Chat GPT क्‍या हैं और कैसे काम करता हैं, चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए

वर्तमान समय में दुनिया में एक नई टेक्नोलॉजी का भी आगमन हुआ है, जिसका लोग बहुत ही ज्यादा चर्चा कर रहे हैं। Chat GPT Open AI in Hindi गूगल की तरह दुनिया में एक नया एआई तकनीक को लाया गया है, जिसका नाम है चैट जीपीटी।

चैट जीपीटी का नाम आजकल दुनिया में छाया हुआ है। लोग इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। क्योंकि चैट जीपीटी एक ऐसा तकनीक लाया है, जिसके द्वारा जो भी सवाल पूछेंगे उसका तुरंत सटीक जवाब देता है।

चैट जीपीटी को लोग बहुत ज्यादा पसंद भी कर रहे हैं, क्योंकि यहॉं जो भी सवाल पूछा जाता है उसका जवाब बिल्कुल सटीक मिलता है। यदि उस जवाब से आप संतुष्ट नहीं है, तो फिर आपको दूसरा जवाब उपलब्ध कराता है। इसलिए चैट जीपीटी लोगों को बहुत पसंद आ रहा है और इसका रिस्पांस भी लोग बेहतर दे रहे हैं। आने वाले समय में बहुत ज्यादा आगे बढ़ सकता है।

चैट जीपीटी वर्तमान समय में केवल अंग्रेजी भाषा में ही जवाब देता है। इसीलिए यदि आप इस पर किसी भी सवाल को पूछते हैं तो उसका जवाब अंग्रेजी में आपके सामने प्रस्तुत कर देता हैं। चैट जीपीटी के बारे में पूरी जानकारी यदि पाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़े हैं। जिसमें चैट जीपीटी के भविष्य से लेकर के वर्तमान तक की पूरी जानकारी मिलेगी।

Table of Contents

चैट जीपीटी क्या है What is Chat GPT in hindi

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रूप में काम करने वाला एक बेहतर तकनीक चैट जीपीटी है। जोकि यूजर के द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब तुरंत उनके सामने प्रस्तुत करता है। इसको ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रूप में तैयार किया गया है। जो कि एक प्रकार का चाटबॉट है। आप इस चैट जीपीटी के द्वारा बात कर सकते हैं।

चैट जीपीटी के द्वारा बात करने का तरीका का मतलब यह है कि आप उससे जो भी सवाल पूछेंगे उसका जवाब देगा। इस तरह से आप चैट जीपीटी से हर एक अलग अलग सवाल को पूछ सकते हैं और उसका जवाब आप आसानी से प्राप्‍त कर सकते है। इस तरह से आप चैट जीपीटी से एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के तहत बात कर सकते हैं।

वेबसाइट कैसे बनाए

Chat GPT Open AI in Hindi

इससे जब आप सवाल पूछते हैं तो उसका जवाब अपने पास डाटा  को एनालिसिस करके देता है। आपको यदि किसी सवाल का जवाब अच्छा नहीं लगा है, तो फिर दोबारा उस सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया कि चैट जीपीटी अभी केवल इंग्लिश भाषा में ही सवालों का जवाब देता है। हो सकता है आने वाले समय में अलग-अलग भाषाओं में भी काम करना शुरू करें और अलग-अलग भाषा के सवालों का जवाब भी प्रस्तुत करें।

चैट जीपीटी एक तरह का सर्च इंजन वेबसाइट भी कहा जा सकता है। जहां पर किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब सर्च कर सकते हैं

चैट जीपीटी को 2022 में लांच किया गया। उसके बाद से यह दुनिया में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हुआ और अभी तक लगभग 2 मिलियन से ज्यादा लोग इसका उपयोग कर चुके हैं और इसका पॉपुलरीटी दिनों पर दिन बढ़ता ही जा रहा है।

नामChat GPT
वेबसाइट का नामchat.openai.com
लांच की तारीख30 -11- 2022
सीईओSam Altman
Language SupportEnglish
Workकिसी भी सवाल का तुरन्‍त जबाव

चैट जीपीटी और गूगल में अंतर

चैट जीपीटी पर जो भी सवाल हम पूछते हैं उसका जवाब वहां पर तुरंत लिख करके दिया जाता है। लेकिन जब गूगल में किसी भी सवाल को सर्च करते हैं तो वहां पर अलग-अलग वेबसाइट का लिस्ट दिया जाता है। जिस वेबसाइट पर जाकर के उसका जवाब प्राप्त करते हैं। लेकिन चैट जीपीटी में ऐसा नहीं है। यहां पर तुरंत जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब दे दिया जाता है।

वैसे अभी चैट जीपीटी को गूगल से कंपेयर करना सही नहीं है। क्योंकि गूगल दुनिया में एक बेहतर सर्च इंजन वेबसाइट है। जो कि किसी भी सवाल का जवाब सटीक एवं सही तरीके से दे सकता है। जबकि चैट जीपीटी में अभी लिमिटेड नंबर ऑफ़ सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें है अलग-अलग भाषाओं से संबंधित सवाल का जवाब नहीं प्राप्त किया जा सकता है।

जैसा गूगल में किसी भी सवाल के जवाब के लिए कई ऑप्शन दिए जाते हैं। उसमें नीचे बहुत सारे वेबसाइट का लिस्ट दिया जाता है जहां से अपने सवालों से संबंधित जानकारी प्राप्त करते हैं।

जबकि चैट जीपीटी में किसी भी सवाल का उत्तर उसके सामने नीचे डायरेक्‍ट दे दिया जाता है। यहां पर किसी दूसरे वेबसाइट का लिस्ट प्राप्त नहीं होता है। जिससे अलग-अलग वेबसाइट पर जाकर के उसके बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सके।

गूगल में जो भी सवाल का जवाब प्राप्त होता है वह गूगल के कई सारे सर्च इंजन के जो bot है, उसके अनुसार दिखाए जाते हैं। जबकि चैट जीपीटी तुरंत जो भी उसका जवाब होता है उसको प्रदर्शित कर देता है।

गूगल में किसी सवाल का जवाब देने के लिए जो बेहतरीन वेबसाइट और आर्टिकल होते हैं उसी को सबसे टॉप में दिखाया जाता है। इसलिए गूगल से जो भी जानकारी प्राप्त होता है वह पूरी तरह से सटीक एवं सही होता है।

चैट जीपीटी में भी जो जवाब दिया जाता है वह भी सही होता है। लेकिन उसमें अलग-अलग लोगों का विचार शामिल नहीं होता है। अलग-अलग लोगों के वेबसाइट का जो अपना सूचना है उसको शामिल नहीं किया जाता है। चैट जीपीटी के द्वारा किसी भी सवाल का जवाब डायरेक्ट दे दिया जाता है।

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्री ट्रेंड ट्रांसफार्मर होता हैं। Chart Generative Pre Trend Transformer होता है। चैट जीपीटी के फुल फॉर्म से पता चलता है कि चैट जीपीटी जो भी सवालों का जवाब देता है उसके लिए उसको पहले से ही ट्रेंड किया गया है। चैट जीपीटी को उन सभी चीजों के बारे में ट्रेनिंग दिया गया है जिसका जवाब आसानी से प्रस्तुत करता है।

चैट जीपीटी का इतिहास

वर्ष 2015 में Sam Altman और वर्तमान ट्विटर के मालिक एलन मस्क के द्वारा इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया गया था। जब इस चैट जीपीटी एआई तकनीक को शुरू किया गया, उस समय इसको एक नॉनप्रॉफिट कंपनी के रूप में शुरू किया गया था। लेकिन एक 2 साल के बाद इसको एलन मस्क के द्वारा छोड़ दिया गया।

उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स के कंपनी ने इन्वेस्ट करके इस कंपनी को अपने अंडर में ले लिया। जिसके बाद चैट जीपीटी को 30 दिसंबर 2022 को एक प्रोटोटाइप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के रूप में लांच किया गया।

चैट जीपीटी के एक्सक्यूटिव ऑफिसर के अनुसार इस सेवा को लॉन्च करने के बाद से करीब-करीब दुनिया के अधिकतर लोगों तक इसने अपना पहुंच बना लिया है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है

चैट जीपीटी गूगल से बिल्कुल अलग तरह से काम करता है। क्योंकि चैट जीपीटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के साथ काम करता है। जिसको पहले से ही ट्रेंड किया हुआ रहता है। इसको 2022 के अंत तक के बारे में ट्रेंड किया जा चुका है। 

वैसे चैट जीपीटी कैसे काम करता है कि बारे में पूरी जानकारी इसके वेबसाइट पर भी दी गई है। जिसके अनुसार इसको डेवलपर के द्वारा ट्रेंड किया जाता है। जिसके लिए पब्लिक प्लेटफार्म से अलग-अलग प्रकार के डेटा का उपयोग किया जाता है। 

जिसके बाद जब कोई चैट जीपीटी से प्रश्न पूछता है, तब चैट जीपीटी उन्हीं इंफॉर्मेशन को सर्च करके उसका बेहतर जवाब सामने प्रस्तुत करता है।

चैट जीपीटी पर जो भी जवाब दिया जाता है वहां पर उस जवाब से संतुष्ट है या नहीं है इसके बारे में भी अपना राय दे सकते हैं। यदि आप दिए गए जवाब से संतुष्ट नहीं है, तो फिर से अपडेट करके वहां पर दूसरा जवाब भी चैट जीपीटी के द्वारा दिया जा सकता है। 

चैट जीपीटी केवल वही जवाब दे सकता है, जिसके बारे में उसको ट्रेंड किया गया है। जैसे 2022 तक के बारे में चैट जीपीटी को ट्रेनिंग दिया गया है। उसके बाद के जो भी घटना या जानकारी है उसके बारे में अभी उसके पास डाटा नहीं है। इसीलिए 2022 के बाद की जो भी घटना है उससे संबंधित यदि कोई सवाल पूछा जाए तो हो सकता है उसका सटीक जानकारी चैट जीपीटी के द्वारा नहीं दिया जा सके।

चैट जीपीटी की विशेषता

वैसे चैट जीपीटी की अनेकों विशेषता है जिसके बारे में नीचे जानेंगें।

  • जो सवाल पूछा जाता है, केवल उसी का जवाब देता है।
  • यदि किसी भी सवाल का एक एगजेक्‍ट जवाब पाना चाहते हैं तो यह उसका बेहतर जवाब देता है।
  • जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब तुरंत वहीं पर नीचे दे दिया जाता है।
  • चैट जीपीटी का इस्तेमाल वर्तमान में फ्री है। जिसके लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • इस प्लेटफार्म के द्वारा एप्लीकेशन लेटर एसे इत्यादि को आसानी से तैयार कर सकते हैं।
  • यदि दिए गए जवाब से संतुष्ट नहीं है तो दोबारा भी उसी सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

चैट जीपीटी का उपयोग कैसे करें

इस बेहतर प्लेटफार्म का उपयोग करने के लिए सबसे पहले इसके वेबसाइट पर अपना अकाउंट क्रिएट करना पड़ता है। उसके बाद ही इस प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। वर्तमान में इस प्लेटफार्म का उपयोग नि:शुल्क कर सकते हैं। 

लेकिन हो सकता है कि आने वाले भविष्य में इसको पेड कर दिया जाए। क्योंकि चैट जीपीटी तेजी से आगे बढ़ने वाला प्लेटफार्म वर्तमान समय में है। जिसको लेकर के काफी लोग प्रभावित हैं और इसका उपयोग भी कर रहे हैं

इस प्लेटफार्म का उपयोग करने के लिए ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से इसके वेबसाइट पर जाकर के अपना अकाउंट क्रिएट करना है।

जिस तरह से गूगल का उपयोग करते हैं ठीक उसी प्रकार से इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

  • उसके लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र को ओपन करेंगे।
  • उसके बाद chat.openai.com वेबसाइट पर जाएंगे
  • अब वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। वहां पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा। एक साइनअप का और एक साइन इन का।
  • यदि आप पहली बार वेबसाइट पर विजिट कर रहे है तो आप साइनअप पर क्लिक करेंगे।
  • उसके बाद आपके सामने वहां पर कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिसको आपको भरना होगा।
  • जैसे आप अपना ईमेल आईडी डाल करके अपना अकाउंट क्रिएट करेंगे या फिर आप माइक्रोसॉफ्ट का एक अकाउंट से भी यहां पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।
  • यदि जीमेल आईडी से आप इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो जीमेल आईडी के बाद आपके सामने गूगल का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसे Continue with गूगल पर आप क्लिक करेंगे।
  • उसके बाद जिस ईमेल आईडी से आप इस वेबसाइट पर अपना आईडी क्रिएट करना चाहते हैं, उसका चयन करेंगे। जैसे यदि आप अलग-अलग ईमेल आईडी का गूगल में उपयोग करते हैं, तो वहां पर सभी दिखाई देंगे उनमें से आप एक को सेलेक्ट करेंगे।
  • उसके बाद अपना नाम डालना होगा। उसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर इंटर करेंगे उसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को आप स्क्रीन पर दिखाई दे रहे हैं बॉक्स में लिखेंगे और वेरीफाई पर क्लिक करेंगे।

अब जब आपका मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन हो जाएगा। उसके बाद आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है। अब इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते हैं।

अब आपको जो भी सवाल पूछना है उस सवाल को टाइप करें और उसका जवाब तुरंत प्राप्त करें।

चैट जीपीटी के फायदे

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जो भी सवाल पूछा जाता है, उसका जवाब ठीक उसके सामने नीचे प्रस्तुत कर दिया जाता है। जबकि गूगल में कई सारे वेबसाइटों के लिस्ट के द्वारा उसका जवाब दिया जाता है।

इसके द्वारा दिए गए जवाब से अगर संतुष्ट नहीं है तो दोबारा भी उस सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

इसकी सेवाएं मुफ्त है। इस पर अनगिनत सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

इस पर सवाल पूछने के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं है। आपके पास जितने भी सवाल है उसको एक एक करके पूछ सकते हैं और उसका जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

एक बार जो भी जवाब दिया जाता है यदि उससे संतुष्ट नहीं है तो चैट जीपीटी के द्वारा उस सवाल को फिर से रीजेनरेटेड आंसर दिया जाता है।

चैट जीपीटी का गूगल पर प्रभाव

वर्तमान समय में जीपीटी के सेवाओं को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि इससे गूगल पर वर्तमान में कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। क्योंकि गूगल का अपना एक बेहतर एलगोरिथ्‍म है। जिसके अनुसार वह काम करता है। गूगल के एलगोरिथ्‍म बहुत ही ज्यादा स्ट्रांग है जिसके द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही बेहतर होता है और लोग उस पर विश्वास भी करते हैं।

जबकि जीपीटी अभी उतना ज्यादा पावरफुल नहीं है, जितना गूगल है। इसलिए अभी ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि चैट जीपीटी से गूगल पर किसी भी प्रकार का कोई असर पड़ेगा।

गूगल के पास दुनिया के हर एक चीज के बारे में जानकारी है, जो कि दुनिया में बोले जाने वाले हर अलग-अलग भाषाओं के सवालों का जवाब देता है। गूगल के पास दुनिया के वेब पेजेस, व्यक्ति विशेष का भंडार है। जिसके आधार पर गूगल के एलगोरिथ्‍म बेहतर जवाब प्रदान करते हैं।

Chat जीपीटी सीमित संसाधनों का उपयोग करता है। अभी जितना उसको ट्रेनिंग दिया जाता है उसी के अनुसार वह जवाब देता है। जबकि गूगल की सेवा पूरी तरह से बेहतर एवं सर्वोपरि है। क्योंकि गूगल कई बेहतर तकनीक का उपयोग करके किसी भी सवाल का जवाब लोगों के सामने प्रस्तुत करता है।

चैट जीपीटी से नौकरी पर प्रभाव

आने वाले समय में जीपीटी अपने सेवाओं को बेहतर करता है, तो जरूर इससे कुछ नौकरियां प्रभावित हो सकती हैं। क्योंकि चैट जीपीटी तुरंत किसी भी सवाल का जवाब देता है। जिसके कारण कई ऐसे जॉब है जहां पर सवाल जवाब के लिए लोगों को रखा जाता है, वैसे नौकरियों का नुकसान हो सकता है। 

कई कंपनियां लोगों को नौकरी पर रखती है ताकि उनके कस्टमर के द्वारा जो भी सवाल पूछा जाता है उसका जवाब दे सके। यदि Chat जीपीटी की सेवाएं और बेहतर होती है, तो आने वाले समय में ऐसी जो भी नौकरियां हैं वह समाप्त हो सकती है। लेकिन अभी भी इसका केवल अनुमान लगाया जा सकता है। फिर भी चैट जीपीटी से जरूर कुछ नौकरियां बाधित हो सकती हैं।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए

Chat GPT के द्वारा दी जा रही सेवाओं से पैसा कमाया जा सकता है। उसके लिए इस सेवा का बेहतर उपयोग किया जा सकता है। जिससे पैसा कमाना आसान हो जाएगा।

चैट जीपीटी से कंटेंट तैयार करके पैसे कमाए

इस प्लेटफार्म का उपयोग आप बेहतर तरीके से कंटेंट जनरेट करने के लिए कर सकते हैं। जहां पर आपको अलग-अलग सवालों का जवाब मिल जाएगा। यदि आप किसी भी प्रकार का आर्टिकल्स लिखना चाहते हैं तो उसके लिए भी इस प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। वहां से आप बेहतर कंटेंट प्राप्त कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

चैट जीपीटी से यूट्यूब से पैसे कमाए

यदि आप अलग-अलग विषयों के बारे में वीडियो बनाना चाहते हैं, तो आप चैट जीपीटी से Content तैयार कर सकते हैं जिस टॉपिक पर आप वीडियो बनाना चाहते हैं उसके लिए इस प्लेटफार्म पर जा करके आइडिया ले सकते हैं। उसको आप अपनी आवाज में रिकॉर्ड करके उसका वीडियो बना सकते हैं और उससे आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

चैट जीपीटी से आइडिया सर्च कर के पैसे कमाए

आपके किसी भी सवालों का जवाब चैट जीपीटी दे सकता है। यदि आप पैसा कमाने का आइडिया प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके बारे में भी इस वेबसाइट पर जाकर आईडिया सर्च कर सकते हैं। उस आईडिया को आप इंप्लीमेंट करके उससे पैसा कमा सकते हैं।

जैसे अभी आप किसी भी प्रकार के बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं, तो उसके बारे में भी यहां से आइडिया प्राप्त कर सकते हैं। बिजनेस का नाम बेहतर चुज कर सकते हैं। उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसके हिसाब से आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और उससे आप पैसा कमा सकते हैं।

चैट जीपीटी से अपना होमवर्क पूरा करके पैसे कमाए

अगर आप ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाना चाहते हैं या आप पैसा कमा रहे हैं, तो चैट जीपीटी इसमें आपको हेल्प करेगा। यदि आपको ऑनलाइन किसी प्रकार की सेवाओं को पूरा करने के लिए कोई जवाब प्राप्त करने वाले प्लेटफार्म की आवश्यकता है, 

तो उसके लिए आप चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं। जो भी आपको टास्क पूरा करना है उसके लिए वहां पर उसका जवाब सर्च कर सकते हैं। इस तरह से आप चैट जीपीटी से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करके भी पैसा कमा सकते हैं।

चैट जीपीटी से मिलकर के पैसे कमाए

अलग-अलग सेवाओं के लिए ईमेल आईडी का उपयोग किया जाता है। यदि आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें आपको ढेर सारे लोगों को ईमेल के माध्यम से जानकारी देना है, तो उसके लिए आप चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं। 

आप चैट सीपीटी पर जाकर के जिस तरह के सेवाओं से संबंधित ईमेल की सूचना प्राप्त करना चाहते हैं, उसके बारे में आप सर्च कर सकते हैं। वहां पर कई सारे ईमेल तैयार करके आपके सामने प्रस्तुत करेगा। जिसके बाद आपको जो भी व्यापार या जरूरत से संबंधित सूचना है उसको आप ईमेल के माध्यम से लोगों को पहुंचा करके पैसा कमा सकते हैं।

चैफ जीपीटी से टैगलाइन सर्च करके पैसे कमाए

किसी भी बिजनेस में सफलता पाने के लिए उसका नाम एवं उसका टैगलाइन महत्वपूर्ण होता है। यदि आप अपने बिजनेस से संबंधित बेहतर स्लोगन या टैगलाइन सर्च करना चाहते हैं, तो उसके लिए चैट जीपीटी का उपयोग कर सकते हैं। 

इसके द्वारा आपको बेहतर स्लोगन आपके बिजनेस के लिए बताया जाएगा। जिसका उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं और अपने इनकम को बढ़ा सकते हैं।

किसी भी बिजनेस में सफलता पाने के लिए उसका नाम एवं उसका टैगलाइन बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है। इसीलिए इन दोनों चीजों के बारे में बेहतर नाम का चयन करने के लिए इस प्लेटफार्म का बेहतर उपयोग कर सकते हैं।

चैट जीपीटी से कमाई

किसी भी प्लेटफार्म से पैसा कितना कमाया जा सकता है उसके बारे में कोई आंकड़ा निर्धारित नहीं किया जा सकता है। जितना आप बेहतर तरीके से किसी भी प्लेटफार्म का उपयोग करेंगे उतना ही अधिक पैसा कमा सकते हैं। इसीलिए यदि इस प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं और जो भी तरीके बताए गए हैं उसको बेहतर तरीके से फॉलो करते हैं तो ज्यादा से ज्यादा जरूर पैसा कमा सकते हैं। 

इस प्लेटफार्म का उपयोग करके पैसे कमाने के कई ऐसे बेहतर तरीके बताए गए हैं। जैसे आप कंटेंट तैयार कर सकते हैं, बेहतर नाम का चयन कर सकते हैं, ई-मेल की सूचना प्राप्त कर सकते हैं और भी कई तरह के काम कर सकते हैं। इसका मदद ले करके आप महीने में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

चैट जीपीटी से नुकसान

सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अभी इस प्लेटफार्म पर केवल अंग्रेजी में ही सवालों का जवाब प्राप्त किया जा सकता है।

इस प्लेटफार्म पर उन्हीं सवालों का जवाब प्राप्त किया जा सकता है जिसके लिए इसको ट्रेनिंग दिया गया है।

कई ऐसे सवाल है जिसका सटीक आंसर नहीं प्राप्त किया जा सकता है।

हो सकता है आने वाले समय में इसको और डेवलप किया जाए। लेकिन इस सेवा को पेड सेवा के रूप में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

FAQ

चैट सीपीटी किस भाषा को सपोर्ट करता है

अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट करता है

चैट जीपीटी को कब लांच किया गया

30 नवंबर 2022

चैट जीपीटी के आधिकारिक वेबसाइट का नाम क्या है

chat.openai.com

चैट जीपीटी का फुल फॉर्म क्या होता है

Chat Generative Pre Train Transformer

क्या चैट जीपीटी सभी सवालों का जवाब दे सकता है

नहीं केवल यह अंग्रेजी में ही जवाब दे सकता है

निष्कर्ष

चैट जीपीटी अभी कुछ दिन पहले ही लॉन्च किया गया है। इसलिए अभी इसके सेवाएं केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध हो सकता है। आने वाले दिन में इसको और विस्तार करके अन्य भाषाओं के लिए भी उपलब्ध कराया जा सकता हैं।

Leave a Comment