ब्लॉगिंग करने के 16 महत्‍वपूर्ण फायदे?

Benefit of blogging in Hindi. दुनिया में ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जो बहुत ही ज्यादा दिनों दिन लोकप्रिय होता जा रहा है जिसमें बहुत सारे लोग काम करना चाहते हैं तथा पिछले कुछ दिनों से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बहुत सारे लोग काम करना शुरू भी कर चुके हैं।

इस लेख में ब्लॉगिंग के फायदे(Blogging ke fayde) के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से दी गई है जिसमें ब्लॉगिंग के फायदे क्या है उसके बारे में बताया गया है।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पैसा कमाने का एक सबसे बढ़िया एवं बेहतर तरीका ब्लॉगिंग है जिससे नौकरी करते हुए भी पार्ट टाइम में ब्लॉगिंग कर के ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के और भी बहुत सारे फायदे हैं जिसको आइए नीचे जानते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है (Blogging ke fayde)

ब्लॉगिंग के फायदे जानने से पहले सबसे पहले आइए ब्लॉगिंग क्या है के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। ब्लॉगिंग को हिंदी में चिट्ठा या चिट्ठी के नाम से जानते हैं। जिसका मतलब होता है किसी भी विषय पर एक लेख लिखना। ब्लॉगिंग का मतलब होता है किसी भी टॉपिक पर उसके बारे में विस्तृत जानकारी लेखनी के रूप में लिखकर पब्लिश करना।

जिसको इंटरनेट पर अधिक से अधिक लोग उसका लाभ ले सके। इंटरनेट का उपयोग बढ़ने के कारण आज लोग किसी भी चीज के बारे में इंटरनेट पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं इसलिए यदि आप किसी भी क्षेत्र में ब्लॉगिंग शुरू करते हैं तो उसके बारे में पढ़ने वाले रीडर्स की संख्या भी अनगिनत है।

इसीलिए आज अधिक से अधिक लोग ब्लॉगिंग से अपने इनकम को बढ़ाना चाहते हैं।

ब्लॉगिंग के फायदे

वैसे ब्लॉगिंग के बहुत सारे फायदे हैं जिसको पॉइंट 5 पॉइंट नीचे बताया गया है।

  1. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपना पहचान एक ब्लॉगर के रूप में बनाने के लिए ब्लॉगिंग कर सकते हैं
  2. ब्लॉगिंग कर के महीने में लाखों का कमाई कर सकते हैं
  3. जो भी जानकारी आपके पास है उस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ब्लॉगिंग कर सकते हैं
  4. अपने जानकारी को बढ़ाने के लिए भी ब्लॉगिंग एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है।
  5. जब आप किसी भी विषय के बारे में ब्लॉग लिखना शुरू करते हैं तो इससे आपका भी जानकारी बढ़ता है और साथ ही साथ इंटरनेट पर भी उस जानकारी को पढ़कर के लोग लाभान्वित होते हैं।
  6. ब्लॉगिंग करके आप एक बड़ा डिजिटल कंटेंट पब्लिशिंग का कंपनी भी तैयार कर सकते हैं।
  7. ब्लॉगिंग से गूगल ऐडसेंस के माध्यम से लाखों में पैसा कमा सकते हैं।
  8. ब्लॉगिंग से एडवर्टाइजमेंट अलग-अलग कंपनियों से प्राप्त करके भी पैसा कमा सकते हैं
  9. ब्लॉगिंग करके समाज में अपना एक बेहतर पहचान बना सकते हैं
  10. यदि आप लंबे समय तक ब्लॉगिंग करते हैं और उसके बाद कुछ दिनों के लिए काम बंद भी कर देते हैं तब भी आपको पैसा मिलता रहेगा।
  11. ब्लॉगिंग एक ऐसा काम है जिसमें आपको नियमित रूप से कांटेक्ट पब्लिश करना होता है यदि नियमित रूप से आप कांटेक्ट पब्लिश करते रहते हैं तो उससे आपका कमाई लगातार बढ़ते रहता है।
  12. जब आपका ब्लॉग वेबसाइट दुनिया में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो जाता है तब आपका पहचान एक अंतरराष्ट्रीय लेवल पर भी बन जाता है।
  13. ब्लॉगिंग से जब आपका पहचान एक बेहतर ब्लॉगर के रूप में बनता है उसके बाद आपको बड़े-बड़े कंपनियों से भी कई प्रकार के ऑफर मिलते हैं।
  14. ब्लॉगिंग से आज करोड़ों में भी कई लोग कमाई कर रहे हैं।
  15. भारत में भी कई ऐसे बड़े ब्लॉगर से जिनका आय करोड़ों में है
  16. कई ऐसे लोग हैं जो कि अपना नौकरी छोड़ कर के भी ब्लॉगिंग शुरू किए हैं और ब्लॉगिंग में सफलता भी प्राप्त किए हैं।

ब्लॉगिंग के नुकसान

वैसे लोग जो ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए ब्‍लॉग बनाना चाहते हैं उनके लिए सबसे जरूरी है कि वे नौकरी करते हुए ब्लॉगिंग शुरू करें। क्योंकि ब्लॉगिंग में बहुत जल्द सफलता नहीं मिलता है उसके लिए आपको थोड़ा समय देना पड़ता है इसीलिए जब आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं उस के बाद इसमे थोड़ा समय लगता हैं।

इसका यह मतलब नहीं है कि आप ब्लॉगिंग का काम कम कर दे। ब्लॉगिंग काम आप को तेजी से ही करना है लेकिन सफलता प्राप्त करने के लिए इसमें कम से कम 1 साल का या इससे ज्यादा का भी समय लग सकता है इसीलिए परेशान नही होकर अपने ब्लॉगिंग के काम नियमित रूप से आगे बढ़ते रहें।

वैसे बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग का काम शुरू करते हैं और 6 महीना या 1 साल के अंदर उसको बंद भी कर देते हैं जिनसे उनका एक भी रुपया कमाई नहीं होता है। इसलिए ब्लॉगिंग में सबसे जरूरी है धैर्य प्रदान करना वैसे लोग जो ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं उन्हें धैर्यवान होना सबसे जरूरी है।

वैसे ब्लॉगिंग से कोई नुकसान तो नहीं है इससे फायदे ही फायदे हैं यदि आप पैसा नहीं कमाते हैं तो भी आपको इसमें बहुत चीज सीखने को मिलता है लेकिन यदि ब्लॉगिंग से आपका मकसद पैसा कमाना है तो यदि आप तुरंत ब्लॉगिंग शुरू करते हैं। और कुछ ही दिनों में पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो यह इतना आसान भी नहीं है। इसीलिए कई लोगों का ब्लॉगिंग केरियर कुछ ही दिनों समाप्त हो जाता है और उनको कमाई भी कुछ नहीं होता है।

इसलिए जब भी आप ब्लॉगिंग शुरू करें उससे पहले इन सभी पॉइंट को ध्यान में रखते हुए अपने ब्लॉगिंग कैरियर का शुरुआत करें।

सारांश

ब्लॉगिंग के फायदे क्या है Blogging ke fayde के बारे में इस लेख में जानकारी दी गई है जिसमें ब्लॉगिंग के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं साथ ही इसमें ब्लॉगिंग के कुछ नेगेटिव पॉइंट है उसके बारे में बताया गया फिर भी यदि इस लेख से संबंधित कोई सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में टाइप करके जरूर पूछें।

Leave a Comment