ClipArt In Ms Word In Hindi एम एस वर्ड में क्लिपआर्ट का उपयोग

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में क्लिपआर्ट क्या हैं. तथा इसका उपयोग कैसे करते हैंं ClipArt In Ms Word In Hindi क्लिप आर्ट के द्वारा एमएस वर्ड में किसी भी फोटो ऑडियो वीडियो या किसी भी तरह के क्लिप को ऐड कैसे करते हैं.ं के बारे में इस लेख में नीचे जानकारी दी गई हैं.

एमएस वर्ड में जब किसी भी तरह का कोई डॉक्यूमेंट तैयार किया जाता हैं. तो उस समय हो सकता हैं. कुछ डॉक्यूमेंट में किसी भी तरह का कोई क्लिप को डालना हो या जोड़ना हो जैसे कि साउंड क्लिप वीडियो क्लिप या फिर इमेज का कोई क्लिप फोटोग्राफ्स मूवीज यहां किसी भी तरह का कोई भी मीडिया फाइल्स को यदि किसी डॉक्यूमेंट में डालना हैं.

तो उसके लिए क्लिप आर्ट एक बेहतर टूल हैं. जिससे predefined यानी कि एमएस वर्ड आपको यह फैसिलिटी प्रदान करता हैं. कि आप एमएस वर्ड से ही किसी भी तरह की कोई ऑडियो वीडियो क्लिप्स फोटो को सर्च कर सकते हैं.ं और उसको अपने डॉक्यूमेंट में डाल सकते हैं.

What is clipart in MS word in Hindi

क्लिप आर्ट एक लाइब्रेरी हैं. पुस्तकालय हैं. जिसमें अलग-अलग तरह के चित्र फोटो, ऑडियो फाइल, मूवीज क्लिप्स के अलावा और भी तरह के जो छोटे-छोटे क्लिप्स होते हैं.ं उसको एमएस वर्ड के किसी में डॉक्यूमेंट फाइल में उपयोग कर सकते हैं.ं इस्तेमाल कर सकते हैंं

ClipArt में नेचुरल फोटोस के अलावा यदि किसी भी फोटो को आप सर्च करना चाहते हैं.ं तो उसको भी सर्च कर सकते हैंं जिसके बाद आपको ढेर सारा वहां पर उससे संबंधित फोटो या क्लिप्स दिखाई देंगे जिसका इस्तेमाल भी आप वर्ड डॉक्यूमेंट में कर सकते हैं.

ClipArt In Ms Word In Hindi

क्लिप आर्ट में आपको बहुत तरह के Image,Audio, Videos क्लिप्स मिल जाएंगे जिसका इस्तेमाल आप अपने लिए फ्री में कर सकते हैंं चाहे आप बिजनेस Purpose के लिए भी फोटो का इस्तेमाल करना चाहते हैं.ं तो कर सकते हैंं

आपको किसी भी तरह का उस पर कॉपीराइट क्लेम नहीं आएगा ClipArt एमएस वर्ड का एक बहुत ही बेहतरीन फीचर्स हैं. जिससे आप ऑडियो वीडियो Photos को सर्च कर सकते हैंं तथा उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

क्लिप आर्ट का उपयोग कैसे करें

  • Open Microsoft word
  • Insert tab पर क्लिक करें
  • Illustration block में जाएं
  • Clip art पर क्लिक करें

ClipArt In Ms Word In Hindi1

  • उसके बाद आप देखेंगे कि स्क्रीन के दाएं साइड में एक क्लिप आर्ट का बार ओपन हो जाएगा
  • अब इस बार में किसी भी फोटो को सर्च करें
  • जैसे home type करके Go पर करें
  • उसके बाद आपके सामने घर का अलग अलग तरह का फोटो दिखाई देगा
  • आप जिस फोटो को अपने डॉक्यूमेंट में लगाना चाहते हैंं उस पर क्लिक करें
  • इस तरह से किसी भी फोटो को आप सर्च करके और अपने डॉक्यूमेंट में लगा सकते हैं

ClipArt In Ms Word In Hindi

एक उदाहरण से क्लिप आर्ट का उपयोग सीखते हैंं

यदि मेरे पास कलम का फोटो नहीं हैं. और हम अपने डॉक्यूमेंट में एक कलम का फोटो लगाना चाहते हैं.ं तो फिर उस समय क्लिप आर्ट से बहुत ही आसानी से कलम का फोटो हम अपने डॉक्यूमेंट में लगा सकते हैंं

जैसा कि ऊपर हमने बताया हैं. कि फ्री में बिना कोई कॉपीराइट क्लेम के किसी भी फोटो को आप क्लिपआर्ट से ले करके अपने डॉक्यूमेंट में लगा सकते हैं

सारांश

क्लिप आर्ट क्या हैं. क्लिपआर्ट का उपयोग कैसे करते हैं.ं क्लिपआर्ट में किस तरह से फोटो वीडियो क्लिप्स या ऑडियो का उपयोग कर सकते हैंं के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई हैं.

फिर भी अगर क्लिपआर्ट से संबंधित एम एस वर्ड से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल हैं. सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment