क्लिपबोर्ड ब्लॉक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में सीखें

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के Home Tab के अंदर क्लिपबोर्ड ब्लॉक के अंदर जो चार ऑप्शन है Clipboard in ms word in hindi के बारे में इस लेख में हम लोग जानने वाले हैं.

जिसमें हम लोग पेस्ट कट कॉपी और फॉर्मेट पेंटर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वालेे हैै किस तरह से हम लोग paste ऑप्शन कॉपी कट और फॉर्मेट पेंटर का इस्तेमाल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में करते हैं.

इस लेख में हम नीचे पूरी जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि क्लिपबोर्ड ब्लॉक के इन चार ऑप्शन का उपयोग हम लोग Microsoft Word में किस तरह से करते हैं और इनके उपयोग से किस तरह से हम लोग बहुत ही आसानी से क्लिपबोर्ड ब्लॉक माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अपने काम को करते हैं.

Clipboard in ms word in hindi

एमएस वर्ड के अंदर क्लिपबोर्ड ब्लॉक में जो ऑप्शन है इन ऑप्शन का उपयोग हम लोग किसी शब्द को कॉपी करने के लिए यानी कि Microsoft Word में जब हम लोगों को एक ही शब्द को बार-बार लिखना होता है तो उसके लिए हम लोग कॉपी पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इस क्लिपबोर्ड ब्लॉक में बहुत ही कमाल का ऑप्शन है कॉपी और पेस्ट.

clipboard in ms word in hindi

Copy :- Microsoft Word के अंदर जब किसी word को एक से ज्यादा बार या एक जगह से दूसरी जगह उसी word को लिखना हो तो उसके लिए हम लोग कॉपी ऑप्शन का उपयोग करते हैं और उस शब्द को सेलेक्ट करके और कॉपी करते हैं.

और फिर जहां उस वर्ड को हम लोगों को रखना होता है वहां जाकर के पेस्ट कर देते हैं इस तरह से Microsoft Word में कॉपी ऑप्शन का इस्तेमाल किया जाता है.

Paste :- Microsoft Word के अंदर paste ऑप्शन का उपयोग हम लोग किसी कॉपी किए  गए शब्द को दूसरे जगह रखने के लिए पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं जैसे हम लोग ऊपर  में कॉपी के बारे में बात किए हैं तो जब हम लोग किसी शब्द को कॉपी करते हैं.

तो उसको किसी दूसरे जगह पर पेस्ट भी करते हैं तो पेस्ट का काम होता है उस शब्द को  दूसरे जगह पर रखना तो Microsoft Word में कॉपी पेस्ट कट तीनों एक-दूसरे के पूरक हैं.

Cut :- Microsoft Word के अंदर जब किसी शब्द को एक जगह से पूरी तरह हटा करके किसी दूसरे जगह पर रखना होता है तो उस अवस्था में हम लोग cut ऑप्शन का उपयोग करते हैं कट ऑप्शन का काम है कि Microsoft Word के अंदर किसी शब्द को वहां से हटा करके किसी दूसरे स्थान पर लाना यानी कि पेस्ट कर देना.

Paste special :- Microsoft Word के अंदर paste  ऑप्शन के अंदर पेस्ट स्पेशल का ऑप्शन मिलता है पेस्ट स्पेशल के ऑप्शन में जा कर के हम लोग किसी कॉपी किए हुए शब्‍द फॉमेंट चेंज करके पेस्ट करते हैं जैसे किसी शब्द को यदि हम लोग एचटीएमएल फॉर्मेट में पेस्ट करना चाहते हैं तो उसके लिए हम लोग पेस्ट स्पेशल ऑप्शन का उपयोग करके उसको पेस्ट करते हैं.

और वह जो शब्द होता है वह एसटीएमएल फॉर्मेट में पेस्ट हो जाता है ऐसे ही यदि किसी टेक्स्ट को ऑन फॉर्मेटेड टेक्स्ट में पेस्ट करना हो या फिर उसको पिक्चर में पेस्ट करना हो या फिर यूनिकोड टेक्स्ट में पेस्ट करना हो तो उसके लिए पेस्ट स्पेशल का उपयोग करते हैं.

Format painter :- Microsoft Word मेें फॉर्मेट पेंटर का उपयोग हम लोग तब करते हैं जब किसी वर्ड शब्द या किसी पैराग्राफ या किसी पूरी लाइन में जो भी फॉर्मेटिंग किया रहता है यानी कि उस लाइन में जो टेक्स्ट का साइज है या जो टेक्स्ट का कलर है या फिर उसको अंडर लाइन किया गया है.

या और भी किसी प्रकार का फॉर्मेटिंग किया गया है उसी प्रकार का सेेेम फॉर्मेटिंग किसी दूसरे जगह पर अप्लाई करने के लिए हम लोग फॉर्मेट पेंटर का उपयोग करते हैं.

फॉर्मेट पेंटर का उपयोग करने से जिस लाइन काेे सेलेक्ट करके और फॉर्मेट पेंटर का उपयोग जहां दूसरे जगह पर हम लोग करना चाहते है वहां जाकर के और उसको सेलेक्ट कर देते हैं.

तो वहां पर सेे फॉर्मेटिंग अप्लाई होता है इससे किसी भी पारा ग्राफ या किसी पेज में एक ही प्रकार के फॉर्मेटिंग देने के लिए फॉर्मेट पेंटर का उपयोग करते हैं.

ये भी पढ़े

साराशं 

इस लेख में हम लोग Microsoft Word के होम tab के अंदर की क्लिपबोर्ड ब्लाक के कट कॉपी फॉर्मेट पेंटर और पेस्ट, पेस्ट स्पेशल के बारे में क्लिपबोर्ड in ms word in hindi पूरी जानकारी प्राप्त किए हैं.

यदि किसी प्रकार के आपके मन में सवाल आ रहा हो तो कृपया आप लोग कमेंट करके जरूर पूछे और यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों के साथ भी शेयर करें  टेक्नोलॉजी गूगल ऐडसेंस गूगल एडवर्ड्स टेक्नोलॉजी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप लोग मेरे इस वेबसाइट को विजिट करते रहें.

Leave a Comment