कार्ड रीडर क्या हैं कैसे काम करता हैं

कार्ड रीडर के बारे में जब हम लोग गूगल में सर्च करते हैं तो कार्ड रीडर के बारे पूरी जानकारी हम लोगों को हिंदी भाषा में नहीं मिल पाता है.

इस लेख में आज हम लोग जानेंगे कार्ड रीडर क्या है और इसका उपयोग किस तरह से किया जाता है.

card reader in hindi का उपयोग किस तरह से काम किया जाता है इस लेख में कार्ड रीडर के बारे में नीचे पूरी जानकारी मिलने वाला है. इंटरनेट क्या हैं

What is card reader in hindi

किसी भी प्रकार के माइक्रोचिप को रीड करने के लिए कंप्यूटर में कार्ड रीडर की आवश्यकता होती है बिना कार्ड रीडर के किसी भी माइक्रोचिप को कंप्यूटर में रीड नहीं किया जाता है.

कंप्यूटर और माइक्रो चिप के बीच एक कड़ी होता है कार्ड रीडर कार्ड रीडर में माइक्रोचिप को डाल करके और फिर कंप्यूटर में कनेक्ट किया जाता है तो उस चीप में किसी भी प्रकार के फाइल फोल्डर ऑडियो वीडियो को डाला जा सकता है.

card reader

कार्ड रीडर कैसे काम करता है   

जब कभी भी किसी माइक्रोचिप मेेंें किसी प्रकार के वीडियो ऑडियो ऑफ फाइल को लोड करना होता है तो उसको कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए कार्ड रीडर में सबसे पहले उस चीप को डाला जाता है.

और उसके बाद उस कार्ड रीडर को कंप्यूटर मेें कनेक्ट करके किसी प्रकार के फाइल या फोल्डर कोअपडेट या ऐड किया जा सकता है.

आजकल अधिकतर माइक्रो एसडी कार्ड को लोग ऑडियो या वीडियो के लिए प्रयोग करते हैं तो जब कभी भी उस माइक्रोचिप में किसी प्रकार के गाना को लोड करना होता है तो उसके लिए कार्ड रीडर से कंप्यूटर में कनेक्ट करके गाना को लोड करते हैं. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

माइक्रोचिप वर्सेस कार्ड रीडर   

अधिकतर लोग माइक्रोचिप को कार्ड रीडर में डाल कर के किसी भी प्रकार के जितने भी ऑडियो प्लेयर डिवाइस होते हैं जैसे म्यूजिक सिस्टम डीवीडी या फिर शिडी उसमें चिप का इस्तेमाल करने के लिए कार्ड रीडर की आवश्यकता होती है कार्ड रीडर में उस माइक्रोचिप को डाल कर के और किसी भी म्यूजिक सिस्टम में उसको गाना सुनने के लिए अधिकतर उपयोग किया जा रहा है.

कार्ड रीडर वर्सेस पेनड्राइव

Card reader में किसी भी तरह के काम करने के लिए माइक्रोचिप का होना अनिवार्य है बिना माइक्रोचिप का कार्ड रीडर का कोई वैल्यू नहीं होता है इसलिए कार्ड रीडर में माइक्रोचिप का ही महत्व है जबकि पेन ड्राइव एक सेपरेट्स डिवाइस होता है.

जिसमें किसी भी प्रकार के डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती है पेन ड्राइव को आसानी से कंप्यूटर में कनेक्ट किया जाता है या किसी प्रकार की उसमें फाइल या वीडियो ऑडियो को स्टोर किया जा सकता है जबकि कार्ड रीडर में माइक्रोचिप डाल कर के किसी प्रकार की फाइल या फोल्डर को ऐड किया जा सकता है.

कार्ड रीडर कौन सा डिवाइस है

Card Reader एक इनपुट डिवाइस है जिसमें किसी भी प्रकार के ऑडियो वीडियो ऑफ फाइल स्टोर करके और किसी और किसी म्यूजिक सिस्टम म्यूजिक प्लेयर में ऑडियो और वीडियो को प्ले किया जा सकता है.

Card reader means 

पेन ड्राइव की तुलना में कार्ड रीडर का दाम कम होता है जिससे अधिकतर  जितने भी म्यूजिक प्लेयर सिस्टम उपयोग करने वाले लोग होते हैं वे लोग ज्यादातर कार्ड रीडर का ही प्रिंट्स देते हैं.

क्योंकि Card Reader का दाम कम होता है जबकि कार्ड रीडर की तुलना में पेन ड्राइव का दाम थोड़ा ज्यादा होता है इसलिए अधिकतर लोग कार्ड रीडर में माइक्रोचिप का उपयोग करना ही बेहतर समझते हैं जबकि कार्ड रीडर ज्यादा टिकाऊ नहीं होता है लेकिन म्यूजिक प्लेयर में गाना सुनने वाले लोग अधिकतर कार्ड रीडर का ही प्रयोग करते हैं.

कार्ड रीडर की तुलना में पेन ड्राइव ज्यादा टिकाऊ और मजबूत होता है Card Reader की तुलना में पेन ड्राइव में गाना या वीडियो स्टोर करना भी आसान होता है. कार्ड रीडर खरीदें

साराशं

इस लेख में Card reader के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ  इस पोस्ट को शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment