ब्‍लाॅग क्‍या हैं प्रकार व इतिहास

किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए जब हम लोग, इंटरनेट पर जाकर के, गूगल में किसी भी सर्च इंजन में किसी भी टॉपिक के बारे में सर्च करते हैं Blog Kya hai? तो वहां पर जो जानकारी मिलता हैं.

वह इंटरनेट पर कैसे आया किसने लिखा और किस तरह से लिखा गया वहां पर दिए गए सभी प्रकार के जानकारी, जो मिलता हैं वह किसी के द्वारा लिखा गया होता हैं.

उसी को हम लोग ब्‍लॉग के नाम से जानते हैं. यहां पर मैं Blog in hindi के बारे में बताने वाला हूँ. जिसमें हम बात करेंगे Blog क्‍या हैं. Blogging का इतिहास क्या हैं. ब्लॉग कैसे लिखते हैं. ब्लॉग के फायदे क्या हैं. और ब्लॉग से पैसा कैसे कमाया जा सकता हैं. ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

ब्‍लाॅग क्‍या हैं

ब्लॉग को हिंदी में चिट्ठा या एक प्रकार का डायरी कह सकते हैं. किसी भी प्रकार की जानकारी को जब कभी हम लोग किसी डायरी या रजिस्टर, कॉपी में उसको लिख करके रखते हैं. वह एक ब्लॉग के रूप में रखा जाता हैं.

जिसको हम लोग ब्लॉग कहते हैं. इंटरनेट की दुनिया में Blog एक प्रकार का वेबसाइट हैं. जिस पर दुनिया के लोगों के द्वारा अपने जानकारी को साझा किया जाता हैं. जिसको हम लोग ब्लॉग डायरी भी कह सकते हैं. ब्लॉग में लोग अपने अनुभव, विचार और जानकारियों को टेक्स्ट इमेज और वीडियो के माध्यम से, लोगों के लिए साझा करते हैं.

Blog kya hai in hindi

ब्लॉग में जितने भी टेक्स्ट इमेज से और वीडियो होते हैं. उनको हम लोग ब्लॉग कंटेंंट के नाम से जानते हैं. एक ब्लॉग वेबसाइट में ढेर सारा ब्लॉग तैयार किया जाता हैं. ब्लॉग को किसी व्यक्ति के द्वारा प्राइवेट या पब्लिक Mode में रखा जा सकता हैं.

ब्लॉग लिखने का मुख्य परपस हैं. दुनिया में अपने जानकारी को लोगों के साथ साझा करना . आजकल तो ब्लॉग बनाने के लिए कुछ कंपनी को भी सेटअप कर लिया गया हैं. वहां पर कुछ कर्मचारियों को रख कर के भी ब्लॉगिंग का काम किया जा रहा हैं.

What is Blog in hindi

ब्लॉग क्या है के बारे में लोग सर्च करते रहते हैं, लेकिन ब्‍लॉग क्या है का मतलब इस ब्लॉग में ही छुपा हुआ है क्योंकि जब भी किसी भी तरह का कोई सवाल गूगल में सर्च किया जाता है और वहाँ पर जो भी जानकारी निकलकर आता है वह एक ब्लॉग से ही आता है.

क्योंकि जो भी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है और किसी न किसी ब्लॉगर के द्वारा लिखा गया है जिसकों एक ब्लॉग के नाम से भी जाना जाता है. ब्‍लॉग का हिंदी में मतलब होता है चिट्ठी मतलब एक प्रकार का किसी भी तरह के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना. चिट्ठी लिखना कि कला को ब्लॉग कहा जाता है.

 ब्लॉग का इतिहास 

सबसे पहले अमेरिका के एक छात्र ने पहला ब्लॉग लिंकंसेड डॉट नेेेट  नाम से बनाया था . जिस पर वो अपना, अपने जिंदगी से जुड़े बातों को लिखा करता था. वर्ष 1994 में जस्टिन हॉल नाम के उस छात्र ने इसे एक डायरी के रूप में लिखना शुरू किया था .

वर्ष 1997 में पहली बार वे ब्लॉग शब्द का प्रयोग जॉन बरजर ने किया . जो रोबोट विजडम के ब्लॉग एडिटर थे. वर्ष 1999 में वेब Blog शब्द को और छोटा करके ब्लॉग कर दिया गया . और यहीं से ब्लॉग शब्‍द की शुरुआत हुई . उसी वर्ष Pyra Labs ने पहला ब्लॉग प्लेटफार्म ब्लॉगर बनाया . जिसे लोग बिना कोडिंग किए ब्लॉग लिखना शुरू किए थे .

वर्ष 2003 में ब्लॉगर और ऐडसेंस को गूगल ने खरीद लिया . और ठीक 1 साल बाद मैकमिलन वेगने वर्डप्रेस को लांच किया गया था .  

ब्‍लॉग कैसे लिखते हैं 

ब्लॉग लिखने के लिए किसी भी व्यक्ति को ब्लॉग के बारे में पहले जानकारी होना चाहिए, कि ब्‍लॉग क्या हैं . यदि आप किसी टॉपिक पर कुछ लिखना चाहते हैं. तो आप लिख सकते हैं. उसके लिए आपकोब्‍लागर डॉट कॉम या डोमिन और होस्टिंग परचेज करके ब्‍लॉग  लिखना शुरू कर सकते हैं. ब्‍लॉग लिखने के लिए आपके पास कांटेक्ट और जानकारी होना जरूरी हैं. और आप बहुत ही आसानी से ब्लॉग लिख सकते हैं.

ब्‍लॉग से लाभ

ब्लॉग लिखने के लिए  आपके अंदर पास जितनी भी जानकारियां हैं. उसे लोगों के पास लाना होता हैं. और लोग उस जानकारी से लाभ लेते हैं. अपनी जानकारी को लोगों के बीच लाने के लिए सबसे बढ़िया तरीका हैं. आप ब्लॉगर ब्लॉग लिखना शुरू करें.

ब्लॉग लिखने से आप अपनी जानकारी को और भी बेहतर और अच्छा बना सकते हैं. बहुत सारे लोग ब्लॉग जानकारी को साझा करने के लिए भी लिखते हैं . ब्लॉग लिख कर पैसा भी कमाया जा सकता हैं.

ब्‍लॉगिग से पैसा कैसा कमाते हैं

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहला तरीका हैं. ब्‍लागर डॉट कॉम पर आप अपना आईडी क्रिएट करके. और आप ब्लॉग लिखना शुरु कर सकते हैं. जब आप हर रोज एक ब्लॉग लिख करके अपडेट करते रहेंगें . और इस काम को आप लगातार करते रहेंगें. तो आप अपने ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम से अप्रूव करवा करके . एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं.

इससे पैसा कमाने का दूसरा तरीका आप डोमीन और होस्टिंग खरीद करके . आप एक वेबसाइट बना सकते हैं . और वहां पर आप हररोज ब्लॉग लिख सकते हैं. उसके बाद गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले करके, एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं.

ब्लॉग का प्रकार 

Blog का प्रकार अनंत हो सकता हैं. कोई भी व्यक्ति जिस क्षेत्र के बारे में जानकारी रखता हैं. वह अपना ब्‍लॉग उसी भाषा में लिखकर जानकारी ब्लॉग के माध्यम से साझा कर सकते हैं . ब्‍लॉग बहुत प्रकार के हो सकते हैं . जैसे यदि आप इंग्लिश में ब्लॉग लिखना पसंद करते हैं.

तो आप इंग्लिश में लिख सकते हैं . हिंदी में ब्लॉग लिख सकते हैं. या फिर अपनी भाषा जो आप जानते हैं . उस भाषा में भी ब्लॉग लिख सकते हैं . आपको जिस बारे में जानकारी हैं, उस बारे में ब्लॉग लिख सकते हैं . तो ब्लॉग लिखना आपकी जानकारी और भाषा पर निर्भर करता हैं, कि आप किस तरह का ब्‍लॉग लिखना चाहते हैं.

ये भी पढ़े

साराशं 

Blog kya hai ब्‍लॉग क्या है Blog लिखने से क्या फायदा है, ब्‍लॉग से क्या लाभ हैं, ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाते है Blog से संबंधित जीतने भी तरह के सवाल या जो भी जानकारी होता है, उसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी यदि ब्लॉग क्या है, Blog kya hai से संबंधित किसी भी तरह का सवाल आपके मन में है तो कृप्या कमेंट करके जरूर पूछें Blog क्या है के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं  इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर भी जरूर करें. 

Leave a Comment