कंप्यूटर काम कैसे करता हैं कंप्यूटर के 5+ भाग एवं कार्य

Computer kaise kam karta hai टेक्नोलॉजी का इतना ज्यादा उपयोग बढ़ गया हैं कि हर जगह Computer का इस्तेमाल किया जा रहा हैं Computer kaise kam karta hai स्मार्ट फोन का प्रयोग किया जा रहा हैं लेकिन कभी न कभी यह सवाल मन में जरूर आता हैं कि आखिर कंप्यूटर कैसे काम करता हैं क्योंकि किसी भी तरह के कैलकुलेशन हो या फिर डाटा तैयार करना हो प्रोग्रामिंग करना हो या अन्य किसी भी तरह के टेक्निकल कामों को Computer सेकंड में पूरा कर देता हैं.

कंप्‍यूटर कैसे काम करता हैं यह सवाल मन में जरूर आएगा कि आखिर इतना जल्दी Computer किस तरह से काम करता हैं कैसे करता हैं क्या तरीका हैं कंप्यूटर का काम करने का इस तरह के सवालों से आप भी परेशान हैं तो इस लेख में आपको कंप्यूटर के काम करने के तरीकों के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से नीचे दी गई हैं. जब आदमी किसी भी तरह का काम करता हैं तो उसका काम करने का जो तरीका हैं पता चलता हैं कि वह पेन से कॉपी पर कुछ लिखता हैं जोड़ता हैं या उसको कैलकुलेट करता हैं.

तो इस तरह के कामों को पता चल जाता हैं कि मनुष्य का काम करने का तरीका इस प्रकार का हैं लेकिन एक कंप्यूटर मशीन का काम करने का तरीका क्या हैं कंप्यूटर मशीन कैसे काम करता हैं जो काम हम लोग 4 घंटा 5 घंटा में करते हैं उस काम को Computer बहुत ही तेजी से और सही तरीकों से करके हम लोगों को दे देता हैं आखिर इसका काम करने का तरीका किस तरह का हैं.

Computer kaise kam karta hai

कंप्यूटर कैसे काम करता हैं इस सवाल का जवाब जानने से पहले यह जानना जरूरी हैं कि हम मनुष्य इंसान किस तरह से किसी काम को करते हैं क्योंकि कंप्यूटर को भी किसी इंसान ने हीं बनाया हैं तो सबसे पहले यह जानने की जरूरत हैं कि इंसान का काम करने का तरीका क्या हैं.

तो जब भी किसी तरह का काम हम लोगों के द्वारा किया जाता हैं तो उसको करने के लिए हम लोग अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हैं और अपने दिमाग से किसी भी तरह का कैलकुलेशन को कॉपी और पेन की सहायता से कैलकुलेट करते हैं यह एक साधारण उदाहरण हम लोगों का काम करने का हैं.

Computer kaise kam karta hai

अब ठीक उसी प्रकार Computer में यदि किसी तरह का कैलकुलेशन करना हैं मान लीजिए कि हम कंप्यूटर से किसी भी तरह का कुछ जोड़ना चाहते हैं तो कंप्यूटर को पूरी तरह से एक सिस्टमैटिक तरीके से उसको सेट किया गया हैं जो इंसान से अलग और इंसान से हटकर कामों को तेजी से कर देता हैं.

क्योंकि उसको एक बार उसको लॉजिक समझाया गया हैं जिस लॉजिक पर Computer सटीक और सही तेज गति से उत्तर दे देता हैं.जब भी कंप्यूटर में किसी भी तरह का कोई कीवर्ड से इनपुट हम लोग देते हैं तब कंप्यूटर उस इनपुट को अपने मेमोरी में प्रोसेस करता हैं और प्रोसेस करने के बाद उस दिए हुए इनपुट का आउटपुट प्रदान करता हैं.

आइए उदाहरण से समझते हैं यदि कंप्यूटर में 5 और 5 को जोड़ना हैं तो उसके लिए सबसे पहले keyboard से 5 press करके Computer को इनपुट देंगे और फिर उसको लॉजिक समझाएंगे कि इस 5 को और फिर 5 इंटर करेंगे इस दोनों को हम जोड़ना चाहते हैं.

तब कंप्यूटर मेरे द्वारा दिए गए इनपुट को अपने मशीन के अंदर प्रोसेस करता हैं और उसके बाद उस प्रोसेस किए गए रिजल्ट को आउटपुट के माध्यम से मॉनिटर पर प्रकाशित करता हैं.

How does computer works in hindi 

  • Input data through input device like keyboard
  • Input data processing by computer
  • After processing the result will be output by bye monitor screen.
  • Input data + processing + output result.

कंप्यूटर कैसे बना हैं  

Computer एक हार्डवेयर मशीन हैं जब तक उसमें सॉफ्टवेयर को नहीं डाला जाता हैं जैसे किसी भी तरह का एक लोहा का मशीन होता हैं ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर भी एक मशीन हैं लेकिन जब उस मशीन में सॉफ्टवेयर को डाला जाता हैं इंस्टॉल किया जाता हैं.

तब वह एक टेक्निकल मशीन के रूप में काम करना शुरू कर देता हैं आसान भाषा में कहा जाए कि हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जब दोनों एक साथ जुड़ जाते हैं तब कंप्यूटर मशीन एक पावरफुल टेक्नोलॉजी मशीन के रूप में काम करना शुरू कर देता हैं.

जब तक एक कंप्यूटर हार्डवेयर में सॉफ्टवेयर को न डाला जाए तब तक उस कंप्यूटर का कोई मतलब नहीं होता हैं क्योंकि वह एक लोहे के आकार सा ही रह जाता हैं उसका कोई काम नहीं होता हैं लेकिन जब उसमें हार्डवेयर के साथ सॉफ्टवेयर को जोड़ दिया जाता हैं तब यह एक सुपर कंप्यूटर के रूप में काम करना शुरू कर देता हैं.

क्योंकि इसमें इनपुट प्रोसेसिंग और आउटपुट का प्रक्रिया सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने के बाद शुरू हो जाता हैं और Computer पूरी तरह से इनपुट को समझने लगता हैं प्रोसेस करने लगता हैं और आउटपुट को प्रदान करने लगता हैं.

कंप्यूटर के मुख्य भाग कौन कौन होते हैं 

कंप्यूटर का इस्तेमाल आजकल हर जगह हो रहा हैं लेकिन इसका मुख्य भाग कौन-कौन से हैं जिसका इस्तेमाल Computer में मुख्य रूप से किया जाता हैं और उसी के द्वारा कंप्यूटर में किसी भी कामों को पूरा किया जाता हैं आइए नीचे जानते हैं.

Input device :- कंप्यूटर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग इनपुट डिवाइस होता हैं क्योंकि जब भी किसी भी काम को कंप्यूटर में करना होता हैं तो सबसे पहले इनपुट डिवाइस से हम लोग इनपुट कंप्यूटर को देते हैं जिसका नाम कीबोर्ड हैं कीबोर्ड का इस्तेमाल करके कंप्यूटर में इनपुट प्रदान करते हैं.

Processor :- कंप्यूटर का सबसे मुख्य भाग प्रोसेसर होता हैं क्योंकि यदि प्रोसेसर ही न हो तो किसी भी प्रकार की इनपुट को प्रोसेस कौन करेगा इसीलिए कहा जाता हैं कि कंप्यूटर का जो सिस्टम हैं जो सिस्टम यूनिट हैं जो मुख्य चीज हैं वह कंप्यूटर का प्रोसेसर होता हैं.

जो कि किसी भी तरह के कामों को प्रोसेस करता हैं चाहे वह इनपुट लेना हो या आउटपुट देना हो या प्रोसेस करना हो हर तरह के कामों का संचालन प्रोसेसर यानी कि सिस्टम यूनिट के द्वारा ही किया जाता हैं.

Memory :- कंप्यूटर में किसी भी प्रोग्राम को को याद रखने के लिए जैसे किसी कॉपी पर कुछ भी लिख करके रखते हैं ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के कामों को प्रोग्राम को निर्देश को लंबे समय तक रखने के लिए उसको सेव करने के लिए कंप्यूटर में मेमोरी का इस्तेमाल किया जाता हैं जो कंप्यूटर का एक बहुत ही जरूरी भाग होता हैं.

Storage :- कंप्यूटर में जब किसी डाटा को किसी वीडियो को ऑडियो को फोटो को स्टोर करना होता हैं तो उसके लिए स्टोरेज का इस्तेमाल किया जाता हैं जो कि कंप्यूटर में डाटा को स्टोर करने के लिए उपयोग किया जाता हैं तो कंप्यूटर का स्टोरेज भी एक मुख्य हिस्सा होता हैं.

Output device :-कंप्यूटर में जो इनपुट दिया जाता हैं वह प्रोसेस होने के बाद आउटपुट डिवाइस पर ही देखा जा सकता हैं इसीलिए कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस एक प्रमुख अंग हैं जिसका इस्तेमाल डाटा को प्रदर्शित करने के लिए आउटपुट देने के लिए किया जाता हैं.

कंप्यूटर का प्रमुख कार्य क्या हैं

कंप्यूटर का प्रमुख कार्य डाटा को इनपुट के माध्यम से अपने पास प्राप्त करना होता हैं उसके बाद उस डाटा को Computer अपनी मेमोरी में इंस्टॉल कर लेता हैं और फिर उस डाटा को प्रोसेस करता हैं डाटा को प्रोसेस करने के बाद उसका जो भी आउटपुट होता हैं उसको स्क्रीन पर यूजर को आउटपुट प्रदान करता हैं.

इस तरह से जो भी डाटा Computer में इनपुट किया जाता हैं और आउटपुट होता हैं उस टाटा को लंबे समय तक यदि रखना चाहते हैं तो Computer में उसको हम लोग स्टोरेज डिवाइस में सेव करके भी रखते हैं.

सारांश

कंप्यूटर काम करने के लिए किन-किन डिवाइस का उपयोग किया जाता हैं उस डिवाइस का क्या भूमिका होता हैं  इस लेख में कंप्यूटर के काम करने के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई हैं.

फिर भी यदि इस से संबंधित या कंप्यूटर से संबंधित किसी भी तरह का सवाल आपके मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

FAQ

कंप्यूटर कैसे काम करता हैं 

कंप्यूटर एक मशीन हैं जो काम यूजर के द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर उसको प्रोसेस करता हैं और उस डाटा का आउटपुट प्रदान करता हैं.

कंप्यूटर को निर्देश कौन देता हैं

कंप्यूटर एक मशीन हैं और उसको चलाने के लिए उसको किसी भी तरह का इनपुट देने के लिए यूजर की जरूरत होता हैं और यूजर ही कंप्यूटर को निर्देश देता हैं जिसके आधार पर कंप्यूटर उस दिए गए निर्देश को प्रोसेस करता हैं और उसका आउटपुट प्रदान करता हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment