What is Computer Graphics in hindi – कंप्यूटर ग्रैफिक्स क्या हैंं

कंप्यूटर ग्रैफिक्स क्या है Computer graphics in hindi कंप्यूटर खरीदते समय Graphics के बारे में सभी लोगों को जानकारी नहीं होता है कि कंप्यूटर में ग्रैफिक्स का क्या काम होता है और उसका क्या महत्व है इसलिए इस लेख में हम लोग कंप्यूटर ग्रैफिक्स के बारे में जानेंगे जिसमें कंप्यूटर ग्राफिक्स क्या है.

और इसका क्या उपयोग है कंप्यूटर में Graphics रहने से क्या लाभ होता है इन सभी सवालों का जवाब हम लोग इस लेख में जानने वाले हैं पहले के जमाने में जब कंप्यूटर नहीं हुआ करता था और कला चित्र डिजाइन संबंधित कामों को किसी पेपर पर किया जाता था.

लेकिन अब के आधुनिक युग में कंप्यूटर से किस तरह से Graphics का उपयोग करके चित्रण संबंधी कार्यों को किया जाता है और इसका क्या महत्त्व है कितना बदलाव हुआ है आज के Computer Graphics और जो हाथ से पहले कला चित्रण का जो कार्य किया जाता था उसमें और आज के इस कंप्यूटर ग्रैफिक्स का क्या क्या भूमिका है.

What is Computer Graphics in hindi

Computer Graphics दोनों अलग-अलग शब्द हैं कंप्यूटर का मतलब मशीन या संगणक कहते हैं Graphics का मतलब होता है चित्र मुद्रण यानी की कला चित्रकारी फोटो आदि का काम करना Graphics कहते हैं. कंप्यूटर ग्राफिक्स का काम तब जरूरी हो जाता है.

जब किसी कंप्यूटर में फोटो बनाना हो या किसी प्रकार का चित्र तैयार करना हो या उसमें किसी फिल्म के बारे में वीडियो तैयार करना हो बहु माध्यमिक बहुस्तरीय फोटो कलाकारी का काम करना हो तो वहां पर कंप्यूटर ग्रैफिक्स का रोल बहुत ही महत्वपूर्ण होता है.

Computer graphics in hindi

कंप्यूटर ग्रैफिक्स क्यों जरूरी है  

जब हम कंप्यूटर खरीदते हैं उस समय इस चीज को विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए कि जो आप कंप्यूटर डेस्कटॉप लैपटॉप कुछ भी खरीद रहे हैं उसमें Graphics है या नहीं है.

क्योंकि आप कंप्यूटर में Graphics यानी कि फोटोशॉप या किसी वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग तभी कर सकते हैं जब उसमें ग्रैफिक्स हो क्योंकि कंप्यूटर में इमेज वीडियो फोटो चित्रकारी करने के लिए Graphics का होना बहुत ही जरूरी है.

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फोटोशॉप या और भी ग्रैफिक्स संबंधित कार्यों के लिए जो सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है उसको चलाने के लिए कंप्यूटर में Graphics का रहना अनिवार्यता भी जरूरी हैं. वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर या फिर अन्य प्रकार के सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में चल पाएगा इसलिए Graphics का ध्यान जरूर रखना चाहिए जब आप कंप्यूटर खरीदते हैं.

ग्राफिक्‍स संबंधित मुख्य कार्यों के बारे में जाने 

Graphics का उपयोग तब ज्यादा उपयोगी हो जाता है जब नीचे दिए गए इन कामों को कंप्यूटर में करना होता है जैसे

  • फोटो बनाने के लिए
  • किसी प्रकार के बैकग्राउंड इमेज बनाने के लिए
  • डायनेमिक बटन बनाने के लिए
  • तरह-तरह के चार्ट जैसे फ्लोचार्ट पाईचार्ट आदि तैयार करने के लिए

विशेष रुप से ग्रैफिक्स का उपयोग ज्यादातर किस क्षेत्र में किया जाता है

Graphics कंप्यूटर का उपयोग नीचे दिए गए इन निम्न क्षेत्रों में बहुत ज्यादा किया जाता है.

  • मनोरंजन के क्षेत्र में
  • विभिन्न प्रकार के व्यापार के क्षेत्र में
  • स्वयं के उपयोग के लिए यानी कि घरों में
  • बड़े-बड़े अनुसंधान के लिए
  • मेडिकल स्वास्थ्य के क्षेत्र में
  • इंजीनियरिंग के क्षेत्र में
  • वेब डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट के क्षेत्र में
  • वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में
  • वीडियो डिजाइनिंग के क्षेत्र में

वेबसाइट में ग्रैफिक्स का उपयोग  

जैसे अभी आप इस लेख को इस वेबसाइट पर बढ़ रहे हैं और इस ज्ञानीटेक रवि जी वेबसाइट के अंदर जो भी डिजाइनिंग और इसका बनावट है इसको करने के लिए Graphics का उपयोग करके इसमें इमेज या फिर इसमें लोगो बैनर आदि जो तैयार किए हैं यह सारा Graphics डिजाइनिंग का ही कमाल है जो कि एक Graphics कंप्यूटर के द्वारा बनाया गया है.

बच्चों के कार्टून के लिए कंप्‍यूटर ग्रैफिक्स का उपयोग 

आजकल तरह-तरह के कार्टून का वीडियो हम लोग देखते हैं जिसमें ग्रैफिक्स का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है बच्चों के लिए जो कार्टून बनाया जाता है.

उसके लिए Graphics डिजाइनिंग का उपयोग करके और उसको तैयार किया जाता है जो काफी आकर्षक और बच्चों के लिए मनमोहक होता है तो इस तरह से Graphics का उपयोग कंप्यूटर में किया जाता है.

ये भी पढ़े

सारांश 

इस लेख में हमने Graphics से संबंधित पूरी जानकारी देने का प्रयास किया जिसमें  कंप्यूटर ग्रैफिक्स का क्या भूमिका है और इसका उपयोग किस तरह से किया जाता है किन-किन क्षेत्रों में किया जाता है और इसके उपयोग करने से किस तरह से वीडियो एडिटिंग या फिर वीडियो बनाने में उपयोगी होता है.

इन सभी के बारे में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा या फिर आपके मन में कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

Leave a Comment