ब्लॉग पोस्ट को कहां शेयर करें सात बेहतरीन टिप्‍स

एक नए ब्लॉगर के मन में इस तरह का सवाल जरूर आता होगा कि मैं अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने के बाद कहां शेयर करूं जिससे उस पर कुछ ट्रैफिक भी आए. Blog post ko kaha share kare क्योंकि जो भी नए ब्लॉगर होते हैं उनको पता नहीं होता है कि अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करना चाहिए या नहीं करना चाहिए या फिर कहां आपने ब्लॉग को शेयर करें जिससे कि फायदा हो यदि आप भी इस तरह के सवालों से परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कहां शेयर करें तो इस पोस्ट में आपको विस्तार से जानकारी दिया गया है.

एक नया ब्लॉग बनाने के बाद उस पर शुरुआत के दिनों में ट्रैफिक नहीं आता है क्योंकि गूगल एक नए ब्लॉग को रैंक कराने के लिए कई चीजों को देखता है उसके बाद ही उसको रैंक कराता है.

इसलिए शुरुआत के दिनों में आप सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग को शेयर करके कुछ ट्रैफिक ला सकते हैं

ब्लॉग पोस्ट को कहां शेयर करें

एक ब्लॉग पोस्ट को लिखने के बाद उसको कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा सकता है जहां से आपके ब्लॉग की पॉपुलारीटी बढ़ेगी तथा उस पर विजिटर्स आएंगे तो वैसे कौन-कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं वैसे वर्तमान समय में सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म हैं जहां पर अपने ब्लॉग को शेयर करके ट्रैफिक ला सकते हैं. ब्‍लॉग लिखने के लिए टॉपिक कैसे ढूंढे

Blog post ko kaha share kare

यूट्यूब

यदि आप यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और आपका चैनल है तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं वहां पर लोगों को आप अपने ब्लॉग के बारे में भी बता सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आएगा और ब्लॉग का पॉपुलरीटी भी बढ़ेगा. यूट्यूब से ढेर सारा ट्रैफिक मिला सकते हैं.

दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला एक वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब है जहां विजिटर्स की संख्या अनलिमिटेड है.

फेसबुक

एक नया ब्लॉग बनाने के बाद और उस पर पोस्ट लिखने के बाद आप अपने पोस्ट को फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं फेसबुक एक सबसे बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर दुनिया के 90% लोग फेसबुक पर जुड़े हुए हैं यदि आप अपने ब्लॉग के नाम से एक पेज क्रिएट करते हैं और उस पेज पर ढेर सारे followers बनाकर करके अपने पोस्ट को शेयर करते हैं तो वहां से आपको ट्रैफिक अच्छा खासा प्राप्त होगा. वेब स्टोरी कैसे बनाते हैं

टि्वटर

एक ब्लॉग पोस्ट को शेयर करने के लिए ट्विटर भी एक बहुत ही बढ़िया प्लेटफार्म है तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट को ट्विटर पर शेयर कर सकते हैं साथ ही साथ आप ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते समय हैसटैग का उपयोग कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपके ब्लॉग पोस्ट का रिच बढ़ेगा.

लिंकडइन

लिंकडइन एप प्रोफेशनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर दुनिया के जितने भी प्रोफेशनल लोग हैं वह सभी लोग लिंकडइन के साथ जुड़े हुए हैं तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट को लिंकडइन पर भी शेयर कर सकते हैं वहां से भी आप अच्छा खासा ट्रैफिक भी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही साथ लिंकडइन के माध्यम से आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी फ्री में कर सकते हैं.

इंस्टापेपर

इंस्‍टापेपर भी एक बेहतर वेबसाइट है जहां पर आप अपने नियमित रूप से ब्लॉग को शेयर कर सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग के लिए एक बैकलिंक्स भी बनेगा साथ ही साथ वहां से कुछ ट्रैफिक भी आपको मिल सकता है तो इंस्‍टापेपर भी पर अपने ब्लॉग को शेयर कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम

अपने ब्लॉग पोस्ट को इंस्टाग्राम पर शेयर करने के लिए आप एक बेहतर इमेज तैयार कर सकते हैं और उस इमेज पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट के बारे में जानकारी लिख सकते हैं और उसके बाद उस इमेज को आप इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं यदि आपके द्वारा बनाया गया इमेज बेहतरीन क्वालिटी का होगा जानकारी से भरा होगा तो उसके माध्यम से भी डायरेक्ट गूगल सर्च से आपके वेबसाइट पर लोग आएंगे और आपके ब्लॉग को पढ़ेंगे.

कोरा

कोरा एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है जहां पर दुनिया के लोग सवाल जवाब पूछने के लिए उपयोग करते हैं यदि आप कोरा पर अपना अकाउंट बना करके अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करते हैं तो कोरा से आप बहुत ही बढ़िया ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष

वैसे इस पोस्ट में ब्लॉग पोस्ट को कहां शेयर करना चाहिए के बारे में हमने कुछ बेहतरीन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के बारे में जानकारी दिया है जहां पर आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर कर सकते हैं इस पोस्ट से संबंधित यदि किसी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और ऐसे ही जानकारी पढ़ने के लिए आप मेरे वेबसाइट को नियमित रूप से विजिट करते रहें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment