ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते है? Blogging से कमाई की जानकारी

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है Blogging se kitna paisa milta hai अक्सर नए ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आते हैं उनके मन में इस तरह का सवाल आता है तथा वैसे लोग जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आना चाहते हैं उनके मन में भी इस तरह का सवाल आता है कि ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है तथा ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग में 1000 पेज व्‍यू पर कितना पैसा मिलता है, यदि आप भी इस तरह के सवालों का जवाब जानना चाहते हैं, तो आज इस लेख में ब्लॉगिंग के हकीकत के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई हैं।

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाना लोग पसंद करते हैं। क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए किसी कंपनी या किसी के पास काम करने की जरूरत नहीं है। आप स्वयं अपने घर से ही डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।

डिजिटल Platform पर पैसा कमाने का सबसे प्रमुख जरिया है ब्लॉगिंग। लेकिन ब्लॉगिंग में कितना पैसा मिलता है तथा ब्लॉगिंग से कितना दिन में पैसा कमा सकते हैं इस तरह के सवालों को लेकर के लोगों के मन में संशय है।

ब्लॉगिंग से कितना कमा सकते हैं Blogging se kitna paisa milta hai

ब्लॉगिंग से कमाने के लिए कोई लिमिटेशंस नहीं है। जितना आप मेहनत करेंगे उतना अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग से आप महीने का लाखों में कमाई कर सकते हैं तथा ब्लॉगिंग से आप महीने में शून्‍य का कमाई भी कर सकते हैं। 

क्योंकि यह पूरी तरह से आपके ऊपर डिपेंड करता है कि ब्लॉगिंग में आप किस तरह से काम कर रहे हैं। ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सही तरीके से काम करने वाले लोग महीने में लाखों रुपए गारंटी के साथ कमा सकते हैं।

Blogging se kitna paisa milta hai

लेकिन यदि ब्लॉगिंग आप शुरू करते हैं और ब्लॉगिंग को आप सही तरीके से नहीं करते हैं, तो आप चाहे कितना भी समय दे दे उसमें आपको पैसा आसानी से मिलने वाला नहीं है। ‌

यूट्यूब वीडियो तथा ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम करने वाले लोग ब्लॉगिंग और यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में कई तरह की बातें करते हैं, जिससे लोग आकर्षित हो जाते हैं और उनको लगता है कि हम ब्लॉगिंग और युट्यूब पर वीडियो बनाकर के तुरंत ही लाखों में कमाना शुरू कर देंगे। लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है लाखों में कमाई जरूर कर सकते हैं.

Blogging Guide

लेकिन 100 में से 1 लोग ही ऐसे होंगे जो ब्लॉगिंग और यूट्यूब पर तुरंत आ करके लाखों में कमाई करना शुरू कर देते हैं। यह करना असंभव नहीं है कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उतना जानकारी आपके पास होना चाहिए, तभी आप तुरंत ब्लॉगिंग शुरू करें या यूट्यूब पर वीडियो बनाएं और आप महीने का लाखों कमाई करना शुरू कर दें।

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें जैसे ब्लॉग कैसे बनाते हैं ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में कितना समय लगता है, ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए क्या प्रक्रिया है, ब्लॉगिंग में कितना देर डेली काम करना पड़ता है, इस तरह के सवालों का सबसे पहले जरूर जानकारी कर ले।

वैसे मेरे प्रिय पाठकों के लिए इस लेख में इन सभी सवालों का जवाब भी नीचे जरूर दिया जाएगा। ब्लॉगिंग में काम शुरू करने तथा पैसा कमाने तक की सफर के बारे में आइए नीचे जानते हैं।

ब्लॉगिंग से कितना दिन में पैसा मिलता है

सबसे पहले जब आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आते हैं और ब्लॉगिंग शुरू करते हैं उस समय तो आपको ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कम जानकारी होता है। जिसके कारण आप ब्लॉग सेटअप करते हैं धीरे-धीरे उस पर Content लिखना शुरू करते हैं। लेकिन आपको शुरुआत में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन तथा ब्लॉगिंग के कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी नहीं होता है।

किस तरह से हम अपने वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करें, ब्लॉग पोस्ट लिखें, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करें, ताकि हमारे वेबसाइट पर तुरंत ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। इन सभी चीजों के बारे में बहुत कम जानकारी होता है। जिसके कारण यदि नियमित रूप से हर एक रोज एक नया ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं उसके बाद भी आपको ब्लॉगिंग से पैसा आने में कम से कम 1 साल का समय तो जरूर लगता है।

एक नए ब्लॉगर को ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए 1 साल या उससे अधिक का भी समय लग सकता है।वैसे कुछ लोग आपको इस तरह का भी जानकारी देते हैं कि ब्लॉगिंग से आप 6 महीने 3 महीने में ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। लेकिन यह केवल एक परसेंट लोगों पर ही लागू हो सकता है। जोकि ब्लॉगिंग के एक्सपॉर्ट हैं।

Special Tips

वैसे लोग जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं उनके लिए तो कम से कम 1 साल या अधिक से अधिक 2 साल का समय पहला पेमेंट आने में लग सकता है। जहां तक इस वेबसाइट से पैसा कमाने की बात है जिस वेबसाइट पर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं इस वेबसाइट से पहला गूगल ऐडसेंस पेमेंट आने में 1 साल से ज्यादा का समय लगा था।

अब आप समझ गए होंगे कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने में कितना समय लगता है।ब्लॉगिंग से पहला पेमेंट आने के बाद भी आप नियमित रूप से हर महीने $100 पूरा नहीं कर पाते हैं। उसके लिए कम से कम और आपको कुछ दिनों का समय देना पड़ता है तब आपके ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरा होते हैं। 

$100 पूरा करने के लिए आपको दो-तीन महीने का इंतजार करना पड़ता है। जब आपका पहला पेमेंट आ जाता है उसके बाद आपके ऐडसेंस अकाउंट के डेस बोर्ड में जब $100 होते हैं, तभी आपको पेमेंट ऐडसेंस के द्वारा दिया जाता है।

इस पोस्ट में दी गई जानकारी किसी भी नए ब्लॉगर या ब्लॉगिंग शुरू करने वाले लोगों के लिए ब्लॉगिंग के हकीकत के बारे में बताना जरूरी है। क्योंकि जब आप ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं, उसके बाद आप दो-तीन महीना बीत जाने पर पैसा का इंतजार करने लगते हैं। लेकिन ब्लॉगिंग के जो हकीकत है उसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

ब्लॉगिंग से कमाई

Blogging का हकीकत जानने के बाद अब आते हैं ब्लॉगिंग से कमाई के बारे में, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Blogging से आप लाखों का कमाई हर महीने जरूर कर सकते हैं यह भी सौ परसेंट सत्य है। 

यदि आप Blogging में सक्रिय रूप से काम करते हैं, धैर्य बनाकर रखते हैं, तो जरूर आप महीने का लाखो या इससे अधिक भी कमाई कर सकते हैं। क्योंकि ब्लॉगिंग एक लॉन्ग टॉप जर्नी है। इसमें Short Term में पैसा नहीं कमाया जा सकता है Blogging में जो लंबे समय तक काम करेंगें वही लाखों का कमाई कर सकते हैं यह बिल्कुल सत्य है।

शुरुआत के 1-2 साल तक आपको कम कमाई होगा, लेकिन 1-2 साल बीत जाने के बाद जब आप निरंतर Blogging के क्षेत्र में काम करेंगे तो बहुत सारा पैसा Blogging से कमाएंगे। Blogging एक ऐसा क्षेत्र है जो कि आने वाले समय में इसका क्रेज और भी बढ़ने वाला है। इसलिए यदि Blogging के भविष्य को देखते हुए काम करते हैं, तो इस क्षेत्र में आप जरुर सफल होंगे और बहुत सारा पैसा भी कमाएंगे।

ब्लॉग वेबसाइट से कमाई कैसे होता है

एक ब्लॉग वेबसाइट सेटअप करने के बाद गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेना पड़ता है। गूगल ऐडसेंस ही एक ब्लॉग वेबसाइट का मुख्य कमाई का साधन है।

जब गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले लेते हैं, उसके बाद आपके वेबसाइट पर ऐड दिखाई देता है।

अगर 1 दिन में एक ब्लॉग वेबसाइट पर 500 पेज व्‍यू होता है तो उस पर 20 क्लिक होते हैं तो हर क्लिक का डॉलर 0.5 सीपीसी अगर आपको मिलता है तो 500 पेज व्‍यू पर आपको $1 का कमाई होता हैं।

इसी तरह से जितना अधिक से अधिक वेबसाइट पर पेज व्‍यू होंगा क्लिक आएंगे बेहतर सीपीसी मिलेगा उतना ही अधिक से अधिक एडसेंस से कमाई कर पाएंगे।

ब्‍लॉग से कितना पैसा कमाते हैं

हर एक ब्लॉगर का कमाई उसके विजिटर पर निर्भर है। वैसे जो भी पुराने ब्लॉगर हैं उनका कमाई हर महीने बहुत ही बेहतर है। लेकिन उसको सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए इतना जानना जरूरी है कि जो भी एक सफल ब्लॉगर है, वह महीने का इतना पैसा कमा लेता है कि वह शहर में अच्छे से रह कर अपने परिवार के सभी जरूरतों को पूरा कर सकता है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

यदि Blogging से पैसे कमाना चाहते हैं एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप कांटेक्ट कर सकते हैं। Gyanitechraviji टीम के द्वारा आपके ब्लॉग का पूरी तरह से सेटअप किया जाएगा तथा आपको जो भी उचित जानकारी होगा वह भी बताया जाएगा जिससे आप अपने ब्लॉगिंग जर्नी को आगे बढ़ा सकते हैं। Contact – [email protected]

ब्लॉग पर 1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं

1000 पेज व्‍यूज के ऊपर आप $1 भी कमा सकते हैं $5 भी कमा सकते हैं या उससे अधिक भी कमा सकते हैं। जैसा कि बताया गया है कि जितने क्लिक आते हैं और सीपीसी जितना मिलता है उसके आधार पर कामाई होता है।

FAQ

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है

ब्लॉग से महीने का लाखों रुपया भी कमाया जा सकता है। लेकिन उसके लिए कठिन परिश्रम एवं कुछ समय ब्लॉगिंग में देना पड़ता है।

ब्लॉग में कितने व्‍यूज पर पैसे मिलते हैं

एक ब्लॉग वेबसाइट पर जितना पेज व्‍यू होता है उसी पर क्लिक होते हैं और उस क्लिक पर पैसे मिलते हैं इस तरह से जितने भी ऐड पर क्लिक होते हैं उससे पैसे ऐडसेंस के द्वारा दिए जाते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं

गूगल ऐडसेंस के द्वारा ब्लॉगिंग से आप हर महीने पैसे कमा सकते हैं

गूगल ऐडसेंस पैसे कब देता है

जब आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में $100 पूरे हो जाते हैं तब महीने की 21 तारीख को गूगल ऐडसेंस द्वारा आपके अकाउंट में पैसे भेज दिए जाते हैं। जो कि 2 से 4 दिनों के अंदर आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

ब्लॉग वेबसाइट से कितना कमा सकते हैं

ब्लॉग वेबसाइट से कमाने की कोई सीमा नहीं है आप इसमें लाखों का भी कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कम से कम 6 महीने तो जरूर लगते हैं। ज्यादा से ज्यादा 2 साल तक भी लग सकता है। लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में एक्सपॉर्ट है तो आप 6 महीने में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

भारत के टॉप ब्लॉगर कितना पैसा कमाते हैं

भारत के जो प्रमुख टॉप ब्लॉगर्स हैं उनकी कमाई लाखों रुपए की होता है।

ब्लॉग से पैसा कमाने के और तरीके

ब्लॉग से पैसा कमाने का तरीका गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट और स्पॉन्सर्ड पोस्ट है।

सारांश

ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है Blogging se kitna paisa milta hai के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है। जो भी नए लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम कर रहे हैं या जो Blogging के क्षेत्र में आने वाले हैं उनके लिए बेहतर जानकारी देने का प्रयास किया गया है। फिर भी यदि ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है या Blogging कैसे शुरू किया जाता है इससे संबंधित किसी प्रकार का सवाल आपके मन में है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment