एमएस वर्ड में कंपेयर ऑप्शन का उपयोग

Compare in MS Word in hindi. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में रिव्यू मेनू बार के अंदर कंपेयर ब्लॉक में compare का ऑप्शन दिया हुआ है जिसके बारे में इस लेख में जानकारी दिया गया है। कंपेयर का उपयोग क्या है कंपेयर से Ms Word में क्या कर सकते हैं compare का इस्तेमाल कैसे करें तथा कब करें।

how to compare two word documents in word. सामान्य रूप से कंपेयर का मतलब होता है तुलना करना। जब किसी भी दो वस्तुओं के बीच तुलना किया जाता है उसे अंग्रेजी में कंपेयर कहते हैं।

जैसे Ms Word के अंदर कंपेयर शब्द का मतलब Ms Word के किसी भी दो फाइल के बीच में तुलना करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है। कभी-कभी ऐसा जरूरत होता है जब किसी दो फाइल को एक साथ कंपेयर किया जाता है।

Compare in MS Word in hindi

कंपेयर रिव्यू मेनू बार के अंदर एक ऑप्शन है जिससे Ms Word के दो फाइल के बीच में कंपैरिजन किया जाता है। कभी-कभी ऐसा होता है की एक ही तरह के नाम वाला दो Ms Word का फाइल बन जाता है 

जिसमें जानकारी भी सिमिलर होता है मतलब दोनों फाइल में जानकारी सामान्य रूप से एक ही जैसा होता है। अब समझ में नहीं आता है कि कौन सा फाइल ओरिजिनल है और कौन डुप्लीकेट है इसी चीज को जानने के लिए कंपेयर ऑप्शन का उपयोग किया जाता है। Ms Word में रूलर का उपयोग

Compare in MS Word in hindi

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

Ms Word में एक फाइल बनाया गया जिसमें लिखा गया दुनिया गोल है

दूसरे फाइल में लिखा हुआ है दुनिया गोल नहीं है अब इस दोनों फाइल में सही कौन सा फाइल है इसका पता लगाने के लिए Ms Word का कंपेयर ऑप्शन बिलकुल उपयुक्त है।

Ms Word में कंपेयर ऑप्शन का उपयोग

जैसा कि ऊपर कंपेयर के बारे में हम लोगों ने जानकारी प्राप्त कर लिया है और इसका प्रैक्टिकली उपयोग कैसे करते हैं आइए देखते हैं।

1. सबसे पहले इसको समझने के लिए Ms Word में दो फाइल बनाइए।

2.जैसे फाइल वन में लिखा हुआ है दुनिया गोल है इसको लिखने के बाद फाइल 1 नाम से इसको सेव कर दीजिए

3.अब एक Ms Word में दूसरा फाइल बनाईए जिसमें लिखना है दुनिया गोल नहीं है उसके बाद इस फाइल को फाइल 2 नाम से सेव कर दीजिए।

अब इस दोनों फाइल को आपस में कंपेयर करने के लिए नीचे इन स्टेप्स को फॉलो करना है

1.रिव्यू टैब में जाना है

2.कंपेयर ब्लॉक में जाना है

3.कंपेयर ब्लॉक के अंदर कंपेयर का ऑप्शन दिया हुआ है उस पर क्लिक करना है

Compare in MS Word in hindi1

4.जब कंपेयर पर क्लिक करेंगे उसके बाद नीचे कुछ ऑप्शन दिखाई देगा

5.जिसमें कंपेयर का ऑप्शन रहेगा उस पर क्लिक करना है।

6.उसके बाद कंपेयर डॉक्यूमेंट का डायलॉग बॉक्स ओपन होगा

Compare in MS Word in hindi2

7.इसमें दोनों फाइल को अपलोड करने का ऑप्शन दिया हुआ रहता है।

8.इसमें दो ऑप्शन दिया हुआ है ओरिजिनल डॉक्यूमेंट और रिवाइज डॉक्यूमेंट।

9.अब सबसे पहले ओरिजिनल डॉक्यूमेंट के सामने दिए गए डॉक्यूमेंट अपलोड ऑप्शन पर क्लिक करें

10.उसके बाद फाइल नंबर 1 को अपलोड कर दें

11.दूसरी साइड में रिवाइज डॉक्यूमेंट में फाइल अपलोड पर क्लिक करें उसके बाद फाइल नंबर 2 को अपलोड कर दें।

12.जब दोनों फाइल को आप अपलोड कर देते हैं उसके बाद ओके पर क्लिक करें

13.अब आप देखेंगे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में दो फाइल एक साथ ओपन होगा जिसमें अलग-अलग इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

14.इसका रिजल्ट यहां पर दिखाई देगा कि दोनों फाइल के बीच में जो भी शब्द का अंतर होगा वह शब्द रेड लाइन में हाईलाइट हो जाएगा जैसा कि आपको नीचे इमेज में भी दिखाया गया है।

Compare in MS Word in hindi3

स्क्रीन पर प्रकाशित हुए रिजल्ट 3 भाग में दिखाई देते हैं

First part – compare document इस भाग में तुलना के बाद जो रिजल्ट होता है उस को दिखाया जाता है। इसमें जो भी अंतर होता है उसको हाईलाइट कर के रेड में दिखाया जाता है।

Part 2 – original document इस बॉक्स के अंदर जो भी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट होता है उस को दिखाया जाता है।

Part 3 – revise documents इस भाग में जो रिवाइज डॉक्यूमेंट होता है वह दिखाई देता है जैसे फाइल बनाते समय जो दूसरा डॉक्यूमेंट बनाया गया था जिसमें दुनिया गोल नहीं है लिखा गया था वही डॉक्यूमेंट यहां दिखाई देता है।

उसके बाद जो भी डिफरेंस वाला हिस्सा है उसको हटाना चाहते हैं या उसको रखना चाहते हैं तो उसके लिए Changes Block – mein Accept and Reject ka option hota hai उस पर क्लिक करके डिफरेंस पार्ट को रिमूव कर सकते हैं या उसको एक्सेप्ट कर सकते हैं।

Final

Compare in MS Word in hindi Ms Word के कंपेयर ऑप्शन के बारे में जानकारी दी गई है जिसमें कैसे दो फाइल के बीच कंपेयर करके उसका डिफरेंस पता कर सकते हैं ऐसे ही और बेहतरीन फीचर्स को सीखने के लिए निरंतर वेबसाइट के साथ बने रहें। वर्डपैड क्या हैं उपयोग, विशेषता व फीचर्स

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here