कंप्यूटर कैसे चलाते हैं कंप्‍यूटर चलाने का तरीका

कंप्‍यूटर कैसे चलाते हैं Computer kaise chalaye in hindi यह सवाल एक छात्र या जो लोग भी Computer के बारे में नहीं जानते हैं उनके लिए बहुत ही कठिन लगता हैं क्योंकि सरकारी कार्यालय हो या फिर प्राइवेट कार्यालय हो घर हो दुकान ऑफिस हर जगह Computer का ही उपयोग कर के कामों को किया जा रहा हैं.

उस पर काम कैसे करते हैं Computer को पूरी तरह से ऑपरेट कैसे करते हैं. यह जानकारी सभी लोगों को पता नहीं होता हैं. लेकिन उन लोगों को भी इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में कभी ना कभी Computer से पाला पड़ ही जाता होगा।

इसलिए इस लेख में हम लोग Computer किस तरह से चलाते हैं. Computer क्या हैं से संबंधित सभी जानकारियों को प्राप्त करते हैं.

Contents

Computer kaise chalaye in hindi

कंप्‍यूटर चलाने से पहले यह जरूरी हैं कि Computer के जो आधार हैं जो बेसिक चीजें हैं उसको सीखा जाए. क्योंकि जब तक Computer के आधार बेसिक जानकारी को नहीं सीखा जाए तब तक कंप्‍यूटर को अच्छे से चलाया नहीं जा सकता हैं.

Computer चलाने से पहले उसके जो महत्वपूर्ण पार्ट्स होते हैं. किस तरह से Computer काम करता हैं उसके फंक्शन के बारे में जानना जरूरी हैं. यदि Computer के इन सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया जाए तब कंप्‍यूटर को चलाया जाए तो Computer चलाने में बहुत ही आसान होगा. 

अभी भी जो लोग सरकारी कार्यालय में काम करते हैं या जिनको कभी बचपन में Computer के बारे में कोई जानकारी नहीं मिला हैं. वह Computer का का ख ग भी नहीं पढ़े हैं उनको यह लगता हैं. वही कंप्‍यूटर को चलाना बहुत ही कठिन हैं. लेकिन Computer को चलाना बहुत ही आसान हैं. चलिए Computer चलाने से संबंधित जो झिझक हैं उसको  नीचे स्टेप by स्टेप दूर करते हैं. कंंप्‍यूटर हार्डवेयर क्‍या हैं 

computer kaise chalaye in hindi

कंप्‍यूटर क्या हैं

Computer चलाने से पहले यह बहुत ही जरूरी हैं कि आखिर यह Computer होता क्या हैं. इसका मतलब क्या होता हैं Computer शब्द अंग्रेजी के कंप्यूट शब्द से बना हैं. जिसका मतलब गणना करना होता हैं. Computer को हिंदी में संगणक के नाम से जानते हैं.

जैसा कि Computer के बारे में थोड़ा बहुत सभी लोगों को जानकारी होगा कि Computer एक ऐसा मशीन हैं जो किसी भी कैलकुलेशन को बहुत ही तेजी से कैलकुलेट करता हैं. Computer का काम करने का जो स्पीड हैं वह बहुत ही तेज होता हैं. एक इंसान की तुलना में Computer बहुत ही जल्द काम को पूरा करता हैं. सॉफ्टवेयर क्‍या हैं

कंप्‍यूटर के प्रमुख भाग

Computer के कुछ महत्वपूर्ण भाग होते हैं. जिसका इस्तेमाल करके Computer एक पूर्ण आकार लेता हैं. साथ ही साथ इसमें दो तरह के मुख्य रूप से पार्ट्स जुड़े होते हैं. एक कंप्‍यूटर के अंदर सीपीयू होता हैं. सीपीयू के कुछ महत्वपूर्ण पार्ट्स होते हैं जैसा कि नीचे हम लोग जानते हैं.

  • Cabinets
  • Processor
  • Ram
  • Hard disk
  • SMPS
  • DVD drive
  • Graphics card

Computer के सीपीयू के यह सभी आंतरिक पार्ट्स होते हैं.

कंप्‍यूटर के कुछ मुख्य पार्ट्स जिसका नाम नीचे दी गई हैं

  • CPU
  • Monitor
  • UPS
  • Keyboard
  • Mouse
  • Speaker
  • Printer 

आउटपुट डिवाइस

कंप्‍यूटर के आउटपुट डिवाइस वैसे डिवाइस को कहते हैं. जिस डिवाइस के माध्यम से Computer में जो भी डाटा को प्रोसेस किया जाता हैं या जो भी इनपुट दिया जाता हैं. उसको प्रोसेस करके जो रिजल्ट उसका बाहर हम लोग देख पाते हैं. वैसे डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहते हैं. नीचे आउटपुट डिवाइस के कुछ उदाहरण दिए गए हैं.

  • मॉनिटर
  • स्पीकर
  • प्रिंटर
  • प्रोजेक्टर

मॉनिटर

कंप्‍यूटर में जितने भी डाटा को हम लोग प्रोसेस करते हैं कीबोर्ड के माध्यम से जो डाटा को इनपुट किया जाता हैं. उसको सीपीयू द्वारा प्रोसेस करके उसका आउटपुट मॉनिटर पर सो होता हैं. मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस हैं जिस पर Computer के जितने भी डाटा प्रोसेस होते हैं. उन सभी का आउटपुट मॉनिटर पर ही डिस्प्ले होता हैं. मॉनिटर Computer का एक प्रमुख भाग हैं.

स्पीकर

आउटपुट डिवाइस वैसे डिवाइस को कहा जाता हैं जिस डिवाइस से कुछ output निकलता हो चाहे वह ध्वनि हो शब्‍द हो फोटो हो वीडियो हो कोई भी output के रूप मे बाहर प्रदिशित होता हो वैसे डिवाइस को output डिवाइस कहते हैं जैसे  speaker से आवाज को सुन पाते हैं गाना को सुन पाते हैं ऐसे डिवाइस आउटपुट डिवाइस होते हैं.

प्रिंटर

जब किसी डाटा का सॉफ्ट कॉपी तैयार करना होता हैं डाटा को किसी पेज पर प्रिंट करना होता हैं. पेज पर लिखना होता हैं. तब प्रिंटर एक ऐसा output डिवाइस हैं जिससे बहुत ही आसानी से किसी भी डाटा को पेज पर प्रिंट किया जाता हैं. प्रिंटर भी एक आउटपुट डिवाइस हैं.

प्रोजेक्टर

बच्चों की पढ़ाई के लिए या किसी हॉल में प्रेजेंटेशन देने के लिए अधिक लोगों को किसी भी टॉपिक के बारे में समझाने के लिए बताने के लिए Computer टेक्नोलॉजी के एक आउटपुट डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता हैं. जिसको प्रोजेक्टर के नाम से जाना जाता हैं. प्रोजेक्टर का इस्तेमाल बड़े-बड़े हॉल सेमिनार में किया जाता हैं.

वैसे डिवाइस जिस डिवाइस से कंप्‍यूटर को किसी भी चीज के बारे में इनपुट दिया जाता हैं. वैसे ही डिवाइस को इनपुट डिवाइस कहते हैं. जैसे Computer को बिना इनपुट दिए वह समझता नहीं हैं कि क्या करना हैं.

कंप्‍यूटर को कीबोर्ड या अन्य किसी इनपुट डिवाइस के माध्यम से कोई इनपुट्स दिया जाता हैं. तब Computer डाटा को प्रोसेस करता हैं आइए नीचे कुछ इनपुट डिवाइस का उदाहरण से समझते हैं.

  • कीबोर्ड
  • माउस
  • स्केनर
  • पेन ड्राइव
  • कार्ड रीडर
  • माइक्रोफोन 

कीबोर्ड

Computer में किसी भी प्रकार के इनपुट को देने के लिए किसी भी डाटा को तैयार करने के लिए किसी भी चीज को टाइप करने के लिए लिखने के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता हैं. कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस हैं. जिससे कंप्‍यूटर को इनपुट दिया जाता हैं.

माउस

माउस का उपयोग एक pointing device के रूप में किया जाता हैं. जब कभी भी मॉनिटर स्क्रीन पर किसी प्रोग्राम को चालू करना हो बंद करना हो तो उसके लिए माउस से प्रोग्राम को चालू या बंद करते हैं.

स्केनर

स्केनर इनपुट डिवाइस हैं. जब कभी किसी चीज को जो सॉफ्ट कॉपी में मौजूद हैं उसको हार्ड कॉपी में Computer में डालना हो तो उसके लिए स्केनर का उपयोग किया जाता हैं. किसी भी पेज को स्कैन करके कंप्‍यूटर में डाला जाता हैं.

माइक्रोफोन

Computer से जब भी किसी भी प्रकार का वीडियो रिकॉर्ड करना हो ऑडियो रिकॉर्ड करना हो सॉन्ग को रिकॉर्ड करना हो आवाज को रिकॉर्ड करना हो तो उसके लिए माइक्रोफोन का इस्तेमाल किया जाता हैं. माइक्रोफोन भी एक इनपुट डिवाइस हैं जो Computer को इनपुट्स प्रदान करता हैं.

पेन ड्राइव 

पेन ड्राइव एक एक्सटर्नल हार्ड डिस्क ड्राइव के रूप में होता हैं. जिसमें डाटा को रिस्टोर करके रखा जाता हैं. पेन ड्राइव के अंदर किसी भी प्रकार के डाटा को रखा जा सकता हैं.

इमेज, फोटो, वीडियो, ऑडियो जब कभी भी पेन ड्राइव को Computer से अटैच किया जाता हैं तो जो भी पेन ड्राइव में डाटा मौजूद होता हैं. उस डाटा को Computer में भी ट्रांसफर किया जा सकता हैं. पेन ड्राइव भी डाटा अपने पास इनपुट के रूप में रखता हैं और जब भी जरूरत पड़ता हैं तो उसको Computer में लगाकर के डाटा का उपयोग किया जा सकता हैं.

कार्ड रीडर

जिस तरह से ऊपर हम लोग पेनड्राइव के बारे में जानकारी प्राप्त किए हैं. ठीक उसी प्रकार कार्ड रीडर भी एक इनपुट डिवाइस होता हैं जिसमें डाटा को स्टोर करके रखा जाता हैं.

कार्ड रीडर का अधिकतर उपयोग वर्तमान समय में गाना को स्टोर करने के लिए वीडियो प्ले स्टोर करने के लिए किया जाता हैं. जिसका इस्तेमाल किसी भी साउंड बॉक्स में गाना को प्ले करने के लिए उपयोग किया जाता हैं.

कंप्‍यूटर का कार्य करने का तरीका

Computer एक मशीन हैं जिसको किसी भी यूजर के द्वारा ऑपरेट करना पड़ता हैं. जिस तरह का भी डाटा Computer को दिया जाता हैं या जिस तरह से उसको सूचना उपलब्ध कराई जाती हैं. या दी जाती हैं उस तरह से कंप्‍यूटर अपना कार्य करता हैं.

Computer को सबसे पहले इनपुट दिया जाता हैं. इनपुट देने के बाद कंप्‍यूटर उस इनपुट को प्रोसेस करता हैं प्रोसेस करने के बाद आउटपुट प्रदान करता हैं.

  • Inputs + output + processing

कंप्‍यूटर चलाना सीखना क्यों जरूरी हैं 

वर्तमान समय में सब कुछ टेक्निकल हो गया हैं. यदि किसी भी प्रकार  का कोई भी छोटा मोटा भी कागज बनवाना हो तो उसके लिए भी आपको एक Computer ऑपरेटर के पास जाना पड़ता हैं. क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र बनाना हो आय प्रमाण पत्र बनवाना हो मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना हो आवासीय बनवाना हो या ने किसी भी प्रकार का काम आज के समय में सब कुछ Computer के द्वारा ही किया जा रहा हैं.

अब तो किसी भी ट्रेन में यात्रा करने के लिए उसका टिकट भी ऑनलाइन कर दिया गया हैं. इसलिए आज के समय में Computer को सीखना बहुत ही जरूरी हैं. यदि आज के समय में किसी को कंप्‍यूटर के बारे में कोई जानकारी नहीं हैं.

इस स्मार्टफोन के बारे में जानकारी नहीं हैं. इससे लोगों को बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा. इसलिए आज कंप्‍यूटर स्मार्टफोन इंटरनेट टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी करना बहुत ही जरूरी हो गया हैं.

वर्तमान समय में किसी भी क्षेत्र में कंप्‍यूटर से कामों को किया जा रहा हैं. चाहे वह कृषि का क्षेत्र हो, शिक्षा का क्षेत्र हो, बैंक हो डाकघर हो या कोई भी एक छोटा शॉपिंग सेंटर हो, मॉल हो, दुकान हो हर जगह कंप्‍यूटर का उपयोग किया जा रहा हैं.

यदि आप एक छोटे-मोटे नौकरी के लिए भी जाते हैं तो भी आपको वहां पर पूछा जाता हैं कि आप कंप्‍यूटर के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी रखते हैं कि नहीं इसलिए कंप्‍यूटर का बेसिक जानकारी होना बहुत जरूरी हैं.

Computer kaise chalaye in hindi

ऊपर Computer के बारे में जानकारी दी गई हैं जिसमें कंप्‍यूटर क्या हैं. कंप्‍यूटर को किस तरह से ऑपरेट किया जाता हैं. कंप्‍यूटर का काम करने का तरीका प्रणाली के बारे में जानकारी दी गई हैं. अब कंप्‍यूटर कैसे चलाते हैं आइए जानते हैं

  • Computer को चालू करने के लिए सबसे पहले Computer के ups के जो वायर होते हैं उसको बिजली के बोर्ड से लगाना होता हैं.
  • उसके बाद यूपीएस के जो बटन होते हैं उसको दबा करके चालू किया जाता हैं.
  • उसके बाद सीपीयू के जो बटन होते हैं पावर वाले उस बटन को दबाकर के सीपीयू को स्टार्ट किया जाता हैं.
  • जो बटन हैं उसको दबाने के बाद सीपीयू के लाइट जलने लगते हैं. कीबोर्ड का लाइट जलने लगता हैं. माउस का लाइट चलने लगता हैं.
  • अब सीपीयू कुछ देर के बाद धीरे-धीरे अपना सारे फंक्शन को चालू कर देता हैं. तब मॉनिटर पर हम लोग लाइट्स के साथ-साथ उसके कुछ डाटा प्रोसेसिंग का मैसेज जो एक कंप्‍यूटर को स्टार्ट करते समय होता हैं. वैसे मैसेज को देख पाते हैं.
  • इस तरह से एक कंप्‍यूटर पूरी तरह से reboot हो जाने के बाद चालू हो जाता हैं.

कंप्‍यूटर को बंद कैसे करते हैं 

  • Computer को बंद करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होता हैं.
  • मॉनिटर पर दी गई विंडोज बटन पर क्लिक करना होता हैं.
  • उसके बाद शटडाउन का ऑप्शन दिखने लगता हैं जिस पर क्लिक करना पड़ता हैं.
  • उसके बाद आपका Computer बंद हो जाता हैं.

कंप्‍यूटर में एमएस वर्ड को कैसे ओपन करते हैं 

  • एमएस वर्ड को ओपन करने के लिए कंप्‍यूटर के विंडोज बटन पर क्लिक करना पड़ता हैं.
  • उसके बाद ऑल प्रोग्राम्स में क्लिक करना होता हैं.
  • उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर क्लिक करना होता हैं.
  • अब माइक्रोसॉफ्ट वर्ड ओपन होना शुरू हो जाता हैं.
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में जिस तरह का भी काम आपको करना हैं लेटर तैयार करना हैं. एप्लीकेशन तैयार करना हैं. डॉक्यूमेंट तैयार करना हैं आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

कंप्‍यूटर में इंटरनेट कैसे चलाते हैं

Computer में इंटरनेट चलाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिस के थ्रू आप अपने Computer में इंटरनेट को कनेक्ट कर सकते हैं. इंटरनेट कनेक्टिविटी करने के लिए आप अपने मोबाइल के हॉटस्पॉट्स और अपने Computer पर हॉटस्पॉट्स के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी कर सकते हैं.

  • जब आपका Computer इंटरनेट से कनेक्ट हो जाए उसके बाद इंटरनेट Computer में चलाने के लिए आगे इंसटैक्स को फॉलो करते हैं.
  • किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना पड़ता हैं जैसे कि क्रोम, ओपेरा, मोज़िला, फायरफॉक्स इत्यादि.
  • यदि आप क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो आप क्रोम को ओपन करेंगे. उसके लिए आपको अपने विंडोज बटन पर क्लिक करके chrome पर जाकर के क्लिक करना होगा.
  • जब आपका क्रोम ब्राउज़र ओपन हो जाए उसके बाद आप किसी भी वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं.
  • जैसे यदि आप गूगल को खोलना चाहते हैं तो आप अपने क्रोम ब्राउज़र में google.com लिखकर के ओपन कर सकते हैं.

कंप्‍यूटर में सॉफ्टवेयर को Install कैसे करें

किसी भी सॉफ्टवेयर को कंप्‍यूटर में इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपके पास सॉफ्टवेयर का सीडी होना चाहिए या पेन ड्राइव में होना चाहिए या फिर उसका एक्सटेंशन फाइल होना चाहिए.

सीडी से किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो उसके लिए आप अपने कंप्‍यूटर की सीडी ड्राइव में उस सीडी को डाल कर के और आगे जो भी ऑप्शन कंप्‍यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा उसको आप फॉलो करते हुए सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर सकते हैं.

यदि किसी सॉफ्टवेयर को आप इंटरनेट से डाउनलोड करके इंस्टॉल करना चाहते हैं तो, उसके लिए सबसे पहले आपको उस सॉफ्टवेयर को इंटरनेट से डाउनलोड करना होगा.

डाउनलोड करने के बाद उस फाइल को आप यदि जिप फोल्डर में हैं तो उसको आप अनजिप करेंगे और फिर उस सॉफ्टवेयर पर डबल क्लिक करके. आप उसको रन करा सकते हैं और जिस तरह का स्टेप्स वहां पर आपको फॉलो करने के लिए बताया जाएगा उस पर आप क्लिक करके उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर को Uninstall कैसे करें 

  • अपने कंप्‍यूटर से किसी भी सॉफ्टवेयर को Uninstall करने के लिए बहुत ही आसान प्रक्रिया को फॉलो करना होता हैं.
  • कंप्‍यूटर के विंडोज बटन पर जिसको होम बटन कहते हैं वहां क्लिक करना होता हैं. क्लिक करने के बाद Control Panel को ओपेन करें.
  • उसके बाद प्रोग्राम पर क्लिक करें.
  • जिस भी प्रोग्राम को Uninstall करना हैं उसको सेलेक्ट करें.
  • उसके बाद उस पर क्लिक करें.
  • कुछ देर के बाद सिलेक्ट किया हुआ प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर आपके कंप्‍यूटर से हट जाएगा.

कंप्‍यूटर से ईमेल कैसे सेंड करें

  • कंप्‍यूटर से मेल सेंड करने के लिए सबसे पहले कंप्‍यूटर में इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी हैं.
  • किसी भी ब्राउज़र को ओपन करेंगे जैसे कि गूगल क्रोम.
  • उसके बाद gmail को ओपन करेंगे.
  • अपने जीमेल आईडी से लॉगिन करेंगे.
  • कंपोज पर क्लिक करेंगे.
  • अब आप जिसको ईमेल भेजना चाहते हैं. उसकी ईमेल आईडी को to वाले बॉक्स में लिखेंगे और नीचे सब्जेक्ट में विषय लिखेंगे.
  • उसके बाद नीचे बॉडी के अंदर जो भी आप संदेश भेजना चाहते हैं उसको लिखेंगे.
  • उसके बाद सेंड ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो ईमेल चला जाएगा.
  • आप किसी को भी कंप्‍यूटर से ईमेल भेज सकते हैं.

कंप्‍यूटर कैसे चलायें के कुछ महत्‍वपूर्ण टिप्‍स

YouTube 

यूट्यूब ऐसा प्लेटफार्म हैं जिस पर कंप्‍यूटर के बारे में बहुत सारे लोग वीडियो बनाकर के डालते हैं. यदि आप कंप्‍यूटर कैसे चलाते हैं या कंप्‍यूटर के बारे में और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए यूट्यूब पर आप मेरे चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं विजिट कर सकते हैं.

जिस पर मैंने कंप्‍यूटर के बारे में ढेर सारा वीडियो बनाकर के डाला हैं. जिसमें कंप्‍यूटर कैसे चलाते हैं कंप्‍यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को किस तरह से चलाते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग कैसे करते हैं और भी कंप्‍यूटर से संबंधित ढेर सारा वीडियो आपको ज्ञानी टेक रवि जी यूट्यूब चैनल पर देखने को मिलेगा. जहां से आप कंप्‍यूटर चलाना सीख सकते हैं.

गूगल

कंप्‍यूटर कैसे चलाएं इसके बारे में आप गूगल में सर्च करके आप इस पोस्ट पर आए हैं और भी कंप्‍यूटर से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप गूगल में सर्च कर सकते हैं. गूगल एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म हैं.

जहां से दुनिया की किसी भी चीज के बारे में चाहे वह कंप्‍यूटर हो इंटरनेट हो टेक्नॉलोजी हो सभी चीजों के बारे में आप गूगल में सर्च कर सकते हैं और यहां से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसी भी चीज के बारे में सीख सकते हैं तो आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Android.app

अभी आपके पास एक स्मार्टफोन हैं तो आप प्ले स्टोर से जाकर के ढेर सारे ऐसे एप्स मौजूद हैं. जिस पर कंप्‍यूटर कैसे सीखें उसके बारे में जानकारी दी गई हैं तो आप वैसे ऐप को अपने प्ले स्टोर में सर्च करके और अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकते हैं.

जिस पर आप को Computer चलाने से संबंधित जानकारी दी जाती हैं. Computer के बारे में जानकारी दी जाती हैं. और इंटरनेट के बारे में जानकारी दी जाती हैं और टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी आपके स्मार्टफोन पर बहुत ही आसानी से प्राप्त हो सकता हैं.

सारांश 

इस लेख में कंप्‍यूटर चलाने से संबंधित एवं कंप्‍यूटर क्या हैं. कंप्‍यूटर के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. जिसमें कंप्‍यूटर चलाने से लेकर के कंप्‍यूटर क्या हैं और यह कैसे काम करता हैं.

सभी जानकारी दी गई हैं फिर भी यदि आपके मन में कोई सवाल हैं तो आप कमेंट करके जरूर पूछें यदि आप Computer सीखना चाहते हैं तो इस वेबसाइट को भी विजिट कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर रोजाना कंप्‍यूटर से संबंधित एक पोस्ट मिल जाएगा.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment