Captcha Code कैप्चा कोड क्या हैं

कैप्चा कोड क्या होता हैं Captcha code kya hai in hindi जब किसी वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन या उसमें कमेंट करना हो या कोई service का इस्तेमाल करना होता हैं तो उसके लिए कैप्चा कोड को भरना पड़ता हैं. अब सवाल यह हैं कि यह Captcha कोड क्या हैं इसको वेबसाइट में क्यों लगाया जाता हैं इससे लाभ क्या हैं इस तरह के सवाल आपके मन में भी जरूर आते होंगे.

इसलिए आज इस लेख में हम लोग कैप्चा कोड के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं जिसमें Captcha कोड क्या हैं और Captcha कोड से संबंधित लेख में पूरी जानकारी विस्तार से नीचे दी गई हैं.

वर्तमान समय में अधिकतर वेबसाइट जो ज्यादा पॉपुलर हैं उन वेबसाइट में जब किसी प्रकार का कमेंट करना हो रजिस्ट्रेशन करना हो अपना उसमें आईडी क्रिएट करना हो तो उसके लिए कैप्चा कोड को भरना पड़ता हैं. कैप्चा कोड को भरना इतना कठिन होता हैं कि उसको भरने के लिए बहुत ही ज्यादा समय देना पड़ता हैं क्योंकि कैप्चा कोड में अल्फाबेट नंबर के अलावा और भी तरह-तरह के कैप्चा कोड दिखाई देते हैं जिसको आसानी से समझ पाना मुश्किल हैं.

Captcha code kya hai in hindi

कैप्चा कोड एक प्रकार का कोड होता हैं जिसकी सहायता से यह पता लगाया जाता हैं कि जो वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहा हैं वह मानव हैं आदमी हैं या फिर कोई  Bot हैं.

कैप्चा कोड में अल्फाबेट नंबर के साथ-साथ कुछ स्पेशल कैरेक्टर भी दिखाई देते हैं जो कि समझने में बहुत ही कठिन होते हैं. कैप्चा कोड को इसलिए कठिन बनाया जाता हैं क्योंकि उसको केवल आदमी ही पहचान कर पाए, वेबसाइट में Bot को रोकने के लिए Captcha कोड का इस्तेमाल किया जाता हैं.

Captcha कोड इस्तेमाल करने से यह पता चलता हैं कि वेबसाइट में जो भी लोग अभी काम कर रहे हैं वह इन्‍सान हैं.

captcha code kya hai

कैप्चा कोड क्या होता हैं 

Captcha कोड एक प्रकार का सीक्रेट कोड होता हैं जिससे यूजर का पहचान किया जा सकता हैं जो कंप्यूटर लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहा हैं क्योंकि किसी भी वेबसाइट में हैंकर spam आसानी से घुसकर वेबसाइट को बर्बाद कर देते हैं जिससे बचने के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता हैं.

Captcha कोड एक कोड होता हैं जिसको सही-सही भरने के बाद आप वेबसाइट में इंटर कर सकते हैं या कमेंट कर सकते हैं. कैप्चा कोड से ये पता चलता हैं कि सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किसी मानव के द्वारा किया जा रहा हैं. 

कैप्चा का फुल फॉर्म क्या होता हैं 

Captcha ka full form:- complete automated public turning test to tell computers and human apart. कैप्चा कोड पहली बार याहू डॉट कॉम बेवसाईट में इस्‍तेमाल किया गया था.

कैप्चा कोड का उपयोग क्यों करते हैं

  • वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए
  • वेबसाइट में जो यूजर उपयोग कर रहे हैं वह यूजर इंसान हैं या बोट्स हैं इसका पता लगाने के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता हैं.
  • कैप्चा कोड इस्तेमाल करने से वेबसाइट को हैंकर से बचाया जा सकता हैं.
  • Captcha कोड किसी भी यूजर को किसी पोस्ट पर कमेंट करते समय उसके आईडेंटी उसके पहचान को प्रमाणित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

कैप्चा कोड कितने प्रकार का होता हैं

जहां तक कैप्चा कोड की बात हैं तो कैप्चा कोड का प्रकार बहुत तरह का होता हैं आइए नीचे कुछ कैप्चा कोड के प्रकार के बारे में जानते हैं.

Text captcha code:- इस तरह के जो कैप्चा कोड होते हैं उसमें कुछ टेक्स्ट लिखा हुआ रहता हैं उसको पहचान करके सहीसही यूजर को भरना होता हैं तभी वह वेबसाइट का उपयोग कर पाता हैं.

Video captcha code:- वीडियो कैप्‍चा कोड में एक वीडियो दिखाया जाता हैं जिसको देखकर समझना होता हैं तथा उसमें बतायें गये प्रकिया को फॉलो करना होता हैं. तब कैप्‍चा कोड को पूरा कर पाते हैं.

Audio captcha code:- इस तरह के जितने भी कैप्चा कोड होते हैं उसमें आपको एक आवाज सुनाई देता हैं और उस आवाज को आपको सही-सही भरना होता हैं तभी आप कैप्चा कोड को सॉल्व करके आप वेबसाइट के अंदर प्रवेश कर सकते हैं.

Math solving captcha code:- कभी-कभी किसी वेबसाइट में जब कैप्चा कोड सॉल्व करने की बारी आती हैं तो उसमें कुछ गणितीय सवाल दिया हुआ रहता हैं जैसे दो और दो को जोड़ने पर कितना होता हैं इस तरह का सवाल वहां पर दिया रहता हैं उन सवालों को आप जोड़ करके और उसमें फिल अप करते हैं तब कैप्चा कोड को सॉल्व कर पाते हैं.

रीकैप्चा कोड क्या हैं 

जिस तरह से कैप्चा कोड को भरा जाता हैं उसी तरह से यदि किसी कैप्चा कोड को आप बार-बार भरते हैं और सही से नहीं भरा जा रहा हैं तब वहां पर फिर से दोबारा कैप्चा कोड भरने की आवश्यकता होता हैं उसे ही रीकैप्चा कोड कहते हैं कैप्चा कोड और रीकैप्चा कोड में कोई ज्यादा अंतर नहीं होता हैं.

वेबसाइट में कैप्चा कोड कैसे ऐड करें

किसी भी वेबसाइट में Captcha कोड ऐड करने के लिए अगर आपको प्रोग्रामिंग की जानकारी हैं तो आप आसानी से कैप्चा कोड को डिजाइन एंड डिवेलप कर सकते हैं और उसको अपने वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं.

यदि आपको प्रोग्रामिंग की जानकारी नहीं हैं तो आप यदि वर्डप्रेस में अपने वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर Plugin के माध्यम से अपने वेबसाइट में कैप्चा कोड को ऐड कर सकते हैं.

कैप्चा कोड के फायदे

  • वेबसाइट को spammer से बचाना
  • वेबसाइट को हैंकर से बचाना
  • Website को किसी आदमी के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा हैं या किसी बूट्स के द्वारा उसने अंतर समझना
  • वेबसाइट में उपयोग किए गए पासवर्ड को सुरक्षित रखने के लिए
  • Hackers जो बोट होते हैं उसको रोकने के लिए कैप्चा का इस्तेमाल करना
  • वेबसाइट में Spam comments को रोकना.

Captcha, recaptcha, I am not Robot kya hai

कैप्चा रीकैप्चा आई एम नॉट रोबोट का मतलब होता हैं की जब भी वेबसाइट में किसी भी प्रकार का कोई कमेंट या रजिस्ट्रेशन या प्रक्रिया किया जाता हैं उसको पहचानने के लिए कैप्चा के माध्‍यम से वेरिफाई करना पड़ता हैं कि  वेबसाइट में जो भी कमेंट या रजिस्ट्रेशन या जो काम किया जा रहा हैं वह किसी इंसान के द्वारा किया जा रहा हैं ना की किसी वोट के द्वारा.

आई एम नॉट रोबोट का मतलब होता हैं मैं रोबोट नहीं हूं मैं इंसान हूं तभी कैप्चा में दिए हुए सवाल का जवाब सही से दे पा रहा हूं.

कैप्चा को सही से कैसे सॉल्व करें

Captcha कोड को सही से भरने के लिए सबसे पहले जरूरी हैं कि आप अपने आप को शांत एवं माइंड को एकाग्र करें क्योंकि कैप्चा कोड को सही से भरने में बहुत परेशानीयों का सामना करना पड़ता हैं सभी कैप्चा को अच्छा से नहीं भरा जाता हैं जिसके कारण बार-बार कैप्चा को भरना पड़ता हैं.

सही से कैप्चा को भरने के लिए अपने दिमाग को स्थिर करके और उसको सही ढंग से पहले पढ़ने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि जब आप कैप्चा को एकाग्रता से उसको पढ़ेंगें समझेंगे तब आप उसको सही से भर पाएंगे.

ये भी पढ़े

सारांश

आशा करता हूं कि कैप्‍चा कोड के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों का अच्छा लगा होगा कैप्चा कोड से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और कैप्चा कोड के बारे में दी गई जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें.

और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

FAQ

कैप्चा कोड क्या हैं

Captcha कोड एक प्रकार का कोड होता हैं जिसको केवल इंसानों के द्वारा ही पहचाना जा सकता हैं वेबसाइट में Bot को रोकने के लिए कैप्चा कोड का इस्तेमाल किया जाता हैं.

Captcha ka full form क्या होता हैं

Completely automated public Turing test to tell computers and human apart कैप्चा कोड का फुल फॉर्म होता हैं.

कैप्चा कोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं

वेबसाइट में Hackers spammers को रोकने के लिए Captcha कोड का इस्तेमाल किया जाता हैं जिससे यह पहचान किया जाता हैं कि वेबसाईट उपयोग करने वाला इंसान हैं या Bot.

 

Leave a Comment