएगा जिसको पढ़ने में भी लोग सहज महसूस नहीं करेंगे फिर भी आइए हम लोग कंप्यूटर से क्या लाभ हैं उसके बारे में नीचे कुछ उदाहरण से जानते हैं.

computer ke labh

कंप्यूटर के लाभ का पहला उदाहरण

बैंक से सभी लोग परिचित हैं जब कंप्यूटर नहीं हुआ करता था उस समय बैंक में खाता खुलवाना हो या बैंक से पैसा निकालना हो पैसा जमा करना हो उसके लिए लोग सुबह से कतार में खड़े हो जाते थे और बहुत समय तक खड़े रहने के बाद उनका पैसा जमा हो पाता था या निकासी हो पाता था और उनके खाते से संबंधित जो निकासी या जमा का काम होता था.

उसका लेखनी का काम रजिस्टर पर किया जाता था जिसमें समय भी बहुत ज्यादा लगता था लेकिन जब से कंप्यूटर का आगमन हुआ हैं तब से बैंकिंग कार्यप्रणाली बहुत ही आसान तथा सुलभ हो गया हैं क्योंकि अब बैंक से पैसा निकालना हो या पैसा जमा करना हो खाता खुलवाना हो या किसी को पैसा भेजना हो यह सब काम बहुत ही आसान हो गया हैं.

अब पैसा निकासी करने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा नहीं होना पड़ता हैं पैसा एटीएम मशीन से आसानी से निकाल लिया जाता हैं तथा जमा भी कर दिया जाता हैं. अब तो बैंकिंग प्रणाली इतना आसान हो गया हैं कि अपने घर बैठे अपने स्मार्टफोन से लैपटॉप से अपने खाता का पूरा संचालन भी किया जा सकता हैं.

किसी को पैसा भेजा जा सकता हैं अपने खाता का बैलेंस देखा जा सकता हैं स्टेटमेंट देखा जा सकता हैं यदि आप पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं डिपॉजिट करना चाहते हैं तो उसको भी आप अपने घर से ही पैसा को डिपॉजिट भी कर सकते हैं तो यह सब कुछ कंप्यूटर के आने के कारण ही संभव हो पाया हैं तो यह सबसे बड़ा लाभ कंप्यूटर का बैंकिंग प्रणाली में हैं.

कंप्यूटर के लाभ का दूसरा उदाहरण 

रेलवे एक बहुत ही बड़ा क्षेत्र हैं जिससे लोग सबसे ज्यादा यात्रा करते हैं रेलवे सिस्टम को हैंडल करना कंट्रोल करना पहले बहुत मुश्किल काम हुआ करता था क्योंकि उस समय कंप्यूटर नहीं था जब से कंप्यूटर का इस्तेमाल रेलवे में किया जाने लगा तब से रेलवे का काम बहुत ही आसान हो गया हैं.

क्योंकि अब अपने स्मार्टफोन से अपने घर से जनरल टिकट को भी ऑनलाइन बुक किया जा सकता हैं वहीं एक समय था जब जनरल टिकट लेने के लिए रेलवे काउंटर पर जाकर के लाइन में लगकर के लिया जाता हैं.

लेकिन कंप्यूटर के आ जाने के कारण अब रेलवे का जनरल टिकट हो रिजर्वेशन टिकट हो यह सब कुछ ऑनलाइन बुक हो जाता हैं रेलवे में कंप्यूटर का उपयोग करने से रेल का पूरा ट्रैकिंग आसानी से हो जाता हैं.

एक जगह से दूसरी जगह सूचनाओं को पहुंचाना आसान हो गया हैं रेलवे का पूरा ट्रैकिंग सिस्टम आसान हो गया हैं यह कंप्यूटर के लाभ का दूसरा सबसे बड़ा उदाहरण हैं.

कंप्यूटर के लाभ का तीसरा उदाहरण

क्रांति से शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत बड़ा विकास हुआ हैं क्योंकि शिक्षा को प्राप्त करना पहले जितना कठिन था उतना आज कठिन नहीं हैं इंटरनेट कंप्यूटर के आ जाने के कारण आसानी से लोग किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं इसके लिए इंटरनेट के माध्यम से गूगल में या अन्य सर्च इंजन वेबसाइट में जाकर के किसी भी चीज के बारे में जानकारी सर्च करके लोग जानकारी प्राप्त कर लेते हैं.

शिक्षा को प्राप्त इस कोरोना काल में भी लोग आसानी से कर पा रहे हैं उसके लिए कंप्यूटर का ही सबसे बड़ा योगदान हैं क्योंकि यदि कंप्यूटर नहीं होता इंटरनेट नहीं होता तो आज लोग अपने घर बैठकर स्मार्टफोन से इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा को प्राप्त नहीं कर पा रहे होते हैं इसलिए कंप्यूटर का शिक्षा के क्षेत्र में यह तीसरा सबसे बड़ा लाभ हैं.

कंप्यूटर के 10 प्रमुख लाभ

  • ऑनलाइन खरीदारी करना आसान हुआ हैं अब लोग कंप्यूटर इंटरनेट से घर बैठे खरीदारी कर पा रहे हैं.
  • एरोप्लेन से यात्रा करने के लिए अपने घर से आसानी से एरोप्लेन का टिकट तथा एरोप्लेन के बारे में जानकारी प्राप्त करना भी कंप्यूटर से ही संभव हो पाया हैं
  • रोजगार के क्षेत्र में जानकारी पाने के लिए रोजगार को प्राप्त करने के लिए कंप्यूटर इंटरनेट का इस्तेमाल करके लोग रोजगार के बारे में भी जानकारी प्राप्त आसानी से कर पा रहे हैं
  • आज स्कूल में कंप्यूटर का उपयोग करके छात्र के बारे में पूरी जानकारी शिक्षक के बारे में जानकारी शिक्षा में जो भी खर्च या लेनदेन पूरा सिस्टम को कंप्यूटर पर डाटा तैयार करके रखना कंप्यूटर से ही संभव हो पाया हैं
  • कंप्यूटर के माध्यम से आज लोग सीसीटीवी कैमरा लगा कर के अपने दुकान का अपने कार्यालय का सुरक्षा भी कर पा रहे हैं यह कंप्यूटर से ही संभव हो पाया हैं.

Computer ke labh in hindi

  • कंप्यूटर का इस्तेमाल लोग अपने घर में भी कर रहे हैं जैसे कि घर के खर्च या घर के और भी जितने तरह के काम हैं उन सभी कामों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करके उसके डाटा को संग्रहित करते हैं.
  • स्वास्थ्य के क्षेत्र में कंप्यूटर का भी बहुत बड़ा योगदान हैं क्योंकि आज कंप्यूटर के कारण ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक बहुत बड़ा क्रांति हुआ हैं जिससे लोगों को इलाज करने में बहुत ही आसानी हुआ हैं तथा सही समय पर सही इलाज तथा ट्रीटमेंट लोगों को मिल पा रहा हैं.
  • सुरक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल बॉर्डर पर तथा अन्य महत्वपूर्ण जगह हैं वहां पर सरकार के द्वारा किया जा रहा हैं जिससे सुरक्षा करना तथा उस को मजबूत बनाना बहुत ही आसान हो गया हैं.
  • कंप्यूटर इंटरनेट के आने के बाद से लोग अपने घर से ऑनलाइन कमाई भी कर पा रहा हैं ऑनलाइन कमाई कर पाना भी कंप्यूटर इंटरनेट के कारण ही संभव हो पाया हैं.
  • कंप्यूटर इंटरनेट के आ जाने के बाद लोग अब एक जगह से दूसरी जगह फेस टू फेस बात वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कर पा रहे हैं तथा एक साथ परिवार के अन्य सदस्य भी जैसे एक कमरे में बैठ कर बात करते हैं उसी तरह से एक साथ ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी पूरे परिवार फेस टू फेस कंप्यूटर इंटरनेट से बात कर पा रहे हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

कंप्यूटर का लाभ क्या हैं कंप्यूटर एडवांटेज के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं जिसमें कंप्यूटर के लाभ के बारे में हर एक चीज को विस्तार से बताया गया हैं फिर भी यदि कंप्यूटर के लाभ से संबंधित कोई सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

तथा कंप्यूटर के लाभ के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment