कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर क्या है 15+ Guide

कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर क्या है Computer aur laptop me antar जब भी किसी को कंप्यूटर खरीदना होता है या वैसे भी कंप्यूटर और लैपटॉप के बारे में जानना चाहते हैं तो इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं ताकि कंप्यूटर और लैपटॉप में कौन सा बेहतर हो सकता है तथा दोनों में क्या अंतर है यदि एक नया कंप्यूटर खरीदना हो तो लैपटॉप लेना ठीक रहेगा या फिर डेक्सटॉप कंप्यूटर लेना ठीक रहेगा इस तरह के सवाल लोगों के मन में जरूर आता है.

यदि आप भी इस तरह के सवालों से परेशान हैं और Computer aur laptop me antar के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं लैपटॉप कंप्यूटर में क्या अंतर है दोनों के बारे में जानना चाहते हैं लैपटॉप वर्सेस डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख में आपको पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है.

वर्तमान समय में तकनीक इतना ज्यादा आगे बढ़ गया है कि आप गांव देहात के लोग भी कंप्यूटर खरीदना चाहते हैं या लैपटॉप खरीदना चाहते हैं क्योंकि आज के समय में लैपटॉप कंप्यूटर से ही ऑनलाइन पढ़ाई किया जा रहा है जिसके कारण लोगों को लैपटॉप या स्मार्टफोन खरीदना पड़ रहा है क्‍योंकि अब बच्चों को पढ़ाना पूरी तरह से स्मार्टफोन लैपटॉप इंटरनेट पर ही आश्रित हो गया है.

कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जिसमें कंप्यूटर के अलग-अलग जो मुख्य पार्ट्स हैं वह मौजूद रहते हैं जैसे कि डेक्सटॉप कंप्यूटर के साथ में सीपीयू मॉनिटर कीबोर्ड माउस यूपीएस इत्यादि होता है.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जिसको किसी एक जगह पर रख कर के काम करने के लिए उपयोग करना पड़ता है क्योंकि डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को आप एक जगह से दूसरी जगह ले जाना चाहते हैं तो उसके लिए काफी दिक्कत होगा.

क्योंकि उसमें अलग-अलग पार्ट्स होते हैं जिसको ले जाना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए यदि आप किसी एक स्थान पर रख कर के और कंप्यूटर से काम करना चाहते हैं तो डेक्‍सटॉप  कंप्यूटर खरीद सकते हैं.

Computer aur laptop me antar

डेक्सटॉप कंप्यूटर कम बजट में एक बेहतर कंप्यूटर खरीदा जा सकता है जिसका इस्तेमाल पढ़ाई के लिए या अन्य कामों के लिए किया जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर का रखरखाव भी किसी साधारण स्थान पर किया जा सकता है

डेक्सटॉप कंप्यूटर में यदि किसी भी प्रकार का कोई गड़बड़ी या दिक्कत होता है तो उसको आसानी से ठीक करवाया जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के मेंटेनेंस के लिए कम पैसा खर्च पड़ता है.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में जो अंदरूनी पार्ट होते हैं यदि उस को बदलने की आवश्यकता होता है तो आसानी से बदला जा सकता है क्योंकि डेक्सटॉप कंप्यूटर में सीपीयू को खोल करके उसके जितने भी पार्ट्स है उसको बदला जा सकता है उसको रिपेयर किया जा सकता है.

डेक्‍सटॉप कंप्यूटर का मूल्य भी लैपटॉप से कम होता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के जो कंफीग्रेशन होता है यदि एक सामान्य कंफीग्रेशन में डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को खरीदा जाए और उसी कंफीग्रेशन में लैपटॉप को खरीदा जाए तो लैपटॉप का जो प्राइस है वह ज्यादा होगा जबकि डेक्सटॉप कंप्यूटर का प्राइस कम होगा.

लैपटॉप कंप्यूटर क्या है

लैपटॉप कंप्यूटर भी एक कंप्यूटर है जिसमें डेक्सटॉप कंप्यूटर के जितने अलग-अलग पार्ट्स होते हैं उन सभी पार्ट्स को एक साथ जोड़ करके एक लैपटॉप कंप्यूटर को तैयार किया जाता है. लैपटॉप कंप्यूटर में अलग से किसी भी पार्ट को नहीं जोड़ा जाता है क्योंकि लैपटॉप में सब कुछ रहता है जैसे कि कीबोर्ड माउस सीपीयू बैटरी इत्यादि सब कुछ एक लैपटॉप के साथ रहता है.

यदि आपको अलग-अलग जगहों पर लैपटॉप कंप्यूटर पर काम करने की आवश्यकता है आपको ज्यादा ट्रेवल करना पड़ता है तो उसके लिए सबसे अच्छा है कि आप एक लैपटॉप खरीदें क्योंकि लैपटॉप को आसानी से आप एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं

जबकि डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को नहीं ले जा सकते हैं इसलिए यदि आपको ज्यादा ट्रैवल करना है तो लैपटॉप कंप्यूटर सबसे अच्छा है.

Computer aur laptop me antar1

लैपटॉप कंप्यूटर का प्राइस थोड़ा महंगा होता है लेकिन इसका वजन कम होता है तथा इसको आप आसानी से बैग में कैरी कर सकते हैं लैपटॉप कंप्यूटर आज के समय में एक बहुत बढ़िया कंप्यूटर है जिसको कहीं भी ले जा कर के और बिना लाइन के आप 4 घंटा काम कर सकते हैं.

लैपटॉप कंप्यूटर के कुछ महत्वपूर्ण बातें

लैपटॉप का वजन कम होता है

लैपटॉप का प्राइस डेक्‍सटॉप कंप्यूटर से ज्यादा होता है

लैपटॉप के सारे पार्ट्स को बदलना संभव नहीं है

लैपटॉप को आप कहीं भी कैरी कर सकते हैं

लैपटॉप में अगर कोई पार्ट्स डैमेज हो जाता है तो उसको रिपेयरिंग करना डेक्‍सटॉप कंप्यूटर से थोड़ा महंगा होता है

लैपटॉप को बिना लाइन के भी आप 4 घंटा चला सकते हैं

कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर के बनावट 

Screen size – एक डेक्सटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप कंप्यूटर का स्क्रीन के साइज में काफी अंतर होता है क्योंकि डेक्सटॉप का स्क्रीन साइज के साथ-साथ उसका रिजुलेशन अलग होता है जबकि एक लैपटॉप कंप्यूटर का स्क्रीन साइज और रिजुलेशन अलग होता है.

लैपटॉप के स्क्रीन साइज को बदलना संभव नहीं है जबकि डेक्सटॉप के स्क्रीन साइज को बदला जा सकता है

Performance – डेक्सटॉप कंप्यूटर ज्यादा टिकाऊ होता है जिसके तुलना में लैपटॉप कंप्यूटर का आयु कम होता है क्योंकि डेक्सटॉप कंप्यूटर में यदि किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत होता तो उसको बदला जा सकता है लेकिन लैपटॉप में यदि किसी तरह का कोई ज्यादा दिक्कत हो तो उसको बदलना संभव नहीं है.

Design – लैपटॉप कंप्यूटर डेक्‍सटॉप कंप्यूटर दोनों के डिजाइन की यदि बात की जाए तो लैपटॉप का डिजाइन थोड़ा बेहतर होता है तथा देखने में वह ज्यादा आकर्षक लगता है जिसके तुलना में डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में अलग-अलग पार्ट होते हैं जिसके चलते उसका जो डिजाइन होता है उतना ज्यादा अच्छा नहीं होता है

Battery – डेक्‍सटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर में सबसे बड़ा यदि अंतर है तो वह यह है कि डेक्सटॉप कंप्यूटर को आप बिना बिजली सप्लाई किए नहीं चला सकते हैं जबकि लैपटॉप को बिना बिजली के भी आप 3 से 4 घंटे तक चला सकते हैं.

Processor – जहां तक प्रोसेसर की बात की जाए तो एक डेक्‍सटॉप कंप्यूटर और एक लैपटॉप कंप्यूटर में प्रोसेसर में ज्यादा अंतर नहीं होता है एक सामान्य रूप का ही प्रोसेसर होता है जो कि एक सामान्य तरह का काम करता है. 

यदि दूसरे कंपनी का कोई प्रोसेसर है और उसका यदि तुलना किया जाए तो थोड़ा सा अलग हो सकता है नहीं तो प्रोसेसर का सामान्य रूप से काम जो भी लैपटॉप में जिस तरह से होता है ठीक वैसे ही डेक्सटॉप में भी होता है.

कंप्यूटर और लैपटॉप में अंतर 

Laptop

Desktop Computer

लैपटॉप एक ऑल इन वन प्रोडक्ट है जबकि डेक्सटॉप के साथ अलग-अलग पार्ट्स जुड़े हुए रहते हैं
लैपटॉप कुछ देर तक बिना बिजली के काम कर सकता है डेक्सटॉप बिना बिजली का काम नहीं कर सकता हैं
लैपटॉप को कहीं भी ले जा सकते हैं जबकि डेक्‍सटॉप कंप्यूटर को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना संभव नहीं है
जबकि लैपटॉप के सारे पार्ट्स को नहीं बदल सकते हैं केवल कुछ ही पार्ट्स को बदला जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर के किसी पार्ट्स को बदल सकते हैं
लैपटॉप थोड़ा महंगा होता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर लैपटॉप से थोड़ा सस्ता होता है
लैपटॉप कंप्यूटर में स्क्रीन साइज को नहीं बदल सकते हैं डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में स्क्रीन के साइज को बदल सकते हैं
लेकिन लैपटॉप में एक ही कंपनी के सारे पार्ट्स होते हैं उसको असेंबल नहीं करा सकते हैं डेक्सटॉप कंप्यूटर को अपने हिसाब से असेंबल करा सकते हैं
जबकि लैपटॉप में अलग से ग्रैफिक्स को डालना हो तो काफी मुश्किल होता है तथा उसको अंदर नहीं लगाया जा सकता है डेक्‍सटॉप कंप्यूटर में अलग से ग्रैफिक्स कार्ड को बढ़ा सकते हैं
लैपटॉप में हार्ड डिक्स रैम को बढ़ाया जा सकता है या बदला जा सकता है लेकिन लैपटॉप के कुछ जरूरी पार्ट्स को नहीं बदला जा सकता है डेक्सटॉप कंप्यूटर में रैम हार्ड डिक्स प्रोसेसर को बदला जा सकता है

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment