ब्लॉग पोस्ट को कहां शेयर करें 7+ बेहतरीन टिप्‍स

एक नए ब्लॉगर के मन में इस तरह का सवाल जरूर आता होगा कि मैं अपने Blog post को लिखने के बाद कहां share करूं जिससे उस पर कुछ ट्रैफिक भी आए. Blog post ko kaha share kare क्योंकि जो भी नए ब्लॉगर होते हैं

उनको पता नहीं होता है कि अपने Blog post को share करना चाहिए या नहीं करना चाहिए या फिर कहां आपने ब्लॉग को share करें जिससे कि फायदा हो यदि आप भी इस तरह के सवालों से परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि आप अपने Blog post को कहां share करें तो इस पोस्ट में आपको विस्तार से जानकारी दिया गया है.

एक नया ब्लॉग बनाने के बाद उस पर शुरुआत के दिनों में ट्रैफिक नहीं आता है क्योंकि गूगल एक नए ब्लॉग को रैंक कराने के लिए कई चीजों को देखता है उसके बाद ही उसको रैंक कराता है. इसलिए शुरुआत के दिनों में आप सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग को share करके कुछ ट्रैफिक ला सकते हैं

Blog post ko kaha share kare

एक Blog post को लिखने के बाद उसको कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर share किया जा सकता है जहां से आपके ब्लॉग की पॉपुलारीटी बढ़ेगी तथा उस पर विजिटर्स आएंगे तो वैसे कौन-कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने Blog post को share कर सकते हैं

वैसे वर्तमान समय में सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म हैं जहां पर अपने ब्लॉग को share करके ट्रैफिक ला सकते हैं. ब्‍लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

Blog post ko kaha share kare

1. यूट्यूब 

यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और आपका चैनल है तो आप अपने Blog post का लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं वहां पर लोगों को आप अपने ब्लॉग के बारे में भी बता सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा और ब्लॉग का पॉपुलरीटी भी बढ़ेगा. यूट्यूब से ढेर सारा ट्रैफिक मिला सकते हैं.

दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला एक वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब है जहां विजिटर्स की संख्या अनलिमिटेड है.

2. फेसबुक

एक नया ब्लॉग बनाने के बाद और उस पर पोस्ट लिखने के बाद आप अपने पोस्ट को फेसबुक पर share कर सकते हैं फेसबुक एक सबसे बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर दुनिया के 90% लोग फेसबुक पर जुड़े हुए हैं यदि आप अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज क्रिएट करते हैं और उस पेज पर ढेर सारे followers बनाकर करके अपने पोस्ट को share करते हैं तो वहां से आपको ट्रैफिक अच्छा खासा प्राप्त होगा. वेब स्टोरी कैसे बनाते हैं

3. टि्वटर

एक Blog post को share करने के लिए ट्विटर भी एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है तो आप अपने Blog post को ट्विटर पर share कर सकते हैं साथ ही साथ आप Blog post को share करते समय हैसटैग का उपयोग कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपके Blog post का रिच बढ़ेगा.

4. लिंकडइन

लिंकडइन एप प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर दुनिया के जितने भी प्रोफेशनल लोग हैं वह सभी लोग लिंकडइन के साथ जुड़े हुए हैं तो आप अपने Blog post को लिंकडइन पर भी share कर सकते हैं वहां से भी आप अच्छा खासा ट्रैफिक भी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही साथ लिंकडइन के माध्यम से आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी फ्री में कर सकते हैं.

5. इंस्टापेपर

इंस्‍टापेपर भी एक बेहतर वेबसाइट है जहां पर आप अपने नियमित रूप से ब्लॉग को share कर सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग के लिए एक बैकलिंक्स भी बनेगा साथ ही साथ वहां से कुछ ट्रैफिक भी आपको मिल सकता है तो इंस्‍टापेपर भी पर अपने ब्लॉग को share कर सकते हैं.

6. इंस्टाग्राम

अपने Blog post को इंस्टाग्राम पर share करने के लिए आप एक बेहतर इमेज तैयार कर सकते हैं और उस इमेज पर आप अपने Blog post के बारे में जानकारी लिख सकते हैं और उसके बाद उस इमेज को आप इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं यदि आपके द्वारा बनाया गया इमेज बेहतरीन क्वालिटी का होगा जानकारी से भरा होगा तो उसके माध्यम से भी डायरेक्ट गूगल सर्च से आपके वेबसाइट पर लोग आएंगे और आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे.

7. कोरा

कोरा एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है जहां पर दुनिया के लोग सवाल जवाब पूछने के लिए उपयोग करते हैं यदि आप कोरा पर अपना अकाउंट बना करके अपने Blog post को share करते हैं तो कोरा से आप बहुत ही बढ़िया ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

Blog post ko kaha share kare वैसे इस पोस्ट में Blog post को कहां share करना चाहिए के बारे में हमने कुछ बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानकारी दिया है जहां पर आप अपने Blog post को share कर सकते हैं इस पोस्ट से संबंधित यदि किसी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और ऐसे ही जानकारी पढ़ने के लिए आप मेरे वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट करते रहें.

Leave a Comment