कंप्यूटर का अर्थ क्या होता हैं परिभाषा एवं 5+उपयोग

अक्सर इंटरनेट पर कंप्यूटर के अर्थ के बारे में सर्च किया जाता है कंप्यूटर शब्द से लगभग सभी लोग परिचित हैं लेकिन Computer ka arth kya hota hai कंप्यूटर का परिभाषा क्या होता है इसके बारे में लोग अक्सर इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं.

यदि आप भी कंप्यूटर का अर्थ जानना चाहते हैं कंप्यूटर का परिभाषा जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको कंप्यूटर का अर्थ एवं परिभाषा के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई है. कंप्यूटर के बारे में यदि आप थोड़ा भी जानकारी रखते हैं तो कंप्यूटर के अर्थ को भी आप आसानी से समझ सकते हैं.

क्योंकि कंप्यूटर एक ऐसा शब्द है जिसको compute शब्द से बनाया गया है. कंप्यूटर एक ऐसा टेक्नोलॉजी है एक ऐसा डिवाइस है एक ऐसा मैकेनिज्म है जिसका उपयोग और इस्तेमाल तो हर जगह किया जाता है और लगभग हर घर में भी वर्तमान समय में किया जा रहा है लेकिन कंप्यूटर का अर्थ क्या होता है. जिसके बारे में भी जानकारी रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है. 

Computer ka arth kya hota hai

कंप्यूटर शब्द में ही इसका अर्थ भी छुपा हुआ है जैसा कि ऊपर हमने बताया है कि कंप्यूटर शब्द का निर्माण कंप्यूट शब्द से हुआ है जिसका मतलब होता है गणना करना. कंप्यूट शब्द से ही कंप्यूटर शब्द का नामकरण हुआ जिसका मतलब गणना करना होता है.

  • कंप्यूटर का अर्थ – संगणक होता है
  • कंप्यूटर का अर्थ गणना करना होता है
  • कंप्यूटर का अर्थ विद्युतीय यंत्र होता है.

Computer ka arth kya hota hai

वैसे कंप्यूटर का अर्थ यदि पूरा विस्तार से बताया जाए तो बहुत ही लंबा एक लेख हो सकता है फिर भी कंप्यूटर का जो मुख्य अर्थ होता है उसके बारे में जानकारी ऊपर दी गई है. 

कंप्यूटर का परिभाषा क्या होता है 

कंप्यूटर शब्द को यदि परिभाषित किया जाए तो वह कंप्यूटर शब्द में ही उसका परिभाषा छुपा हुआ है ऐसा इसलिए कहा जा सकता है क्योंकि कंप्यूटर शब्द में ही उसके कार्य करने की जो महत्‍ता है गुण होता है उसका पूरा उल्लेख कंप्यूटर शब्‍द से ही हो जाता है.

फिर भी कंप्यूटर का परिभाषा गणना करना होता है कैलकुलेशन करना होता है गणितीय अंको को कैलकुलेट करना होता है.

कंप्यूटर एक ऐसा शब्द है जिसका परिभाषा भी अनंत हो सकता है लेकिन कंप्यूटर का जो मुख्य रूप में परिभाषा होगा वह गणना करना कैलकुलेट करना होता है. 

कंप्यूटर से क्या कर सकते हैं 

कंप्यूटर एक ऐसा मशीन है एक ऐसा टेक्नोलॉजी है डिवाइस है जिससे आज हर तरह के कामों को किया जा सकता है.

चाहे  रक्षा के क्षेत्र हो, विधि का क्षेत्र हो, पढ़ाई का क्षेत्र हो, रोजगार का क्षेत्र हो, व्यापार का क्षेत्र हो, शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्योग, रेलवे, हवाई जहाज तकनीकी क्षेत्र के साथ-साथ हर क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है.

वर्तमान समय में जितने भी तरह के अनुसंधान रिसर्च किया जा रहा है उन सभी अनुसंधान में कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है.

कंप्यूटर के उपयोग के कारण किसी भी तरह के रिसर्च में उसका सही आकलन तथा सही जानकारी को प्राप्त किया जा रहा है जिसके चलते विकास की एक नई क्रांति एक नए आयाम को दिनोंदिन प्रगतिशील बनाया जा रहा है. 

कंप्यूटर का उपयोग क्यों करें 

कभी-कभी ऐसा लोगों के मन में सवाल जरूर आता हैं कि कंप्यूटर का उपयोग क्‍यो करें. क्या बिना कंप्यूटर के भी किसी भी काम को किया जा सकता है.

हॉं किया जा सकता हैं लेकिन कंप्यूटर के बिना भी आप काम को कर सकते हैं लेकिन उसमें आपको ज्यादा मैन पावर की आवश्यकता है ज्यादा पैसा लगाने की आवश्यकता है आपको उसमें ज्यादा समय देना पड़ सकता है साथ ही साथ और भी कठिनाइयों का सामना करेंगे तभी आप बिना कंप्यूटर के किसी भी काम को करने के बारे में सोच सकते हैं.

जिसका जवाब आज के समय में हमें देना नामुमकिन है क्योंकि आज किसी काम को यदि आप स्वयं करना चाहते हैं तो उसको आप बहुत ही अच्छे तरीके से और तेजी में नहीं कर सकते हैं.

जितना जल्दी और अच्छे से कंप्यूटर कर सकता है इसीलिए कंप्यूटर के बिना आज किसी भी तरह के कामों को करना संभव नहीं है.

सारांश 

इस लेख में कंप्यूटर का अर्थ क्या होता है कंप्यूटर का परिभाषा क्या होता है के बारे में जानकारी दी गई है फिर भी यदि इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. Meaning of computer.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment